Full Form

JNU Full Form In Hindi – JNU Kya Hai, JNU Full Form

क्या आपको JNU Full Form In Hindi के बारे में मालूम है, अगर नहीं तो आपको आज मैं इसी के बारे में बात करने वाला हु, JNU  के बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपको JNU के बारे में जरूर जान लेना चाहिए जिससे आपको इसके बारे में मालूम हो जाए।

JNU जो हमारे देश का एक University है, जो दिल्ली में स्थित है आप इस यूनिवर्सिटी के बारे में जानेंगे तो आपको अपने देश पर गर्व महसूश होगा इसके बावजूद अगर आपका इस यूनिवर्सिटी में अड्मिशन होता है, तो आप एक अच्छे से डिग्री प्राप कर सकते है,

इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन बहुत मुश्किल से मिलती है, अगर आप दिल्ली से है तो आपके लिए ये मुश्किल भी नहीं होगा, यह यूनिवर्सिटी टॉप यूनिवर्सिटी में से आते है इसे 2016 में पुरे हिंदुस्तान में तीसरा नंबर प्राप्त हुआ था, इसी वजह से यह यूनिवर्सिटी काफी चर्चित में भी था।।

हमेसा इस यूनिवर्सिटी के न्यूज़ सुनने को मिलते रहते है और इसी वजह से इस यूनिवर्सिटी का नाम हमेसा सुर्खियों में भी रहता है, यह बहुत ही पुराना यूनिवर्सिटी है जिसे भारत के पहले प्रधान मंत्री के नाम पर रखा गया है।

JNU Full Form In Hindi – JNU Kya Hai, JNU Full Form

JNU Full Form In Hindi

अक्शर JNU का फुल फॉर्म पूछा जाता है, JNU Full Form In Hindi जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय होता है जिसे अंग्रेजी में JNU Full Form Jawaharlal Nehru University है जिसे कई लोग अगल अलग नाम से भी बुलाते है लेकिन यही JNU का सही फुल फॉर्म है।

JNU में अड्मिशन लेने के लिए आपके पास क्वालिफिकेशन अच्छी होनी चाहिए। तभी आप इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन करा सकते है, 2017 में इस यूनिवर्सिटी को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ और इसी साल राष्ट्र पति के द्वारा ही इस यूनिवर्सिटी को सर्वश्रेठ विश्वविद्यालय का पुरूस्कार भी दिया गया।

इस विश्वविद्यालय के अंदर आपको बहुत ही हरा भरा नजारा देखने को मिलेगा आपको तो मालूम ही है की इंडिया की राजधानी दिल्ली में कुछ हरे भरे जगहों में से एक इस विश्वविद्यालय का नाम आता है, जो दिल्ली के भीड़ वालो जगहों में से एक ये भी है फिर भी आपको हरे भरे देखने को मिलेंगे।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय एक युवा यूनिवर्सिटी है। इस यूनिवर्सिटी का एग्जाम NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) के द्वारा लिया जाता है, इसी के द्वारा एंट्रेंस एग्जाम लिया जाता है, जेएनयू में लगभग 3386 सीट होते है जिससे आप अपना स्थान बना सकते है।

JNU Kya Hai?

JNU एक यूनिवर्सिटी है जो भारत के टॉप यूनिवर्सिटी में से एक है इसकी स्थापना 22 अप्रैल 1969 में किया गया था, इसे हमारे देश के पहले प्रधान मंत्री के नाम पर रखा गया है, JNU में प्रवेश करने के लिए आपको सबसे पहले इस यूनिवर्सिटी का इंट्रेंस एग्जाम को पास करना होता है तभी आप इस यूनिवर्सिटी में दाखिला ले पाएंगे। ऐसेही हजारो लोग इस में अड्मिशन लेने के लिए इंट्रेंस एग्जाम की भी तयारी करते रहते है।

उसके बावजूद भी बहुत से बच्चे इसके इंट्रेंस को पास नहीं कर पाते है, हालाँकि इस यूनिवर्सिटी का निर्माण शिक्षक के रूचि को देखते हुए किया गया था, और कुछ साल पहले ही इस यूनिवर्सिटी के द्वारा बहुत से पीठ का निर्माण किया गया है, उसी में से एक का नाम डॉ अम्बेडकर पीठ है। इसी के जैसे ही बहुत से पीठो का निर्माण कराया है।

इसे भी पढ़े:- Health Tips – How can you stay healthy at home- health tips for Everyone

JNU IMFORMATION

JNU Full Form In Hindi AND JNU IMFORMATION

JNU अपने समय से ही हमेसा सुर्खियों में रहा है, हालाँकि इसमें हमेसा से कोई न कोई उलझन लगी रहती है इस कॉलेज में हर तरह की डिग्री को प्राप कर सकते है, लेकिन कुछ डिग्री आप यहाँ से प्राप्त नहीं कर सकते है, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के बहुत से कॉलेज के नाम भी है जिसे आप सभी को जान लेना चाहिए।

लेकिन उससे पहले आपको मैं और भी कुछ इस विश्वविद्यालय के बारे में बताना चाहता हु, अगर आप इस में अड्मिशन लेना चाहते है तो आपको इसकी तैयारी करनी होगी, आपको मार्किट में इसके गेस पेपर भी मिल जाएंगे जिसे पढ़कर आप इसे पास कर सकते है।

इस विश्वविद्यालय के लिए सबसे महत्वपूर्ण छात्र संघ की एकता होती है, आप इसका अपडेट लेते रहे और इसका जब भी फॉर्म आये, तो आप ऑनलाइन इसका फॉर्म भर सकते है उसके बाद आप इसका इंट्रेंस एग्जाम को दे सकते है।

आप अगर और भी ज्यादा जानते है तो आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट https://www.jnu.ac.in/main/ में जाकर के वाहा इसका अपडेट ले सकते है, यही से इसका सारा अपडेट आप देख सकते है, और आप इस वेबसाइट पर जाकर विजिट कर सकते है।

अंतिम शब्द

दोस्तों JNU Full Form In Hindi – JNU Kya Hai, JNU Full Form इस पोस्ट को पढ़ने में कोई भी परेशानी नहीं हुई होगी। अगर दोस्तों आपको इस जानकारी से लाभ मिली हो तो आप कमेंट में जरूर बताये, और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले आपको इस पोस्ट की सहायता से कुछ लाभ तो जरूर ही मिली होगी, अगर मिली है या इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी परेशानी हो तो कमेंट में जरूर पूछे आपको आपके सवाल का जवाब जरूर मिलेगा, फिलहाल के लिए बस इतना ही मिलते है अगले पोस्ट में, इसे शेयर करना न भूले। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button