blogging

UPI FULL FORM, AND ABOUT UPI EASY PROCESS 2021

UPI FULL FORM, AND ABOUT UPI EASY PROCESS 2021

UPI FULL FORM, AND ABOUT UPI EASY PROCESS 2021 बहुत ही आसान हो गया है और आज मैं बताने वाला हु की UPI FULL FORM क्या है? और UPI क्या है? इन सारी बातों का जिक्र हम इस पोस्ट में करने वाले है तो आपलोग ध्यान से पढ़े और आपको UPI को USE में लाना है तो मैं अभी आपको मोबाइल में Install करने के बारे में भी पूरी जानकारी Screenshots के माध्यम से दूंगा। और आप आसानी से इसके App को मोबाइल में Download करके use कर सकते है।

UPI एक Network के माध्यम से चलने वाली Apps है अगर आप इंटरनेट के बारे में अच्छे से जानते है तो आप आसानी से use कर पाएंगे अगर आपको internet अच्छे से चलाने नहीं आता है तो आपको थोड़ा परेशानी का सामना करना पर सकता है लेकिन आप थोड़े से ही दिन में इसको चलाना सिख जाएंगे। अगर किसी को लगता है ये आसान है तो ये आपके ऊपर

निर्भर करता है की आप कैसे use करेंगे अब आगे के पाराग्राफ में, मैं आपको बताऊंगा की UPI FULL FORM, AND ABOUT UPI EASY PROCESS के बारे में, मैं आपको अच्छे से बताने की पूरी कोशिश करूँगा जिससे आप अच्छे से इसकी जानकारी लेकर use कर पाए।

UPI FULL FORM क्या है और UPI DETAILS

UPI का पूरा नाम Unified Payments Interface है, UPI एक बैंकिंग प्रक्रिया है जिसमे आप एक जगह से दूसरे जगह Online पैसे भेज सकते है जिसमे बहुत सारी बैंक और बहुत सारी APPS इनके सहयोगी है जिनमे से मैं बहुत सारे बैंक और कुछ Apps के नाम निचे दे दूंगा। जिससे आप Play Store से जाकर Download कर सकते है और इनमे से एक Apps के बारे में पूरी जानकारी जैसे install से लेकर Mony Transfer तक के बारे में बताऊंगा।

UPI को शुरू करने में हमारे प्रधान मंत्री का सबसे ज्यादा सहयोग है उन्होंने Cashless economy  के बारे में ज्यादा जोर दिया था। पहले हमलोगो को बैंक में या एटीएम में जाकर कही भी पैसा Transfer करना होता था तो जाना परता था लेकिन अब UPI बैंकिंग प्रक्रिया की मदद से ये करना बहुत ही आसान हो गया है आप मोबाइल से ही पैसे एक जगह से दूसरे जगह ऑनलाइन प्रक्रिया से भेज सकते है एक application(UPI) की मदद से ये कर सकते है। इसके साथ-साथ आप Balance enquiry कर सकते है।

UPI कैसे काम करता है और UPI का हिंदी में पूरा नाम क्या है?

जैसा की मैंने ऊपर के पाराग्राफ में बताया की UPI एक बैंकिंग प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप पैसा भेज या Online मंगवा सकते है और एक बात की UPI Apps से ज़ुरा हुआ है जिसकी सहायता से आप किसी भी Shopping Complex में जाकर शॉप करके आप अपने बैंक के Apps जो की UPI जिससे जुड़ी है आप उस Apps से पैसा दे सकते है इन्ही प्रक्रिया के जरिये आप Cashless अभियान के लिए मददगार हो सकते है जो की

हमारे नरेंद्र मोदी जी चाहते है उनकी मदद हो जाएंगी और जब आप Money transfer करेंगे तो आपने जो कोड डाला है वो डालने के बाद ही आपके मोबाइल से पैसे कटेंगे।

UPI का हिंदी में पूरा नाम एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस है जो की आपको शायद ही मालूम होगा क्योकि अब किसी का भी फुल फॉर्म इंग्लिश में ही पूछा जाता है, हिंदी में कम ही पूछा जाता है UPI की शुरुआत NPCI ने की थी जिनका Full form National Payments Corporation of India, है NPCI काम बैंको में हो रही Transaction को Handle करती है

जैसे की अगर आपका खाता SBI बैंक में है और आप BOI बैंक के एटीएम से पैसा निकालते है तो इसके बिच हो रही प्रक्रिया को ये Handle करता है। उसी तरह UPI भी काम करता है जैसे आपका खाता SBI बैंक में है और आप BOI बैंक में किसी को पैसा भेजते है और पैसा गया या नहीं यही सब UPI काम करती है।

कुछ बैंको के नाम जो UPI से जुड़े है

  1. HSBC
  2. Andhra Bank
  3. Axis Bank
  4. Bank of Maharashtra
  5. Canara Bank
  6. Catholic Syrian Bank
  7. DCB
  8. Federal Bank
  9. Karnataka Bank KBL
  10. Punjab National Bank
  11. South Indian Bank
  12. United Bank of India
  13. UCO Bank
  14. Union Bank of India
  15. Allahabad Bank
  16. Bank of Baroda
  17. State Bank of India
  18. Kotak Mahindra Bank
  19. ICICI Bank
  20. HDFC Bank
UPI से जुड़े कुछ APPS के नाम
  • Paytm
  • Phonepe
  • Google pay
  • BHIM
  • YONO

UPI PIN क्या है?

UPI PIN एक ऐसा PIN है जिसको registration process के दौरान ही सेटिंग में लाया जाता है इसे सारे UPI transactions को authorize करने के लिए इसको ज्यादा से ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है। बाकि पिन के तरह ये भी एक पिन है लेकिन उनमे से इसका सबसे अलग उपयोग होता है। और यह ATM जैसा ही काम करता है लेकिन ATM में पैसे निकलते है लेकिन UPI में Cashless PAISA आता और जाता है आप एटीएम से भी इस app का पैसा निकाल भी सकते है।

UPI APP DOWNLOAD और इस्तेमाल

सबसे पहले आप Play Store में जाए और जाने के बाद आप कोई भी UPI APP डाउनलोड कर ले। मैं PAYTM के बारे में बताने वाला हु की PAYTM कैसे जोड़े अपने मोबाइल में और मोबाइल नंबर कैसे जोरते है।

Paytm app इनस्टॉल प्रोसेस

1. सबसे पहले आप अपने फ़ोन में PAYTM को Install करे ले इनस्टॉल करने के बाद आप ओपन करले जैसा की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाए है।

2. Open करने के बाद आपको सबसे पहले login and create नजर आएगा उसे just निचे मोबाइल नंबर डालने वाला ऑप्शन आएगा तो आप वही मोबाइल नंबर डाले जो आपने अपने बैंक में दिया है और वह नंबर आपके बैंक के खाते से जुड़ा रहना चाहिए, तो आप नंबर डालिये जैसा की निचे फोटो में है।

3. मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके मोबाइल में allow Paytm to make and manage phone calls? करने के लिए आएगा तो आप allow पर click करदे।

4. इसके बाद same इसके ही जैसा फिर एक और Allow Paytm to send and view SMS messages? दिया गया है तो आप फिर से allow पर click करदे ताकि आपका paytm का massage और कॉल मोबाइल पर आ सके।

5. जब आप ये दोनों प्रक्रिया कर लेंगे तब उसके तुरंत बाद ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा तो आगे के प्रोसेस में आपसे OTP  डालने के लिए कहेगा तो आप वही OTP डाल ले।

6. जब आप ये सब करलेंगे तब आप सेटिंग में जाकर अपना सारा details फील कर लेंगे जैसे की आप अपना नाम और अपना e-mail जैसे details को डालकर अपना process को complete करलेंगे इसके बाद आपको एक Password डालना होगा तब जाकर आप कही भी पैसा भेज पाएंगे।

हेलो दोस्तों आसा करता हु की आपको यह जानकारी फायदेमंद होगी अगर आपको इससे सम्बंधित कुछ पूछना हो तो Comment में पूछे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button