Full Form

LLB Full Form In Hindi- LLB Kya Hai?

LLB के बारे में आप जानते ही होंगे लेकिन, LLB Full Form In Hindi के बारे में आप शायद ही जानते होंगे तो आज मैं आपलोगो को LLB Full Form In Hindi के साथ – साथ आपको इसकी सभी जानकारी देने वाला हु। मुझे लगता है की LLB बहुत ही अच्छा डिग्री है जिसमे वकालत की पढाई होती है।

और इस आर्टिकल में आपको बहुत से ऐसे जानकारी मिलने वाली है, जो की आप शायद ही जानते होंगे आपलोगो के मन में बहुत से सवाल भी उठते होंगे, जिसे मैं बताऊंगा अगर आपको इस आर्टिकल में आपको आपके सवाल का जवाब अगर न मिले तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताए।

और इससे सम्बंधित जो भी प्रश्न होंगे उसका जवाब मैं कमेंट में बताने की कोशिश जरूर करूँगा। आपलोगे के मन में बहुत से प्रश्न होंगे उसका जवाब मैं इस पोस्ट के माध्यम में बताऊंगा। पहले हम सवाल को लखते है जैसे की LLB क्या है? LLB की तैयारी कैसे करे?

LLB करने के बाद क्या करे? और LLB करने के लिए कितना क्वालिफिकेशन चाहिए। ऐसेही सवालो के जवाब मैं बताऊंगा फिलहाल मैं आपको LLB Full Form In Hindi के बारे में बताने जा रहा हु उसके बाद मैं आपको इन सभी सवालो का जवाब दूंगा।

LLB Full Form In Hindi

LLB Full Form IN ENGLISH “Bachelor of Laws” होता है। और इसको हिंदी में “विधि स्नातक” कहते है, और इसको लैटिन भाषा में ‘Legum Baccalaureus’ भी कहते है। और इसी वजह से LLB को BL भी कहते है, और यह एक GRADUATION डिग्री है,

जो की यह एक Law का कोर्स है। LLB कानून की विधि से जुडी हुई Educational Degree है। जो LLB Course में छात्र और छात्राए को Law की पूरी जानकारी दी जाती है। LLB डिग्री लेने के बाद छात्र और छत्रऐ वकील (Lawer) बन जाते है

और फिर आपकी ट्रेनिंग होती है। उसके बाद कोर्ट में मुकदमे लड़ने जा सकते है। LLB डिग्री स्थानीय और उसके साथ साथ अंतरराष्ट्रीय कानून के सिद्धांतों का भी वर्णन करता है। और ऑक्सफोर्ड और कैम्ब्रिज के भाषाओं की तरफ से एक अलग ही रुख करने पर काउंसिल यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की शुरुआत की थी।

LLB (Bachelor of Laws) की डिग्री होती है और LLB करने के लिए दो कोर्स होते है जिनको मैं विस्तार से बताने वाला हु।

LLB क्या है? – WHAT IS LLB?

WHAT IS LLB

यह एक वकालत का कोर्स या डिग्री है जिसको पहली बार इंग्लैंड में शुरू किया गया था।इसके बाद अन्य देशों में भी इसका पढ़ाई शुरू हो गया । लेकिन यह डिग्री सभी के बीच एक लोकप्रिय डिग्री हो गई है,

भारत का पहला LAW विश्वविद्यालय जो की बैंगलोर में NLSIU (नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी) है, जिसे 1987 में स्थापित किया गया। और भारत में LLB के लिए सबसे अच्छा कॉलेज भी मौजूद है। यदि आप कानून के क्षेत्र में आगे पढाई करना चाहते है,

तो आपको LLB के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन मास्टर ऑफ अपने कैरियर के नियमों और कानूनों के सही अर्थ को समझने में अच्छे हो जाता है, जिससे उसे वकालत के क्षेत्र में आगे की ओर प्रगति करने में सक्षम होता है।

अगर आप LLB करना को करना कहते है तो इसके लिए आपको इसके क्वालिफिकेशन के बारे में जान लेना भी जरुरी है।

LLB QUALIFICATION

अगर आप LLB करना चाहते हो, तो LLB भी दो प्रकार से आप कर सकते हो पहला होता है 3 साल का कोर्स जो आप ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है और दूसरा जो की आप 12TH के बाद कर सकते है जो की 5 साल का कोर्स होता है।

और आपके मन में यह सवाल तो जरुर आ रहा होगा की दोनों कोर्स में 2 YEAR का अंतर क्यों होता है, तो दोस्तों मैं आपको बता दू की 3 साल वाला कोर्स वही कर सकता है जिसने ग्रेजुएशन को पूरा कर लिया हो।

और जो 5 साल वाला कोर्स होता है वो 12th के बाद आप कर सकते है, अब मैं आपको जल्दी से इससे सम्बंधित कुछ बाते मैं बता देता हु की LLB  करने से कौन से फायदे आपको होंगे।

LLB Full Form In Hindi “विधि स्नातक” होता है। आपलोग LLB Full Form In Hindi बारे में जान ही गए होंगे। मैंने पहले ही बताया था, की मैं सिर्फ LLB Full Form In Hindi के बारे में ही नहीं बल्कि इससे सम्बंधित सभी बाते बताऊंगा।

LLB करने से फायदे

LLB INFORMATION

LLB करने से आपको बहुत से फायदे भी होंगे। हालांकि इसमें 3 से 5 साल लग जाता है, आप इसको कर लेते है तो आपको कानून के बारे में सभी जानकारी मिल जाएगी। और कोई भी व्यक्ति आपसे थोड़ा नरमी से ही बात करेगा। आपसे कोई लफड़ा नहीं करना चाहेगा,

क्योकि इनके बदसलूखी के बाद आप इनपर केस करके इनसभी को खुद से सजा दिला सकते है, चाहे वो किसी भी क्षेत्र में हो जैसे की जमीन का कब्ज़ा हो या फिर दहेज़ से सम्बंधित कुछ हो तो आप खुद से केस लड़ सकते हो।

और आप किसी और के लिए भी केस को लड़ कर इंसाफ दिलाकर जो आपका फिश होगा आप उससे एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते हो। इस कोर्स को करने के बाद आप गोवेर्मेंट के लिए भी काम कर सकते हो।

LLB में प्रवेश कैसे मिल सकता है?

हमारे देश में (भारत) में LLB में प्रवेश आम तौर पर CLAT, AILET, इत्यादि जैसे विभिन्न प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही प्रदान किया जाता है। हालांकि, SRM एक ऐसा विश्वविद्यालय है जो की योग्यता के आधार पर ही इस पाठ्यक्रम में प्रवेश भी प्रदान करता है, जो की हमारे लिए एक अच्छी बात है।

LLB FULL FORM – Bachelor of Laws _ PAGALNEWS.COM

LLB FULL FORM

LLB में कौन से विषय होते है?

LLB में मुख्य विषय परिवार कानून, बैंकिंग और बीमा कानून, संवैधानिक कानून, मानव निजी अंतर्राष्ट्रीय कानून, अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक कानून, अधिकार कानून, पर्यावरण कानून, चुनाव कानून इत्यादि होते है। जो की LLB में पढ़ाए जाने वाले कुछ मुख्य विषय हैं। जिनको पढ़ने के बाद आप आप एक अच्छे वकालत भी कर सकते है।

और आप बहुत से केसो को अपने तरीके से हैंडल कर उसे जीता सकते है। ये एक उचे स्तर का डिग्री है, जिसे करने के बाद आपको वकालत की पूरी जानकारी मिल जाती है और आप इसी डिग्री को लेकर और इसकी ट्रेंनिग करके आप किसी को इंसाफ दिला सकते हो, आप अगर वकालत में interested हो तो आपको ये भी मालूम होगा की हमारे भारत देश में लगभग 3 करोड़ से भी ज्यादा का case pending में है,

उस केस की फाइल को अभी तक किसी ने भी अच्छे डंग से सॉल्व नहीं कर पाए है, लगभग आधे से भी ज्यादा case सबूत के न मिलने की वजह से ही पेंडिंग में पड़ा हुआ है, हालाँकि सरकार को इस बात की चिंता हमेशा से रही है, और वो कहते भी है की उन केसेज को सुलझाने के लिए होनहार वकील की जरुरत है जो आप हो सकते हो, तो आप उसके लिए भी इस डिग्री को प्राप्त कर सकते है।

LLB Full Form In Hindi इस पोस्ट में बस इतना ही इससे ज्यादा आपको निचे क्लिक करके जाना है।

LLB Full Form In Hindi

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों आपको ये पोस्ट (LLB Full Form In Hindi) कैसा लगा आशा करता हु, की आपको ये पोस्ट अच्छा ही लगा होगा और ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट में बताए, और मैं आपको अपने बारे में कुछ बताना चाहता हु, मेरा नाम राजा शर्मा और मैंने ग्रेजुएशन किया है और साथ में मैंने बहुत सारी कंप्यूटर कोर्से भी किया है,

तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस (LLB Full Form In Hindi) आर्टिकल को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी अगर आपको ये जानकारी (LLB Full Form In Hindi) अच्छी लगी होगी तो आप इसको शेयर जरूर करे, अपने दोस्तों के साथ और मुझे सपोर्ट कीजिए। LLB Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button