Full Form

SMTP Full-Form in Hindi – SMTP Kya HaI? SMTP Ki Puri Jankari Hindi Me

आज के इस लेख में, मैं आपको SMTP Full-Form in Hindi – SMTP Kya HaI? और इसके साथ ही आप जानेंगे SMTP की पूरी जानकारी वो भी हिंदी में, बताने वाला हु, आप सभी में से बहुत को इसके बारे में जानने की इक्छुक हो रही होगी, तो मैं आपको इसके बारे में सभी जानकारियों को आप सभी को बताने वाला हु।

SMTP Full-Form in Hindi

सबसे पहले बात करते है, SMTP Full-Form in Hindi के बारे में तो SMTP का पूरा नाम सरल डाक स्थानांतरण प्रोटोकॉल होता है, और इसे अंग्रेजी में Simple Mail Transfer Protocol  कहते है, इसके नाम से ही आप समझ गए होंगे की, SMPT क्या है, लेकिन मैं फिर भी आपको इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा,

इंटरनेट पर आज कल ईमेल का सेवा यानि मूल्यवान सेवाओं में से एक माना जाने लगा है, और ज्यादातर इंटरनेट की उपयोगता लोग इस लिए करने लगे है, क्योकि वो किसी भी फाइल या कुछ भी भेजने के लिए करते है, चाहे वो एक ईमेल ही क्यों न हो, और ये एक विधि के रूप में SMTP का उपयोग करते हैं।

SMTP एक तरह का Push Protocol है तथा इसका उपयोग ज्यादातर मेल भेजने के लिए ही किया जाता है, परन्तु IMAP (Internet Message Access Protocol) या POP (Post Office Protocol) का उपयोग उन मेलों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है।

SMTP Kya HaI?

SMTP एक तरह का एप्लीकेशन layer प्रोटोकॉल है, जिसकी सहायता से जो ग्राहक मेल भेजना चाहते है, वह SMTP server पर एक TCP कनेक्शन खोलता है, तथा उसके बाद पूरे कनेक्शन में मेल भेजता है,

जिसकी मदद से SMTP server हमेशा जैसे की यह किसी भी क्लाइंट से tcp के कनेक्शन के लिए भी सुनता है, SMTP प्रक्रिया उस पोर्ट (25) पर कनेक्शन शुरू करती है, TCP कनेक्शन को सफलतापूर्वक स्थापित करने के बाद ग्राहक प्रक्रिया होने के बाद बहुत जल्द मेल भेज देती है।

SMTP Full-Form in Hindi

SMTP प्रोटोकॉल

SMTP मॉडल मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है:-

  • Forward Method and Store
  • End to End Method

Forward Method and Store का उपयोग किसी और संगठन के भीतर ही किया जाता है और एक SMTP का ग्राहक जो मेल भेजना चाहता है, तथा वह इसके गंतव्य के SMTP से सीधे संपर्क करता है, क्योकि मेल को Destination पर भेजा जा सके।

इसीलिए SMTP server तब तक मेल को अपने पास रखता है, जब तक कि वह सफलतापूर्वक से रिसीवर के SMTP पर कॉपी न हो जाए। जबकि End to End Method का उपयोग विभिन्न संगठनों के बीच सिर्फ कम्यूनिकेट करने के लिए किया जाता है

SMTP के मुख्य बिंदु

SMTP Full-Form in Hindi
  1. SMTP एक कनेक्शन ओरिएंटेड प्रोटोकॉल है।
  2. SMTP सर्वरों के बिच हमेशा आदान प्रदान करते रहते है, वो भी बिना किसी उपयोगकर्ता के हस्तक्षेप से किया जाता है।
  3. SMTP एक Text Based प्रोटोकॉल है।
  4. SMTP यह TCP, IP नेटवर्क पर ईमेल सर्वर के बीच संदेशों का आदान प्रदान को संभालता रहता है।
  5. जब आप ईमेल भेजते हैं, तो आपका ईमेल client आपके ईमेल सर्वर पर भेजता है जो SMTP client का उपयोग करके प्राप्तकर्ता मेल सर्वर से आगे संपर्क करता है।
  6. SMTP ईमेल ट्रांसफर करने के अलावा आने वाले मेल के बारे में सूचना भी प्रदान करता है।
  7. SMTP एक Application Level प्रोटोकॉल है।
  8. SMPT सेन्डर और रिसीवर के ईमेल पते के साथ साथ संदेश भेजने के लिए निर्दिष्ट करते हैं।

SMTP की कुछ कमांड्स आप नीचे टेबल में देख सकते है।

S.N. (serial number)Command Description
1.(HELLO)
यह कमांड SMTP बातचीत आरंभ करता है।
2.(RCPT TO)
यह मेल के प्राप्तकर्ता की पहचान करता है. कई उपयोगकर्ताओं को समान संदेश देने के लिए इस कमांड को कई बार दोहराया जा सकता है।
3.(DATA)
यह कमांड को दर्शाता है और डेटा की एक धारा का अनुसरण भी करता है, इसके साथ ही यहाँ डेटा की धारा संदेश का मुख्य भाग को संदर्भित भी करता है।
4.(VERFY)
इस कमांड का उपयोग सर्वर प्राप्त करके उसके द्वारा यह सत्यापित करने के लिए किया जाता है, जिससे कि दिए गए उपयोगकर्ताओं के नाम वैध है या नहीं।
5.(EXPN)
यह VRFY के समान है, इसके सिवाय यह वितरण सूची के साथ भी उपयोग किए जाने पर सभी उपयोगकर्ताओं के नाम के लिस्ट को distribution करेगा।
6.(QUIT)
इस कमांड का उपयोग SMTP कनेक्शन को समाप्त करने के लिए किया जाता है।
7.(MAIL FROM)
यह Sender के पते को दर्शाता है।
8.(EHELLO)
यह बातचीत शुरू करने का एक वैकल्पिक कमांड है. ESMTP इंगित करता है कि Sender Server विस्तारित SMTP प्रोटोकॉल का उपयोग करना चाहता  है।
9.(SIZE)
यह कमांड server को bytes में enclosed संदेश के आकार को जानने देता है।

अंतिम शब्द:-

आशा करता हु की दोस्तों आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होगी, और मुझे उम्मीद है की आप जिस जानकारी के लिए यहाँ यानि की इस पोस्ट में आये है, वो जानकारी मिल गई होगी, तो (SMTP Full-Form in Hindi) इस पोस्ट में आपको समझने में कोई परेशानी हो तो कमेंट में जरूर बताइये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button