NEWS

Personal Loan Kaise Le Sakte Hai?_पर्सनल लोन कैसे मिलता है?-ICICI Bank Se Loan Kaise Le Sakte Hai?

Personal Loan Kaise Le Sakte Hai?_पर्सनल लोन कैसे मिलता है?

क्या आपको मालूम है, की Personal Loan Kaise Le Sakte Hai?_पर्सनल लोन कैसे मिलता है? अगर आपको नहीं मालूम है तो कोई बात नहीं है, क्योकि आज मैं आपको इस आर्टिकल में यही बताने वाला हु। लेकिन ये बताने से पहले क्या आपको ये मालूम है क्या Personal Loan आखिर होते क्या है, आज के ज़माने में पैसो की क्या कीमत है वो आप से ज्यादा कोई नहीं जनता।

और उन पैसे के वजह से ही न जाने क्या क्या हो रहा है, लेकिन इसे संभाला नहीं जाएगा तो आगे भी ये होते रहेगा। आप सोच रहे होंगे की मैंने पैसो की बात क्यों की क्योकि जो आप लोन लेंगे वो लोन भी तो आपको पैसो के जरिये ही मिलेगा लेकिन आप जब लोन ले रहे होंगे तो आपको सबसे पहले ये ध्यान रखना होगा लोन लेने में कोई फ्रॉड न हो क्योकि मेरे कहने का अर्थ यही था।

आज के समय में लोन लेना थोड़ा आसान जरूर हो गया है लेकिन बहुत से ऐसे भी कंपनियों है जहा आपके साथ फ्रॉड भी हो सकता है, फ्रॉड कहने का अर्थ ये है की वो कंपनी लोन देने से पहले आपसे थोड़े बहुत पैसो की मांग कर सकते है, या आपने लोन ले लिया है और आपको पता चले की उसका इंट्रेस्ट (ब्याज) इतना हो जाए की आप उसे सधाने में असफल रहे, इसीलिए, मेरे कहने का अर्थ ये था,

की पैसा अभी के ज़माने में सबसे बड़ा हो गया है, और पैसे के लिए कोई भी कुछ कर सकता है तो आप जब भी लोन का आपली करे तो उससे पहले आप उस कम्पनी के बारे में पूरी जानकारिया जरूर ले और मैंने जितने भी पोस्ट को डाला है उन सब में मैंने यही बोला है तो आप उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी ले की वो कितना ब्याज लेता है, और वो कंपनी कीतने दिनों से है। तथा वो कंपनी विस्वाश करने लायक है या नहीं, इन्ही सभी बातो का आप ध्यान जरूर रखे।

Personal Loan Kya Hai? _ पर्सनल लोन क्‍या है?

अब बात आती है, पर्सनल लोन की, आखिर पर्सनल क्या है? और इसे कैसे ले सकते है? पर्सनल लोन क्या है ये जानने से पहले आपको ये जानना जरुरी है की लोन कितने तरह के होते है, आपने कभी ये भी नहीं सोचा होगा लोन कितने तरह के होते है, आप को लग रहा होगा, की मैं बिजिनेश लोन और होम लोन के बारे में बात कर रहा हु, तो ये भी लोन के काटेगोरी नहीं होते है,

लोन के मुख्य रूप से दो काटेगोरी होती है, पहला सिक्योर्ड लोन है और दूसरा अनसिक्योर्ड है और पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड के काटेगोरी में आती है, जिसमे एक अलग खासियत होती है, खासियत कहने का ये मतलब नहीं की अच्छा वाला क्योकि पर्सनल लोन में और लोन के मुकाबले ज्यादा ब्याज यानि इंट्रेस्ट लगते है, और आप पर्सनल लोन को तब उठाते है जब आपको छुटिया मनाने जाना होता है,

या किसी का शादी के लिए, या आप अपने घरो की मरम्मत करने के लिए या फिर अपने किसी पर्सनल कामो के लिए लेते है। और आपको अगर पर्सनल लोन लेना है तो आप किसी भी बैंक या किसी कंपनी के माध्यम से पर्सनल को ले सकते है, लेकिन बहुत से बैंक में आपको इसका इंट्रेस्ट ज्यादा लग सकता है, तो आप इसे ध्यान में रखकर ही आगे की तरफ कदम बढ़ाए।

अब मुझे उम्मीद है की आप पर्सनल लोन के बारे में अच्छा से समझ गए होंगे। तो अब बात करते है पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ शर्ते भी होती है तो उन शर्तो के बारे में हम डिटेल्स में बताते है।

पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्ते?

पर्सनल लोन लेने के लिए भी कुछ शर्तो को देखकर ही बैंक आपको लोन दे सकती है अन्यथा आपको लोन नहीं दिया जा सकता है, ऑरो की तरह भी इस लोन को लेने के लिए कुछ बैंको या कंपनी के द्वारा शर्ते होती है उसके हिसाब से उस शर्तो का होना बहुत ही जरुरी होता है, अगर आपके पास उसके मुताबिक शर्ते नहीं है तो आप लोन लेने में अश्मर्थ रहेंगे।

पर्सनल लोन के लिए कुछ कागजात जैसे एम्प्लॉयमेंट हिस्ट्री या क्रेडिट कार्ड या आपसे और डॉक्यूमेंट के जरिये पहले मालूम करेगा की आप इस बैंक या कंपनी का लोन को चूका सकते है या नहीं जब बैंक को विस्वास हो जाएगा की आप उसे लोन चूका सकते है तब जाकर वो आपको लोन दे सकता है,

अगर आप अपने जमीं के कागजात को दिखाएंगे तो वो आपको बहुत ही आसानी से लोन दे सकता है, लेकिन बिना जमीं के कागज के आपको अपने डाक्यूमेंट्स यानि की बैंक में आपका क्रेडिट अच्छा होगा तो आपको बैंक बहुत ही जल्द लोन को दे सकता है, अगर बैंक में आपका क्रेडिट ख़राब है तो आपको लोन नहीं दिया जाएगा।

और अच्छा क्रेडिट होगा, तब आपको बैंक द्वारा अप्रूवल मिल जाएगा और उसके बाद आप को पैसा दे दिया जाएगा अब आगे बात करते है की इसमें कोण कोण डाक्यूमेंट्स लगते है और कितने पैसो का लोन आपको मिल सकता है।

Personal Loan Kaise Le Sakte Hai?

पर्सनल लोन के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स लगेंगे और कितना लोन मिलेगा?

पर्सनल लोन के लिए कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स लगेगा जिससे की आपको लोन लेने के लिए सुविधा होगी। जैसे आपके पहचान पत्र का प्रूफ में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और पासपोर्ट आपका एड्रेस प्रूफ जैसे आधार कार्ड तथा पासपोर्ट और आपका इनकम सार्टिफिकेट और आप किसी कंपनी में काम करते है तो जो सैलरी मिलती है उसका स्लिप और आपका खुद का बिजिनेस है तो 3 महीने का बैंक स्टेटमेंट देना होता है तथा आपसे पासपॉर्ट साइज 2 फोटो भी लग सकती है, और बिजली बिल भी आपसे मांग सकता है।

अब बात करते है बैंक से लोन कितना मिल सकता है। तो इसमें आपको 50 हजार से 25lakh तक का लोन मिल सकता है, लेकिन आपको उस लोन को सधाने की क्षमता होनी चाहिए, उसके हिसाब से भी आपको लोन दिया जाता है लेकिन आपको सधाने की क्षमता नहीं है और आप उस लोन को लेना चाहते है तो आपको अपना जमीन के कागजो को उसको डाक्यूमेंट्स के तौर पर देना होगा।

अब सवाल उठता है की कितने समय तक इस लोन को सधाना होता है, तो आपको इसके लिए एक लम्बे समय का दिन दिया जाता है जिससे आप इस लोन को चूका सके। इस लोन को चुकाने के लिए आपको पुरे 5 साल का लोन दिया जाता है, जो की आपके लिए काफी है।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करे?

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना नहीं आसान है और नहीं मुश्किल क्योकि ये ऑनलाइन कर सकते है, अगर आप नेट बैंकिंग करते है तो आप बहुत ही आसानी से इसे अप्लाई कर सकते है तो चलिए आपको ले चलते है वहाँ जहॉ से आप पर्सनल लोन का अप्लाई आप कर सकते है:-

सबसे पहले आप loan.icicibank.com/ इसे क्लिक करके ओपन कर ले, ओपन करने के बाद आपको कुछ ऐसा दिखाई देगा जैसे मैंने निचे के फोटो में दिखाया है, और जो लाल कलर (red color) के बॉक्स में है उसे आपको फॉलो करना है आपको बाये साइड (left Side) में रेड बॉक्स के अंदर आपको तीन उजला (white) छोटा लकीर दिखाई देगा,

और आप यहाँ से भी नई रजिस्टर से LOGIN करके अप्लाई कर सकते है https://www.icicibank.com/ यहाँ क्लिक करे।

आपको वहाँ जाना है और उसपर क्लिक कर लेना है। जब आप उसपर क्लिक कर लेंगे तो आपको Personal Loan लिखा हुआ दिखाई देगा, आप उस पर क्लिक कर ले पहले 1 नंबर पर क्लिक करे उसके बाद 2 नंबर पर क्लिक करे।

Personal Loan Kaise Le Sakte Hai?
Personal Loan Kaise Le Sakte Hai?

जब आप पर्सनल लोन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन यानि खुलेगा आप उस पेज को थोड़ा ऊपर करेंगे तो आपको निचे चार ऑप्शन दिखाई देगा। पहला Net Banking दूसरा Credit Card तीसरा Debit Card चौथा Loan Account Number तो आपको इन में से Net Banking पर क्लिक करना होगा। और जब Net Banking पर क्लिक करेंगे

(अगर आप नेटबैंकिंग नहीं करते है तो आपको निचे लिखा हुआ दिखाई देगा Skip & Continue as Guest पर क्लिक करके आगे का प्रोसेस करे) तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा, तो आपको निचे लिखा हुआ दिखाई देगा proceed और Continue as Guest तो आपको Continue as Guest पर क्लिक करना होगा। जैसा मैंने निचे पिक्चर में दिखाया है।

पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करे?

जब आप Continiue as Guest पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा जहा से आपको चार स्टेप में पूरा फॉर्म को फइलल करना होगा पहले स्टेप में Cheak Eligibility Cheak किया जाएगा, दूसरे स्टेप में Offer दिया जाएगा, तीसरे में आपको Aplication Camplate को करना होगा और इसके बाद चौथे स्टेप में Document Upload करना होगा उसके बाद आपका अप्लाई काम्पलेटे हो जाएगा। और स्टेप बाई स्टेप आप इसे भर लेंगे उसके बाद आपको एक कॉल जाएगा और आपके कहते में पैसा डला जाएगा।

ICICI bank me loan Kaise le
ICICI bank me loan Kaise le

और आप अगर ऑफलाइन लोन लेना चाहते है तो आपको बैंक के ब्रांच में जाना होगा और वह फॉर्म को भरकर उसके बाद आपको उस फॉर्म के साथ डाक्यूमेंट्स को लगाने होंगे। और जब आप जमा कर देंगे तो आपके डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन अप्रूव होने के बाद आपको पैसा दे दिया जाएगा। और आप लोन तभी ले जब आप इसे चूका सके।

अंतिन सब्द

मुझे उम्मीद है की आपको Personal Loan Kaise Le Sakte Hai? इस पोस्ट की सहायता से आप लोन को ले सकेंगे अगर आपको इस पोस्ट से कुछ सहायता मिली हो तो Personal Loan Kaise Le Sakte Hai? आप इस पोस्ट को औरो के साथ शेयर कर सकते है। और आपको इस पोस्ट में कोई भी परेशानी हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button