Full Form

URL Full Form In Hindi- URL Kya Hai?

आप सभी को URL के बारे में मालूम ही होगा लेकिन क्या आपलोगो को URL Full Form In Hindi के बारे में मालूम है। शायद नहीं मालूम होगा तो आज मैं URL Full Form In Hindi के बारे में ही बताने वाला हु और जैसा की आप जानते है, की सिर्फ इसके फुल फॉर्म के बारे में मैं नहीं बताने वाला बल्कि यूआरएल से सम्बंधित बहुत से ऐसी जानकारिया भी है जिसे मैं आपलोगो को बताने वाला हु,

और आप सभी में से बहुत को तो URL की खोज किसने की है, यह भी नहीं मालूम होगा, तो आप घबराए नहीं क्योकि आप सभी को यूआरएल से सम्बंधित जानकारियों को आपको बताना शुरू करूँगा। सबसे पहले बात करेंगे, की यूआरएल काम कैसे करता है,

और अगर आप इंटरनेट की दुनिया में नए है तो आपको यूआरएल के बारे में शायद नहीं मालूम हो। लेकिन आपने कही न कही यूआरएल नाम तो जरूर सुना होगा तभी आप इस आर्टिकल तक पहुंच सके है और आपने इसके बारे में जानने की इच्छा की होगी तभी आपको इस तरह के आर्टिकल में आने का अवशर मिल पाया है नहीं तो आज के ज़माने में कोई भी फालतू का काम नहीं करना चाहता है। तो अब चलते है यूआरएल के फुल फॉर्म के पास और जानेंगे URL Full Form In Hindi के बारे में तो शुरू करते है।

URL Full Form In Hindi

URL full form in Hindi
URL full form in Hindi

URL Full Form In Hindi के बारे में लोगो को न के बराबर मालूम होगा क्योकि सभी लोग इसके इंग्लिश फुल फॉर्म को जानना चाहते है लेकिन बहुत से लोगो का यूआरएल से सम्बंधित अलग अलग तरीके से सवाल रहते है। जैसे ही यूआरएल क्या है? इसका उपयोग कहा होता है, या इससे सम्बंधित और भी कुछ नई नै जानकारियों को जानने में इच्छुक रहते है,

तो इसी के साथ ही हमलोग सबसे पहले URL Full Form In Hindi के बारे में बता देता हु तो इसका फुल फॉर्म यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर होता है जो की इंग्लिश में भी सामान ही होता है, जैसे URL का Full Form Uniform Resource Locator होता है। और इसके बारे में पूरी जानकारी होना इसलिए जरुरी है।

क्योंकि जब आप कोई भी वेबसाइट पर जाने का कोशिश करते है। तो उसके लिए सबसे पहले आपको उस वेबसाइट की URL की जरुरत होती है। जिस URL से आप उस वेबपेज पर जा सकते है और उसी के साथ ही उसके अंडर की जानकारियां भी ले सकते है, जो की बहुत ही आसानी से, ले सकते है

तो आज की इस पोस्ट में आपको URL Full Form In Hindi के बारे में मालूम हो गया होगा। अब आपको इसके सम्बंधित और भी जानकारी आपलोगो को देने वाला हु।

तथा आप जब भी इंटरनेट पर ब्राउज़िंग करते हैं, तो आपको URL का भी उपयोग करना पड़ता है, और ऐसे यूआरएल के बारे में जानकारी होना भी बहुत ही आवश्यकता होता है।

तो आज की इस पोस्ट में आपको URL Full Form In Hindi के बारे में मालूम हो गया होगा। अब आपको इसके सम्बंधित और भी जानकारी आपलोगो को देने वाला हु।

और ऐसे यूआरएल के बारे में जानकारी होना भी बहुत ही आवश्यकता होता है।

तथा आप जब भी इंटरनेट पर ब्राउज़िंग करते हैं, तो आपको URL का भी उपयोग करना पड़ता है,

WHAT IS URL?

URL KYA HAI
URL KYA HAI

आप सभी के मन में ये सवाल तो जरूर ही आते होंगे की URL क्या है? तो आपको मैं बता दू की अगर आसान शब्दों में कहे तो  URL एक ऐसा माध्यम है, जिसके जरिए आप किसी भी वेबसाइट को विजिट कर सकते है। और इंटरनेट पर लाखो, करोड़ों की संख्या में websits मौजूद है, उन सभी के अलग अलग URL है तथा जितने भी website है उनमे से हर एक वेबसाइट का अपना एक अलग ही URL होता है।

परन्तु इंटरनेट पर आप जो कुछ भी विजिट करते हो, उन सभी वेब पेज का एक अलग ही URL होता है। और URL को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है, जिसे आप आसानी से किसी वेबसाइट को विजिट कर सकते है।

अगर मैं आपको एक आसान उदाहरण देकर समझाऊ तो अगर आपको कही पर जाना है और आपको उस जगह का एड्रेस मालूम है, तभी आप उस स्थान तक पहुंच सकते हैं, ठीक उसी तरह से अगर आपको इंटरनेट पर किसी वेबसाइट पर जाना है, तो उस वेबसाइट का एड्रेस आपके पास होना चाहिए और उस वेबसाइट के एड्रेस को ही हम यूआरएल  के रूप में जानते है। URL एक ऐसा माध्यम है जिसके सहारे हमलोग किसी भी वेबसाइट को विजिट कर सकते है।

SOME INFORMATION OF URL

आपलोगो ने ‘यूआरएल क्या है?’ आपने जान लिया है लेकिन क्या आपको मालूम है इसका खोज किसने किया था। अगर नहीं तो यूआरएल का खोज टीम बर्नर ली ने 1914 में इसका खोज किया था।

URL INFORMATION
URL INFORMATION

आपको नीचे URL के फॉर्मेट के बारे में बताया गया है, URL का फॉर्मेट कुछ ऐसे देखने को मिलेगा :-

प्रोटोकॉल:// होस्ट और एड्रेस / लोकेशन ऑफ़ रिसोर्स

जैसे कि आप हमारी वेबसाइट का URL देख सकते है- https://www.pagalnews.com और किसी का भी वेबसाइट आपको कुछ ऐसा ही दिखेंगे। तथा जिसमें सबसे पहला https dikhai देगा। उसके बाद आपको www.pagalnews.com दिखाई देगा, जिसे रिसोर्स लोकेशन यानी डोमेन कहते है।

और यूआरएल इसी फॉर्मेट में रहता है जैसा की मैंने बताया है की यूआरएल तीन हिस्सों में बने होते है, लेकिन इनके तीनो हिस्सों में से लगभग सभी एक सामान ही वैल्युएबल होते है जिससे इन तीनो की मान्यता के बिना यूआरएल नहीं होता है।

अगर आप इन तीनो के नाम इंग्लिश में जानना चाहेंगे तो मैं आपको इसके तीनो नामो को इंग्लिश में ही बता दूंगा, जिससे आपको और ज्यादा सहूलियत होगी इन सभी को समझने में, क्योकि हिंदी भाषा से ज्यादा लोग अब इंग्लिश भाषा पर ध्यान देने लगे है, क्योकि इंग्लिश भाषा एक इंटरनेशनल भाषा है जिसे हर देश में बोला जाता है, हालाँकि पांच ऐसी भाषा है जिसे लोग बहुत ज्यादा बोलते है पूरी पृथ्वी पर लेकिन इंग्लिश ऐसी भाषा है जिसे भारतीय लोग ज्यादा बोलना पसंद करने लगे है।

तो अब मैं आपको इसके तीनो फॉर्मेट को बताने जा रहा हु, पहला Protocol Designation, दूसरा Host Name or Address, और तीसरा File or Resource Location यही तीनो है, अगर देखा जाए तो हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में यही लिखा जाता है, लेकिन आप इसका सही ट्रांसलेट सिर्फ गूगल ट्रांसलेट पर ही कर सकते है। इसी के साथ URL Full Form In Hindi- URL Kya Hai? पोस्ट समाप्त होती है।

LAST WORD

हेलो दोस्तों मैं राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है। मेरे इस पोस्ट URL Full Form In Hindi में आपका स्वागत है और आशा करता हु की आपको ये पोस्ट (URL Full Form In Hindi) अच्छा लगा होगा। अगर आपको और जानकारी चाहिए, तो कमेंट सेशन में जाकर कमेंट करके बताए और साथ में मुझे सपोर्ट कीजिए और इस आर्टिकल को शेयर जरूर करे जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button