Full Form

MAN Full Form In Hindi- What Is Man In Hindi

आज के इस आर्टिकल में, मैं आपलोगो को LAN और WAN जैसे ही MAN Full Form In Hindi के बारे में बताने वाला हु जिससे की आप साथ में ही इन तीनो के बारे में अच्छे से जान पाएंगे। मैंने पिछले पोस्ट में LAN और WAN के बारे में विस्तार से बताया है, और अब मैं आपलोगो को MAN Full Form In Hindi के बारे में विस्तार से बताने वाला हु। जैसा की मैंने पिछले आर्टिकल में बताया है की ये तीनो ही नेटवर्किंग से सम्बंधित टॉपिक है,

जिसका उपयोग अलग अलग होता है। और इसका उपयोग बारे शहरो में किया जाता है, इसके साथ ही ये अपने आप में बहुत बड़ा नेटवर्क लेकिन WAN का नेटवर्क LAN के नेटवर्क से भी ज्यादा बड़ा नेटवर्क है, जिसके उपयोग से लोग इसके बहुत ही ज्यादा ही लाभ उठा पाते है। ये तो हो गया नेटवर्क का बात लेकिन आप ये भी जान ले की जिसका जितना बड़ा नेटवर्क होगा उसका उतना ही ज्यादा स्पीड होगा लेकिन बात करे इन तीनो की स्पीड की तो इनमे सबसे ज्यादा स्पीड MAN का है।

तथा LAN और MAN का स्पीड होता है। WAN शब्द एक बड़े शहर में और बड़े नेटवर्क में भी नेटवर्क के इंटरकनेक्शन पर ही लागू होता है, (जो की उस समय में एक विस्तृत क्षेत्र नेटवर्क के लिए कुशल कनेक्शन की पेशकश कर सकता है। ) तथा इसका उपयोग बहुत से LAN के परस्पर इंटर कनेक्शन के अर्थ के रूप में किया जाता  है। लेकिन अब बात करते है MAN Full Form In Hindi के बारे में तो अब अगले पैराग्राफ की ओर चलते है।

MAN Full Form In Hindi

MAN Full Form In Hindi मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क कहते है, और इसी को अंग्रेजी में Metropolitan area Network कहते है यानि की MAN Full Form, Metropolitan area Network और जैसा की मैंने बताया यह एक प्रकार से नेटवर्किंग से सम्बंधित शब्द यानि की टॉपिक है, जिसका काम बड़े शहरो में नेटवर्किंग कनेक्शन से ही होता है,

जैसे की कोलकाता, दिल्ली, न्यूयोर्क, मुंबई, चेन्नई, सिडनी, इत्यादि तथा इन सभी नेटवर्किंग का इस्तेमाल मेट्रो सिटी में ही किया जाता है, और यह इंटरनेट से सम्बंधित बहुत ही अच्छा सोर्स होता है। आपको MAN Full Form In Hindi के बारे में मालूम हो गया होगा लेकिन अब बात करेंगे, की MAN आखिर है क्या?

MAN KYA HAI?

MAN KYA HAI
MAN KYA HAI

जैसा की मैं पहले से ही बताया है की यह एक तरह का नेटवर्क है और यह एक बड़ा कंप्यूटर नेटवर्क है, जो बड़े शहर या बड़े कॉलेजों में फैला हुआ है, और इसे मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क या MAN कहा जाता है। MAN यानि की Metropolitan area Network का उद्देश्य यह है की यह लंबे समय तक इंटरनेट को एक अच्छा लिंक प्रदान करता है। तथा एक MAN में आमतौर पर नेटवर्क बनाने के लिए बहुत से LAN शामिल हो सकता है। तथा इस बड़े नेटवर्क MAN में अब Opticle Fiber SETUP होता है, जिससे इसका स्पीड अच्छा रहता है।

PAGALNEWS.COM

MAN INFORMATION

MAN के बारे में आपको एक और इन्फोर्मेशन है जो शायद आपको मालूम न हो तो अब मैं इसकी इन्फोर्मेशन की ओर चलते है। MAN नेटवर्क LAN से बड़ा नेटवर्क होता है। और WAN नेटवर्क से छोटा होता है। बड़े शहर में जितने भी बड़े बड़े स्कूल, कॉलेज या ऑफ़िस होते है, यह उनके नेटवर्को को जोड़कर रखता है ओर बहुत से LAN को कनेक्ट करके एक बड़ा नेटवर्क को बनाने के लिए इसका उपयोग करते है।

और इसमें 2 या 2 से अधिक लोकल एरिया नेटवर्क के साथ में जुड़े होते है। तथा इसकी स्पीड लगभग 10mbps से 100mbps की होती है, और यह 75 कि.मी. तक की दूरी में फैला होता है। अब बात करते है केबल Tv नेटवर्क की तो केबल Tv नेटवर्क इसका एक अच्छा एक्साम्प्ल है जैसे की MAN का उपयोग LAN से LAN कनेक्ट करने के लिए किया जाता है।

MAN FULL FORM IN HINDI

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आशा करता हु की आपको MAN Full Form In Hindi के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा अगर दोस्तों आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट में जाकर आप बताए की आपको ये आर्टिकल कैसा लगा और आपको किसी के भी फुल फॉर्म के बारे में जानना हो तो आप कमेंट में बताए मैं विस्तार से उस के बारे में बताऊंगा और दोस्तों MAN Full Form In Hindi अच्छा लगा हो तो आप शेयर भी कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button