Computer Info

What is Cyber ​​Marketing in Hindi 2023 || साइबर मार्केटिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

What is Cyber ​​Marketing in Hindi 2023 || साइबर मार्केटिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी में: साइबर मार्केटिंग पूरी तरह से इंटरनेट पर आधारित है। आज के समय में अरबों लोग इंटरनेट से जुड़े हुए हैं। इंटरनेट के माध्यम से आप न सिर्फ अपने आसपास के लोगों बल्कि दूसरे देशों के लोगों को भी अपकमिंग ब्रांड के बारे में जानकारी दे पाएंगे।

साइबर मार्केटिंग को साधारण भाषा में डिजिटल मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। साइबर मार्केटिंग में आप कंप्यूटर के जरिए घर बैठे अपने बिजनेस या ब्रांड का प्रचार कर सकते हैं।

साइबर मार्केटिंग के बारे में कई खास और जानने लायक बातें हैं। अगर आप मार्केटिंग या बिजनेस के क्षेत्र में आना चाहते हैं तो आपको साइबर मार्केटिंग के बारे में पता होना चाहिए। आज के इस लेख में हम साइबर मार्केटिंग के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि साइबर मार्केटिंग क्या है और साइबर मार्केटिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं? तो चलो शुरू करते है!

What is importance Cyber ​​Marketing? What is Cyber ​​Marketing in Hindi

साइबर मार्केटिंग के नाम से इसके बारे में बहुत कुछ जाना जाता है। साइबर शब्द कंप्यूटर, सूचना प्रौद्योगिकी और आभासी वास्तविकता की संस्कृति को संदर्भित करता है और आप सभी मार्केटिंग के बारे में जानते हैं। यानी आसान भाषा में कंप्यूटर और इंटरनेट जैसे वर्चुअल माध्यमों से की जाने वाली मार्केटिंग को साइबर मार्केटिंग कहते हैं।

साइबर मार्केटिंग का अर्थ कंप्यूटर प्रौद्योगिकी और इंटरनेट का उपयोग करके लक्षित दर्शकों के लिए उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देना है। साइबर मार्केटिंग में इंटरनेट के माध्यम से विज्ञापन के सभी तरीके जैसे ईमेल, वेबसाइट, ऑनलाइन बैनर, ऑनलाइन फोरम और सोशल मीडिया आदि शामिल हैं।
डिजिटल मार्केटिंग और साइबर मार्केटिंग में क्या अंतर है? हिंदी में डिजिटल मार्केटिंग और साइबर मार्केटिंग के बीच अंतर

कई लोग डिजिटल मार्केटिंग और साइबर मार्केटिंग को अलग-अलग मानते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। साइबर मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक हिस्सा है। साइबर मार्केटिंग पूरी तरह से इंटरनेट पर आधारित है,

जबकि डिजिटल मार्केटिंग में एसएमएस, वेब टीवी विज्ञापन और डिजिटल विज्ञापन भी शामिल हैं। लेकिन इंटरनेट मार्केटिंग को साइबर मार्केटिंग कहा जा सकता है। लेकिन देखा जाए तो ये तीनों लगभग एक जैसे ही हैं।
साइबर मार्केटिंग क्यों जरूरी है? साइबर मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

What is Cyber ​​Marketing in Hindi Details 2023?

पिछले कुछ सालों में इंटरनेट बहुत तेजी से फैला है। पहले जहां सिर्फ अमीर लोग ही फ्री में इंटरनेट का लुत्फ उठा सकते थे, वहीं जियो के आने के बाद इंटरनेट का जमकर इस्तेमाल करना सभी के लिए आम बात हो गई है। इसके अलावा अन्य विकसित देशों में इंटरनेट का इस्तेमाल पहले से ही काफी आम है।

इंटरनेट इस समय इतना फैल चुका है कि माता-पिता बच्चे के पैदा होते ही उसका सोशल मीडिया अकाउंट बना देते हैं। ये तो एक उदाहरण था लेकिन आज के दौर में सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, ट्विटर, टिकटॉक आदि का इस्तेमाल हर कोई करता है।

ऐसे में इंटरनेट पर कई ऐसे लोग हैं जिनके सामने आप अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रचार कर सकते हैं। यदि आप किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो शुरुआत में ग्राहक पाने के लिए आपको प्रचार की आवश्यकता होती है या कहें कि मार्केटिंग।

What is Cyber ​​Marketing in Hindi

आप चाहें तो ऑफलाइन मार्केटिंग जैसे होर्डिंग, रेडियो आदि कर सकते हैं। लेकिन इनके जरिए आप एक खास पब्लिक तक ही पहुंच पाते हैं, लेकिन अगर आप साइबर मार्केटिंग की मदद लेते हैं तो आप अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं और ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। .

इसके अलावा एक खास बात ये भी है कि आज के समय में साइबर मार्केटिंग इतनी एडवांस हो चुकी है कि आप अपने दर्शकों को खुद टारगेट कर सकते हैं। अपने दर्शकों को स्वयं लक्षित करके, आपके उत्पादों को उत्पाद में रुचि रखने वाले लोगों के लिए प्रचारित किया जाता है। इसके अलावा, आप चुन सकते हैं कि किस शहर में और किस समय प्रचार करना है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि साइबर मार्केटिंग में ऑफलाइन मार्केटिंग की तुलना में बहुत अधिक लागत आती है। ऑफलाइन मार्केटिंग में ज्यादा पैसा खर्च करने के बाद भी आपको कम ऑडियंस मिलते हैं जबकि साइबर मार्केटिंग में कम खर्च में ज्यादा ऑडियंस मिलते हैं। इसके अलावा अगर आपका बिजनेस इंटरनेट जैसे ई-कॉमर्स आदि से जुड़ा है तो साइबर मार्केटिंग आपके लिए बेस्ट रहेगी।

Benefit of Cyber ​​Marketing साइबर मार्केटिंग के फायदे – साइबर मार्केटिंग के फायदे हिंदी में

साइबर मार्केटिंग या यूं कहें कि डिजिटल मार्केटिंग पिछले कुछ समय से मार्केटर्स की पहली पसंद बन गई है। मार्केटिंग के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के कई फायदे हैं, जो इस प्रकार हैं |

  1. पैसा कम, काम ज्यादा: साइबर मार्केटिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें भौतिक चीजों की कमी के कारण ज्यादा पैसा देना पड़ता है। हम बहुत कम पैसों में बहुत से लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। साइबर मार्केटिंग में फेसबुक विज्ञापन, गूगल विज्ञापन आदि के माध्यम से कई लोगों को प्रचार के लिए लक्षित किया जा सकता है।
  2. कहीं भी, कहीं भी: इंटरनेट मार्केटिंग की एक खास विशेषता यह है कि आप इंटरनेट मार्केटिंग के माध्यम से अपने उत्पाद कहीं से भी खरीद सकते हैं। यानी आपको न तो अतिरिक्त जगह की जरूरत है और न ही अतिरिक्त स्टाफ की! आप अपने बजट के माध्यम से इंटरनेट मार्केटिंग के माध्यम से अपने स्तर पर अपने व्यवसाय का प्रचार कर सकते हैं।
  3. जैसे चाहें विज्ञापन बनाएं इंटरनेट मार्केटिंग (साइबर मार्केटिंग) की एक खास बात यह है कि आप विज्ञापनों को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं। यह आपके विज्ञापनों की ओर अधिक लोगों को आकर्षित करेगा, जिससे आपको व्यवसाय में अधिक लाभ मिलेगा। इसके अलावा आप जब चाहे अपने ads को Customize कर सकते हैं जो की Offline Marketing में नहीं होता है.
  4. सोशल मीडिया का उठाएं फायदा ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल मनोरंजन और टाइमपास के लिए ही करते हैं। लेकिन आप चाहें तो इसका लाभ उठाकर अपने व्यापार में लाभ कमा सकते हैं। इंटरनेट मार्केटिंग के जरिए आप सोशल मीडिया का सही इस्तेमाल सीख सकते हैं। प्रचार सोशल मीडिया के माध्यम से मुफ्त और भुगतान दोनों तरह से किया जा सकता है।
  5. ग्राहक से जुड़े रहें: साइबर मार्केटिंग का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप साइबर मार्केटिंग के जरिए अपने ग्राहकों से जुड़े रह सकते हैं। जब आप अपने ग्राहकों से जुड़े रहते हैं, तो आपके और उनके बीच का संबंध मजबूत होता है और विश्वास बढ़ता है। इससे आपको व्यापार में अधिक लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

तो दोस्तों उम्मीद है आपको साइबर मार्केटिंग पर हमारा यह लेख पसंद आया होगा। इस लेख में हमने साइबर मार्केटिंग क्या है और साइबर मार्केटिंग के फायदे जैसे विषयों पर चर्चा की। अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

What is Cyber ​​Marketing in Hindi || What is Cyber ​​Marketing in Hindi

Related Articles

Back to top button