Full Form

Wi-Fi Full Form In Hindi

WI-FI का उपयोग तो आपलोग जरूर करते होंगे या करते है लेकिन क्या आपको Wi-Fi Full Form In Hindi के बारे में मालूम है मेरे ख्याल से नहीं मालूम होगा अगर मालूम होता तो आप यहाँ नहीं आते अगर आप यहाँ आ गए है तो आपलोगो को यहाँ से खाली नहीं भेजूंगा क्योकि आपको मैं Wi-Fi Full Form In Hindi के बारे में ही नहीं बल्कि इससे सम्बंधित जो भी जानकारी है वो मैं आपलोगो को जरूर बताना चाहूंगा जिससे आपको Wi-Fi Full Form In Hindi के बारे में मालूम होगा और साथ ही ये भी बताऊंगा की WI-FI क्या है?, इसका उपयोग क्यों करते है?, इसकी शुरुआत कब हुई थी।

और इसके बारे में थोड़ा डिटेल्स भी बताऊंगा जो की आपको शायद न मालूम हो, WI-FI को न जाने कितने डिवाइस में भी इस्तेमाल करते है, इसके बहुत सारे उपयोग भी है, इतना ही नहीं आपको तो मालूम ही होगा की आज इंटरनेट बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है, हर एक के लिए, और अगर कुछ समय के लिए इंटरनेट बंद हो जाता है, तो हमसभी की काफी कुछ का समस्या झेलना परता है और वही कोई और कम्पनी का नेट यानि की इंटरनेट कनेक्शन चालू रहता है तो हमलोग हॉटस्पॉट का कनेक्शन लेते है

उसके बाद हम अपनी डिवाइस का WI-FI को ओपन करके उसके हॉटस्पॉट से कनेक्ट करके उसके नेटवर्क का आनंद उठाते है और इसी के साथ हम सब वाईफाई जैसी सुविधाओं का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी wi-FI के बारे मे विस्तार से जानने की कोशिस की है, तो आप सभी को मैं आसान भाषा में Wi-Fi Full Form In Hindi बताऊंगा और इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ साथ इससे सम्बंधित सभी बातो को भी बताऊंगा।

Wi-Fi Full Form In Hindi

अब मैं आपलोगो को Wi-Fi Full Form In Hindi के बारे में बता देता हु तो WI-FI को वायरलेस फिडेलिटी कहते है। और इसको इंग्लिश में Wireless Fidelity ही कहते है इसके नाम से तो आपलोगो को कुछ समझ नहीं आया होगा। तो कोई बात नहीं मैं आपलोगो को Wireless Fidelity के बारे में पूरा समझाने का कोशिश करूँगा जिससे की आपको ये मालूम हो जाए Wireless Fidelity यानि की WI-FI आखिर है क्या? तो दोस्तों बिना देरी किये हम अगले पैराग्राफ की ओर चलते है।

OTP फुल फॉर्म इन हिंदी

WHAT IS WI-FI? IN HINDI

WHAT IS WI-FI

WI-FI एक सॉफ्टवेयर है जो हमारे मोबाइल, कंप्यूटर, IPhone, IPad, और WI-FI बॉक्स जैसे जिओ फाइबर जो हमलोग अपने घरो में या होटलो में या आप अपने इक्षा अनुसार कही भी लगवाते है। और WI-FI रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुँचने का एक अच्छा युक्ति है। और इस WI-FI एक्सेस प्वाइंट के अगल-बगल मौजूद मोबाइल फोन को वायरलेस इंटरनेट को भी उपलब्ध कराने का काम करता है। इसकी तकनीक की सबसे बड़ी विशेषता यह है, कि इसकी गति सामान्य सेवा उठाने वालो की ओर से दी जाने वाली गति से बहुत ज्यादा तेज होता है,

जो की इसके IEEE, (इंस्टिट्यूट ऑफ़ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजिनीयर्स) मानकों पर भी निर्भर करती है जो की 802.11 प्रोटोकॉल भी कहलाता हैं। इन प्रोटोकॉल की श्रृंखला में सबसे नया प्रोटोकॉल 802.11ag है जो की 2018 में जारी किया गया था। यह तकनीति आजकल के नए  स्मार्टफोन, लैपटॉप और कंप्यूटर में आसानी से पाई जाती है। और एक वायरलेस (बेतार)  यानि नेटवर्क बनाने के लिए, आपको एक वायरलेस रावतर की भी जरूरत होती है।

INFORMATION OF WI-FI IN HINDI

WI-FI INFORMATION

आपको WI-FI से सम्बंधित जानकारिया तो मिल ही गई होगी, लेकिन आपको एक और जानकारी भी जान लेनी चाहिए की WI-FI को चलाने के लिए रेडिओ तरंगो की जरुरत होती है, यानि आप कह सकते है की रेडियो तरंग के बिना WI-FI को चलाना असंभव है। और आपलोग इसके अविष्कार के बारे में भी जान ले, WI-FI का सबसे पहला आविष्कार सन 1997-1998 में हुआ था। WIFI को एलियन्स नाम की एक कंपनी के द्वारा किया गया था। परन्तु यह सही नहीं माना जाता है,

क्योकि WI-FI का आविष्कार  John O’Sullivan ने किया था। अन्यथा CSIRO कंपनी में वह अपनी टीम के साथ काम करते थे। उन्होंने WI-FI में कुछ चेंज करके उसके स्पीड को बढ़ाया था। और उन्होंने अपना पहला वर्जन 802.11 प्रोटोकॉल को पहले अस्तित्व में लाया था। जिसका स्पीड लगभग 2 MBPS हो गया था।

WI-FI FULL FORM IN HINDI

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों आपको यह पोस्ट (Wi-Fi Full Form In Hindi) कैसा लगा आशा करता हु, की आपको ये पोस्ट अच्छा ही लगा होगा और ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट में बताए, मेरा नाम राजा शर्मा और मैंने ग्रेजुएशन किया है और साथ में मैंने बहुत सारी कंप्यूटर कोर्से भी किया है तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस (Wi-Fi Full Form In Hindi) आर्टिकल को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप इसको शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button