NEWS

Stefania Mărăcineanu in Hindi, ștefania mărăcineanu hindi, ștefania mărăcineanu Information in Hindi 2022

रेडियोधर्मिता की खोज और अनुसंधान में अग्रणी महिलाओं में से एक (ștefania mărăcineanu hindi) मोरेसिनेनु ने खगोलीय वेधशाला से लौटने के बाद रेडियोधर्मिता के अध्ययन के लिए रोमानिया की पहली प्रयोगशाला का गठन किया, Google ने रोमानियाई भौतिक विज्ञानी को 140वे जन्मदिन पर सम्मानित किया |

रोमानियाई भौतिक विज्ञानी ștefania mărăcineanu को शनिवार को Google Doodle के रूप में उनकी 140वीं जयंती पर सम्मानित किया गया है। रेडियोधर्मिता की खोज और अनुसंधान में अग्रणी महिलाओं में से एक, मेरिसिनिया ने मेडॉन में खगोलीय वेधशाला से लौटने के बाद रेडियोधर्मिता के अध्ययन के लिए रोमानिया की पहली प्रयोगशाला का गठन किया था।

ștefania mărăcineanu hindi

ștefania Mărăcineanu को 140वें जन्मदिन पर Google Doodle के रूप में उनकी जयंती को मनाया था। 1919 में उन्होंने मैरी क्यूरी के साथ सोरबोन में रेडियोधर्मिता पर एक कोर्स किया था।

ștefania mărăcineanu information in Hindi

ștefania mărăcineanu का जन्म 18 जून 1882 में रोमानिया के साम्राज्य में हुआ था। तथा इनकी मृत्यु August 15 1944 को बुखारेस्ट। इनके पिता का नाम का सेबस्टियन मोरसिनेनु और माता का नाम सेवस्तिया मोरसिनेनु था। दोनों की उम्र 20 साल ही थी। स्टेफेनिया मोरिसेनेनु का जीवन काफी दुख में बीता तथा उन्होंने हाई स्कूल की पढाई अपने शहर में सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स में पूरा किया था।

उन्होंने 1907 में बुखारेस्ट विश्वविद्यालय में दाखिला करवाया तथा उन्होंने 1910 में भौतिक और रासायनिक विज्ञान में अपनी डिग्री भी प्राप्त की। 1915 में, उन्होंने बुखारेस्ट में सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स में एक शिक्षण पद हासिल किया। उनकी वरिष्ठ थीसिस, लाइट इंटरफेरेंस एंड इट्स एप्लीकेशन टू वेवलेंथ मापन शीर्षक से, उन्हें 300 ली पुरस्कार मिला।

भौतिक विज्ञानी के रूप में उनके प्रमुख कार्य नीचे सूचीबद्ध हैं:-

ștefania mărăcineanu hindi
ștefania mărăcineanu hindi
  1. Mărăcineanu ने पोलोनियम के अपने आधे जीवन पर अपने शोध के दौरान महसूस किया कि आधा जीवन उस धातु के प्रकार पर आधारित है जिस पर उसे रखा गया था, जिसने उसे सोचने के लिए प्रेरित किया कि क्या पोलोनियम से अल्फा किरणों ने धातु के कुछ परमाणुओं को स्थानांतरित कर दिया था। रेडियोधर्मी समस्थानिकों में।
  2. 1910 में भौतिक और रासायनिक विज्ञान की डिग्री में स्नातक, मोरेसिनेनु ने बुखारेस्ट में सेंट्रल स्कूल फॉर गर्ल्स में एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया। बाद में उन्होंने पेरिस में रेडियम संस्थान में स्नातक शोध किया। Mărăcineanu ने भी पीएच.डी. पर काम करना शुरू किया। पोलोनियम पर थीसिस, जिस तत्व की खोज मैरी क्यूरी ने की थी।
  3. जब मैरी क्यूरी की बेटी इरेन और उनके पति ने कृत्रिम रेडियोधर्मिता की खोज के लिए एक संयुक्त महान पुरस्कार जीता, तो मोरिसीनेनु ने खोज में उनके योगदान के लिए मान्यता मांगी।
  4. उसने भूकंप और वर्षा के बीच की कड़ी पर शोध किया, जिससे वह पहली बार रिपोर्ट करने वाली बनी कि पृथ्वी के उपरिकेंद्र में रेडियोधर्मिता की उल्लेखनीय वृद्धि से भूकंप आता है।
  5. एक भौतिक विज्ञानी के रूप में मोरेसिनेनु के योगदान ने कभी भी वैश्विक मान्यता को आकर्षित नहीं किया, हालांकि, 1936 में रोमानिया की विज्ञान अकादमी ने उनके काम को मान्यता दी और उन्हें अनुसंधान निदेशक के रूप में सेवा करने के लिए चुना।

ștefania mărăcineanu hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button