Apply Online

Online Logo Kaise Banaye?

Online Logo Kaise Banaye?

(Online Logo Kaise Banaye?) आप शायद ऑनलाइन लोगो कैसे बनाए (Online Logo Kaise Banaye?ये सोच रहे है, तो आज मैं आपको इसके बारे में आपको basic से लेकर और logo बनाने के पुरे तरीके को बताऊंगा। आप जानते ही है, लोगो बनाने में बहुत समय लग जाता है अगर आपका कोई बिजिनेश और आपको उसके लिए लोगो बनाना होता है तो आप किसी डिजाइनर के पास जाते है,

और वो डिज़ाइनर आपसे पैसे लेकर आपका डिजाइन को तैयार करता है, उसके बाद आपको उसका डिजाइन उतना अच्छा भी नहीं लगता, लेकिन आज मैं ऐसे तरीके को बताने वाला हु झा आपसे बहुत ही जल्द और बहुत ही अच्छा डिजाइन बन जाएगा।

आपको तो मालूम ही होगा कोई भी कम्पनी हो उसका एक अपना ब्रांड होता है, लेकिन उन ब्रांड का कोई न कोई logo जरूर होता है, यानि सिम्बोल भी बोल सकते है, जैसे आप ऐमज़ॉन का लोगो ले लीजिए या गूगल का ही लोगो ले लीजिये। या कोई भी छोटा कम्पनी हो अगर उस कम्पनी का कोई लोगो हो तो उसका एक अपना ही ब्रांड हो जाता है।

अगर आप कोई भी बिजिनेस करते है तो आपको जरूर ही एक लोगो बनाना चाहिए, आप सिर्फ बिजनेस के लिए ही नहीं बल्कि किसी भी चीज के लिए आप लोगो यहाँ से वो भी ऑनलाइन बना सकते है।

Online Free LOGO Kaise banaye?

आज के ज़माने में कही कुछ फ्री में मिलना बहुत मुश्किल हो गया है, यहाँ तक की सब अपने अपने जीवन में इतने बीजी है, जिनको पैसो के सिवा कुछ और दिखाई ही नहीं देता है, तथा जब बात आती है लोगो बनाने की तो सबसे बेस्ट अगर आपके पास कंप्यूटर है, तो Corel Draw और Photoshop बहुत ही अच्छा माध्यम है, लेकिन आपको जब तक एक्सपेरिएंस नहीं है,

तब तक आपके लोगो नहीं बनाने वाला है, और इन सॉफ्टवेयर को चलने के लिए आपको पैसे भी लग सकते है, लेकिन जो मैं बताऊंगा वो आप मोबाइल से भी डिजाइन कर सकते है और अपने पसंद से कर सकते हो।

अगर आप सोच रहे है की आप बिना ऑनलाइन के और बिना कम्प्यूटर के और मोबाइल से लोगो कैसे बनाए, तो उसके लिए भी एक सबसे अच्छा तरीका मालूम है, वो आप एक App की सहायता से भी कर सकते हो यानि आप अपने मोबाइल में ऑफलाइन ही logo का डिजाइन कर सकते है, उसका नाम आपको भी मालूम हो लेकिन ठीक से एकबार इस App का उपयोग सिख गए तो आप बहुत ही आसानी से logo को बना सकते है, उस App का नाम PicsArt है।

लेकिन इन सभी को सिखने के लिए आपको थोड़ा टाइम इन्वेस्ट करना होगा, इसीलिए मैंने आपके लिए एक आसान तरीका ढूंढ लिया है जिससे आप अपना logo बहुत ही आसानी से बना सकते है और अगर आपके पास मोबाइल है तो आप मोबाइल से भी logo बना सकते है, और कम्प्यूटर है तो कम्प्यूटर से भी बना सकते है।

लेकिन इसमें आपको थोड़ा इंटरनेट की जरुरत होगी, क्योकि जो मैं अब बताने जा रहा हु, वो ऑनलाइन होता है यानि की आप ऑनलाइन logo बना सकते है। तो अब लोगो बनाने का प्रोसेस शुरू करते है।

ONLINE LOGO KAISE BANATE HAI?

सबसे पहले आप गूगल सर्च में जाए और वहाँ सर्च करे, Designevo.com आप यहाँ से भी इस लिंक पर क्लिक करके इस वेबसाइट में जा सकते है, इसको खोलते ही आपके सामने कुछ ऐसा दिखाई देगा।

ONLINE LOGO KAISE BANATE HAI?
Online Logo Kaise Banaye?

जब ये आपके सामने दिखाई दे उसके बाद आपको जो ऊपर वाला फोटो है इसमें make a free Logo पर क्लिक करे, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपके सामने categories दिखाई देगी जो पेज के बाये तरफ है,

उसमे आप ढूंढ लीजिए की आपको किस categories में अपना लोगो बनाना है उसको सेलेक्ट करते समय आप देख ले, की आपको कौन सी categories आपको सेलेक्ट करनी है, जब आप इतना कर लेते है फिर इसके बाद आप किसी एक पर जाकर देखेंगे तो आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा।

एक similar तथा दूसरा customize दिखाई देगा, अब मैं आपको दोनों का मतलब समझा देता हु, similar में आप जो देख रहे है, तो आपको उसी के सामान डिजाइन मिलेगा उसमे सिर्फ आपका नाम और टाइटल और लोगो लगाना होगा। लेकिन जब बात आती है customize की तो इसमें आप अपने तरीके से जो डिजाइन दिया है उसमे अपना खुद का एक नया डिजाइन दे सकते है, जिससे आप एक नया logo का डिजाइन बना सकते है।

pagalnews.com
pagalnews.com

जब आप डिजाइन करते है तो आपके सामने कुछ ऐसा दिखेगा जैसे ऊपर के पिक्चर में दिखाई दे रहा है। जब आप यह आते है तो इसके बाये साइड में पांच ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे, उन्ही सब से आप अपने लोगो के डिजाइन को एक बेहतर लुक दे पाएंगे। इन पांचू के बारे में मैं आपको बता देना चाहता हु की इन सब से क्या होता है।

  • ICON:- जब आपको कोई भी आइकॉन की जरुरत होगी तो आप यहां से लेकर लगा सकते है , जैसे यूट्यूब आइकॉन, FB आइकॉन बहुत तरह के आइकॉन को आप यहां से लेकर लगा सकते है जिससे आपका लोगो अच्छा दिखाई देगा .
  • TEXT:- टेक्स्ट में दो तरह के टेक्स्ट है पहला क्लासिक और दूसरा आर्ट दोनों का एक अपना ही लुक है और इन दोनों में बहुत तरह के फ़ॉन्ट मौजूद है आपको जो भी फॉण्ट अच्छा लगे आप इसे लगाकर लोगो का डिजाइन कर सकते है.
  • SHAPE:- जब बात आती है शेप की तो इसमें बहुत तरह के शेप है जिनका अधिकतर कलर ब्लैक एंड वाइट है और इन शेप को भी लगाकर आप अपने लोगो का एक अच्छा लुक बना सकते है.
  • BACKGROUND:- जब बात आती है बैकग्राउंड की तो सबसे बड़ा मैटर यही करता है अगर आपका बैक्ग्रौंग अच्छा हो तो आपके लोगो का एक अपना ही वैल्यू होता है लेकिन इस वेबसाइट में सिर्फ आप इसके बैकग्राउंड का कलर ही सिर्फ बदल सकते है और आप अपने तरीके से इसे कस्टमाइज कर सकते है. और सबसे अच्छी बात इसमें ये है की इसमें ग्रेडिएंट कलर का भी ऑप्शन दिया गया है जिससे यह एक अलग ही दिखाई देगा.
  • SETTINGS:- दरअशल सेटिंग में कुछ है नहीं इसमें आपके काम लायक एक ही चीज है आप इससे अपना LANGUAGE ही बदल सकते है इसे बदलने के बाद इस साइट का सिर्फ लैंग्वेज बदल जाएगा, जिससे आपको कोई फायदा या घटा नहीं है.

अंतिम शब्द

आशा करता हु आपको Online Logo Kaise Banaye? आर्टिकल से आपको कुछ अच्छा जानकारी मिला होगा, अगर आपको Online Logo Kaise Banaye? से अच्छा जानकारी मिला हो तो इसे अपने दोस्तों को भी बताए, जिससे वो अपना लोगो खुद से डिजाइन कर सके उनको ज्यादा म्हणत और एक्सपेरिएंस की जरुरत नहीं है, अगर आपको और कुछ पूछना है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में सावल पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button