Full Form

LAN Full Form In Hindi- LAN Kya Hai?

LAN Full Form In Hindi और LAN क्या है?, LAN से सम्बंधित कुछ जानकारियाँ, जो आपको शायद नहीं मालूम होगा लेकिन आपको मैं इस आर्टिकल के माध्यम से इन सभी जवाबो को एक एक कर बताऊंगा। आप में से बहुत से लोगो को तो LAN Full Form In Hindi के बारे में भी नहीं मालूम होगा लेकिन आप में से बहुत को इसके बारे में बहुत से जानकारियाँ भी मालूम होगी। लेकिन आज मैं इसके बारे में ऐसी जानकारियाँ बताऊंगा,

जिसे आप नहीं जानते होंगे। यह जानकारी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। लेकिन मैं इस आर्टिकल को लिख रहा हु तो मैं इसे Basic से लिखना शुरू करूँगा। और इसके साथ ही मैं इसके साइज के बारे में भी थोड़ी जानकारी दूंगा। LAN नेटवर्क से सम्बंधित है। इसका इस्तेमाल हमलोग मोबाइल से लेकर लैपटॉप, कंप्यूटर तक होता है। और आप LAN के फायदे यानी की इसके लाभ के बारे में भी आपको बताऊंगा जिससे की आप इसके लाभ भी उठा सकते है।

LAN एक तरह का wired, या wireless नहीं तो इन दोनों का कॉम्बिनेशन भी होता है। तथा स्टैण्डर्ड वायर्ड LAN इस्तमाल करता है, एथेनेट का दुसरे डिवाइस के साथ कनेक्ट होने के लिए जैसे की जहाँ वायरलेस LAN को typically तैयार किया जाता है एक Wi-Fi signal के इस्तमाल से।

LAN Full Form In Hindi

अब बात करते है, LAN Full Form In Hindi तो LAN Full Form In Hindi

स्थानीय क्षेत्र अंतरजाल होता है, इसी को इंग्लिश यानि की LAN का FULL FORM इंग्लिश में Local Area Network होता है। और एक LAN साधारण WIRED CONECTION पर अधिक से अधिक गति होता है और सुरक्षा के लिए भी निर्भर रहता है। आज के समय में LAN नेटवर्क में WireLess कनेक्शन का प्रयोग किया जा रहा है।

तथा LAN का उपयोग हमलोग आमतौर पर एक ही स्थान के लिए करते है। इसका उपयोग लोगो के स्वयं के बीच फाइलो और सूचनाओं को साझा करने के लिए भी किया जाता है। इसके साथ ही इसका उपयोग बाहरी व्यक्ति के द्वारा नहीं किया जा सकता है।

LAN KYA HAI?

LAN KYA HAI
LAN KYA HAI

यह एक तरह का नेटवर्क है जिसे हमलोग मोबाइल, टैब, लैपटॉप और IPad जैसी डिवाइस में उसे करते है। Local Area Network के लिए एक टिपिकल Wi-Fi लैन मे एक या अधिक वायरलेस एक्सेस Point प्रदान किये जाते है। यह Signal Range के अंदर डिवाइसेस को Conect करने का कार्य करता है।

और यह सभी एक्सेस Point लोकल डिवाइसेस से प्राप्त होने वाले नेटवर्क ट्रैफिक को मैनेज भी करने का कार्य करता है, इसके साथ ही आप अपनी इच्छा के अनुसार लोकल नेटवर्क को बाहरी नेटवर्क के साथ इंटरफ़ेस को प्रदान कर सकते है। और

किसी भी डिवाइस में कनेक्ट रहती है, तथा यह सभी डिवाइस एक ही लोकेशन पर ही होती है और सामान्यतः LAN नेटवर्क का उपयोग ऑफिस, घर और बिल्डिंग के अंदर भी किया जाता है। इसके साथ ही LAN को मोडेम के माध्यम से भी जोड़ा जाता है। और इसमें डिवाइस को Wi-Fi या ईथरनेट के माध्यम से Local Area Network को कनेक्ट किया जाता है।

CPU FULL FORM IN HINDI

LAN INFORMATION

LAN Full Form In Hindi
LAN INFORMATION

LAN इतना बड़ा नेटवर्क है जिसमे लगभग 1000 कंप्यूटर को जोड़ा जा सकता है, जिसमे उन सभ में डाटा भी शेयर कर सकता है। और भारत में  ईथरनेट और WI-FI को अधिकांश छोटे बिज़नेस तथा घरो में उपयोग किया जाता है। इसका मुख्य कारण इसमें लागत कम आती है और इसकी गति भी ठीक रहता है। आप अपनी इच्छा के अनुसार अपने LAN नेटवर्क को फाइबर के कनेक्शन के साथ इसको सेट कर सकते है।

LAN FULL FORM IN HINDI

LAN KE LABH

LAN के लाभ भी देखने को मिल जाते है, आपको मैं बताऊ तो LAN के बहुत सारे फायदे भी है, जैसे की आप एक Network से ही बहुत सारे सिस्टम में एक साथ में ही डाटा Files आदि को भी शेयर कर सकते है। और यह सिर्फ केवल चीजों को ही आसान नहीं बनाता है, बल्कि यह गुणकों को भी खरीदने की लागत को कम करता है। जिससे की हमलोगो को फायदा मिल जाता है। LAN FULL FORM IN HINDI

आशा करता हु की ये आर्टिकल आपके लिए जरूर फायदेमंद रही होगी अगर आपको ऐसेही जानकारिया और चाहिए तो आप यह क्लिक करके ऐसी जानकारी जा फायदा उठा सकते है। और निचे दिए गए साइट को क्लिक करके भी आप ऐसेही जानकारियों का लाभ उठा सकते है।

PAGALNEWS.COM

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आशा करता हु की आपको LAN Full Form In Hindi के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा अगर दोस्तों आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट में जाकर आप बताए की आपको ये आर्टिकल कैसा लगा और आपको किसी के भी फुल फॉर्म के बारे में जानना हो तो आप कमेंट में बताए मैं विस्तार से उस के बारे में बताऊंगा और दोस्तों LAN Full Form In Hindi अच्छा लगा हो तो आप शेयर भी कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button