Full Form

KBPS Full Form In Hindi

GBPS, MBPS, और KBPS Full Form In Hindi के बारे में जानकारी दूंगा जिससे आपलोगो को अंदाजा लग जाएगा की ये होता क्या है और आपको ये भी मालूम हो जाएगा की इसका पूरा नाम क्या होता है केबीपीएस एक इंटरनेट का स्पीड मानक से सम्बंधित है KBPS एक स्पीड मात्रक है इसी के तरह MBPS और GBPS भी है ये दोनों भी इसी के तरह सामान है ये दोनों भी इंटरनेट का मानक है इन तीनो के बारे में आपको मैं सभी जानकारी बताऊंगा। इस आर्टिकल में सबसे जोर मैं KBPS के बारे में देने वाला हु।

और मैं इन तीनो के बारे में एक साथ इसलिए बता रहा हु क्योकि तीनो समान ही है बस इनमे थोड़ा ही डिफरेंट है जिसे मैं आगे अच्छे से बताने वाला हु। आज से बहुत दिन पहले नेटवर्क का स्पीड बहुत ही काम दे रहा था यानी की जब 2G नेटवर्क था उस टाइम में अगर हमलोग कुछ डाउनलोड करते थे तो उसका जो स्पीड था उस टाइम में KBPS के स्पीड से डाउनलोड होता था आज के समय में भी केबीपीएस से डाउनलोड होता है लेकिन आपको तो मालूम ही है की 5G का जमाना आ गया है

तो अब MBPS के स्पीड से डाउनलोड होता है लेकिन अब कुछ दिनों में GBPS के स्पीड से कुछ भी डाउनलोड होगा जब इंटरनेट में थोड़ा और बृद्धि होगी तब जाकर GBPS से कोई भी फाइल या वीडिओज़ डाउनलोड होगा अब आपलोगो को इसके फुल फॉर्म के तरफ ले चलते है।

KBPS, GBPS, AND MBPS Full Form In Hindi

अब मैं आपलोगो को केबीपीएस के फुल फॉर्म के बारे में बता रहा हु। KBPS फुल फॉर्म kilobyte Per Second होता है इसको आप हिंदी में किलोबाइट्स प्रति सेकंड भी बोल सकते हो अब बात करते है GBPS की तो GBPS का फुल फॉर्म Gigabyte Per second है जिसे हिंदी में आप गीगाबाइट प्रति सेकंड बोल सकते हो। अब बात करे MBPS की तो MBPS का फुल फॉर्म Megabytes per second होता है ये तीनो का स्पीड अलग अलग होता है लेकिन इन तीनो में सबसे ज्यादा स्पीड GBPS का होता है तब इसके बाद MBPS का होता है और इसके बाद KBPS का होता है जो की इन तीनो में सबसे कम स्पीड होता है ।

KBPS फुल फॉर्म kilobyte Per Second होता है

KBPS KYA HOTA HAI?

WHAT IS KBPS

एक तरह का इंटरनेट स्पीड है जिसे आप इंटरनेट ओपन करने के बाद ही इसका पता लगा सकते है और कितना स्पीड दे रहा है वो भी आप अपने फ़ोन या लॉपटॉप जो भी आपके पास डिवाइस से उस पर पता लगा सकते है लेकिन आपको ये भी मालूम होना चाहिए की इन सब में से सबसे ज्यादा स्पीड TBPS का होता है जिसके बारे में मैंने आपलोगो को नहीं बताया है अगर मैं बात करू TBPS की तो TBPS का फुल फॉर्म Terabyte per Second होता है जिसे हिंदी में टेराबाइट प्रति सेकंड भी कहते है जो की इन सब से अभी तक का सबसे ज्यादा स्पीड है।

SOME INFORMATION OF KBPS

DETAILS OF KBPS

आपको इन तीनो के बारे में बता देता हु की किसका स्पीड कितने के बराबर है :-

  • 1TBPS = 1024GBPS
  • 1GBPS = 1024MBPS
  • 1MBPS = 1024KBPS
  • 1KBPS = 1024BYTES

इन सभी का स्पीड नेटवर्क के ऊपर निर्भर करता है और यह 1 सेकंड में कितना स्पीड देता है यह उसी को बताता है जब इंटरनेट आया था तभी से ये केबीपीएस मात्रक है जो की 1990 से 2000 तक यही स्पीड सब के ऊपर राज किया ।

KBPS से सम्बंधित आप लोगो को मैं कुछ और आपलोग जान ले 2021 में केबीपीएस स्पीड से TBPS स्पीड तक पहुंच चूका है आगे और वृद्धि होने से ये और भी आगे बढ़ सकता है क्योकि अभी तक कुछ ही देशो में 5G नेटवर्क को लंच किया है जो की हर किसी को ये स्पीड नहीं दिया जाएगा अभी तक आम जनता के पास MBPS तक का ही स्पीड पहुंच पाया है जब 5G पिरि तरह से सभी देश में आ जाएंगे तो फिर सब को GBPS का लाभ मिल पाएगा जो की एक आम लोगो के लिए काफी होगा।

KBPS FULL FORM IN HINDI
KBPS FULL FORM IN HINDI

ATM Full Form In Hindi

DNA FULL FORM IN HINDI

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों मैं राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है आपका स्वागत करता हु और आशा करता हु की आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आपको और जानकारी चाहिए तो कमेंट सेशन में कमेंट करके बताए और साथ में मुझे सपोर्ट कीजिए और आर्टिकल को शेयर कीजिए जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button