Full Form

WAN Full Form In Hindi- WAN Kya Hai?

आज के इस आर्टिकल में, मैं आपलोगो को WAN के बारे में जानकारी देने वाला हु। और सबसे पहले मैं WAN Full Form In Hindi के बारे में बताने वाला हु, इसके साथ में आपको WAN के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है, क्योकि आपको सिर्फ इसके फुल फॉर्म को ही जान लेने से आपको इसकी पूरी जानकारी नहीं मिलेगी, इसके बारे में सभी जानकारी बारिकी से लेनी होगी।

आपको ये तो जरूर ही मालूम होगा की WAN Full Form In Hindi टॉपिक कंप्यूटर तथा मोबाइल के अंतर्गत आता है, और आपको इससे सम्बन्धित 7TH या फिर 8TH के वर्ग में भी पढ़ाया गया होगा। क्योकि अभी के किताब में इसके बारे में दिया गया है। आपलोगो को तो मालूम ही होगा एक समय था जब आपको सन्देश भेजनी होती थी,

तो आपको खुद या नहीं तो पोस्ट मैन के द्वारा ही भेज सकते है लेकिन आज आपको सन्देश भेजना होता है तो आप आसानी से भेज पाते है। वो भी जब से डाटा नेटवर्क आया है। तभी से कुछ भी सन्देश को लिखकर भेज देते है या फिर कॉल करके उसको बता सकते है। और पहले के दिनों में आपको तो मालूम ही होगा जब नेटवर्क नहीं था और हमलोगो के पास एक साधारण फ़ोन होता था जिससे हमलोग थोड़ा बहुत मैसेज भेज सकते थे।

और कॉल की सुविधा भी वैसे ही थी, क्योकि उस समय मिनट के हिसाब से मोबाइल से बात कर सकते थे। तो जैसे जैसे डिजिटल क्षेत्र में तरक्की हो रही है वैसे ही आज हमलोग वीडियो कॉल तक पहुंच चुके है। उसी सभी तरक्कियो में से एक तरक्की WAN भी है, तो आज मैं इसी के बारे में ही बात कार्नर वाला हु, तो सबसे पहले बात करते है WAN Full Form In Hindi, तो शुरू करते है अगले पैराग्राफ WAN Full Form In Hindi से।

WAN Full Form In Hindi

WAN का फुल फॉर्म Wide Area Network है इसको हिंदी में भी वाइड एरिया नेटवर्क ही कहते है। और WAN एक ऐसा नेटवर्क है, जो की बड़े क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। लेकिन यह सिर्फ शहर और क्षेत्र तक ही सीमित नहीं रहता, और आपको मालूम होना चाहिए की यह पूरी दुनिया को एक साथ जोड़ सकता है। लेकिन सबसे बड़ा WAN नेटवर्क, इंटरनेट होता है। तथा इंटरनेट इसका एक अच्छा उदाहरण है। आपको इसका उदाहरण निचे देखने को मिलेगा जो की मैंने अगले पैराग्राफ में बताया है।

इसके अंतर्गत बहुत से नेटवर्क आते है जैसे की लार्ज कॉर्पोरेट नेटवर्क, बैंकिंग नेटवर्क्स, रेलवे रिजर्वेशन नेटवर्क, एयरलाइन रिजर्वेशन नेटवर्क ये सब WAN नेटवर्क होते है। लेकिन यह नेटवर्क सबसे महँगा होता है। क्योंकि इसमें इस प्रकार की टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाता है। जैसे सॉनेट, फरमेरेले, एटीएम etc.

WAN Full Form In Hindi

WAN KYA HAI?

WHAT IS WAN
WHAT IS WAN

आपको यह भी मालूम होना चाहिए की MAN नेटवर्क, WAM नेटवर्क से छोटा होता है, और WAN, LAN से भी बड़ा होता है। इसका उपयोग LAN यानि की Local Area Network तथा अन्य नेटवर्क को एक दूसरे के साथ जोड़ने के लिए करते है, और जिससे की इसका यूजर एक जगह पर बैठे ही अपने कंप्यूटर के द्वारा दूर बैठे ही यूजर से कम्यूनिकेट कर सके। यह एक देश से दूसरे देश तक नेटवर्क को पहुँचाने में मदद करता है।

WAN INFORMATION

आपको तो मालूम ही होगा की WAN शब्द का ज्यादातर यूज़ इंटरनेट की दुनिया में ही किया जाता है, लेकिन इंटरनेट कैसे काम करता है और उसके लिए कई प्रकार के नेटवर्क कैसे होते है, जो अलग – अलग Rang में Internate की सुबिधा भी उपलब्ध कराती है। तथा Internate में तीन तरह के Network है, परन्तु जिसके बारे में, मैंने पहले ही बता दिया है। जिसका नाम WAN, LAN और MAN के नाम से जानते हैं। जैसा की मैंने बताया है की WAN Network से रिलेटेड होता है,

WAN INFORMATION
WAN INFORMATION

और इसका सम्बन्ध Wide Area Network से भी होता है, तथा जो LAN Network से थोड़ा ज्यादा माना जाता है। और जिसका पूरा नाम Wide Area Network होता है। इस शब्द का ज्यादातर यूज इंटरनेट की दुनिया में ही होता है इंटरनेट कैसे काम करता है उसके लिए कई तरह के नेटवर्क होते जो अलग -अलग रेंज में इंटरनेट की सुबिधा उपलब्ध करवाते है। इंटरनेट में तीन तरह के नेटवर्क होते है।  और आपको किसी और के फुल फॉर्म के बारे में जाननी हो तो निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कीजिए।WAN Full Form In Hindi

https://pagalnews.com/

Online Paise Kaise Kamaye – How to Earn Money Online, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2021 me?

LAST WORD

हेलो दोस्तों मैं राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है। मेरे इस वेबसाइट में आपका स्वागत करता हु, और आशा करता हु की आपको ये पोस्ट (WAN Full Form In Hindi) अच्छा लगा होगा। अगर आपको और जानकारी चाहिए, तो कमेंट सेशन में जाकर कमेंट करके बताए और साथ में मुझे सपोर्ट कीजिए और इस आर्टिकल (WANFull Form In Hindi) को शेयर जरूर करे जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button