Full Form

MEP Full Form In Hindi

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट के माध्यम से आपलोगो को MEP Full Form In Hindi के बारे में बताने वाला हु। MEP Full Form In Hindi के बारे में बहुत से लोगो का सवाल होता है, जैसे की MEP क्या है, MEP फुल फॉर्म इन इंग्लिश क्या होता है। ऐसेही कुछ सवालो का जवाब आज मई इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाला हु। जिससे की आप MEP के बारे में अच्छी तरह से जान पाएंगे। आप MEP के बारे में नहीं जानते होंगे। लेकिन आपको मैं MEP के बारे में बताऊंगा तो आपको यह प्रतीत होगा की आप इसके बारे में जानते थे, लेकिन आप पढाई के माध्यम से इसको नहीं जानते थे।

लेकिन अगर आपको मैं इसके फुल फॉर्म के बारे में बताऊंगा तो आपको थोड़ा अंदाजा हो जाएगा की आखिर ये है क्या? आपको तो मालूम ही होगा की हमलोगो को रहने के लिए बिल्ड़िंग यानि की घर की जरुरत होती है। और उसी घर को बनाने के लिए अर्थात बिल्डिंग के डिजाइन बनाने के लिए MEP की आवश्यकता होता है, अगले पैराग्राफ में आपलोगो को MEP के बारे में विस्तार से बताएंगे। फिलहाल मैं आपलोगो को MEP Full Form In Hindi के बारे में बताने जा रहा हु।

PAGALNEWS.COM

MEP Full Form In Hindi

तो दोस्तों आप जिसके लिए इस आर्टिकल को पद रहे है उसका पूरा नाम मैं बताने वाला हु, अर्थात MEP Full Form In Hindi के बारे में बताने जा रहा हु। MEP का फुल फॉर्म मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और नलसाजी होता है, जिसे अंग्रेजी में यानि की MEP Full Form In English Mechanical, Electrical, and Plumbing होता है।अब आपको थोड़ा बहुत तो अंदाजा लग ही गया होगा। ये तीनो ही जब आपका बिल्डिंग बनता है।

तो इन तीनो की आपको जरूर ही आवश्यकता होती है। तथा मैकेनिकल, पलबिंग और इलेक्ट्रिकल, का भवन डिजाइन तथा निर्माण करने के बाद जरुरत परता है। इसके साथ वाणिज्यिक भवनों में, इन सभी के ज्ञान से एक विशेष इंजीनियरिंग द्वारा डिज़ाइन को तैयार किया जाता है।

MEP Full Form In Hindi

MEP KYA HAI?

MEP KYA HAI
MEP KYA HAI

आप सभी में से बहुतो का ये भी सवाल होगा, की MEP क्या है?TO अब मैं आपलोगो को इस सवाल का जवाब देने वाला हु। बिल्डिंग सर्विस में MEP का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है। जैसे की भवन निर्माण में एवं किसी बिल्डिंग के निर्माण के लिये जरुरी सामान ( काम करने वाला टूल्स ) उपलब्ध करवाने और उसे आसानी से करने के लिए सहायक होती है। यह केवल बिल्डिंग स्ट्रक्चर को बनाने में ही सहायक नहीं होती है, बल्कि इसकी मदद से जो बिल्डिंग मेज़रमेंट होती है और अन्य माप को लेने में भी सहायता मिल जाती है।

ABOUT MEP INFORMATION

MEP INFORMATION
MEP INFORMATION

आपको मैं MEP के बारे में और जानकारिया बताने वाला हु। आपको मालूम होगा, तीनो Mechanical, Electrical, and Plumbing का अपना अपना एक वैल्यू है, जिसे मैं एक एक कर के बताने वाला हु :- OR

MECHANICAL

अब बात करते है, MECHANICAL की तो आपको मालूम ही होगा जब बिल्डिंग या फिर कोई भवन निर्माण होता है तो तो उसमे बहुत से MECHANICAL काम होता है। जैसे की अगर आपको लिफ्ट लगवाना है तो उसके लिए मैकेनिकल की जरुरत होती है, या फिर अगर आपके बिल्डिंग के निर्माण के लिए, जिस मशीन में मसाला बनाया जाता है वो भी मेकैनिकल ही होता है इसके लिए टूल्स की जरुरत होती है।

ELECTRICAL

Electrical की बात करे तो जब बिल्डिंग या भवन बनता है तो बिना इलेक्ट्रिक वायर, बल्ब या AC/COOLER को लगाना हो या फिर कैमरा लगाना ये जितने भी काम होते है वो Electrical से सम्बंधित होता है और इसके लिए भी टूल्स की आवश्यकता होती है जिनसे ये सभी काम को किया जाता है। और Electric से सम्बंधित जितने भी कार्य होते है, वे सभी कार्य Electrical के अंतर्गत होते है।

PLUMBING

अब सबसे आँखरी में बात करते है Plumbing की तो ये सभी को मालूम होगा की जितने भी पानी के लिए काम होती है, वो चाहे पाइप से सम्बंधित ही क्यों न हो, चाहे वो टंकी के पाइपों से सम्बंधित ही क्यों न हो या फिर टाप्स से संबधित ही क्यों न हो चाहे झरना ही क्यों न फिट करना हो ये जितने भी काम है ये सभी काम प्लंबिंग के अंतर्गत ही आते है। अर्थात जितने भी फिटिंग वाला काम है वो सभी काम Plumbing के अंदर ही आते है, इन सभी काम के लिए टूल्स की जरुरत होती है।

MEP FULL FORM IN HINDI
MEP FULL FORM IN HINDI

अगर आपको ऐसेही इंटरस्टिन जानकारिया चाहिए तो आप यहाँ क्लिक करे।

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों आपको यह पोस्ट (MEP Full Form In Hindi ) अच्छा ही लगा होगा, आशा करता हु की आपको यह पोस्ट आपके समझ में आया होगा। और यह पोस्ट अच्छा लगा हो और समझ में आया हो तो आप कमेंट में बताए, और दोस्तों मेरा नाम राजा शर्मा और मैंने ग्रेजुएशन किया है। ग्रेजुएशन के साथ ही मैंने बहुत सारी कंप्यूटर की कोर्से भी की है, तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस (MEP Full Form In Hindi) आर्टिकल को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी। अगर आपको ये जानकारी (MEP Full Form In Hindi) अच्छा लगा हो तो आप इसको शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button