Apply Online

Loan ke liye apply Kaise Kare?

हेलो दोस्तों आज मैं आपके लिए कुछ नया (Loan ke liye apply Kaise Kare?)लेकर आया हु।और मुझे उम्मीद है आप जिस मकसद से मेरे इस पोस्ट को पढ़ने आये हो, आप निराश होकर नहीं जाओगे क्योकि आज मैं आपलोगो को बहुत तरीके से लोन कैसे लिया जाए, अर्थात Loan ke liye apply Kaise Kare? सबके बारे में आपको बताएंगे और ऑनलाइन लोन कैसे अप्लाई करे? इसके बारे में भी आपको बताने वाला हु, जिससे की आप लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है, आपको कही न कही से कुछ लोन के बारे में मालूम तो जरूर होगा लेकिन आपके पास सिर्फ लोन के नाम की जानकारी होगी।

लेकिन मैं आपको इसकी पूरी जानकारियों के बारे में बताऊंगा और आप ये भी जान पाएंगे की कितने तरह के लोन होते है और उन सब लोन में से कोण सा लोन के लिए आपको अप्लाई करना चाहिए जिससे की आपको फर्जी वाले कंपनी का सामना नहीं करना परे लेकिन अगर आपसे कहे की आप पहले पैसा दीजिए तब आपका अप्लाई होगा तो आप समझ ले की ये फर्जी भी हो सकता है, अगर आपको कोई ऐसा कहे की लोन पास होने के बाद ही आपको जो इच्छा हो आप दीजिएगा तो फिर आप इसपर विश्वास कर सकते है, लेकिन अभी का समय इतना डेवलप हो गया है,

जिसमे लोन में फर्जी कम ही होता है, और थोड़ा टाइम लगता है, लेकिन आपको लोन मिल जाता है और अगर आपको सरकार के ओर से लोन मिल रहा है तो सबसे पहले आपको GST का अप्लाई कर लेना है, क्योकि आप अगर GST नंबर देते है तो आप जो अप्लाई कर रहे है उस पर अच्छा इफ़ेक्ट पड़ेगा, हालाँकि किसी किसी लोन में अनिवार्य नहीं है लेकिन आप अगर कोई भी बुसिनेस्स कर लेता है तो आपको बाद में GST का अप्लाई तो जरूर ही करना होगा जिससे की आपका जो भी इनकम हो वो सभी वाइट मांय के अंतर्गत आये। इससे ये फायदा होगा, की आपका सारा पैसा सरकार के नजर में रहेगा।

Loan ke liye apply Kaise Kare?

आप सोच रहे होंगे की मैं अभी तक लोन के बारे में नहीं बता रहा हु लेकिन आपको ये जानकारी होना बहुत ही जरुरी है, की इसके लिए बहुत ही जरुरी की आप सवधान हो जाए जिससे की आप कही भी फर्जियो वालो से बच सके। लोन बहुत तरीके के होते है लेकिन मैं आपको ज्यादा नहीं लेकिन इतना जरूर बताऊंगा जिससे की आप सहमत हो जाएंगे। जैसे लोन में बहुत तरह के लोन होते है, राज्य सरकार के द्वारा भी आपको लोन दिया जाता है,

प्रधान मंत्री के द्वारा भी आपको लोन दिया जाता है, और आप किसी बैंक से भी लोन ले सकते है, इसके साथ ही आप होम लोन ले सकते है, और बिजिनेस वाला लोन तो बहुत है, चलिए आपको सभी लोन के बारे में बारीकी से बतादेते है। आप इसे ध्यान से पढ़े और समझे और बिना पूरी जानकारी के आप किसी को पैसा न दे, इसमें धोका भी हो सकता है।

Loan ke liye apply Kaise Kare?

SBI Bank Se Loan Kaise le sakte hain Step by Step_भारतीय स्टेट बैंक पर्सनल लोन?
HDFC Business Loan Apply Online -HDFC में Business और पर्सनल लोन कैसे ले?
Personal Loan Kaise Le Sakte Hai?_पर्सनल लोन कैसे मिलता है?-ICICI Bank Se Loan Kaise Le Sakte Hai?
PhonePe Se Loan Kaise Lete Hain _ PhonePe Loan Apply online now
Bandhan Bank Se Loan Kaise Le_ बंधन बैंक लोन कैसे देती है? – Bandhan Bank Personal Loan Apply Online
Loan ke liye apply Kaise Kare?

Mudra loan kya hai aur ese online apply Kaise Karen?

सबसे पहले बात करत्ते है मुद्रा लोन के बारे में, ये लोन प्रधान मंत्री के द्वारा चलाया गया एक योजना है और आप इसे ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते है, अगर आप ऑनलाइन नहीं करना चाहते तो आप इसे ओफ्लिने भी कर सकते है फॉर्म को भर कर जमा करना होता है, और इसमें अलग-अलग पैसे लोन लेने का स्टीमेट है :-

  • सबसे पहला स्टीमेट 50000 तक का है और Shishu के लिए है इस लोन को कोई भी भर सकता है लेकिन इसमें ज्यादा लोग अप्लाई नहीं करते है।
  • दूसरे स्टीमेट में 50000 से 5 लाख तक का लोन दिया जाता है और यह Kishore के लिए होता है इसमें आपका काम से काम उम्र 21 वर्ष रहना चाहिए।
  • तीसरे स्टीमेट में Tarun आता है जिसमे आपको 5 लाख से 10 लाख तक का लोन दिया जाता है यह तक एक आम आदमी लोन ले सकता है लेकिन चौथे स्टीमेट के लिए आपका कोई बड़ा बिज़नेस का होना जरुरी है।
  • चौथे स्टीमेट पर 10 से 1 करोड़ तक का लोन दिया जाता है जिसमे आम बिजिनेस वाले नहीं ले सकते है।

आपने टीवी या कही पोस्टर पर लोन के बारे में जरूर देखा होगा आप वह से भी लोन को ले सकते है लेकिन उन सब से थोड़ा संभल कर आपको रहना होगा, अगर आपके पास कोई अच्छा बिजिनेस है तो आप अपने बिजिनेस के से ही बैंक से ही लोन ले सकते है, या अपने जमीन के कागज पर भी लोन ले सकते है, लेकिन आप लोन तभी ले जब आप इसे चूका सकते है।

Home loan ke liye apply kaise kare?
Home loan ke liye apply kaise kare?

इन्हे भी पढ़े:-

Youtube Se Paise Kaise Kamaye top 5 Best Tarike in 2021

Insurance Kya Hai Or Kitne Prakar Ke Hote Hai

Jaruri Documents

लोन लेने के लिए आपके पास डाक्यूमेंट्स का होना बहुत ही जरुरी होता है, तो इसीलिए मैं आपको डॉक्यूमेंट के बारे में बता दे रहा हु, और अगर आपके पास ये सभी डॉक्यूमेंट होंगे तभी आप लोन ले सकते है :-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • रेंट एग्रीमेंट {एड्रेस प्रूफ}
  • इनकम प्रूफ
  • एक फोटो
  • बैंक स्टेटमेंट
  • किसी में GST Number अनिवार्य है और किसी में अनिवार्य नहीं होता है

Apply Online Process

Mudra loan online apply kaise karen?
Mudra loan online apply kaise karen?

सबसे पहले हम प्रधान मंत्री मुद्रा लोन के बारे में बात करते है, आपको शायद ही मालूम होगा की हमारे देश के प्रधान मंत्री ने इस सुविधा को प्रदान करवाया है जिससे की आपलोग खुद का कोई अच्छा बिजिनेस करके आगे बढे , जैसा की मैं आपको ऊपर में इस लोन के बारे में बताया है आप इन चारो में से तीन को ही आप अप्लाई कर सकते है, तो आप किस लोन को चोसे करना है उसे चुन ले और आप ये भी ध्यान दे की आपको अपना बुसिनेस पहले ही बता देना है की आप किस चीज का बिजिनेश करने वाले है।

तो चलिए अब मैं आपको इसके प्रोसेस के बारे में बता देता हु। आप को गूगल में जाकर और www.mudra.org.in सर्च कर लेना है, जब ये ओपन हो जाएगा तब आप इसे अप्लाई कर सकते है, ओपन होने के बाद आप निचे में तीनो (1.Shishu, 2.Kishor, 3.Tarun) ऑप्शन में से किसी एक को ओपन कर लेना है, जब आप इसे ओपन करेंगे तब आपके सामने Common Loan Application form for Kishor and Tarun , Application Form for Shishu और Check list for Shishu Application ये तीनो ऑप्शन नजर आएँगे और इन तीनो के सामने आपको download का ऑप्शन दिखाई देगा आप इसे डाउनलोड करके ऑफलाइन भी फील करके बैंक में जमा करके लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

अगर आपको ऑनलाइन करना है तो फर्स्ट पेज में ही आपको चार बॉक्स दिखाई देगा उसी में से पहले वाले बॉक्स पर क्लिक करके आप एक नए वेबसाइट पर चले जाते है इसमें जाने के बाद आप इस पेज को थोड़ा ऊपर कर लेंगे ऊपर करने के बाद आपको Mudra Loan दिखाई देगा आपको इसके Apply Now पर क्लिक करना है, इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन का फॉर्म दिखाई देगा यानि की आपको तीन ग्रुप फोटो दिखाई देगा अगर आपके पास बिजनेस नहीं है तो आप पहले वाले फोटो पर क्लिक करे,

और अगर आपके पास कोई बिजिनेस है तो सेकंड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और आप डॉक्टर या इंजीनियर या आप जॉब करते है तो तीसरे वाले फोटो को सेलेक्ट कर लेना है। तो मैं आपको पहले वाले फोटो पर क्लिक करके बता देता हु क्योकि नए लोग जो पहली बार अप्लाई कर रहे है तो पहला वाला सही होगा, फिर आपको निचे दिए गए ऑप्शन को भर लेना है, भरने के बाद आपको Generate OTP पर क्लिक कर देना है, इतना करने पर आपके मोबाइल पर OTP को सेंड कर दिया जाएगा जो की आगे आपको इस OTP को डालना है,

जब OTP दाल लेंगे तब आपको veryfy OTP पर क्लिक कर लेना है, इतना करने से ही आपका registration हो जाएगा। इसके बाद आप ओके पर क्लिक करके और जो आगे फॉर्म दिखेगा उसे आप ऑनलाइन फॉर्म भर लेंगे, तब इसके बाद आपको submit  पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपके सामने गेट स्टार्टेड लिखा हुआ नजर आएगा उसको आप क्लिक कर लेंगे, क्लिक करने के बाद आपको चार बॉक्स दिखाई देगा आप हरे वाले बॉक्स को ओपन कर लेना है।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको जितना अमाउंट का लोन लेना है आप उस apply now पर क्लिक कर लेंगे फिर आपके पास एक नया पेज आएगा उस पेज के सबसे ऊपर दाहिने साइड में अमाउंट जितना लेना है उसको अपने हिसाब से बढ़ा लेंगे, इसके बाद आपको निचे दिए गए फॉर्म को फिर से भर लेना है, इसे भरने के बाद आप नेक्स्ट पर क्लिक कर लेना है, इसके बात नया पेज ओपन होगा जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपके सामने दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करके बरी बरी से सभी को ओपन करके भर लेना है,

जब ये सब भी भरा जाए तो फिर आपको नेक्स्ट पर क्लिक क्र लेना है, इसके बाद आपको अपने documents का फोटो अपलोड करना है जो जो दिया गया है अपलोड करने के लिए आपको उसे भर लेना है। ये सब करने के बाद आपके सामने डिक्लेरेशन पेज ओपन हो जाता है उसे आप रीड करके और टिक लगा देना है फिर i एग्री पर क्लिक करके सबमिट डिटेल्स पर क्लिक लार देना है, इसके बाद आपके लोन के अप्लाई करने का रेफरन्स नंबर मिल जाता है, इसके बाद वेरिफिकेशन होने के बाद आपके ईमेल या मैसेज के जरिए मिल जाता है।

Loan Kitne Hote Hai?

Loan ke liye apply Kaise Kare?
Loan ke liye apply Kaise Kare?

लोन तो बहुत तरीके के होता है, जैसे होम लोन इसमें आपको होम लोन की सुविधा मिलती है, आप जो लोन पर गरिया लेते है, और मुद्रा लोन, ऐसेही बहुत सरे लोन मिलते है फिर आप बैंक से भी लोन ले सकते है या किसी कंपनी से भी लोन ले सकते है,

बिहार में sc/st के लिए ऑफलाइन लोन की सुविधा बी मिल रह यही जो की सरकारी है और इसे मुख्यमंत्री के द्वारा दिया जा रहा है। आपको किसी बैंक में जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते है, आप अपने बिजिनेश के द्वारा लोन ले सकते है, आप अपने जमीं पर लोन ले सकते है और आपने बहु जगह देखा होगा होम लोन भी दिया जा रहा है, आप वहा अप्लाई कर सकते है।

इसके साथ ही आपके Loan ke liye apply Kaise Kare? पोस्ट समाप्त हुआ।

आशा करता हु की आपको Loan ke liye apply Kaise Kare? पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर आपको Loan ke liye apply Kaise Kare? पोस्ट अच्छी लगी तो आप कमेंट में बताए और आप अपने दोस्तों से इस लोन के बारे में बताए, जिससे उनको भी लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button