blogging

Online Paise Kaise Kamaye – How to Earn Money Online, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए 2021 me?

Online Paise Kaise Kamaye? ये सवाल इतना महत्वपूर्ण है जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते है, क्योकि आज के ज़माने में पैसे कामना कितना मुश्किल हो गया है जिसे आप जरूर ही जानते होंगे, और जनसँख्या भी इतनी तेजी से बढ़ रही है की रोजगार मिलना मुश्किल हो गया है, सभी लोग अपनी रोजी रोटी के लिए दर बदर भटकते रहते है सभी अपने अपने घर परिवार को छोड़कर किसी दूसरे राज्य या किसी और देश में जाकर परिवार से अलग रहकर मुस्किलो का सामना करके पैसे कमा कर लाते है,

वही अगर आप पढ़ने लिखने में सही है तो आप सरकारी नौकरी यानि जो सरकार के द्वारा दिया गया होता है उसकी तैयारी करके उस एग्जाम को निकाल कर उसी से पैसे कमाते है, लेकिन आज का जमाना ही ऐसा हो गया है, जिसमे सरकारी नौकरी करने के लिए भीड़ में जाकर उसे लेना होता है, ये सब इस लिए होता है, क्योकि ज्यादा शिट नहीं होती है सरकारी नौकरी में जिससे होता ये है की आप बहुत पढ़ने के बावजूद भी उस जॉब को लेने में असमर्थ हो जाते है।

और आपको इन सब से कुछ नहीं होता है तब आपकी उम्र भी बढ़ रही होती है जिसके वजह से आपको बहुत ही ज्यादा टेंशन होने लगती है, और आप कोई भी काम करने के लिए तैयार हो जाते है, और आप अगर थोड़े जयादा दिमाग वाले होते है तो अपना कोई छोटा ही लेकिन बिजनेस खोलने का सोचने लगते है, लेकिन अगर आपके पास पैसा भी ज्यादा नहीं होता है जिससे की आप किसी चीज का दुकान या कोई छोटा बिजनेश खोल सकते हो, तो फिर आप अगर पढ़े लिखे हो

और ऑनलाइन के बारे में कही से सुने रहते हो या आपको यूट्यूब से थोड़े बहुत कुछ सीखते हो तो आप अपने फ़ोन (mobile) में गूगल सर्च करते हो how to Make/Earn Mony online यानि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके बारे में सर्च करके और पैसे कमाने के बारे में ढूंढ़ते रहते हो, तो इसी वजह से आज मैं आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीको के बारे में बताऊंगा, जिससे आपको किसी एक के प्रति इक्छुक होकर उसे कर सकते हो, आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कुछ पैसो का इन्वेस्ट भी करना होता है।

क्योकि जो तरीके मैं बताने वाला हु उसमे आपको कुछ पैसे लगते है और साथ ही आप किसी को भी चुनते है तो आपको समय भी देना होता है, आपको ऑनलाइन पैसे कमाने में 2 साल भी लग सकते है या 6 महीने भी लग सकते है या 4 साल भी लग सकते है लेकिन आप किसी काम में लगातार रह गए तो आपको बहुत ही जल्द कुछ न कुछ रिजल्ट देखने को बहुत जल्दी मिल जाते है, लेकिन आपको जल्दी से पैसे इनकम नहीं होते है तो आप ऊब (boring) जाते है और आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके को झूठा मानकर छोर देते है।

तो आप मेरी एक सलाह मानिये अगर आपके ऊपर घर से पैसे कमाने का प्रेसर नहीं है तो आप ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच कर कर सकते है, लेकिन आपके ऊपर ज्यादा प्रेसर है तो आप कही पर कोई सा भी काम पकड़ ले और रात में या जिस टाइम आपको फुर्सत मिले तो आप ऑनलाइन के कैरियर के बारे में अलग से शुरू कर सकते है, हलाकि आपको ऑनलाइन कुछ करना है तो आपको अपडेट रहने की जरुरत होती है, क्योकि ऑनलाइन का मतलब ही होता है आप अपने काम में अपडेट रहना, आगे मैं आपको ऑनलाइन कमाने के बारे में बताऊंगा जिससे आप ऑनलाइन से अपना कैरियर बना सकते है।

बहुत के मन में ये भी होता है की क्या हम ऑनलाइन के जरिये कैरियर बना सकते है, तो मेरा ही नहीं बल्कि जितने भी लोग ऑनलाइन कम् कर रहे है उन सब का जवाब होगा हा, क्योकि आपको ये मालूम होना चाहिए जो दुनिया के सबसे आमिर आदमी है यानि world richest person है वो ऑनलाइन के जरिये ही नंबर one धनी व्यक्ति बने है, जिनका ऑनलाइन amazone affiliate मार्केटिंग है। और मैं आपको मोस्टली टॉप 5 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके को ही बताऊंगा, और आपको इन पांचो में से जो भी अच्छा लगे आप उसे बहुत ही जल्द शुरू कर सकते है।

Online Paise Kaise Kamaye Top 5 Tarike

Online Paise Kaise Kamaye Top 5 Tarike

ऑनलाइन पैसे कमाने के टॉप 5 तरीके में आपका स्वागत है मैं आपको सबसे आसान तरीको से लेकर धीरे धीरे थोड़ा कम आसान वाले तक का जानकरी बताऊंगा, जिसका नाम मैं एक एक करके अभी ही बता देता हु:-

  • Youtube – (यूट्यूब)
  • Blogging – (ब्लॉगिंग)
  • Affiliate marketing – (एफिलिएट मार्केटिंग)
  • Apps – (ऐप)
  • ONLINE TEACHING, Freelancers, And Selling

Youtube (यूट्यूब) Se Paise Kaise Kamaye?

दोस्तों आपको Youtube एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा आप ऑनलाइन के जरिये अपने टैलेंट की मदद से पैसे को कमा सकते हो, बहुत से लोगो का इससे कर्रिएर भी बन गया है, और बहुत से ऐसे लोग भी है जिसने यूट्यूब के मदद से अपने सारे सपनो को भी पूरा कर लिया है, और बहुत से लोग अभी भी वह से अपनी करियर को बनाने में लगे है, लेकिन क्या आपको मालूम है इसमें आपका लक अच्छा है तो आप जल्दी से बारे यूटूबेर बन सकते हो, लेकिन किस्मत आपकी अच्छी नहीं है,

तो आपको समय भी लग सकता है, परन्तु आप ये बात भी जानते है सभी जगहों में यही होता है अगर आपका किस्मत सही है तो आप सफल हो जाते हो अगर नहीं सही है तो आप सफल नहीं हो पते हो, लेकिन यूट्यूब ऐसा नहीं है आप लगातार 2 से 3 साल तक इस फिल्ड में काम करर्ते है तो आपको सक्सेस जरूर मिलेगी।

आप यूट्यूब से ऑनलाइन अच्छे पैसे कमा सकते हो, सुरु में आपको थोड़ी परेशानी होगी लेकिन समय के साथ सभी परेशानी चली जाएगी, youtube channel को बनाने के लिए आपको एक andriod या ios phone या computer की जरुरत होगी आपके पास इन सभी में से एक का रहना बहुत जरुरी होता है, जिसमे से आपके पास एक होगा ही, उसके बाद आप एक email id को बना ले,

फिर आप अपने मोबाइल में यूट्यूब से अपने ईमेल को ऐड कर ले उसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर से वेरिफिकेशन करके youtube channel को ओपन करले। अगर आपको youtube channel बनाने के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो निचे के लिंक पर क्लिक करके आप वहाँ से पढ़कर बना सकते है। लेकिन आपको इसे पूरा पढ़ना होगा तभी आप अच्छे से चैनल को बना पाओगे।

Blogging (ब्लॉगिंग) Se Online Paise Kaise Kamaye?

Blogging से ऑनलाइन पैसे कमा कर आप अपना कैरियर बना सकते हो लेकिन आपको ब्लॉगिंग के लाइन में आने के लये बहुत ही मेहनत और थोड़े बहुत पैसे की जरुरत पर सकती है, क्योकि इसे शुरू करने के लिए आपको पैसे खर्च करने ही परते है लेकिन बहुत से लोग फ्री वाला blogging भी करते है, जिनसे उनको कुछ ज्यादा इनकम नहीं होता है, और उनको लगता है ब्लॉगिंग से पैसे नहीं कमा सकते है लेकिन आपको मालूम होना चाहिए अब आधे से ज्यादा काम लगभग ऑनलाइन ही होने लगे है,

और मैं खुद ब्लॉगिंग करता हु और मैं आपको बता सकता हु की इसमें बहुत पैसे है लेकिन इस में भी समय लग सकता है अगर आप इस फिल्ड में भी 2 से 3 साल ठीक से रह गए तो आपका कैरिअर बहुत ही अच्छा हो जाएगा और आप अच्छे पैसे कामने लगोगे। लेकिन इसमें एक समस्या है की आपको कोडन भी सीखनी होती है, परन्तु आप वर्डप्रेस (wordpress) को थोड़ा बहुत सिख लेंगे तो भी आप ब्लॉगिंग कर सकते है, तथा आप वर्डप्रेस में काम करते करते कोडन भी सिख सकते है,

Blogging करने के लिए आपको एक डोमेन नेम खरीदना होता है फिर आपको इसके लिए होस्टिंग को खरीदना होता है, लेकिन आप ट्रायल लेना चाहते है तो आप फ्री वाला भी होस्टिंग का उपयोग कर सकते हो लेकिन फ्री वाले से आपको सिर्फ सिखने को मिलेंगे, आप इससे ज्यादा नहीं कमा सकते हो। जान आप दोनों ले लेंगे तो आपको दोनों को जोड़ना होता है उसके बाद बहुत से प्रोसेस के बाद आप अपनी पोस्ट को अपने वेबसाइट पर पब्लिस कर सकते हो उसके बाद जब आपके वेबसाइट पर लोग आने लगेंगे तो आप एडसेन्स के लिए आपली करेंगे अगर आपको एडसेन्स अप्रूवल मिल जाएगा तो आप उससे पैसे को ऑनलाइन से कमा सकते हो।

अगर आपको blogging से रिलेटेड पोस्ट चाहिए जिसमे मैं आप सभी को शुरू से आपके लिए लिख कर बता सकता हु वो भी बहुत से छोटे लेवल से शुरू करके आपको पैसे कैसे कमाए इस लेवल तक आपको लेकर आ सकता हु, लेकिन आपको कमेंट में बताना होगा अगर आपको blogging यानि website से सम्बंधित पोस्ट चाहिए तो वैसे मैं बाद में पोस्ट लिखने ही वाला हु सिर्फ blogging के ऊपर जहा आप एक ब्लॉगर बन सकोगे।

Affiliate marketing (एफिलिएट मार्केटिंग) Se Online Paise Kaise Kamaye?

तीसरे नंबर पर बात करे तो Affiliate marketing की कर सकते है Affiliate marketing के बारे में आपको मालूम ही होगा की ये क्या होता है अगर नहीं मालूम है तो मैं आपको बता देता हु जो भी सामान आप ऑनलाइन मंगाते है या ऑनलाइन कोई भी सामान आता है यानि ऑनलाइन के जरिये सामान को बेचा और ख़रीदा जाता है जिससे पैसे कमाते है उसे ही Affiliate marketing कहते है, इसके बारे में भी जानने के लिए आपको निचे के लिंक पर क्लिक करना होगा, लेकिन मैं आपको थोड़ा बता देता हु।

Affiliate marketing को ज्याइन करने के लिए बहुत से वेबसाइट मौजूद है, जैसे Amazone और Flipkart जैसे कंपनी को ज्याइन कर के आप Affiliate marketing कर सकते है, आप निचे के लिंक पर क्लिक करके Amazone और Flipkart के बारे में सिख सकते हो।

Apps (ऐप) Se Online Paise Kaise Kamaye?

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में एक App का भी नाम आता है जिससे आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हो, आपको लगेगा एक अप्प कितना कमा सकता है, लेकिन आप को यर मालूम होना चाहिए facebook भी एक app है PUBG भी एक app और आपके पास मोबाइल हो तो आप जरूर apps को देखते और जानते होने लेकिन ये दोनों app billions से भी जयादा पैसे कमा रहे है, और ये app सभी देश में लंच है शायद ही किसी देश में ये न हो तो आप इसी से अंदाजा लगा सकते हो कितना पैसा है इसमें, आप अगर एक भी बेहतर app को बना लेते हो तो आपकी लाइफ का कैरियर बन जाएगा।

दूसरी बात ये है की आप किसी aap में पैसे इन्वेस्ट करके उससे भी पैसे कमा सकते हो जैसे Top Mutual Fund Apps के नाम Groww App, Zerodha Coin App, ET Money App और CAMS App इन चारो app में आप पैसे लगाकर और इससे भी पैसे कमा सकते हो लेकिन आपका इसमें कभी कभी पैसा दुब भी जाता है तो ये भी एक तरह से ठीक ही होता है लेकिन इन app में पोसे लगाने से पहले इसके बारे में अच्छे से जाँच पड़ताल कर के हालाँकि ये टॉप aaps है जिसमे आप कभी कभी पैसे को हर जाते है।

रही बात apps को बनाने की जो की आपसे बहुत म्हणत करने के बाद भी आप ज्यादा बड़ा app तो नहीं बना पाओगे लेकिन इतना पैसा जरूर कमा सकते हो जिससे आप अपनी लाइफ को मस्ती से जी सकते हो, इसे बनाने के लिए आपको कोडिंग की जानकारियों को सीखना और प्रैक्टिस करना होता है, उसके बाद ही आप aap को create कर पाओगे। लेकिन मैं आपके लिए app भी बनाने के बारे पोस्ट को लिख सकता हु जिससे आप एक छोटा app को बना सकते है। लेकिन आप बहुत मेहनत करेंगे तो आप एक दिन बड़ा app भी बना सकोगे।

Online Teaching, Freelancers, And Selling Se Paise Kaise Kamaye?

Online Paise Kaise Kamaye - How to Earn Money Online,

ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत से तरीके है, लेकिन मुझे इन सब से ज्यादा कोई और तरीका अच्छा नहीं लगा। जो मुझे अच्छा लगा मैं उसे आपके लिए लिख रहा हु, आप किसी यूटूबर से बात करके ऑनलाइन उसके चैनल में पढ़ा सकते हो बाद में खुद का चैनल खोलकर आप वहाँ पढ़ा सकते है, या आप इंटरनेट पर बहुत से ऐसे वेबसाइट है जहा आप जोईनिंग करके ऑनलाइन क्लास लेकर के भी पढ़ा सकते हो, जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। या आप खुद का Institute खोलकर यूट्यूब की सहायता से ऑनलाइन पैसे का इनकम कर सकते है।

Freelancers की बात करे तो आप ये एक वेबसाइट होती है जहा आप ऑनलाइन के जरिये पैसे कमा सकते है, अगर आपको logo design, video editing, website developed, writing, website design और भी इसी के जैसे बहुत सारे आपको तरीके मिल जाएंगे जिससे आपको ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका मिलेगा। ऐसेही मैं कुछ वेबसाइट के नाम आपको मैं यहाँ बता देता हु। जैसे :- Freelancers, upwork, और fiverr यहाँ जाकर आप पैसे को ऑनलाइन कमा सकते है।

Conclusion

Online Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में आपको जानकर आपको बहुत ही अच्छा लगा होगा, लेकिन आपको अच्छा लगने से कुछ नहीं होगा क्योकि इसे करने से आपका अच्छा होगा आपका कैरियर बन हो जाएगा, तो आप भी ऑनलाइन कुछ करना चाहते है तो इन्ही सब में से कोई एक से कुछ कर सकते है, लेकिन इन सब में से सबसे आसान आपको यूट्यूब ही होगा, जिसे आप कर सकते है, अगर दोस्तों आपको इस पोस्ट से थोड़ा भी मदद मिली हो तो कमेंट में जरूर बताए और आप अपने खाश दोस्तों को भी इस जानकारी को शेयर करे जिससे वो भी ऑनलाइन की मदद से कुछ कर सकते है, क्योकि आगे का भविष्य ऑनलाइन के तरफ ही जाने वाला है। निष्कर्षतः आप इसे जरूर करे। धन्यवाद।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button