Full Form

SSC FULL NAME IN HINDI TOP 1 EXAM

आपलोगो को (SSC FULL NAME IN HINDI TOP 1 EXAM), SSC क्या है? के बारे में थोड़ा बहुत ही मालूम होगा क्योकि SSC एक बहुत बड़ा सरकार के द्वारा लिया जाने वाला एग्जाम है इस एग्जाम के द्वारा बहुत ही लोगो को रोजगार मिल जाता है और SCC के द्वारा बहुत से एग्जाम को लिया जाता है ये एग्जाम छात्रों के लिए बहुत ही बड़ा एग्जाम है इसमें हर एक तरह के एग्जाम होते है जैसे की इसका एग्जाम 10TH , 12TH और BA/BSC के छात्रों के लिए अलग अलग Vacancy होती है और इन एग्जाम को अलग अलग एग्जाम दिया गया है जैसे की MTS, CGL और CHSL जैसे 5 से 6 एग्जाम लेते है ।

इन सभी के बारे में एक एक कर विस्तार से बताने वाला हु और साथ में ये भी बताऊंगा की SSC FULL NAME IN HINDI TOP 1 EXAM और इसके तैयारी के लिए कौन विषय पढ़ना होगा । साथ में ये भी जानने को मिलेगा की आप कौन सी क्लास में कौन फॉर्म डाल सकते है तो बिना देर किये आपको SSC FULL NAME IN HINDI TOP 1 EXAM के बारे में बता देता हु।

SSC FULL NAME IN HINDI TOP 1 EXAM

आज मैं आपलोगो को SSC FULL NAME IN HINDI (TOP 1 EXAM) SSC क्या है? तो SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है इस एग्जाम की सहायता से सरकारी दफ्तर में काम करने वालो का चयन होता। और SSC जो भी एग्जाम लेती है वो सभी एग्जाम थोड़ा हार्ड होता है।

SSC KYA HAI?

यह एक संगठन है जिसमे सरकार के द्वारा एग्जाम लेने के बाद कर्मचारी का चयन होता है Staff Selection Commission(SSC) के द्वारा लगभग हर साल फॉर्म निकलते है जिसे छात्रों के द्वारा भरा जाता है उसके बाद इन सभी छात्रों का एग्जाम ले लिए जाता है और एसएससी के द्वारा जो एग्जाम लिया जाता है वो UPSC के एग्जाम से निचे आता है

अगर आप उपस्क के बारे में जानना चाहते है तो UPSC पे क्लिक करदे जिससे आप उपस्क के बारे में भी अच्छे से जान पाएंगे । इंडिया में UPSC के बाद SSC ही एक ऐसा एग्जाम है जिसमे आपको मेंस और एडवांस जैसे एग्जाम लिए जाते है हलाकि JEE MENS जैसे एग्जाम में भी ये होते है लेकिन इसमें ग्रेजुएशन स्तर पे लिया जाता है

SSC EXAM INFORMATION

SCC INFORMATION
SSC INFORMATION

अगर आपको भी SSC का एग्जाम देना है और उनसे सम्बंधित और जानकारी जननी है तो आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़े। SSC का शुरुआत 1975 में की गई लेकिन SSC का उस समय का नाम सबोर्डिनेट सर्विसेज कमीशन था परन्तु 1977 में SSC का नाम कर्मचारी चयन आयोग रख दिया गया SSC से B और C GRADE का एग्जाम लिया जाता है जिसमे लाखो लोग हिस्सा लेते है लेकिन इस एग्जाम में ज्यादा स्टूडेंट का सीट नहीं होता है तो बहुत छात्रों को निरास होना परता है इस एग्जाम में सब कक्षा के अलग अलग फॉर्म आता है जिनका नाम मैं निचे बताने वाला हु।SSC FULL NAME IN HINDI (TOP 1 EXAM) SSC क्या है?

SSC में कुछ पोस्टो के नाम

मैंने पहले ही बता दिया था SSC FULL NAME IN HINDI (TOP 1 EXAM) SSC क्या है? की इसमें बहुत तरह तरह के एग्जाम होते है जिनका जिक्र मैं विस्तार से करने वाला हु जिनके नाम निम्न है :

SSC CGL : इसका पूरा नाम कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जामिनेशन है इस एग्जाम का फॉर्म को डालने के लिए आपका ग्रेजुएट पास होना अनिवार्य है इस एग्जाम में पास होने के बाद आपको आयकर विभाग और खाद विभाग जैसे अधिकारी में नियुक्ति होती है

SSC CHSL : इस एग्जाम को देने के लिए आपका 12TH पास होना जरुरी है, इसका पूरा नाम कंबाइंड  हायर  सेकेंडरी  लेवल  एग्जामिनेशन है इस एग्जाम को पास करने के बाद आपको क्लर्क अथवा लोअर डिवीज़न क्लर्क का पद प्राप्त होगा ।

Steno : इस जॉब की सहायता से आप स्टेनो ग्राफर बन सकते है ।

SSC JHT : JHT KA पूरा नाम जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर है इस नौकरी को लेने के लिए आपको हिंदी और इंग्लिश में अच्छी पकर होनी चाहिए जिससे की आप इंग्लिश से हिंदी और हिंदी से इंग्लिश में बोलना और ट्रांसलेट करना आना चाहिए ।

SSC JE : JE का पूरा नाम जूनियर इंजीनियर है इसका एग्जाम देने के लिए आपका डिप्लोमा या इंजीनियर का होना अनिवार्य है जिससे की आप इसके एग्जाम का फॉर्म डालSAKTE है ।

CAPF : इसका पूरा नाम सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज है इस जॉब के अंदर आपको केंद्र सरकार के लिए पुलिस बल पद की नियुक्ति होती है ।

MTS : इसका पूरा नाम मल्टी टास्किंग स्टाफ होता है इस एग्जाम के फॉर्म को डालने के लिए आपको कम से कम 10TH क्लास का पास होना अनिवार्य है इस पद में बहुत तरह के निचले पद के काम को करने के लिए दिए जाते है  

आप इसे भी जाने ; IPS इनफार्मेशन और फुल फॉर्म SSC FULL NAME IN HINDI TOP 1 EXAM

SSC के लिए QUALIFICATION और उम्र

इस एग्जाम के फॉर्म को डालने के लिए आपको कम से कम आपका 10TH का पास होना अनिवार्य है और ज्यादा से ज्यादा MA भी चल सकता है लेकिन आपकी आयु लगभग 18/20 से 27/30 तक होनी चाहिए इसमें SC/ST केटेगरी के लिए छूट दिए जाते है ।

SSC के लिए सिलेबस

SSC KYA HAI

SSC के एग्जाम के लिए आपको सामान्य ज्ञान, रीजनिंग, इंग्लिश और गणित की अच्छे से तयारी करनी होगी और यही इसका सिलेबस है यही सिलेबस 10TH लेवल से लेकर BA  तक के लेवल तक रहता है, 10TH में थोड़ा आसान रहता है और BA TAK आते आते बहोत ज्यादा डिफकल्ट हो जाता है ।

SSC EXAM PATTERNS

SubjectQue. NumberMaximumTimeline
सामान्यज्ञान और सामान्य जागरूकता (General Knowledge and General Awareness)2525For VH / OH – 80/120 minutes
अंग्रेजी भाषा (मूल ज्ञान) (English Language (Basic Knowledge)2525For VH / OH – 80/120 minutes
जनरल इंटेलिजेंस
(General intelligence)
2550For VH / OH – 80/120 minutes
मात्रात्मक योग्यता (मूल अंकगणित कौशल)
(Quantitative Aptitude (Basic Arithmetic Skills)
2525For VH / OH – 80/120 minutes
SSC FULL NAME IN HINDI TOP 1 EXAM
SSC FULL NAME IN HINDI TOP 1 EXAM
SSC FULL NAME IN HINDI

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों आपको यह पोस्ट (SSC FULL NAME IN HINDI TOP 1 EXAM) कैसा लगा आशा करता हु, की आपको ये पोस्ट अच्छा ही लगा होगा और ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट में बताए, मेरा नाम राजा शर्मा और मैंने ग्रेजुएशन किया है और साथ में मैंने बहुत सारी कंप्यूटर कोर्से भी किया है तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस (SSC FULL NAME IN HINDI TOP 1 EXAM) आर्टिकल को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप इसको शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button