Full Form

KFC Full Form In Hindi _ KFC Kya Hai? What Is the Full form of KFC

क्या आपलोगो को KFC Full Form In Hindi के बारे में मालूम है, अगर नहीं भी मालूम है तो आज की इस पोस्ट में मैं KFC के बारे में वो सभी जानकारिया बताऊंगा जिसे आप नहीं भी जानते होंगे, अक्शर आपने बड़े बड़े शहरो में KFC के नाम के रेस्टुरेंट को देखा होगा, KFC दुनिया का सबसे अच्छा रेस्टुरेंट मन जाता है। अगर आप मांश हारी है, और चिकेन पसंद है तो आपको KFC का चिकेन फ़्राई जरूर खाना चाहिए।

क्योकि KFC का चिकेन फ्राई के साथ साथ बहुत से ऐसे डिश भी जिसे खाने के बाद आप हमेसा इसे ही खाना पसंद करेंगे। KFC बहुत से बड़े देश में अपने अच्छे स्वाद के वजह से अपना अड्डा बना लिया हुआ है, इसके के नाम से ही लोग इसके रेस्टुरेंट या होटल में जाना पसंद करते है, यह दुनिया के सबसे बड़े ब्रांड में से एक है, जिसे लोगो के द्वारा बहुत ही ज्यादा पसंद किये जाते है,

बहुत से लोगो का यह मानना है की यह दुनिया का सबसे लजीज रेस्टुरेंट में से एक है, यह दुनिया भर में छाया है, इसका इंडिया में भी बहुत से शहरो में रेस्टुरेंट खुला हुआ है इसका पहला रेस्टुरेंट भारत के बंगलुरु में 1955 में खोला गया था। और लगभग 2004 में पुरे भारत पर अपने अच्छे काबिलियत के वजह से पुरे भारत पर राज कर गया।

यह एक अमेरिकन ब्रांड है जिसे अमेरिका के ही एक नागरिक के द्वारा खोला गया था, जो अभी समय में और भी ज्यादा बिख्यात हो गया है, इसे फ़ास्ट फ़ूड का कंपनी भी कहते है, यह पुरे दुनिया भर में लगभग 120 देशो में अपना बिजनेश कर रहे है, यह अपने चिकेन के अलग अलग डिश के वजह से इन सभी देशो में अपना स्थान बनाये हुए है, बिना किसी की मदद लिए हुए।

KFC Full Form In Hindi

KFC की बहुत से लोगो को इसका पूरा नाम पूछा गया है, खाश कर इंडिया में इसके हिंदी नाम को को जानने के लिए उक्षुक रहते है, तो मैं सबसे पहले KFC का जो हिंदी फुल फॉर्म है उसे बता देता हु, इसके बाद मैं इसका इंग्लिश में भी पूरा नाम बता दूंगा,

KFC का पूरा नाम केंटकी फ्राइड चिकन होता है, और इसे अंग्रेजी यानि FULL FORM OF ENGLISH Kentucky Fried Chicken होता है, जिसे बहुत से लोग खुद का फुल फॉर्म बनाकर के भी कहते रहते है, लेकिन इसका सही फुल फॉर्म यही है।

यह अमेरिका का और पुरे देश का भी लोकप्रिय रेस्टुरेंट बन गया है, KFC के CO मुकेश पंथ थे 2016 तक इनकी शिक्षा IIT कानपूर से पूरी हुई थी, इन्होने RFC के CO बनने से पहले हिंदुस्तान लीवर लिमिटेड (HLL) और जाने मने कंपनी पेप्सीको और रीबॉक में अपना एक्सपेरिएंस लिया था।

KFC को कई देश में QSR के नाम से भी जानते है, जिसका मतलब Quick service restaurant होता है, जिसका मतलब होता है बहुत ही जल्दी से सेवा प्रदान करना, यानि ये अपने स्वाद के साथ साथ समय का भी ख्याल रखते है, जो इस रेस्टुरेंट को और भी ज्यादा खाश बनती है।

इसे भी पढ़े:-

KFC Kya Hai Hindi Me

KFC INFORMATION

आपको मालूम हो ही गया होगा की KFC क्या है लेकिन मैं आपको एक और बार संक्षिप में बता देता हु की KFC क्या है, यह एक अमेरिकन रेस्टुरेंट कंपनी है जो 120 से ज्यादा देश और 42000 के आस पास जगहों पर इनका विस्तार है, और यह लॉक डाउन के दिन में भी होम डेलिवरी के वजह से अच्छा सेल कर पाए है।

KFC के बहुत से ऐसे डिश है जिसे लोगो द्वारा बहुत ही पसंद किये गए है, उसी डिश में से एक का नाम चिकेन फ्राइड है, KFC का जो फुल फॉर्म है जो K का मतलब केंटकी है वो एक शहर का नाम है इसी शहर में सबसे पहले 1930 में कर्नल हारलैंड सैंडर्स के द्वारा स्थापित किया गया था।

इस रेस्टुरेंट में सबसे ज्यादा चिकेन का ही डिश बनाया जाता है, इसी के वजह से इसका नाम इतना फेमस हुआ था, इसके बाद यूटा में 1952 में पीट हरमन  ने इस रेस्टुरेंट को खोला था, इस रेसुरेन्ट के द्वारा करीबन 12 मिलियन लोगो को सेवा प्रदान होती है और यह इनके रोज का समय है यानि ये प्रतिदिन इतने लोगो को सेवा देते है।

पहले के जवने में होम डेलिवरी का सेवा कोई नहीं देता था लेकिन जब सभी ने होम डेलिवरी सेवा प्रदान किया तो KFC वालो ने सोचा किक्यों न हभी इस सेवा को सभी ग्राहकों के यहाँ पहुंचाया जाए, तो इन्होने 2015 में घोसना कर दी की होम डेलिवरी भी KFC अब से देगा लेकिन यह 2016 में जाकर मुमकिन हो सका, तो 2016 से अभी तक इसकी सेवा मिल रही है होम डेलिवरी के साथ।

DNA Full Form In Hindi

KFC Imformation In Hindi ( KFC Ki Puri Jankari)

KFC founder Haaland Sanders, KFC FULL FORM IN HINDI

आप KFC के बारे में ज्यादा नहीं जानते होंगे इसीलिए मैं आपको इसके बारे में थोड़ा और बता देना चाहता हु, यह कंपनी बाद में जाकर Yum ब्रांड की हो गई जिनके पास Pizza Hut तथा Taco Bell जैसे बड़े ब्रांड है। जैसा की मैंने बताया है, भारत में सबसे पहले इस कंपनी को बेंगलुरु में जून 1995 को हुई। को सुरु किया गया था, जो अभी तक मौजूद है।

और यम ब्रांड ने ही 2016 को होम डेलिवरी का सुविधा को शुरू करवाया था। इसके की सहायता से KFC को  फ्रेंचाइजी का समर्थन मिलता है, इसी वजह से भी लोग ज्यादा आकर्षित होते है, और इनका सामान पसंद किया जाता है।

KFC रेस्टोरेंट की स्थापन 20 मार्च 1930 को हुआ था, और KFC कंपनी के संस्थापक का नाम हैलैंड है, जिनका जन्म 1890 में अमेरिका के हैनरीविले में हुआ था। हैलैंड ने सबसे पहले 1930 में कैंटकी नाम के एक स्थान के सडक के किनारे रेस्तरां से फ्राई किया हुवा चिकन बेचना शुरू किया तथा उस चिकन के बहुत स्वादिष्ट होने के वजह से बहुत सारे लोगो द्वारा पसन्द किया जाने लगा।

दोस्तों आपको ये जान लेना चाहिए की KFC के संस्थापक हैलैंड सैंडर्स का जन्म 9 सितम्बर, 1890 को हेनरीविल्ले, जो इंडियाना में हुआ था, जो अमेरिका में है इन्होने दक्षिणी विश्वविद्यालय में अपनी पढाई को पूरी की है।

अंतिम शब्द

KFC Full Form In Hindi इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको KFC से सम्बंधित सभी जानकारिया मिल गई होगी, रही बाद इसकी डिश की तो कभी मैं इसकी सभी डिश के बारे में भी लिख दूंगा, अगर दोस्तों आपको किसी और के बारे में जानकारिया चाहिए तो आप निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, और इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है, आज के लिए बस इतना ही, मिलते है अगले नए पोस्ट के साथ फिलहाल के लिए बस इतना ही। धन्यवाद्।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button