Full Form

UPSC Full Form and About UPSC 2021(good) In Hindi

आज के इस post में मैं आपको UPSC Full Form and About UPSC 2021(good) In Hindi के बारे में बताने वाला हु और UPSC एक राष्ट्रीय स्तर का exam है जिसके सहायता से आप बहुत से एग्जाम को Qualify कर सकते है, UPSC एक short नाम है इसका पूरा नाम थोड़ा लम्बा होता है, आपको भी सिर्फ UPSC ही नाम मालूम होगा साथ ही इसका पूरा नाम जानने के लिए आप UPSC Full Form and About UPSC 2021(good) In Hindi

इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़े, UPSE कोई छोटा नाम नहीं है इसका सारा एग्जाम राष्ट्रीय स्तर पे होता है और इसमें IAS और IPS जैसे अफसर, EXAM के बाद बनते है और यह EXAM सरकार के द्वारा लिया गया एग्जाम है जो की बहुत ज्यादा हाई लेवल का एग्जाम है, पोस्ट में आप UPSC के बारे में पूरा नॉलेज जानेंगे, नॉलेज कहने का अर्थ यह है की UPSC क्या है, इसमें कितने एग्जाम दिए जाते है इसकी तैयारी कैसे की जाती है ये सारी बाते आपको मैं बताऊंगा।

UPSC Full Form and About UPSC 2021(good) In Hindi और UPSC क्या है?

UPSC Full Form and About UPSC 2021(good) IN HINDI

UPSC का Full Form Union Public Service Commission है जिसको हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग भी कहते है जो की इसका हिंदी नाम है UPSC एक Higher level का Exam है जो की राष्ट्रीय level का Exam है, इस Exam के बहुत सारी Category भी है जिनका नाम मैं निचे के पाराग्राफ में बताऊंगा। UPSC के Category में से दो नाम मैंने ऊपर जिक्र किया है अगर आपलोगो का अच्छा सपोर्ट रहा तो मैं इनदोनो के बारे में भी पूरी जानकारी दूंगा फिलहाल मैं UPSC Full Form and About UPSC 2021(good) In Hindi

UPSC के बारे में बता रहा हु। UPSC का मुख्यालय नई दिल्ली में है इनमे जितने भी सदस्य है उनको हमारे राष्ट्रपति के द्वारा ही लिया जाता है और इनमे काम करने वालो की कार्य अवधि लगभग 6 वर्ष होती है और इसमें कार्य अवधि 65 वर्ष तक की ही होती है। और UPSE का फुल फॉर्म बहुत सारे एग्जाम में पूछा जाता है तो आप अगर स्टूडेंट है तो आपके लिए ये आर्टिकल बहुत ही अच्छा है।

UPSC HISTORY IN HINDI

1919 में ही इसके बारे में विचार किया गया था जब हमारा देश भी आजाद नहीं हुआ था तभी का ये बात है लेकिन अंग्रेजो के वजह से यह उस समय नहीं हो पाया था लेकिन फिर एक अंग्रेज ने जो की उस समय के वहा के शासक थे उनका नाम लॉर्ड ली था उन्होंने 1923 में एक रॉयल कमीशन को

बैठाया जिसका उदेश्य इसके स्थापना पर जोर देना था और इस पर जोर देते देते लगभग 1926 को इसका स्थापना हो गया और इनका जो पहले वाले अध्यक्ष थे उनका नाम सर रोस बार्कर था। जिन्होंने इसको आगे बढ़ावा देने में बहुत सारी सहयोग किये ।

UPSE QUALIFICATION(Egibility) DETAILS IN HINDI

अगर आप UPSE का एग्जाम देना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े और अच्छे से जानकारिया ले अगर आप सोच रहे है की 12TH का एग्जाम देने के बाद आप इस एग्जाम को दे पाएंगे तो ये नहीं हो पाएगा। UPSE एग्जाम को देने के लिए सबसे पहले आपको BA यानि ग्रेजुएशन के LAST

YEAR में होना जरुरी है अगर आप BA का फाइनल EXAM पास किये है तो आप इस एग्जाम को आसानी से दे सकते है UPSE के एग्जाम के तैयारी के लिए आपको खुद से स्टडी करना होगा UPSC Full Form and About UPSC 2021(good) IN HINDI.

अगर आप अच्छे कोचिंग में जाकर इसका अच्छे से तैयारी कर सकते है तो आप कोचिंग ही पकड़ ले। इसका सबसे ज्यादा रिजल्ट दिल्ली से ही होता है और हमारे बिहार के लड़के ही वहा तैयारी करने में लगे रहते है बिहार के ही विधार्थी वहा पढाई करके पुरे इंडिया में टॉप पर आते है और पटना में भी इसका अच्छा तैयारी किया जाता है।

आप कही से भी तैयारी करे अगर अच्छे से करते है तो आप कही भी इसका एग्जाम निकाल सकते है इसकी तैयारी में लगभग 5 साल का समय देना होता है उसके साथ साथ आपको अच्छे से तैयारी करनी होगी।

UPSC CATEGORY NAME
  • Indian Administrative Service(IAS)
  • Indian Police Service(IPS)
  • Civil service exam(CSE)
  • Engineering Services Examination
  • Nine military academy Exam
  • National Defence Academy(NDA)
  • Indian Forest Service Examination
  • Joint Medical Services Examination
  • Combined Defense Services Examination
  • Central Armed Police Force Examination
  • CISF Exam

UPSC Syllabus details

UPSC FULL FORM AND ITS DETAILS
UPSC Full Form and About UPSC 2021(good) IN HINDI

इसमें जनरल कॉम्पटेटिव का सिलेबस होता है और इसमें आपको इंग्लिश भी आना जरुरी होता है क्योकि एग्जाम में इंग्लिश विषय से पूछा जाता है। UPSC Full Form and About UPSC 2021(good) IN HINDI.

Preliminary Test :- Is इस एग्जाम में दो तरह के एग्जाम होते है दोनों एग्जाम 2oo नंबर के होते है जिनमे से एग्जाम देने के लिए दोनों को अलग-अलग 2 घंटे का एग्जाम लिया जाता है एग्जाम लेने के बाद कम से कम 33 प्रतिशत लाना जरुरी होता है नहीं तो आप पहले ही एग्जाम में फेल हो जाएंगे।

Interview/Personality Test :- इस टेस्ट में आपका इंटरव्यू लिया जाता है जिसमे अनेक प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है और इस टेस्ट में आपका Personality test भी लिया जाता है इसमें आपका वयवहार देखा जाता है अगर आपका कोई Favorite विषय है उसी विषय से आपको प्रश्न पूछा जाता है।

Mains Exam :- mains exam में दो क्वालीफाइंग एग्जाम और 7 Main Paper देना होता है और इस एग्जाम को पास करने के बाद इंटरव्यू टेस्ट होता है। जो की इसके ऊपर मैंने बताया है। की interview में क्या होता है।

अगर आपको किसी और का फुल फॉर्म के बारे में या किसी के बारे में पूरी जानकारी लेना हो तो कमेंट करे और आर्टिकल को अपने दोस्तों में शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button