Full Form

MBA full form in Hindi

MBA के बारे में लगभग सबको मालूम ही होगा क्योकि ये कोर्स बहुत पॉपुलर है इसके पॉपुलर होने के बहुत से कारण है MBA full form in Hindi जैसे की सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है की ये कोर्स BA यानी की ग्रेजुएशन के बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते है इसके फेमस का सबसे महत्वपूर्ण कारण यह है की यह Business कोर्स है

MBA COURSE को अच्छे से करने से आप एक अच्छा जॉब ले सकते है MBA full form in Hindi या English जानने के लिए आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़े आपको मैं MBA full form in Hindi के बारे में ही नहीं बल्कि MBA करने से क्या होगा ? MBA क्या है और MBA से सम्बंधित जो भी जानकारियाँ होंगी वो सब मैं एक एक कर बताऊंगा।

MBA full form in Hindi

और मुझे विश्वास है की अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ेंगे तो आपको थोड़ा बहुत जानकारियाँ जरूर मिलेंगी और ये कोर्स करने से आपका सोच बिज़नेस से सम्बंधित बहुत ही डेवलप हो जाएगा अगर आप बिज़नेस में अपना कर्रिएर बनाना चाहते है तो आपको इससे अच्छा कोर्स कोई और कोर्स नहीं मिलेगा और आपको यह जानकर भी अच्छा लगेगा आपने किसी विषय से ग्रजुएट किया है उससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है क्योकि आप कोई सा भी विषय लिए है आप यह कोर्स कर सकते है यह कोर्स कोई भी कर सकता है अब आपलोगो को इसका MBA FULL FORM IN HINDI के बारे में बताना जरुरी हो गया है तो मैं आपलोगो को बता देता हु।

MBA full form in Hindi

MBA full form in Hindi और इंग्लिश दोनों में बताऊंगा तो सबसे पहले मैं इंग्लिश में बता देता हु MBA को इंग्लिश में पूरा नाम Master of Business Administration कहते है और हिंदी में व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर कहते है MBA का सबसे पहला कॉलेज अमेरिका में खोला गया था। MBA COURSE उनलोगो के लिए अच्छा है जो अपना करियर बिजिनेस में बनाना चाहते है और सबसे अच्छी बात यह है की यह कोर्स 2 साल का ही कोर्स है

और इस कोर्स को करने के लिए आपको कोई भी विषय से ग्रेजुएशन को कम्प्लीट करना होगा वो भी 50% मार्क्स रहना अनिवार्य है जहा तक बात करे तो अगर आप MBA में अपना करियर बनाना चाहेंगे तो आप इस कोर्स को करके एक अच्छे मैनेजर का पोस्ट भी प्राप्त कर सकते है और अपना खुद का एक्सपेरिएंस करके और खुद का बिजनेस आगे बढ़ा सकते है।

(MBA full form in Hindi)

MBA क्या है?

MBA KYA HAI
MBA KYA HAI

जैसा की मैंने बताया MBA एक तरह का कोर्स है जिसे ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है इसमें आपको बिज़नेस से सम्बंधित पढ़ाया जाता है और यह कोर्स 2 साल का होता है यह एक फेमस कोर्स है आज के दौर में भी सभी Multi National कम्पनी में MBA कोर्स करने वाले की मांग है। इस कालेज का प्रारम्भ 19वी सदी में हुआ है जो अमेरिका में हुआ था ।

MBA करने के बाद लोगो का ये भी सवाल रहता है की इसकी सैलरी कितनी होती है तो अगर आपका पोस्ट मैनेजर के पोस्ट पे है आपको लगभग 1,50,000 से 3,00,000 लाख तक होता है आगे चलकर इसमें बढ़ोतरी भी हो सकती है इतना सैलरी आपको तभी मिल सकती है जब आप एक अच्छा कम्पनी ज्वाइन करेंगे तब जाकर आप ये रकम ले सकते है।

PAGALNEWS.COM

MBA से सम्बंधित कुछ जानकारियॉ

MBA INFORMATION
MBA INFORMATION

अगर आप MBA का कोर्स करना चाहते है तो आपको ये जान लेना भी जरुरी है अगर आप ये कोर्स करते है तो आपको एक अच्छे कॉलेज में अड्मिशन करवाना होगा नहीं तो आपको एक अच्छा नॉलेज भी नहीं मिलेगा और साथ में कोई अच्छा कम्पनी भी काम करने के लिए नहीं रखेगा तो आपलोगो को कुछ टॉप कॉलेज के बारे में बताने वाला हु जिसके बारे में आप गूगल पे सर्च करके डिटेल्स देख सकते है और आप यह से भी क्लिक करके देख सकते है।

MBA full form in Hindi

टॉप 5 कॉलेज के नाम :

MBA FULL FORM
MBA FULL FORM IN HINDI
  1. IMT Institute of Management Technology – GHAZIABAD
  2. XLRI Xavier School of Management – JAMSHEDPUR
  3. Indian Institute of Management – BANGALORE
  4. SP Jain Institute of Management and Research – MUMBAI
  5. Faculty of Management Studies – DELHI

इसी के साथ यह जानकारी समाप्त हुई।

हेलो दोस्तों मैं राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है आपका स्वागत करता हु और आशा करता हु की आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा, अगर आपको और जानकारी चाहिए तो कमेंट सेशन में कमेंट करके बताए। और साथ में मुझे सपोर्ट कीजिए और आर्टिकल को शेयर कीजिए जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button