NEWS

What is Share Market in Hindi Today– शेयर बाज़ार क्या है?

क्या आपको What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है? शेयर बाजार के बारे में मालूम है, अगर नहीं तो आज मैं आपको इसकी सभी जानकारियों के बारे बताने वाला हु, आप सभी को तो मालूम ही है की पैसे कामने से ज्यादा हमें उसके इन्वेस्टमेंट पर ध्यान देना होता है, सबसे पहले मैं बता दू की आज के इस बढ़ते समय में पैसा का कितना महत्व बढ़ गया है झा भी देखते है वह पैसा का ही बात होता है, अगर आपके पास पैसा है तो आप अपने सपनो को साकार कर सकते है, आपके पास पैसा है तो आप समाज में एक बहुत अच्छे नागरिक है,

अगर आपके पास पैसा है तो आप देश के हर एक कोने में जा सकते है तो आपको भी मालूम होगा की आज के समय में पैसो का क्या वैल्यू है अगर आप मिडिल क्लास परिवार से है तो आपको हर कदम पर सोच समझ कर चलना होता है, और उसी में बात आती है की आप जो भी पैसा लगा कर उसमे इन्वेस्ट करके और उससे ज्यादा पैसा कैसे कमाया जाए अगर आप अपने सारे पैसो का इन्वेस्ट कर रहे है और आप सही माध्यम से जिस चीज में इन्वेस्ट कर रहे है,

उसे नहीं जानते है तो आप जरा संभल कर के ही पैसे को इन्वेस्ट करे, या फिर नहीं तो कुछ पैसे को लगाकर और देख ले की इसमें इन्वेस्ट करना सही है या गलत, अगर सही है तो आप पुरे पैसे को भी लगा सकते है। अन्यथा आप नहीं लगाए तो ज्यादा बेहतर होगा। पहले हमलोग बैंक में जमा करके इन्वेस्ट करते थे, या फिर कोई शॉप खोल कर उसमे इन्वेस्ट करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है बहुत ऐसे प्लेटफार्म है,

जहाँ से आप ट्रैंनिंग करके उसके बाद आपका मन हो तो इन्वेस्ट करके और उससे पैसे कमा सकते हो, हालाँकि अभी के समय में बहुत से Share Market हो गया है जिसमे आप आसानी से इन्वेस्ट करके और उसके मुनाफे से पैसा को बना सकते हो। पैसे कमाने का एक इन्वेस्टमेंट ही जरिया नहीं है, बल्कि आप जॉब करके भी पैसा कमा सकते है, लेकिन आपके पास थोड़ा बहुत पैसे है तो आप शेयर मार्किट से भी कमा सकते है।

इसे भी पढ़े:-

Loan ke liye apply Kaise Kare?

Youtube Se Paise Kaise Kamaye top 5 Best Tarike in 2021

What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है?

जैसा की मैंने बताया है पैसा इन्वेस्ट करने से पहले आप उसकी पूरी जानकारी ले। और तभी आप उसमे इन्वेस्ट करे। अब मैं आपको शेयर मार्किट और स्टॉक मार्किट के बारे में पूरी जानकारी बताने वाला हु। यह एक ऐसा मार्केट है, झा बहुत से कंपनियों के शेयर्स ख़रीदे और बेचीं जाती है, और यह बहुत से लोग अपना अपना पैसा लगते है और बहुत से लोगो का बर्बाद हो जाता है और बहुतो का पैसा अच्छी जगह इन्वेस्ट करने से अच्छा पैसा कमा लेते है। और जिस कंपनियों में पैसा लगा है आप उस कंपनी का एक अच्छा हिसेदार यानि पार्टनर की तरह बन जाते हो।

और इसमें अगर आप अपना पैसा लगाए है तो आपको आगे वाले दिनों में कंपनी को मुनाफा हुआ तो आपको कंपनी के तरफ से % के हिसाब से पैसा दिया जाएगा और उस कम्पनी को अगर घाटा हुआ तो आपने जो भी पैसा लगाया है आप उसे गवा देंगे, जहाँ आप अगर पैसा बना सकते है तो वहां आप अपना पैसा गवा भी सकते है, इसी को स्टॉक मार्केटिंग कहते है, यहाँ हमेशा उतर चढ़ाव होते ही रहते है इसीलिए आपको धैर्य से आप अपने पैसे को इन्वेस्ट करे।

शेयर बाजार में अपना पैसा कब इन्वेस्ट करे?

share bajar me invest kaise kare
share bajar me invest kaise kare

जो मैंने ऊपर दिया है उस पैराग्राफ से आपको थोड़ा बहुत तो अंदाजा लग ही गया होगा की What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है? के बारे में अब मैं आपको बता देता हु, की अगर आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे है तो सबसे पहले आप उसका experience को ले, और उस experience में आप इन्वेस्ट कैसे करे, और आप जिस कंपनी में पैसा इन्वेस्ट कर रहे है, तो उस कंपनी में आप अपना पैसा कैसे इन्वेस्ट करेंगे ये भी जानकारी जरूर ले।

फिर आप और भी जगहों से इसका इसकी जानकारी ले, और आपको कोई मिल गया हो जिसने आपने पैसा share market में इन्वेस्ट किया है, तो आपके लिए और भी बेहतर हो जाएगी चीजों को समझने के लिए। जिससे आपको पता हो जाएगा की आपको कौन सी कम्पनी पैसा इन्वेस्ट करे की आपको फायदा हो।, इसके सात ही आप जिस कम्पनी में अपना पैसा इन्वेस्ट कर रहे है, तो उस कम्पनी के बारे में भी जानकारियाँ को इकठ्ठा कर ले, अगर आप पेपर को पढ़ते है तो इकनोमिक टाइम के जैसा ही किसी न्यूज़ पेपर को पढ़े, या फिर कोई बिजिनेश न्यूज़ चैनल को देखे, जहाँ से आपको इसकी जानकारी मिले आप उसे जरूर जानने की कोशिस करे।

अब बात करते है इसमें कितना रिस्क हो सकता है, तो मैं आपको बता दू की आज तक कोई भी ऐसा आदमी नहीं है जो बिना रिस्क के आगे बढ़ा हो। लेकिन जब आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं हो तब आप अपना पूरा पैसा इन्वेस्ट न ही करे तो अच्छा होगा आप थोड़े पैसे भी इन्वेस्ट करके आप पैसे का इनकम कर सकते है, लेकिन आप अगर पूरा पैसा लगा देते है, और आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है तो अगर आपने पैसा लगाया है, और उस कंपनी का लॉस हो गया है,

तो आपने जितने भी पैसा लगाया होगा वो सभी पैसा दुब जाएगा। इसीलिए आप अपने पैसा का आधा हिस्सा ही लगाए। और जब आपका इसमें अच्छा एक्सप्रिएंस के साथ साथ अगर आपका नॉलेज बढ़ जाए, तब आप अपने पैसे को पूरी तरह से इसमें invest करे। और एक बात और इसमें बहुत धोके भी मिलते है तो इन सब से जरा बच कर के ही इन्वेस्ट करे।

शेयर बाजार Down क्यों होता है?

share Bajar me stock market down or up
share bajar me stock market down or up

शेयर बाजार डाउन होने के बहुत से वजह है जिनका जिक्र मैं निचे करने वाला हु। सबसे पहले बात करते है COVID-19 की आपको मालूम ही होगा अगर किसी ने स्टॉक मार्किट में अपना पैसा लगाया होगा तो उसको खामियाजा भुगतना ही पड़ेगा। आपने पैसा लगा दिया लेकिन लॉक डाउन के वजह से कोई भी कुछ नहीं कर पता है जिससे आपका स्टॉक जैसा का तैसा रह जाता है, और जब वो स्टॉक पुराण हो जाता है, तो उस स्टॉक को बहुत से काम दामों में बीच दिया जाता है। जिससे शेयर बाजार डाउन हो जाती है, इसमें भरी मात्रा में गिरावट होने लगती है। फिर आपका पैसा उसी में दुब जाता है।

और जब किसी कम्पनी का शेयर क्यों नहीं बढ़ता है क्योकि उनके शेयर मार्किट के जानकारियों के आधार पर जिस कम्पनी में इन्वेस्ट कर रहे है उनका मूल्यांकन होता है, उनके स्थिति में रोज उतर चढ़ाव होता रहता है, और जब ये अपनी सप्लाय को पूरा नहीं कर पते है तो उसका वैल्यू बढाकर उसे सप्लाई करना सुरु कर देते है जिसके वजह से उसके शेयर बाजार में घटौतरी होने लगती है।

और उस कंपनी का धीर धीरे गिरावट होने लगती है, और जब कंपनी अच्छा प्रोडक्ट नहीं देती है और वो काम दामों में बेचना चाहता है, लेकिन उसे भी कोई नहीं खरीदना चाहता है जिससे की उस कंपनी में अपना शेयर इन्वेस्ट करना बेकार हो जाता है। और किसी किसी का ओनरशिप छीन जाने की वजह से उस कंपनी को तक तरह से नहीं हैंडल करने की वजह से भी उस कंपनी में गिरावट होने लगती है। तो आप इन सब में थोड़ा दिमाग लगाकर के और थोड़ा ही इन्वेस्ट कर के देखे अगर आपको फायदा दिखे तो आप बेसक उसमे अपना पैसा इन्वेस्ट करे।

शेयर बाजार बढ़ता कब है?

शेयर बाजार के बढ़ने के भी बहुत से कारण है, सबसे पहले जब कम्पनी के सप्लाई बहुत तेजी से बिकने लगते है और उसका डिमांड बहुत जोर से होने लगती है, तब वो अपने प्रोडक्ट का भाव को बढाकर ज्यादा कर देते है तब जिसने भी लोगो ने इन्वेस्ट किया है उनको उसके % के मुताबिक पैसा दे दिया जाता है, तो ऐसेही इसका प्रोसेस चलता रहता है। और एक ये भी रिजन है की अगर उस कंपनी का ओनरशिप किसी अच्छे और तेज दिमाग वाले के हाथ में है, आपको कही से उस कंपनी और उसके ओनरशिप के बारे में कोई अच्छी जानकारी मिले तो आप इस कंपनी में अपना इन्वेस्ट कर एक अच्छा पैसा बना सकते है।

और एक बात मैंने पहले भी बोलै और अभी भी बोल रहा हु आप जब तक खुद से उस चीज में माहिर न हो जाए तब तक आप सीखते रहिए, और जब आपको लगे की आपने इसे पूरी तरह से सिख लिया है तो आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते है, और बिना रिस्क के आपको कुछ नहीं मिलने वाला है। मैं शेयर बाजार के ही बारे में नहीं बोल रहा बल्कि आप किसी चीज का बिजिनेश भी करने जा रहे है,

तो आपको बिना रिस्क और बिना रिसर्च के आप उसके लिए कदम न उठाए तो ही आपके लिए बेहतर होगा। उसके लिए आपको चीजे समझने की जरुरत होगी वो भी बारीकी से जिससे आपका पैसा दुबे नहीं। और एक बात आप एक ही कंपनी में ही अपना पैसा इन्वेस्ट मत करिये क्या पता वो एक कंपनी दुब जाए इसीलिए आप 4 से 5 कंपनियों में अपना इन्वेस्ट करे।

SIP और DEMAT क्या है?

अब सवाल आती है, SIP और DEMAT क्या है? जब आप किसी शेयर मार्केटिंग के लिए बैंक में खता खुलवाते है, तो थ्री इन ऑन अकाउंट खुलते है, जिसका नाम SAVING ACCOUNT, TRADING ACCOUNT और तीसरा DEMAT ACCOUNT होता है, इन तीनो के बारे में मैं एक एक करके आपको समझा देता हु:-

  • SAVING ACCOUNT:- सेविंग अकाउंट का मतलब जो आप नॉर्मल खता खुलवाते है और उसमे अपना पैसा रखते है उसे सेविंग अकाउंट कहते है.
  • TRADING ACCOUNT:- ट्रेडिंग अकाउंट का मतलब आप जो भी खरीदते या बेचते हो वो इसके अंदर आता है.
  • DEMAT ACCOUNT:- डीमैट अकाउंट का मतलब जो भी आप ख़रीदे हो उसे इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में डिपोसिट कर देते है.

ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट हमेशा एक साथ ही आता है। और जब आप डीमैट अकाउंट खुलवा लेते है तो आपको इसमें सेफ्टी रहना बहुत जरुरी होता है। और जब आप इस अकाउंट को खुलवाते है तो आपको इन तीनो में पैसा कितने रखते है वो बहुत महत्वपूर्ण है।

SIP का पूरा नाम SYSTEMATIC INVESTMENT PLAN होता है जीका मतलब होता है, अगर आप SIP DEMAT अकाउंट कहलाये है तो आपको यह आपको शेयर मार्किट में बरी राशि को इन्वेस्ट करने से बचाता है जो की कम रिस्क में निवेश करने का यह एक आसान तरीका है। जिसमे आप हर एक महीने एक निश्चित रकम को जोड़कर एक बड़े उद्येश के लिए बचत करके और अच्छा इनकम को प्राप्त किया जा सकता है। SIP जिन्हे शेयर मार्किट के बड़े में ज्यादा जानकारी नहीं है उनके लिए SIP के द्वारा ही निवेश करना अच्छा होता है। SIP के द्वारा निवेश किया जाता है।

Stock Market में कितने पैसो से शुरुआत करे?

What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है?
What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है?

आपको मैं बता दू आपको पैसे इन्वेस्ट करने से पहले इस बात पर ध्यान देना जरुरी है, की आप किस कंपनी में अपना पैसा लगा रहे है? यानि वो कम्पनी किस तरह का है? ये कंपनी हमें मुनाफा दे भी सकता है या नहीं? और ये कितना return दे सकता है? तो आपको मैं तीन इन्वेस्टमेंट जगहों के बारे में बताऊंगा लेकिन आप इसके बारे में जान कर ही कदम उठाए, और इन तीनो में ही मात्र 200 से 300 तक ही पैसे को इन्वेस्ट करके शुरुआत कर सकते है। और पहले आप काम पैसे इन्वेस्ट करके ही इसकी शुरुआत करे।

Stock Market कैसे करे?

Stock Market को शुरू करने का process बहु ही आसान है, इसकी शुरुआत करने के लिए आपको 3 डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है, सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए, पैन कार्ड भी होना चाहिए और तीसरा आपके पास बैंक अकॉउंट होना चाहिए, Stock Market की शुरुआत करने के लिए ये तीन सबसे जरुरी है, इसके बाद इसका सारा प्रोसेस ऑनलाइन होता है, ऑनलाइन डिस्काउंट ब्रोकर होता है, जो लगभग जीरो लेते है और आपके प्रोसेस को पूरा कर देते है, आपको मैं एक के बारे में बताते कहलता हु, जैसे मैं एक इन्वेस्टमेंट कंपनी के बारे में बताता हु।

उसका नाम ZERODHA आप इस में अपना इन्वेस्टमेंट कर सकते है, बिना किसी एक्स्ट्रा पेपर के आपका 3 से 4 दिन में आपका ऑनलाइन अकाउंट ओपन हो जाएगा, और आप ट्रेडिंग सुरु कर सकते है, और आप मात्र कम से कम 300 से इन्वेस्ट को शुरू कर सकते है। और लगभग आप 3 से 4 दिन तक किसी चीज को खरीद के रखकर और उसे बीच रहे है तो आपसे न के बराबर कमीशन लिया जाता है।

लेकिन आज कल तो APP भी बहुत सारे आ गए है, जहाँ आप इन्वेस्ट करके और उससे अच्छा पैसा भी कमा सकते है उन APP में से एक का नाम मैं बता देता हु, उसका नाम GROWW – Stock, Demet, Mutual Fund, SIP है जिसे आप प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड करके इसमें इन्वेस्टमेंट कर सकते है, इस अप्प की सबसे खास बात ये है की इन्समे आप पहले फ्री में कैसे इन्वेस्ट करे वो सिख सकते है कुछ COIN DIYA जाता है, जिससे आप सिख भी सकते है, उसके बाद आपको समझ आए और आपके हिसाब से ठीक है तो आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते है,

मैं आपको एक और APP के बारे में बता देता हु जिसका नाम BINOMO APP आप यहाँ से भी पैसे इन्वेस्ट करके इनकम कर सकते है लेकिन मैंने तीन इन्वेस्टमेंट के बारे में बताया है आप इसकी परइ जानकारी ले, फिर आप पैसे को इन्वेस्ट करे, और एक बात आप अपने रिस्क से ही ये करे मैंने बस एक EXAMPLE दिया है। तो मैं एक बार और बोल देना चाहता हु सावधानी से इन्वेस्टमेंट करे, इसके बारे में सभी जगहों से जानकारी लेकर करे और अपने रिस्क पर करे।

What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है?

आज आपने What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है? के बारे में जाना आशा करता हु की आपको What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है? अच्छा लगा होगा। मैं हमेसा आपको कुछ नया और कुछ बेहतर बताने की कोशिस करता हु, जिससे आपको फायदा हो आय दिन बहुत से लोग इंटनेट से पैसे कमाने के बारे में जानना चाहते है, उन्ही में से एक ये भी है झा आप अच्छे से समझ गए तो आप अच्छा पैसा इनकम कर सकते है।

और आपके मन में कोई भी सवाल ही इस What is Share Market in Hindi – शेयर बाज़ार क्या है? आर्टिकल को लेकर तो कमेंट में जरूर पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button