Full Form

PDA Full Form In Hindi- PDA Kya Hai?

क्या आपको PDA Full Form In Hindi के बारे में मालूम है, अगर नहीं भी मालूम हो तो आज मैं आपलोगो को इसके बारे में कुछ ज्यादा ही बताने वाला हु, जिससे की आप PDA Full Form In Hindi के बारे में पूरी जानकारी ले पाएंगे। लेकिन आपको सायद ये मालूम होना जरुरी है की मैं PAD  के बारे में बहुत से ऐसे जानकारिया है जिसे आप नहीं जानते होंगे, तो आज मैं आपलोगो को इस आर्टिकल के माध्यम से इसकी जानकारिया देने वाला हु।

आपको अगर थोड़ा बहुत जानकारी मैं अभी ही बात दे रहा हु की या कंप्यूटर से सम्बंधित ही टॉपिक है जो की बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है, और आपको मैं बताऊ तो PDA को हैडलाइन PC भी कहा जाता है। और PDA बिना कीबोर्ड के मोबाइल डिवाइस के रूप में होता है, तो आज हम इसके बारे में ऐसेही सभी इंट्रेस्टिंग चीजों के बारे में जानने की चेस्टा करेंगे।

आपको इंटरनेट पर PDA के बारे में दो तरह के फुल फॉर्म देखने को मिलेंगे एक तो सबसे पहले मेडिकल, कंप्यूटर से सम्बंधित और दूसरा पब्लिक से सम्बंधित तो अब मैं सबसे पहले आपको पब्लिक से सम्बंधित फुल फॉर्म और इससे सम्बंधित जो जानकारिया है उसको बताऊंगा।

उसके बाद मैं कंप्यूटर, मेडिकल के बारे में बताऊंगा। और इसके बारे में ज्यादा डिटेल्स बताऊंगा क्योकि पब्लिक वाला में ज्यादा कुछ है नहीं तो चलिए चलते है अगले पैराग्राफ की ओर ओर जानते है पब्लिक से सम्बंधित PDA FULL FORM IN HINDI के बारे में।

PUBLIC PDA FULLL FORM IN HINDI IN PUBLIC

PDA Full Form In Hindi

पब्लिक से सम्बंधित PDA FULLL FORM IN HINDI अत्मीयता का खुले में प्रदर्शन होता है, जिसे इंग्लिश में Public display of affection कहते है जो की बहुत से लोग को नहीं मालूम होगा तो इसके बारे में मैं अब थोड़ा विस्तार से बता देता हु। जिससे की आप इसकी पूरी जानकारी ले सकेंगे।

PDA Full Form In Hindi

Public display of affection (अत्मीयता का खुले में प्रदर्शन) :- PDA स्नेह का एक सार्वजनिक प्रदर्शन है जो की सार्वजनिक स्थान के जोड़ों के बिच शारीरिक संपर्क का कोई भी रूप हो सकता है, इसमें गुदगुदी और चुम्बक से लेकर हाथ को पकड़ना या तो हलके से स्पर्श का आदान प्रदान करना ये सभी शामिल है। PDA लगभग विभिन्न प्रकार के रिश्तो में मौजूद होता है, जैसे की यौन या फिर रोमांटिक भी हो सकता है। तो इसकी जानकारिया बस इतनी तक ही छोड़कर अगले पैराग्राफ की ओर बढ़ते है। PDA Full Form In Hindi

IIT FULL FORM IN HINDI
URL Full Form In Hindi- URL Kya Hai?

PDA FULL FORM IN HINDI IN (COMPUTER & MEDICAL)

कंप्यूटर और मेडिकल में PDA FULL FORM IN HINDI व्यक्तिगत अंकीय सहायक होता है, जिसको अंग्रेजी में Personal Digital Assistant भी कहते है अगर मई आपको इसके बारे में बताऊ तो PDA, PC का एक्सटेंशन है, जो की रेप्लसेमेंट नहीं होता है और ये सिस्टम Synchronisation नामक एक प्रक्रिया या फिर सेवा के माध्यम से ही Computer System के साथ जानकारी को देने में सक्षम होते है। दोनों ही Device व्यक्तिगत Device में परिवर्तन या Update की जांच करने के लिए एक दूसरे तक ही पहुंचेंगे।

ब्लूटूथ और इंफ्रारेड कनेक्शन का USE इन डिवाइस को हमेंशा Synchronisation करने में सक्षम बनाता है। PDA डिवाइस के साथ एक जो इसका उपयोग करते है, इंटरनेट ब्राउज़र कर सकता है, Audio Clip सुन सकते है, और Video Clip भी देख सकते है, और जो कार्यालय की दस्तावेजों और कई अन्य सेवाओं को एडिट और मॉडिफाई भी कर सकते है। इन डिवाइस में एक Stylish, Input और Output उद्देश्यों के लिए एक टच की संवेदनशील एक स्क्रीन ही होती है। PDA के पास ही कुछ भी नोट करने, ग्राफ़ को पढ़ने, इंटरनेट से कनेक्ट को करने, अपलोड करने और डाउनलोड करने का क्षमता होता है।

SOME INFORMATION OF PDA

PDA Full Form In Hindi
PDA INFORMATION

पुराने दिनों में, आप सभी को मालूम ही होगा की कुछ कंपनी ऐसे उपकरण भी लाए थे। जो मोबाइल उपकरणों के आकार भी समान थे, लेकिन उनके पास PDA का समर्थन था। उनके पास कीबोर्ड नहीं होता है, और केवल Touch Screen होता है। तथा टच स्क्रीन का उपयोग करके, जो इसका उपयोग करते है। और जिससे इंटरनेट का उपयोग कर सकता है, उसके बाद संगीत भी सुन सकते है, इसके साथ साथ कैलेंडर भी बना सकता है, और भी बहुत से इसके जैसे बना सकते है। PDA Full Form In Hindi

वर्तमान के समय में, PDA उपकरणों को Androidऔर IOS ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने वाले मोबाइल उपकरणो के द्वारा बदल दिया गया है। जो आज का आज के स्मार्ट फ़ोन के व्यक्तिगत डिजिटल सहायक का समर्थन भी करता है।

उदाहरण के लिए आपको बातये तो, आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले Apple Iphone में सीरी नाम का एक Virtual Assistant है जो PDA का रूप है।

इसी तरह, से Google की सहायक से भी Android Opreting System को भी चलाने वाले सभी आधुनिक स्मार्ट फ़ोन में PDA के रूप में भी कार्य करता है।

आज के PDA में इंटरनेट से जुड़ने की क्षमता होती है, जो PDA में एक टच Screen Display है, जो की एक Web Browser भी होता है। लेकिन ऑडियो को PDA के माध्यम से भी हमेशा सुन सकते है, और जो इसे उपयोग करने वाले यानि कॉल करने के अलावा जो पोर्टेबल मीडिया प्लेयर के रूप में भी उपयोग करने की अनुमति देता है। अधिकांशत PDA WI-FI या वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट, या एक्स्ट्रानेट तक पहुंच सकते है।

PAGALNEWS.COM PDA Full Form In Hindi

इन्हे भी पढ़े:-

PDA की विशेषता

वायरलेस कनेक्टिविटी :- PDA में ब्लूटूथ और WI-FI Wireless भी होते है।

ऑपरेटिंग सिस्टम:- यह प्रे इन्सटाल्ड ऑपरेटिंग सिस्टम्स Palm OS, वेब OS है।

मेमोरी कार्ड्स : – पहले PDA में मेंमोरी स्लॉट नही होता था, लेकिन अब कुछ PDA में भी मेंमोरी कार्ड स्लॉट और USB फ्लैश ड्राइव स्लॉट हो सकता है

टच स्क्रीन :- इसमे उपयोग किए गए APPS के शॉर्टकट बनाने के लिए एक या दो बटन हो सकते है। अन्यथा उपयोगकर्ता को पेन Stylish को छूकर या उपयोग करके टेक्स्ट को दर्ज करना होता है।

रुग्गड़ PDAs :- Rugged PDA में कुछ सुविधाएं भी शामिल होती है, जैसे की बारकोड, रेडिओ फ्रेंक्वेंसी, पाठक, पहचान पाठक, चुंबकीय पट्टी कार्ड पाठक, या फिर स्मार्ट कार्ड पाठक इत्यादि को करना होता है।

नेविगेशन :- कुछ PDA के अंतर्गत GPS हो सकता है, और कुछ बाहरी रूप से GPS से भी कनेक्ट हो सकते है।

वायर्ड कनेक्टिविटी :- इससे पहले PDA सीरियल पोर्ट या किसी अन्य उपकरणों के माध्यम से निजी कंप्यूटर से कनेक्ट करने में सक्षम होते थे। अब USB केबल को कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।

PDA FULL FORM IN HINDI, PDA FULL FORM IN HINDI के बारे में आप समझ ही गए होंगे

अंतिम शब्द

दोस्तों मेरा नाम राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है। मेरे इस वेबसाइट में आपका बहुत बहुत स्वागत है, और आशा करता हु की आपको यह पोस्ट (PDA Full Form In Hindi) अच्छा लगा होगा। अगर आपको और भी जानकारी चाहिए। तो कमेंट सेशन में जाकर कमेंट करके बताए, और साथ में मुझे सपोर्ट कीजिए और इस आर्टिकल (PDA Full Form In Hindi) को शेयर जरूर करे जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button