Full Form

PAN Full Form In Hindi- Pan Kya Hai?

दोस्तों आप सभी ने PAN CARD का उपयोग तो जरूर किया होगा, लेकिन क्या आपको PAN Full Form In Hindi के बारे में मालूम है अगर नहीं तो आपको चिंता करने की अब कोई जरुरत नहीं है, क्योकि आपको मेरे इस पोस्ट के टाइटल से ही मालूम हो गया होगा की PAN Full Form In Hindi के बारे में ही यह आर्टिकल है। मुझे मालूम है आप सभी ने पैन कार्ड का उपयोग जरूर किया होगा इसका उपयोग ज्यादातर बैंको में होता है इसीलिए मैंने कहा की आपने पैन कार्ड का उपयोग जरूर किया होगा। अगर आपने इसका इस्तेमाल नहीं किया है,

तो कोई बात नहीं आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से इसके बारे में सभी इन्फॉर्मेशन बताने वाला हु। इनफार्मेशन कहने का अर्थ ये है की पैन कार्ड का फुल फॉर्म क्या है? और पैन कार्ड क्या है, और पैन कार्ड का उपयोग कब और कहा होता है। इसके साथ-साथ मैं इसके अप्लाई के बारे में भी थोड़ा बहुत जानकारी बता दूंगा। और अगर आपलोग कमेंट में पूछेंगे की इसका अप्लाई कैसे होता है, तो इसके लिए भी आपको एक आर्टिकल अलग से लिख दूंगा। तथा मैं इसका अप्लाई कैसे करते है, स्क्रीनशॉट के साथ बताऊंगा। तो अब मैं PAN Full Form In Hindi के बारे में बताना स्टार्ट करता हु।

PAN Full Form In Hindi

PAN Full Form In Hindi

तो मैं आपलोगो के बिच PAN Full Form In Hindi के बारे में बताने जा रहा हु। PAN का Full Form हिंदी में स्थायी खाता संख्या होता है। और इसको इंग्लिश यानि की पैन फुल फॉर्म Permanent Account Number होता है। Pan Card नाम हमारे देश भारत में बहुत ही प्रचलित नाम है, और यह एक प्रकार का कार्ड है, जो की इनकम टैक्स को भरते समय लगता है और जैसा की मैंने बताया है, की बैंको में भी इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन और बहुत से कामो में इसका उपयोग करते है, जैसे की पासपोर्ट बनवाने में भी इसका उपयोग होता है।

आज इंडिया में सभी लोग पैन कार्ड बनवा रहे है, चाहे वो टैक्स देता हो या नहीं हर कोई इस कार्ड को बनवा रहा है, क्योंकि कई जगहों पर इसका उपयोग आइडेंटिटी के तौर पर माँगा जाता है। इसमें एक प्रकार का कोड होता है, जो आप की नागरिकता जैसे पहचान पत्र को दर्शाता है यानि आप किस देश के है?, यह पहचान आप को Pan Card से भी मिलता है तथा आप किसी दूसरे देशों में जाते है तो आप की पहचान पैन कार्ड या फिर पासपोर्ट से भी की जाती है, जिससे मालूम होता है की यह इंसान कहाँ का है, किस देश से है।

WHAT IS PAN IN HINDI?

WHAT IS PAN CARD

आपको इसके पहले जो बताया आप उसी से समझ गए होंगे। लेकिन इसके बारे में और भी बाते है, जो आप शायद नहीं जानते होंगे, की पैन कार्ड को फाइनेंसियल डायरेक्ट टैक्स के सेंट्रल बोर्ड के द्वारा समय-समय पर ही अधिसूचित जो भी लेनदेन से संबंधित सभी डाक्यूमेंट्स में भी Pan Card के Number को लिखना बहुत ही आवश्यक होता है. रियल एस्टेट या मोटर वाहन का विक्रय तथा क्रय बिक्री या फिर होटल, रेस्टोरेंट या किसी विदेश की यात्रा के लिए में 25,000 से अधिक तक का राशि नकद भुगतान करने के लिए किसी भी टेलीफोन या टेलीफोन के कनेक्शन प्राप्त करने के लिए Pan Card का उल्लेख करना भी बहुत जरुरी या फिर अनिवार्य होता है।

और किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में 50,000 से ज्यादा आपने एक समय में जमा या तो एक Bank में 50,000 ज्यादा नकद जमा किये होंगे तो भी Pan Card का मेंशन करना ही होता है। तथा किसी बैंक में आप बिना Pan Card से इससे अधिक राशी जमा या निकासी आप नही कर सकते है।

PAN CARD DETAILS (APPLY)

PAN CARD INFORMATION

पैन कार्ड का अप्लाई आप बहुत ही आसानी से कर सकते है, आपको सबसे पहले आप गूगल में जाकर NSDL लिखकर सर्च करेंगे तो पहले या फिर दूसरे स्थान पर पैन कार्ड अप्लाई करने के लिए बॉक्स ओपन हो जाएगा उसके बाद अपना डिटेल्स डालकर नेक्स्ट करके अप्लाई कर लीजिए अगर आपको समझ में नहीं आया तो आप यूट्यूब से देखकर अप्लाई कर सकते है। और Pan Card में जो 10 अंक का अल्फान्यूमेरिक संख्या होता है,

और जिसमे से हर एक अंको का एक मतलब होता है। तथा Pan Card को आयकर अधिनियम से 139A के तहत जारी किया जाता है। और आपको मैं जो 10 अंको का अल्फानोमेरिक होता है उसका मतलब एक-एक करके लिस्ट के माध्यम से बताने वाला हु:-

  • A − एसोसिएशन ऑफ़ पर्सन्स
  • B − बॉडी ऑफ़ इंडिवीडुअल्स
  • C − कंपनी
  • F − फर्म
  • G − गवर्नमेंट
  • H − हिन्दू उंडीवीडेड फॅमिली
  • L − लोकल अथॉरिटी
  • J − आर्टिफीसियल जुरिडिकल पर्सन
  • T − Trust

अब आपको इसके (PAN Full Form In Hindi- Pan Kya Hai?) बारे में पूरी जानकारी मिल ही गई होगी इससे आपको ज्यादा फायदा नहीं होने वाला है, क्योकि आपको भी मालूम होगा इसका कोई फायदा क्यों नहीं होगा आप सिर्फ इसके बारे में सिर्फ जाने ही है की पैन का फुल फॉर्म क्या होता है, आप इसके अप्लाई करने के बारे में नहीं जान पाए है, लेकिन आपको फ़िक्र करने की कोई जरुरत नहीं है मैंने पैन कार्ड को अप्लाई करने के बारे में भी एक आर्टिकल को लिखा हुआ है जिसका मैं आपको निचे लिंक दे दूंगा और आप वह से क्लिक करके, आप अपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है।

लेकिन आपको इसे अप्लाई करने के लिए लिंक वाले पोस्ट को अच्छे से पढ़ना होगा तभी आप इसका अप्लाई कर सकते है।

अंतिम शब्द

PAN Full Form In Hindi PAGALNEWS.COM PAN Full Form In Hindi

हेलो दोस्तों आपको यह पोस्ट (PAN Full Form In Hindi) कैसा लगा आशा करता हु, की आपको ये पोस्ट अच्छा ही लगा होगा। और ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट में बताए, और आपको मैं बता दू, की मेरा नाम राजा शर्मा और मैंने ग्रेजुएशन किया है। और साथ में मैंने बहुत सारी कंप्यूटर कोर्से भी किया है, तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस (PAN Full Form In Hindi) आर्टिकल को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप इसको शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button