Tech

Youtube Se Paise Kaise Kamaye top 5 Best Tarike in 2021

दोस्तों आज मैं आपलोगो कुछ नया (Youtube Se Paise Kaise Kamaye top 5 Best Tarike in 2021) बताने की कोशिस करूँगा। आपने बहुत सारे ब्लॉग यानि की बहुत ही पोस्ट पढ़ा या यूट्यूब पर देखा होगा लेकिन आज मैं यूट्यूब चैनल बनाना ही नहीं बल्कि आपको Monetization तक का प्रोसेस बताने वाला हु, जिससे आप अच्छा खाशा पैसा Earn  करने लगो। आपको मैं यूट्यूब चैनल को ग्रोथ करने के लिए 5 ऐसे सीक्रेट के बारे में बताने वाला हु,

जो की शायद आपको कही देखने को मिल सके। आप तो जानते ही है, की यूट्यूब कितना बड़ा वीडियो प्लेटफार्म है। और अगर आपने इसमें एकबार अपना कंटेंट को डेवलप कर लिया इसके बाद तो आपकी इसमें बहुत ही अच्छा इनकम आना स्टार्ट हो जाएगा।

और आप सरकारी जॉब को तो जानते ही है, आप इस सरकारी जॉब से कई गुना ज्यादा पैसा कमा सकते है, लेकिन मैं जो बताऊंगा आप अगर उसे फॉलो कर लिए तो आप एक अच्छे सक्सेस यूटूबर बन सकते हो और अच्छा लाइफ स्टाइल की जिंदगी जी सकते हो, और आपको फेम मिलेगा वो अलग और आपकी जो इज्जत होगी उसका तो आप अंदाजा लगा ही सकते है, आप बड़े बड़े यूटूबर को तो देखते ही होंगे उनका लाइफ स्टाइल तो अलग ही हो गया है लेकिन आपको इसमें समय देना होता है और जमकर मेहनत भी करनी होती है, तभी जाकर आपको कामयाबी मिलेगी।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye top 5 Best Tarike in 2021

अब मैं आपको यूट्यूब शुरू करने से लेकर Monetization तक और आपको आगे कैसे बढ़ना है, पूरी बातो को मैं आपको स्टेप by स्टेप बताऊंगा, और आप आगे की ग्रोथ कर पाएंगे। ध्यान रहे आपको रुकना नहीं है, आपको को भी जॉब करना है आप उसे करते रहिए और उससे तब तक इनकम आती रहेगी आपको इसमें समय देना होता है, बस आपका किस्मत होना चाहिए। अगर किस्मत अच्छी हुई तो आप 6 महीने से ही अच्छा पैसा इनकम करने लगेंगे, नहीं तो आपको बहुत समय भी लग सकता है लगभग आपको 2 से 3 साल या फिर 4 साल भी लग सकता है।

अब मैं आपको एक-एक स्टेप करके इसके बारे में बारीकी से बताने जा रहा हु, तो आप इसे ध्यान से पढ़े।

अगर मैं जो भी बोलू और आप इसे अच्छे से फॉलो कर लिए तो आपका चैनल 6 महीने में ही पैसा अर्न करने लगेंगे और ये भी ध्यान रखे की आप कही भी एक छोटा सा जॉब जरूर पकड़ ले जिससे की आपके फैमिली को आपके काम से कोई परेशानी न हो, तो अब बिना देरी किये शुरुआत करते है।

Youtube Se Paise Kaise Kamaye top 5 Best Tarike in 2021

सबसे पहले मैं आपलोगो को यूट्यूब चैनल खोलने के बारे में बता देता हु इसके बाद मैं आपको Youtube Se Paise Kaise Kamaye -top-5 Best Tarike in 2021 के बारे में बतादूँगा।

  1. सबसे पहले Google Adsence आता है.
  2. दूसरे पर Sponsored videos
  3. तीसरे में Affiliate Marketing
  4. चौथे में Membership
  5. और लास्ट में किसी App का परमोशन करके

Google Adsence :- सबसे अच्छा तरीका यही है जिसमे आप गूगल ऐड लगाकर आप Monetization की सहायता से आपको पैसे कमा सकते है, Monetization की प्रक्रिया मैं आगे डिटेल्स से बताऊंगा।

Sponsored videos :- आपका चैनल जब आगे बढ़ जाएगा लगभग 5000 सब्सक्राइबर हो जाएगा तब आपको ये ऑप्शन मिलेगा, इसमें आपको किसी कम्पनी के प्रोडक्ट्स का वीडियो बनाकर अपने चैनल पर उसका परमोशन करके अपलोड करना होता है इसमें भी अच्छा पैसा हो जाता है।

Affiliate Marketing :- इसमें भी अपने वीडियो के जरिये ही आप किसी कंपनी को Affiliate Marketing करके बेच सकते है जिससे आपको कमीशन मिलेगी और आप इस प्रक्रिया से अच्छा पैसा इनकम कर पाएंगे।

Membership :- आप यूट्यूब में अपने सब्सक्राइबर के जरिये membership offer देकर आप यूट्यूब से भी अच्छा इनकम कर सकते है, आप अपने चैनेल के डिस्क्रिप्शन में इसका लिंक देकर ये कर सकते है इससे आपके व्यूअर इसको खरीदेगा तो आपको इसका बेनिफिट अच्छा इनकम के तौर पर मिलेगा।

App का परमोशन :- आप किसी भी app का प्रमोशन करके भी अच्छा पैसा इनकम कर सकते है, और आपको इसका लिंक भी डिस्क्रिप्शन में दे कर ही करना होता है।

YouTube Channel Kaise Banaye?

YouTube Channel Kaise Banaye? (Youtube Se Paise Kaise Kamaye top 5 Best Tarike in 2021)
YouTube Channel Kaise Banaye?
  • यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपके पास सबसे पहले एक अच्छा टच फ़ोन या फिर एक लैपटॉप का होना अनिवार्य है क्योकि आप इसी से वीडियो को बनाकर उपलोड करोगे , और आप जो वीडियो बनाओगे उस वीडियो को शूट करने के कैमरा या फिर मोबाइल नहीं तो लैपटॉप के कैमरा से ही आपका काम चल जाएगा।
  • अगर आप स्क्रीन रिकॉर्ड वाला वीडियो बनाना चाहते है तो आपको मोबाइल या फिर लैपटॉप की जरुरत होगी इसके बाद आपके पास एक सिम कार्ड का चाहिए और एक ईमेल का होना अति आवश्यक होगा।
  • अगर आपको एक अच्छा यूट्यूब चैनल बनाना है तो ही आपको इसकी आवश्यकता होगी अन्यथा नहीं।
  • सबसे पहले आपको यूट्यूब ओपन करके आपको इसमें अपना ईमेल id को डालना होगा इसके बाद आपको गूगल में जाकर क्रोम या ओपेरा की शाहयता से आपको youtube.com को ओपन कर लेना है। और आपको ये ध्यान रहे की क्रोम डेस्कटॉप मूड में रहना चाहिए अगर आपके पास लैपटॉप या फिर कंप्यूटर है तो आप आसानी से इसे कर सकते है।

Veryfication Mobile Number

  • youtube.com ओपन करने के बाद आपको निचे जाकर सेटिंग ओपन कर लेना है फिर जब सेटिंग ओपन हो जाएगा तो डिस्प्ले के राइट साइड (दाहिने तरफ) में आपको Channel status and features लिखा हुआ नजर आएगा तो आपको इसी पर क्लिक करके ओपन करलेना है open करने के बाद आपको dispaly पर नंबर वेरिफिकेशन लिखा हुआ होगा. आप अपना मोबाइल नंबर को डाल ले उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP मैसेज आएगा उस OTP से आप कन्फर्म कर ले तब जाकर आपका चैनल ओपन हो जाएगा।

Youtube में क्या करे, जिससे की चैनल आगे बढे?

  1. सबसे पहले आप जिस बारे में अच्छे से जानते है उसी का वीडियो डाले और वो भी रेगुलर रहना चाहिए।
  2. रेगुलर कहने का अर्थ है की ये नहीं की आप रोज एक पोस्ट डाले अगर आप ऐसा कर रहे है तो और भी बढ़िया है अगर ऐसा नहीं कर रहे है तो आपको 1 सप्ताह में काम से काम एक वीडियो तो जरूर ही डालना है या नहीं तो 2 वीडियो जरूर ही डालना है।
  3. अगर आप ऐसा ६ महीना ही करेंगे तो रिजल्ट आपके सामने रहेगा। और आपका चैनल 1 साल में बहुत ही आगे चला जाएगा।
  4. जिसका नतीजा ये होगा की आपका यूट्यूब के रेक्वायर के हिसाब से आपका 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटा वाच टाइम जल्दी हो जाएगा अगर आपका कोई एक वीडियो वायरल हो गया तो आपका नशीब ही खुल जाएगा।

इन्हे भी पढ़े :-

Youtube में monetization क्या होता है? और इसे कब और कैसे करे?

दोस्तों monetization का मतलब आपको आपका पैसे आना चालू हो जाएगा ऐसेही पैसे आना चालू नहीं होता बल्कि इसके लिए कुछ रेकॉर्मेट होती है, जोकि 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटा वाच टाइमिंग होता है, इसको पूरा करने के बाद ही आपका monetization हो सकता है। अगर आपकी यूट्यूब के हिसाब से की गई रेकॉर्मेट पूरी हो गई हो तो आपका monetization हो सकता है तभी आप monetization कर सकते है।

Monetization On YOUTUBE Step By Step :-

youtube me monetization kaise hota hai?
youtube me monetization kaise hota hai?

सबसे पहले आपको Youtube.com ओपन कर लेना है, इसके बाद अपना यूट्यूब पेज ओपन कर लेना है पेज ओपन होने के बाद राइट साइड यानि दाहिने तरफ अपने चैनल के लोगो पर क्लिक कर लेना है, क्लिक के बाद आपको YouTube studio (beta) के ऊपर क्लिक कर लेना है, इससे ओपन करने के बाद आपको लेफ्ट साइड यानि बाये साइड में creator Studio Classic के ऊपर क्लिक कर लेना है, और जब ये हो जाता है तब जाकर आपको एक

नया पेज ओपन हो जाएगा तब इसमें सबसे ऊपर वाले या किसी एक पर टिक करके सबमिट पर क्लिक कर लेना है, तब जकात आपका creator स्टूडियो, Classic में ओपन हो जाएगा।

फिर एक नया पेज खुल जाएगा तो आपको बाये साइड में CHANNEL लिखा हुआ दिखाई देगा आपको इसी पर क्लिक कर लेना है, तब जाकर आपको डिस्प्ले पर एक Monetization का पोस्ट दिखेगा आपको इसी के Enable पर क्लिक कर लेना है, जान आप इनेबल कर लेंगे फिर आपके पास एक और नया ऑप्शन दिखाई देगा जिसको आपको स्टेप by स्टेप करना होता है। सबसे ऊपर में Read and agree to the YouTube parther Program team देखने को मिलेगा तो इसके START पर क्लिक कर लेना है। स्टार्ट पर क्लिक के बाद आपको निचे 4 ऑप्शन दिखाई देंगे आपको इन चारो को टिक करके I accept पर क्लिक कर लेना है।

इसके बाद आपको Apply for monetization आएगा तब आप इसे बारी बारी से अप्लाई कर लेंगे इसी दौरान आपके चैनल को veryfy करना होगा, इसके बाद आपको उसी ईमेल से Aadsence अकाउंट बनाना होगा जिससे आपने चैनल को बनाया है, इसके बाद आप किसी पर क्लिक करके कंट्री को सलेक्ट करना होगा फिर इसके बाद टिक लगाकर क्रिएट अकाउंट पर क्लिक कर लेना होगा इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसे आपको ध्यान पूर्वक भर लेना है, इसके बाद आपका दूसरा स्टेप समाप्त हो जाएगा और गूगल एडसेन्स भी क्रीट हो गया है।

इसके बाद तीसरे नंबर पर क्लिक करके सेव पर क्लिक कर लेना है और ध्यान रहे की आप फॉर्म जब भी भरे तो आधार कार्ड वाला ही नाम पता डालें इसके बाद आपका चौथा स्टेप आएगा इसमें आपका सब्सक्राइबर और वाच टाइम दिखाएगा अब आपका Monetization का काम समाप हो गया है, कुछ दिन के बाद आपको पोस्ट के जरिए कोड आएगा उसका आपली आप कर सकते है।

आशा करता हु की आपको Youtube Se Paise Kaise Kamaye top 5 Best Tarike in 2021 अच्छा लगा होगा अगर आपको भी अच्छा लगा तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिससे की उनको भी Youtube Se Paise Kaise Kamaye top 5 Best Tarike in 2021 के बारे में जानकारी मिल सके। और मुझे ये भी उम्मीद है की आपको यूट्यूब की जानकारी लेने और किसी पोस्ट की आवश्यकता नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button