Full Form

NEET Kya Hai – NEET Full Form, NEET Exam की पूरी जानकारी

आपने IIT के बारे में सुना ही होगा, उसी लेवल का ये भी कोर्स है जिसे 12th के बाद किया जाता है, लेकिन बहुत को NEET Kya Hai ये भी मालूम नहीं होगा। लेकिन आज के इस पोस्ट में मैं आपको NEET के बारे में सभी जानकारियों को बताने वाला हु, दोस्तों आज के समय में या पहले भी पढाई का कितना महत्तव था, ये तो आपको जरूर ही मालूम होगा, वही जब आप 12TH कर लेते है तो आप सोचते है मुझे अब कौन से विषय को लेकर पढ़ना चाहिए,

लेकिन अक्शर ये होता है की ज्यादातर स्टूडेंट्स दो ही सब्जेक्ट को सेलेक्ट करते है, पहला इंजीनियर और दूसरा डॉक्टरी, ये दोनों ऐसे कोर्स है जिसे स्टूडेंट करना पसंद करते है क्योकि इनको लगता है इसी से उनका कर्रिएर बन सकता है,

लेकिन मेरी मानिये तो ये सही नहीं है क्योकि अगर आप उस लाइक है तो आप उसके सरकारी एग्जाम को क्वालीफाई करके तब उसकी तयारी करे, जैसे IIT इसकी तयारी आप करे अगर आपको इंजीनियर बनाना है तो, और आप अगर डॉक्टरी की पढाई करना चाहते है तो आप NEET का एग्जाम को क्वालीफाई करके डॉक्टरी की तयारी करे।

अगर आप थोड़े पैसे वाले है तो टॉप कॉलेज में एड्मिसन लेकर के ही इन कोर्सो की तयारी करे अगर आप छोटे कॉलेज से इस कोर्स की तयारी करते है तो आपका समय ही बर्बाद हो सकता है और कुछ नहीं इसीलिए आप अपने अंदर देखे अगर आपको लगता है आप अच्छे डॉक्टर या अच्छे इंजीनियर बन सकते है तो ही आप इस कोर्स की तयारी करे अन्यथा आप देख ले, की आपको क्या करना है।

NEET Kya Hai, NEET Se Kya Samjhte Hai?

NEET 12TH के बाद दी जाने वाली एक इन्ट्रांस एग्जाम कोर्स है जिसे केंद्र सरकार के द्वारा लिया जाता है, अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते है तो आपको डॉक्टरी का तैयारी कराया जाता है और यहाँ से बहुत अच्छे अच्छे डॉक्टर सब बन जाते है आपको इसकी एग्जाम को देने के लिए आपको इसकी तैयारी करनी होती है,

और इसे NTA यानि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (National Examination Agency) के द्वारा लिया जाता है, इस एग्जाम को बहुत से स्टूडेंट हर साल देते है लेकिन इसके कट ऑफ के वजह से बहुत से स्टूडेंट इसको नहीं निकल पते है, और सिर्फ इस इन्ट्रास को निकालने के लिए बहुत से विधार्थी घर से दूर रहकर इसकी तैयारी करते है, और इसमें 12TH से थोड़े ऊचे लेवल का क्वेश्चन पूछा जाता है।

NEET Ki Jankari – Imformation Of NEET

NEET की तैयारी करने के लिए आपको कम से कम 12TH पास करना होगा वो भी 50% मार्क्स के साथ इसके बाद आपकी उम्र 17 वर्ष से 25 वर्ष तक रहना चाहिए, और उसके साथ ही आपके पास आधार कार्ड का भी होना बहुत जरुरी है। NEET एक तरह का इंट्रेंस एग्जाम है, जिसे देने के बाद अगर आप पास हो जाएंगे तो आपको एक बेहतर कॉलेज दिया जाता है, और उस कॉलेज में डॉक्टरी का पढाई कराया जाता है,

इस एग्जाम को मई के महीने में हर साल एक बार ही लिया जाता है, अगर आप इस एग्जाम को पास कर लेते है और आपको अच्छे नंबर आते है तो उस नंबर के माध्यम से आपको टॉप कॉलेज में पढ़ने का मौका दिया जाता है, अगर आप इस एग्जाम को पास नहीं कर पाते है तो आप अगले साल ही मई के महीने में इसका फॉर्म को डालकर इस एग्जाम को दे सकते है,

जैसा की मैंने ऊपर के पैराग्राफ में बोला है आप 25 वर्ष तक लगातार इस एग्जाम को दे सकते है अगर आप पास हो गए तो आपके लिए इससे बरी बात कुछ हो ही नहीं सकती है।

NEET Syllabus Details

NEET KYA HAI NEET SYLLABUS DETAILS

NEET के एग्जाम सिलेबस की बात करे तो आपसे 11TH और 12TH और थोड़े 12TH से ऊपर के PHYSICS CHEMISTRY और BIOLOGY इन तीनो से सवाल पूछे जाता है, जिसका टोटल मार्क्स 720 होता है। और दो सेक्शन में इसका एग्जाम लिया जाता है, आप टेबल के माध्यम से इसके सिलेबस के बारे में जान सकते है।

SECTIONNUMBER OF QUESTIONTOTAL MARKS
Physics Section (A)35140
Physics Section (B)1540
Botany Section (A)35140
Botany Section (B)1540
Chemistry Section (A)35140
Chemistry Section (B)1540
Zoology Section (A)35140
Zoology Section (B)1540
TABLE OF NEET EXAM SYLLABUS

जब आप इसका एग्जाम देते है तो इसमें कट ऑफ भी होता है जैसे हर जाती के लोगो के लिए अलग अलग कट ऑफ होते है, आप इसे भी टेबल के द्वारा ही समझ सकते है।

CategoryCutoff percentileExpected score
General50th Percentile701-134
OBC40th Percentile133-107
SC/ST 40th Percentile 133-107
PH 40th Percentile 133-107

Neet Exam Ki Tiyari Kaise kar Sakte Hai?

इसकी तयारी करने के लिए आपको पहले ही सोच लेना होगा की आपको किस क्षेत्र में जाना है और उसी पर ध्यान लगाकर पढ़ना है, अगर आप छोटे शहर से है तो आपको वहाँ अच्छी कोचिंग मिलती है तो आप वही तयारी करे अगर नहीं मिलती है तो आप 12TH को करने के थोड़े दिन ही बाद आप बाहर जाकर इसकी तयारी करे, इसकी तैयारी के लिए आपको 11th के फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी को अच्छे से पढ़ना होगा

उसके बाद आपको 12th के भी फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी को पढ़ना होगा, एक बात और अगर आप डॉक्टरी या NEET की तैयारी कर रहे है तो आपको 11th और 12th में biology को लेकर के पढ़ना होगा यानि Biology आपका मैं विषय रहना चाहिए, तभी आप इसका एग्जाम दे पाएंगे।

और इस एग्जाम की तैयारी खुद से नहीं कर सकते है इसीलिए आप अच्छे institute में एडमिशन लेकर के ही पढ़े क्योकि इस एग्जाम में थोड़ा एडवांस्ड सिलेबस के प्रश्न पूछे जाते है अगर आप इस एग्जाम को अच्छे नंबर से पास करते है तो आपको अच्छे कॉलेज में डॉक्टरी की तैयारी कराइ जाएगी, और आप एक अच्छे डॉक्टर बन पाएंगे।

अंतिम शब्द

दोस्तों उम्मीद है की आपको NEET Kya Hai – NEET Full Form, NEET Exam की पूरी जानकारी को पढ़कर और इसे समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी, अगर आपको ऐसेही और भी किसी के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट में बताए, और इसके साथ ही आप इस जानकारियों को अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे और इस आर्टिकल को पढ़ कर या कही समझने में परेशानी हुई हो तो आप कमेंट में जरूर बताए, मैं आपके सवाल के जवाब को जरूर देने का कोशिस करूँगा। मेरा एक ही उदेश्य है आपके पास अच्छी और सही जानकारियाँ पहुंच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button