Full Form

PHP Full Form In Hindi [ TOP 10 SOFTWARE ]

अगर आप web developement बनाना चाहते है (PHP Full Form In Hindi) तो आपको सबसे पहले PHP सीखना होगा php बहुत अहम् भूमिका निभाती है एक Web Developement करने में हलाकि देखा जाए तो इसमें बहुत ऐसे सर्वर या बहुत तरह के कोडिंग भाषाए है उन सब भाषाओ को एक साथ मिलकर (PHP Full Form In Hindi)  एक अच्छा वेबसाइट बना सकते है आज के ज़माने में इंटेरनेट इतना use होने लगा है जिससे तरह तरह के ऑनलाइन काम करने के लिए कोई न कोई जरिया मिल ही जाता है उसी में से एक वेबसाइट को क्रिएट करने के लिए हमलोगो को दो ऑप्शन्स मिलते है पहला वर्डप्रेस और दूसरा कोडिंग के थ्रू अगर आप वर्डप्रेस से बनते है

तो आपको इसके साथ प्लगिंग मिलेगा जिससे की आप अपने वेबसाइट को अच्छे से बना सको। लेकिन अगर आप कोडिंग से बनाते हो तो आपको PHP, HTML, JAVASCRIPT और CSS को सीखना होगा इसको सिखने के बाद आप जिस तरह से अपने साइट को करना चाहते हो वैसे बना सकते हो साथ में आप इसका थीम भी बना सकते हो आप जैसे चाहो वैसे अपने वेबसाइट को DESINE कर पाओगे इसको साधारण भाषा में कोडिंग खा जाता है। और आपको PHP Full Form In Hindi के बारे में जानना है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और वो भी अच्छे से पढ़े।

PHP Full Form In Hindi

आपलोगो को लगता होगा की PHP Full Form In Hindi या इंग्लिश में स्टार्ट P letter से होगा लेकिन नहीं ये लगभग बहुत पहले था अभी इसका फुल फॉर्म Hypertext Preprocessor है अगर बात करे की इसको हिंदी में हाइपरटेक्स्ट पूर्वप्रक्रमक कहा जाता है आपके जानकरी के लिए मैं बता दू की सबसे पहले PHP Full Form In Hindi में निजी मुख पृष्ठ खा जाता था जिसे इंग्लिश में Personal Home Page के नाम से जाना जाता था और साथ में आप ये भी जान ले की

PHP का खोज रासमस लेरडोर्फ ने 1995 में किया था PHP में बहुत सारे सिंटेक्स होते है जिनको C,C++ और JAVA SELIYA गया है और आपलोग को PHP Full Form In हिंदी के बारे में ही सिर्फ जानना था तो मैंने बता दिया है। (PHP Full Form In Hindi)

PHP Kya Hai?

PHP kya hai

PHP एक HTML की स्क्रिप्टिंग भाषा है जिसे WEB DEVELOPEMENT के लिए उपयोग में लाया जाता है और आपको अगर Web Developement PHP में एक programming भाषा है जिसका उपयोग हमलोग online script के जरिए तैयार करते है। PHP की मदद से आप website को बनाकर और HTML के साथ इसका अच्छे से इस्तेमाल किया जा सकता है। PHP एक तरह का सर्वर साइड जो की programming भाषा है क्योकि अगर आप जो भी PHP से तैयार किये है वो Website आप अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में खोलते है तो उस वेबसाइट का जो request होता है। {PHP Full Form In Hindi}

वो सबसे पहले सर्वर में जाता है सर्वर में जाने के बाद जो आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप के स्क्रीन पर उसका रिजल्ट दिखाई देता है यही कारण है आप PHP की मदद से आपके वेबसाइट के लिए Dynamic Page को भी अच्छे से तैयार कर सकते है। आपको यह जानकर भी हैरानी हो सकती है की फेसबुक को भी फप्के सहायता से बनाया गया है इतना ही नही बल्कि जिस वर्डप्रेस पर हमलोग वेबसाइट बनाते है उसी वर्डप्रेस की मदद से हम ब्लॉग को भी बना सकते है और वो भी PHP पर ही आधारित होता है।

[PHP Full Form In Hindi]

SOME INFORMATION OF PHP

PHP INFORMATION

PHP का इस्तेमाल ज्यादातर डायनामिक वेबसाइट या Web App को बनाने में किया जाता है और आप इसकी मदत से अपने साइट को डेटाबेस से जोर सकते हो। php के जरिये आपो डेटाबेस को अपडेट, डाटा इन्सर्ट या डाटा को डिलीट कर सकते हो इसके जरिए आप ईमेल को सेंड या रिसीव्ड कर सकते हो साथ में आप डाटा को एन्क्रिप्शन या डिक्रिप्शन भी कर सकते हो php एक सॉफ्टवेर है जो की वेब सर्वर में इनस्टॉल होता है php  एक फ्री वेब सर्वर है जिसे आप फ्री में डाउनलोड करके इसका इस्तेमाल कर सकते है।

PHP Full Form In Hindi

PHP FULL FORM IN HINDI
PHP FULL FORM IN HINDI

हेलो दोस्तों मैं राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है आपका स्वागत करता हु और आशा करता हु की आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आपको और जानकारी चाहिए तो कमेंट सेशन में कमेंट करके बताए और साथ में मुझे सपोर्ट कीजिए और आर्टिकल को शेयर कीजिए जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button