Full Form

NCC Ka Full Form In Hindi _ NCC का फुल फॉर्म क्या है?

NCC Ka Full Form In Hindi के बारे में आज इस पोस्ट के माध्यम से बताऊंगा और ये भी बताऊंगा की NCC सरकार के द्वारा आयोजित किया गया एक डिफेन्स अकादमी है जाहा से आप जल सेना, वायु सेना और थल सेना तीनो बन सकते है और NCC को लेन का एक लक्ष्य था लगभग 17 अगस्त 1978 को इसका आयोजित किया गया था और इसे मुख्य रूप से सेना की सहायता के लिए लाया गया था और सेना में मुख्य रूप से ये आर्मी की सहायता के लिए किया गया था। NCC से कुछ बाते है जिनको मैं आपलोगो के सामने रखने वाला हु और आपलोगो को इससे सम्बंधित कुछ बाते भी होंगी जैसे :-

की NCC Ka Full Form In Hindi (NCC Ka Full Form In Hindi) , NCC क्या है? यही सब होंगे आशा करता हु की आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आपलोगो को सभी सवालो के जवाब मिल जाएंगे।

और NCC की कुछ जानकारी के बारे में बताने के लिए मैंने ये पोस्ट लिखा है NCC अपने आप में ही एक सेना है क्योकि जब आर्मी को सेना की जरुरत होती है तो वह NCC के जवानो को ही ले जाते है इसीलिए यह एक सेना का ही रूप है NCC को करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं होती है क्योकि इसमें एक बार एडमिशन करने के बाद आपको कैंप करना होगा इन सब के बारे में हम आगे विस्तार से बताएंगे फिलहाल आप NCC Ka Full Form In Hindi के बारे में बताने वाला हु।

NCC Ka Full Form In Hindi

NCC Ka Full Form In Hindi आपको मैं बताने वाला हु, NCC का फुल फॉर्म राष्ट्रीय कैडेट कोर कहते है और इंग्लिश में NCC Ka Full Form In Hindi National Cadet Corps होता है और NCC हमारे भारत के युवा के लिए एक बहुत सुनहरा अवशर है जिससे की आप इसमें एक अच्छा भविष्य के लिए यह एक अच्छा मौका है NCC करने के लिए आप अपने हाई स्कूल से लेकर ग्रेजुएशन तक आप इसको कर सकते हो और NCC करने के लिए आपको इसमें 10 दिन का कैंप को हमेशा आपको ज्वाइन करना होगा जिसमे तरह तरह के ट्रेनिंग भी करवाए जाते है।

इन्हे भी पढ़े:-

GD Full Form In Hindi

IPS Full Form In Hindi, IPS का फुल फॉर्म क्या है?

NCC KYA HAI?

ncc kya hai
ncc kya hai

NCC एक तरह का कोर्स भी कह सकते है जिसमे आपको आर्मी से रिलेटेड सारे ट्रेनिंग कराए जाते है जिसकी आप 10TH क्लास से भी तैयारी कर सकते है और आपको इसमें डिसिप्लिन के साथ साथ आपको एकता के बारे में सिखाया जाता है की हमलोगो को एक साथ मिलकर कोई काम को करने के बारे में सिखाया जाता है और हमलोगो को कैसे अपने आस पास के जगहों को साफ सुथरा रखना चाहिए ये सब सिखाता है।

और जो युवा या युवतिया इसको ज्वाइन करते है उनको बहुत अच्छे तरीके से ट्रैंनिंग दिया जाता है। तथा जिससे कि वे आने वाले समय में सेना में शामिल होकर अपना एक स्थान बना सकते है, और उनको ट्रैंनिंग के दुराण ही उनके शरीर को तैयार किया जाता है। NCC बहुत से स्कूल और विश्वविद्यालय में मौजूद है। जिसे आप ज्वाइन करके सेना में भर्ती हो सकते है।

NCC का एक और मुख्य लक्ष्य होता है जो युवाओं की देशभक्ति की भावना को बढ़ाना होता है। और आपको मैंने पहले ही बताया है, NCC का गठन सबसे पहले 16 अप्रैल 1948 को किया गया था। जिससे आज तक फायदा ही हुआ है, और इन्होने अच्छा प्रदर्शन भी दिया है जो NCC में होते है, और आज भी दे भी रहे है।

NCC Ka Full Form In Hindi

NCC का सबसे महत्वपूर्ण बाते ‘अनुशासन और एकता’ है और यह NCC की सबसे महत्वपूर्ण बाते है, और ये बाते NCC की मूलयता को भी दर्शाता है। इसमें में शामिल होने वाले युवा को तीन सर्टिफिकेट दिया जाते हैं, जिसे बिना ट्रैंनिंग और बिना एग्जाम के बिना नहीं दिया जाता है। और ट्रैंनिंग कहने का अर्थ है इस सटिफिकेट को लेने के लिए स्कूल के द्वारा कैंप कराया जाता है जिसे आपको करना अनिवार्य होता है। और इन सर्टिफिकेट से वो अपनी गुणवत्ता को बता सकें चूँकि अगर उनको सेना में शामिल होना हैं या नहीं ये उनका खुद का फैसला होता है। इस संगठन में शामिल होकर वो इन तीनो सेनाओ में अपना जगह बना सकते है।

NCC जो एक राष्ट्रीय कैडेट कॉर्प्स है और यह एक हिंदुस्तान का युवा सैन्य संगठनों में से एक है। इसके साथ ही NCC का गठन हमारे देश के युवा में सेना के प्रति जागरूकता पैदा करना तथा उन्हे सैनिक स्तर पर तैयारी करने के लिए बनाया गया था। और NCC का जो मेंन मुख्यालय है वो हमारी देश की राजधानी दिल्ली में स्थित है। NCC का संबंध हिंदुस्तान के और तीन सैन्य संगठनों से भी है जिसे वायु सेना, जल सेना और थल सेना से होता है।

NCC डिफेन्स लाइन में जाने का सुनहरा मौका है। और आप इसे 9TH क्लास से ही Joine  कर सकते है, अपने हाई स्कूल की सहायता से जब आप एक बार Jione होने के बाद आपको हमेसा बुलाया जाता है और आने तथा जाने दोनों का पैसा भी दिया जाता है, जब आप CAMP करेंगे।

Information OF NCC

ncc information
ncc information

NCC से सम्बंधित कुछ बाते है जो आपलोगो को जान लेना चाहिए। अगर आप NCC को जॉइन कर रहे है तो आप दो बातो को ध्यान में रखना पहला ये की आप NCC जॉइन काने के बाद हमेशा उसका कैंप को जॉइन करे और दूसरा ये की आपका जब भी एग्जाम हो तो आप उस एग्जाम को छोरे नहीं समय समय पर इसका एग्जाम देते रहे। इन दोनों बातो को आप अच्छे से ध्यान रखे। और NCC में आप ये भी जान ले NCC में आपको तीन तरह का सर्टिफिकेट मिलता है जो निम्न लिखित है :-

  • A Certificate
  • B Certificate
  • C Certificate

यही तीन सर्टिफिकेट है जिससे आप किसी भी आर्मी या एयरफोर्स और नेवी इस तीनो में आप इन सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करके आप इसका फॉर्म डाल सकते है और स्टूडेंट के मुकाबले आपका जल्दी से रेस्पॉन्स मिलेगा। और NCC का मुख्यालय दिल्ली में है। और NCC को अप्लाई करने के लिए आपको अपने स्कूल से अप्लाई करना होता है। और इन तीनो सर्टिफिकेट में B और C सर्टिफिकेट का वैल्यू होता है।

PAGALNEWS.COM

NCC FULL FORM IN HINDI
NCC Ka Full Form In Hindi

LAST WORD

हेलो दोस्तों मैं राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है आपका स्वागत करता हु और आशा करता हु की आपको NCC Ka Full Form In Hindi पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आपको और NCC Ka Full Form In Hindi आर्टिकल को शेयर कीजिए जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button