Full Form

OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021

हेलो दोस्तों अगर आप भी OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021 और ENGLISH में नहीं जानते तो आप इस आर्टिकल के मददत से जान सकते है और आपको OTP के बारे में पूरी जानकारी लेनी है तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े और इससे सम्बंधित जानकारी ले इससे सम्बंधित कुछ स्टूडेंटों का प्रश्न भी रहता है जैसे की OTP क्या है और इसका काम क्या है बहुत से एग्जाम में इसका फुल फॉर्म के बारे में पूछा गया है और आगे भी पूछा जाएगा जबतक ये ऑनलाइन, इंटरनेट, मोबाइल और कंप्यूटर रहेगा तब तक इसके बारे में पूछा जाएगा।

आपको शायद याद होगा OTP का उपयोग आप साधारण तरीके से करते है, जैसे की आप कोई फॉर्म डालते है तो उस फॉर्म में मोबाइल नंबर को डालना होता है जिससे आपके मोबाइल पे एक मैसेज जाता है वही मैसेज में एक कोड गया होता है उसी कोड की सहायता से आपके मोबाइल नंबर को कंफर्म किया जाता है जो की आपने जो नंबर दिया है वो आपका है क्योकि उस फॉर्म से सम्बंधित कुछ रिपोर्ट आए तो आपको इंफॉर्म किया जा सके। अब मैं आपको OTP का पूरा नाम बताने वाला हु जो को अगले पैराग्राफ में है।

OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021

OTP kya hai
otp kya hai

OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021 लगभग बहोत लोग नहीं जानते इसीलिए मैं इसके बारे में अच्छे से बता रहा हु। और OTP का फुल फॉर्म ONE TIME PASSWORD होता है, आपको इसका हिंदी में तो पूरा नाम तो मालूम ही हो गया होगा फिर भी मैं बता देता हु। OTP को हिंदी में एक समय का कुंजिका कहा जाता है। और आपको इसके फुल फॉर्म से ही मालूम हो गया होगा की इसका काम क्या होता होगा और कहा होता होगा अगर आपको नहीं मालूम है तो कोई बात नहीं मैं बता देता हु, इसका इस्तेमाल ज्यादातर फ़ोन में किया जाता है जिससे की हमारा फ़ोन और फ़ोन में जितने से डॉक्यूमेंट है वो सब सुरक्षित रह पाए ।

OTP KYA HAI OR ISKA USE KHA HOTA HAI?

OTP  एक तरह का कोड है आप इसे पासवर्ड भी कह सकते है लेकिन पासवर्ड अलग है और इन दोनों में बहुत ही कम अंतर है जैसे की OTP में एक बार ही पासवर्ड को उपयोग करना होता है परन्तु अगर आप कही पासवर्ड डाल रहे है तो आप उसे बार-बार USE करते है OTP हमारे डिजिटल दुनिया का एक अच्छा हिस्सा है, और OTP आपके मोबाइल नंबर डालते है तब जाकर आपके फ़ोन पैर ये कोड आता है या जब मोबाइल नंबर से अगर लिंक रहेगा तब जाकर OTP आएगा। OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021

नहीं तो नहीं आ सकता है और इसके नाम से भी मालूम होता है की दोनों में अंतर है और जैसा की मैंने बताया है की OTP  को एक बार ही USE  कर सकते है और लेकिन आप किसी APP या किसी मोबाइल में पासवर्ड लगते है तब आप जब उसे खोलते है तो आपसे पासवर्ड मांगता है आप उसको बंद करके और फिर ओपन करते है तो फिर पासवर्ड मांगता है।

OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021

SOME INFORMATION OF OTP

OTP information
otp information

OTP का उपयोग ऑनलाइन के लिए ज्यादा किया जाता है इसका उपयोग ऑनलाइन सायबर क्राइम से बचने के लिए किया जाता है और इसकी सुविधा से आप अपने खाता को सुरक्षित रख सकते है जैसे की आप ऑनलाइन नेट बैंकिंग करते है तो आपके खाता में से रुपया निकलने के लिए जिसको आप अपना खाता नंबर नहीं बताए है और वो आपके खाता से पैसा निकालना चाहेगा तो आपके मोबाइल पर एक OTP जाएगा कंफर्म करने के लिए उसके थोड़ी देर बाद आपके मोबाइल पे कॉल आएगा

तो आप उस OTP को किसी को न बताए और इसी तरह आपका रुपया चोरी होने से बच जाएगा अगर आप बिना पढ़े किसी को ये OTP बता देते है तो आपका रुपया चोरी हो सकता है। और OTP SIX डिजिट का होता है। OTP को भेजने के लिए सबसे अच्छा जरिया मैसेज है हलाकि गूगल ने कॉल का भी ऑप्शन दे रखा है लेकिन सबसे अच्छा तरीका SMS है, अगर OTP का सुवुधा नहीं होता तो अभी तक बहुत बड़े-बड़े WEBSITE को HACK कर लिया जाता।

OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021

वेबसाइट को हैक करने के लिए आपके वेबसाइट के जरिये OTP भेज कर और उसका सारा डाटा हैकर ले लेता तो ये सबसे अच्छी बात है OTP की यह एक बहुत बड़ा उपलब्धि है हमलोगो के लिए ।

OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021

OTP KYA HAI? OR ISKA OTP FULL FORM HINDI ME KYA HOTA HAI

जैस की मैंने आपलोगो को OTP के बारे में पूरी जानकारी दी है जिसमे से कुछ जानकारी अधूरी रह गई है जिससे की आपको थोड़ा कठिनाई भी हो सकती थी। OTP एक डिजिटल मार्केटिंग का भी अच्छा शोर्स है जिससे की आप शॉपिंग, या किसी को रूपये ट्रांजेक्शन या बहुत से ऐसे शोर्स है जिसमे आपको OTP को डालने से ही कोई काम हो सकता है और जाहा तक OTP CODE की बात करे तो ये SIX नंबर का होता है।

और यह SIX नंबर का इसलिए होता क्योकि काम से काम नंबर SIX ही है जिसे कोई भी यानि की कोई हैक नहीं कर सकता है इसीलिए इस कोड को छः नंबर का रखा गया है आपको यह जानकर भी हैरानी होगी की OTP  की शुरुआत बहुत ज्यादा दिनों से नहीं हो रही है बल्कि ये बहुत काम दिन से इसको यहाँ पर यानि की हमलोगो के बिच लाया गया है।OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021

last word

तो दोस्तों आशा करता हु की ये पोस्ट(OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021) आपके लिए लाभदायक रहा होगा। और भी किसी के बारे में जानकारी चाहिए तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताए। और आपके पास जितने भी दोस्त हो उनको यह (OTP FULL FORM IN HINDI TOP 2021) जानकारी शेयर करे जिससे आपके दोस्तों को कुछ जानकारी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button