Apply Online

Pan Card Apply Online Form Home

Pan Card Apply Online Form Home

आज मैं आपलोगो को पैनकार्ड (Pan Card Apply Online Form Home) कैसे अप्लाई करते है वो बताने वाला हु। पैन कार्ड का पूरा नाम स्थायी खाता संख्या है और पैन कार्ड एक प्रकार का पहचान पत्र है जिसमें एक अक्षर-नंबर 10 होता है और इसमें संख्या अंतिम अक्षरों को मिलाकर कोड बनाया जाता है जो विभाग द्वारा आय तक दिए जाते हैं और यह सभी प्रकार के लेने और देने में सहायक है उदाहरण के लिए, बैंक में पैन कार्ड के बिना, आप I शाखा में अपना खाता नहीं खोल सकते हैं।

How to apply for a PAN card online easily

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना बहुत आसान हो गया है, अब आपको किसी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, पहले पैन कार्ड कितना मुश्किल था? ऑफिस के बाहर खड़े होकर उनकी डांट सुनकर लाइन में लगना पड़ा और पैन कार्ड के लिए अप्लाई करना पड़ा। ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज आपका आधार कार्ड, आपका फोटो,

दोस्तों मैं आपको इसका जो लिंक है वो भी दे दूंगा जिससे की आप उस लिंक पर क्लिक करके अपना पैन कार्ड को बहुत ही जल्दी अप्लाई कर सकते है, यही नहीं बल्कि आप एक एक स्टेप को करके कर सकते है, अगर आप खुद से नहीं करते है और किसी साइबर में जाकर इस काम को करवाएंगे तो आपसे इसके लिए पैसा का मांग भी किया जाएगा।

जो की आप इस अप्लाई को खुद से कर सकते है लेकिन आपको अप्लाई करने के लिए मेरे इस पोस्ट को पूरा अच्छे से पढ़ना होगा, और इसके साथ ही आपको समझ में न आये तो आप इस फोटो की सहायता जरूर ले। इन फोटो में मैंने एक एक करके अप्लाई को अंजाम दिया है, तो बिना देर किये आप step1 के लिंक को क्लिक करके इसे खोल ले आपको पंचर की वेबसाइट को खोजने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

हस्ताक्षर और आप अपना पासपोर्ट, डाइविंग लाइसेंस या अन्य दस्तावेज रखना चाहते हैं आपको प्रॉक्सी के साथ इस सादी दस्तावेज की आवश्यकता होगी, इसलिए आपने इस साडी दस्तावेज को तैयार रखा है उसके बाद आप इसे ऑनलाइन कर पाएंगे। Pan Card Apply Online Form Home

Pan Card Apply Online Form Home
Pan Card Apply Online Form Home

Pan Card Apply Online Form Home

 पैन कार्ड के लिए आवेदन करना शुरू करें:

हैलो दोस्तों, तो चलिए घर पर शुरू करते हैं कि पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें? आपको सावधानी से इसके हर एक बातो को पढ़ना बहुत ही जरुरी है, आप अगर करना सिख गए तो आप किसी और का भी पैन कार्ड का अप्लाई खुद से कर सकते है।   

Step 1: सबसे पहले गूगल सर्च में जाकर ऑनलाइन पैन कार्ड सर्च करें, फिर सबसे पहले आपको एनएसडीएल पैन कार्ड पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे इस चित्र में दिखाया गया है। online pan application 

Step 2: फिर आपको फॉर्म भरने वाला एक टेम्प्लेट मिलेगा, उसमें आपको पहले आवेदन पर ही जाना होगा क्योंकि अगर आपने पहले फॉर्म भरा है। तो आपको रजिस्टर्ड यूजर के पास जाना है और अगर आप नए यूजर हैं यानी आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो ऑनलाइन आवेदन पर जाएं जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

Step 3:  फिर आपको आवेदन प्रकार में जाकर पहले विकल्प का चयन करना होगा जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

Step 4: अब आपको कैटेगरी में जाना है और पहले में भी क्लिक करना है जैसा कि नीचे की तस्वीर में दिखाया गया है।

Step 5: अब ऊपर की ओर स्लाइड करें और कुमार, कुमारी, श्री जैसे शीर्षक का चयन करें और फिर आप अपना पहला नाम और मध्य नाम दर्ज करें जिसे आप दर्ज करना चाहते हैं। जैसा कि नीचे चित्र के माध्यम से दिखाया गया है।

इसे भी जरूर पढ़े :-

How To Apply Cast Certificate
Loan ke liye apply Kaise Kare?
Pan full form in Hindi

Step 6:  इसके बाद आप अपनी जन्मतिथि दर्ज करें, फिर ईमेल आईडी में मोबाइल नंबर दर्ज करें और अंतिम, उसके बाद आपको नीचे दिए गए चित्र में दिखाए गए अनुसार एक बॉक्स पर टिक करना होगा।

Step 7:  अब आप CAPTCHA कोड भरेंगे और सबमिट पर क्लिक करेंगे, फिर आपका एक पेज पूरा हो जाएगा उसके बाद अगले पेज में पैन आवेदन के साथ जारी रखें हम सरल पर क्लिक करेंगे, अगली प्रक्रिया शुरू होगी और शुरू होने के बाद स्लाइड अप करें कृपया भेजें भेजें पर क्लिक करें जैसा कि नीचे चित्र में है।

Step 8:  फिर इसे ठीक करने के बाद, उपकरण स्लाइड हो जाएगा और इसके स्लाइड होने के बाद, भौतिक भौतिक कार्ड कार्ड को इस रिकॉर्ड पर क्लिक करना होगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

step 9:अब आपको नीचे आधार कार्ड के अंतिम चार नंबर जोड़ने हैं, जोड़ने के बाद डिस्प्ले को स्लाइड करें और नाम नीचे आने के बाद आपको पता चाहिए यानी ऑनर कार्ड पर जो भी विवरण डाला गया है, उसे शाम को दर्ज करना होगा और इसमें प्रवेश करने के बाद,

आपका पहला पेज भी जोड़ दिया जाएगा। और फिर आपको जेंडर डालना है और फिर जब आप नीचे की ओर स्लाइड करेंगे तो आपसे पूछा जाएगा कि आपको दूसरे नामों से कैसे जाना जाता है। यानी अगर आपका कोई दूसरा नाम है तो Yes पर क्लिक करें, अगर नहीं है तो No पर क्लिक करें, जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

pan card Kaise apply kare
Pan Card Apply Online Form Home

Step 10:  फिर आप स्लाइड अप करें स्लाइड के बाद आपकी मां से पूछा जाएगा कि मां मां-बाप के साथ रहेंगी, इसलिए किसी को नहीं करना है।

Step 11:  अब आप नीचे जाएं और फादर पर क्लिक करें, नीचे जाने के बाद डाउन होने पर नेक्स्ट पर क्लिक करें। क्लिक करने पर आपका दूसरा पेज भी पूरा हो जाएगा।

Pan Card Apply Online Form Home

Step 12:  जैसे ही आप अगले पेज पर जाते हैं तो आपको अपनी आय से संबंधित विकल्प पर क्लिक करना होता है जैसे आप नहीं कमाते हैं तो अगर आप नो इनकम पर क्लिक करके पैसा कमाते हैं, तो वेतन पर क्लिक करें, उसके बाद आप नीचे स्क्रॉल करें और पता नीचे स्क्रॉल करें संचार अगर आप अपने घर का पता दर्ज करना चाहते हैं या घर में प्रवेश करना चाहते हैं, तो नीचे दिखाए गए आवास पर क्लिक करें और फिर अपना आधार कार्ड पता दर्ज करें।

Step 13:   अब आप लास्ट में जाएं और लास्ट में जाने के बाद अपना कंट्री कोड डालने के बाद नीचे जाएंगे, इसे नो फीट क्लिक करें और उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आपका तीसरा पेज भी पूरा हो जाएगा.

Step 14:   अब नेक्स्ट पेज पर इंडियन सिटिजन पर क्लिक करें और उसके बाद अपने राज्य का चयन करें और नीचे दिए गए चित्र के अनुसार शहर का चयन करें।

step 15:  इसे सेलेक्ट करने के बाद आप नीचे जाएं और कोड में क्लिक करने के बाद आपका पेज भी पूरा हो जाएगा।

Step 16:  अब आपको अगले पेज पर पहचान प्रमाण लगाना है, तीनों में से ऑनर कार्ड को सेलेक्ट करें और उसके बाद डिक्लेरेशन में नाम रहेगा। अंतिम नाम के ठीक नीचे स्वयं का चयन करें और उसके बाद पल्स का स्थान लेने के बाद आप नीचे चले जाएंगे.

Step 17:  नीचे आने के बाद आपको अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा जो कि 50 kb टेक है और उसके बाद आपको फिर से ऑनर कार्ड का डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा जो की 300 kb होना चाहिए इसके बाद सबमिट पर क्लिक करने के बाद अगला पेज आएगा आओ और चौथा पृष्ठ भी पूरा हो जाएगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

Pan Card Apply Online Form Home

Step 18:   अब अगले पेज पर आपको आधार कार्ड के पहले आठ अंक दर्ज करने हैं, जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

Step 19:   इसके बाद आप अपनी सारी डिटेल्स चेक करें और चेक करने के बाद पेमेंट ऑप्शन में आने के बाद लास्ट क्लिक में प्रोसेस पर क्लिक करें आपको बिल डेस्क के जरिए ऑनलाइन पेमेंट पर क्लिक करना होगा।

Step 20:  क्लिक करने के बाद आपके पास करीब 106 रुपये का बिल आएगा, उसके बाद सर्विस की आखिरी टर्म पर क्लिक करके आपको प्रोसेस्ड पेमेंट पर क्लिक करना होगा।

Step 21:  इसके बाद पेमेंट पर क्लिक करके और टिप लगाकर पेमेंट की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

Step 22:   इतना करने के बाद अगले पेज पर लास्ट पेज पर जाएं और Continue पर क्लिक करें।

Step 23:  फिर इसके बाद आपको कुछ तस्वीर दिखाई देगी जिसमें आप अपनी टिप डालेंगे और सबमिट पर क्लिक कर देंगे जो नीचे की तस्वीर में है।

Step 24:  अब सबमिट करने के बाद आपको अगले पेज में पहले पेज पर क्लिक करना है उसके बाद आपको 2 में ऑनर नंबर देना होगा और तीसरे में टिप खत्म करनी होगी भेजने के बाद आपको Verify पर क्लिक करना है और आपकी प्रक्रिया होगी हो जाए और अगर आप पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप अगले पेज पर मैंने डाउनलोड पीडीफ़ को मुट्ठी में ही नीचे दे दिया है।

इसके बाद आपका Otp veryfy हो जाएगा।

तब आप इसके PDF फाइल को Download कर लेंगे।

अंतिम शब्द :-

दोस्तों आशा करता हु की आपको Pan Card Apply Online Form Home अच्छा लगा होगा, तो आपको अगर Pan Card Apply Online Form Home अच्छा लगा हो तो जरूर ही शेयर करे अगर कोई परेशानी होती है तो आप हमें कमेंट में बताए, मैं आपकी परेशानी को दूर करने का पूरा प्रयत्न करूँगा, और आप अपने दोस्तों को भी बताए Pan Card Apply Online Form Home

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button