Full Form

PWD Full Form In Hindi- PWD Kya Hai?

आज के समय में कुछ ज्यादा ही छोटे शब्दों का उपयोग करने लगे है जैसे की PWD Full Form In Hindi कहने का अर्थ यह है की जैसे की यही छोटा शब्द को देख लिजिए, PWD सभी बोलने लगे है या और जैसे BA, BSC …etc बोलते है। और इसी का उपयोग भी करते है आज के इस पोस्ट के माध्यम से मैं इसी सब के बारे में बताना चाहता हु। और जयादातर आपलोगो को फुल फॉर्म से अच्छा छोटा शब्द ही पसंद करते है,

और कभी किसी ने पूछ दिया तो आप गूगल पे जाकर के सर्च करके मालूम करते है, या फिर किसी एग्जाम में पूछा जाता है तब आप इसे जानने में इक्छुक होते है और आप स्टडी करते है,

तब आपको फुल फॉर्म जानना रहता है तो आज मैं आपलोगो को इसी से सम्बंधित एक और फुल फॉर्म बताने वाला हु जिसको आप पढ़कर जानकारी ले सकते है और आप PWD Full Form In Hindi के बारे में जान पाओगे, अब बात करते है की PWD क्या है, और इसमें क्या काम होता है, और इसके साथ और भी जानकारिया है जो की मैं आपलोगो को आगे बताने वाला हु, तो सबसे पहले PWD Full Form In Hindi के बारे में बताएंगे तो सुरु करते है एक एक स्टेप से।

PWD Full Form In Hindi

PWD के फुल फॉर्म के बारे में आप जानेंगे तो आपको लगेगा की ये कितना आसान है लेकिन इसका एक अलग ही नाम है, और वैल्यू भी तो PWD Full Form In Hindi “लोक निर्माण विभाग” होता है और इसी को इंग्लिश में Public Works Department होता है। PWD जो कार्य करती है वो पुरे शहरो में होती है और ये पुरे शहर में जगह जगह पानी को उपलब्ध करने का काम करता है और इसके साथ ही रास्तों में भी कही पाइप कटी हो तो उसका भी रिपेयर करना भी PWD का ही कार्य होता है,

और आप इसके नाम से ही अंदाजा लगा सकते है और इसमें लोक निर्माण विभाग का भी काम होता है, जैसे की सभी शहर को अच्छी तरह से साफ- सुथरा करके रखना क्योकि शहर में सड़के भी साफ रहे, और राजमार्ग या फिर किसी भी सरकारी बिल्डिंग जैसे की स्कूल, अस्पताल में किसी तरह का नुक्सान होता है तो उसकी मरम्मत करवाने का काम भी PWD को ही करना पड़ता है। और PWD पूरी तरह से गवर्नमेंट कामों को करता है।

PWD KYA HAI?

PWD Kya Hai

PWD के बारे में बताए तो यह एक सरकारी संगठन है, जो की सरकार के द्वारा चलाया जाता है। जैसा की मैंने बोला है की इसमें सरकार के द्वारा ही सरकारी बिल्डिंग, स्कूल या फिर सड़क बने जाता है। और भी जैसे की कोट की मरमत यही सब है जिसे बनाया भी जाता है, और फिर जनता से सम्बंधित किसी भी कंट्रक्शन का कार्य होता है,

तो वो सभी कार्य इनके द्वारा ही किया जाता है और इसमें पाइपलाइन के कार्य से लेकर सरकारी अस्पताल का भी निमार्ण या विधालय इत्यादि का निर्माण छोटे बड़े कार्य इसके द्वारा किये जाते है। PWD हर एक क्षेत्रो तथा शहरों में भी अलग-अलग होते है,

जो की सभी शहरों को पिने का पानी भी उपलब्ध कराने का काम करता है, इसके साथ ही किसी कारण शहर मे पानी के पाइप इत्यादि इसके अलावा हमारे देश भारत के हर एक शहर में सुविधा प्रदान करने के लिए PWD का ऑफिस को बनवाया गया है, क्योकि सभी शहरों में लोक निर्माण विभाग होना भी बहुत ही आवश्यक होता है, क्योंकि PWD में काम करने वाले जितने भी व्यक्ति है वो शहर में खराब हुई सड़क की मरम्मत करवाने तथा नई सड़को का निर्माण करने का काम करता है।

(PWD Full Form In Hindi)

PAGALNEWS.COM_ FULL FORM

PWD की कुछ जानकारियाँ

PWD Information
PWD Information

PWD के‌ महत्वपूर्ण कार्य

PWD के महत्वपूर्ण कार्य, निर्माण का काम होता है, परन्तु उन सभी कामो को सरकार के ही द्वारा जारी  किया जाता है, जैसे की _ सडक, भवन, विधालय, पानी की सुविधा,और अस्पताल इत्यादि काम करने का निर्देश सरकार द्वारा दिया जाता है, तथा जिनकी मरम्मत इत्यादि कराने का काम PWD द्वारा किया जाता है। PWD द्वारा कराये जाने वाले कार्य कुछ इस प्रकार से है:

पुलों का निर्माण

रोड निर्माण

सरकारी बिल्डिंग

पेयजल व्यवस्था

पेयजल व्यवस्था की पाइप लाइन लगाना

शहरो या गांव अपने क्षेत्र के अन्तर्गत ही आवश्यकतानुसार पुलों की अच्छे से मरम्मत कराने का काम करता है, इसके साथ ही कही पर पुल की आवशयकता हो तो वहा का कार्य भी PWD ही करता है।

पुलों का निर्माण तथा मरम्मत करने का कार्य

हालाँकि गांव में भी मरम्मत होना शुरू हो गया है लेकिन शहर मे‌ सड़क खराब होने के बाद मरम्मत करवाना ता नहीं तो नये सडक का निर्माण करना तथा कही पर सडक में गढ़े को भरवाने का काम भी PWD ही करता है। शहरों और गावों के अन्दर जो गलियों की सडक होती है उन सभी को पास करने के साथ ही उसके निर्माण तक की जिम्मेदारी PWD ही करवाता है।

(PWD Full Form In Hindi)

pwd full form
PWD Full Form In Hindi

PWD FULL FORM IN HINDI

रोड कि मरम्मत, निर्माण

शहर मे कही पर सरकारी बिल्डिंग में दरार आ जाने पर उसका मरम्मत करना, सरकारी बिल्डिंग की भी मरम्मत करने का कार्य PWD ही करता है। और विद्यालय, अस्पताल शुरू होने से पहले ही उनको बनाना ये सब भी काम करते है।

सरकारी बिल्डिंग कि निर्माण और मरम्मत करना

जितने भी शहर है उन सभी के क्षेत्रों मे पानी के टैंक उपलब्ध कराना, उस शहर मे कही पे पानी का पाइप फट जाने पर उसकी मरम्मत इत्यादि कराने का काम PWD ही करता है। इसके अलावा भी नई- नई पानी का पाइपलाइन को डलवाना, सभी जगहों में नलों को लगवाना और ज्यादा लोगो के बीच पानी की बड़ी टंकी को लगवाना ये सभी कार्य भी इसी विभाग के द्वारा ही किया जाता है।

LAST WORD

हेलो दोस्तों मैं राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है। मेरे इस वेबसाइट में आपका स्वागत करता हु, और आशा करता हु की आपको ये पोस्ट (PWD Full Form In Hindi) अच्छा लगा होगा। अगर आपको और जानकारी चाहिए, तो कमेंट सेशन में जाकर कमेंट करके बताए और साथ में मुझे सपोर्ट कीजिए और इस आर्टिकल (PWD Full Form In Hindi) को शेयर जरूर करे जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button