Full Form

ITM Full Form In Hindi- ITM Kya Hai?

हेलो दोस्तों आपलोगो को आज मैं ITM Full Form In Hindi के बारे में आपलोगो को बताने वाला हु, और आपलोगो को इसके बारे में शायद ही मालूम होगा। इसलिए मैं आपलोगो के लिए इस आर्टिकल को लिख रहा हु जिससे की आपको इससे समबन्धित जानकारी मिल सके और साथ में इसके जो फायदे है इसको भी आपलोग जान पाए। जैसे की धन में” (आईटीएम) एक अभिव्यक्ति है जो एक विकल्प को संदर्भित करता है जिसमें आंतरिक मूल्य होता है। और आईटीएम इस प्रकार इंगित करता है जैसे कि एक विकल्प का स्ट्राइक मूल्य है।

जो अंतर्निहित जो इसकी सम्पति के मौजूदा बाजार मूल्य की तुलना में इसके अनुकूल रहता है ITM कॉल विकल्प का मतलब यह है कि इसके विकल्प के पास वर्तमान बाजार मूल्य के नीचे सुरक्षा में खरीदने का अवसर मिलता है। ITM विकल्प का मतलब है कि ये विकल्प अपने वर्तमान बाजार मूल्य से ऊपर की सुरक्षा से बेच सकता है। एक विकल्प जो आईटीएम है जरूरी नहीं है कि व्यापारी व्यापार पर लाभ कमा रहा है।

ITM Full Form In Hindi

अब बात आती है की ITM Full Form In Hindi के बारे में तो ITM Full Form In Hindi पैसे में होता है जिसको इंग्लिश में In the money कहते है यानि की इसका फुल फॉर्म इन-द-मनी होता है कॉल विकल्प खरीदने वाले निवेशक इस बात से उत्साहित होते है कि परिसंपत्ति की कीमत बढ़ जाएगी जिससे की इसकी विकल्प की समाप्ति इसकी स्ट्राइक मूल्य से ऊपर हो जाएगी। बॉन्ड और कमोडिटी जैसे कई वित्तीय उत्पादों के लिए व्यापार करने के लिए विकल्प उपलब्ध कराया है, लेकिन इसकी निवेशकों के लिए सबसे लोकप्रिय में से एक है। और विकल्प खरीदार को अवसर देते है, (ITM Full Form In Hindi)

लेकिन इस समाप्ति के तिथि द्वारा अनुबंध-घोषित स्ट्राइक मूल्य पर अंतर्निहित सुरक्षा को खरीदने या बेचने की बाध्यता नहीं है। स्ट्राइक मूल्य अंतर्निहित सुरक्षा के शेयरों के लिए लेनदेन मूल्य या निष्पादन मूल्य है। विकल्प एक अग्रिम शुल्क लागत के साथ आता है, जिसे प्रीमियम कहा जाता है, जो निवेशक खरीदने के लिए भुगतान करते है। और बहुत ऐसे चीजे है जो प्रीमियम के मूल्य को निर्धारित करते हैं। इन कारकों में अंतर्निहित सुरक्षा का वर्तमान में

बाजार मूल्य, समाप्ति तिथि तक का समय और सुरक्षा के बाजार मूल्य के संबंध में हड़ताल मूल्य का मूल्य शामिल है। आमतौर पर ये प्रीमियम किसी भी दिए गए विकल्प पर मूल्य बाजार सहभागियों को दिखाता है। एक विकल्प जिसके पास मूल्य है, संभवतः इसके साथ एक उच्च प्रीमियम जुड़ा होगा जिसमें एक निवेशक के लिए पैसा बनाने की बहुत कम संभावना होती है।

WHAT IS ITM?

WHAT IS ITM

आमतौर पर इसके बारे में बताना चाहूंगा की एक कंपनी है जिसमे उस कंपनी का शेयर बाजार 200 रूपये का है और आप इसे मात्र 180 रुपया स्ट्राइक मूल्य की कॉल विकल्प मिलता है तो ये कॉल विकल्प आईटीएम कहलाती है, इस विकल्प प्रीमियम के दो घटक है आंतरिक मूल्य और बाहरी मूल्य और इन-मनी विकल्पों में आंतरिक और बाहरी दोनों मूल्य होते हैं, जबकि धन विकल्पों में से प्रीमियम में केवल बाहरी (TIME) मूल्य होते है। विकल्प व्यापार बेहद अस्थिर हो सकते है जिससे विशेष रूप से महत्वपूर्ण बाजार परिवर्तनों के समय में जैसे कि बड़े पैमाने पर व्यापक आर्थिक घटनाओं जैसे कि प्राकृतिक आपदाएं, आर्थिक विपत्तियां और ऐसे अन्य आयोजन जैसे :-

इन-मनी कॉल विकल्प कॉल विकल्प एक निश्चित तिथि से पहले एक निश्चित मूल्य पर अंतर्निहित परिसंपत्ति की खरीद के लिए अनुमति देता है। प्रीमियम यह निर्धारित करते समय समझ में आता है कि कोई विकल्प पैसे में है या नहीं, लेकिन इसमें शामिल विकल्प के प्रकार के आधार पर अलग-अलग तरीके से विस्तार की जा सकती है। कॉल का विकल्प पैसे में है अगर स्टॉक की मौजूदा बाजार में कीमत विकल्प की स्ट्राइक प्राइस से अधिक है। तो एक राशि जो एक विकल्प पैसे में है उसे आंतरिक मूल्य कहा जाता है। (ITM Full Form In Hindi)

ITM INFORMATION

ITM INFRMATION

हालांकि एक निवेशक एक कॉल विकल्प रखता है जो पैसे में समाप्त हो रहा है, इसे प्रयाश कर सकते हैं और स्ट्राइक मूल्य और बाजार मूल्य के बीच अंतर कर सकते हैं। व्यापार लाभदायक था या नहीं, यह उस सौदे को बताने के लिए अनुबंध और किसी भी कमीशन को खरीदने के निवेशक के कुल खर्च पर निर्भर करता है। ITM का मतलब यह नहीं है कि व्यापारी पैसा कमा रहा है। आईटीएम विकल्प खरीदते समय, और व्यापारी को लाभ कमाने के लिए धन में आगे बढ़ने के लिए विकल्प के मूल्य की आवश्यकता होगी।

जैसे ITM Full Form In Hindi के बारे में आपने अच्छे से जाना उसी तरह और भी है उसे जानने के लिए आप यहाँ क्लिक करे

दूसरे शब्दों में, कॉल विकल्प खरीदने वाले निवेशकों को उच्च कीमत पर चढ़ने के लिए स्टॉक मूल्य की आवश्यकता होती है ताकि यह कम से कम विकल्प के प्रीमियम की लागत को कवर करे। इन-मनी विकल्प जबकि कॉल विकल्प एक परिसंपत्ति की खरीद की अनुमति देते हैं, एक पुट विकल्प विपरीत करवाई को पूरा करता है। निवेशक इन विकल्प अनुबंधों को खरीदते हैं जो उन्हें स्ट्राइक मूल्य पर अंतर्निहित सुरक्षा को बेचने की क्षमता देते हैं जब वे सुरक्षा के मूल्य में कमी की उम्मीद करते हैं।

पुट ऑप्शन खरीदारों को अंतर्निहित सुरक्षा के आंदोलन पर मंदी होती है। मनी-इन-पुट विकल्प का मतलब है कि स्ट्राइक मूल्य प्रचलित बाजार मूल्य के बाजार मूल्य से ऊपर है। समाप्ति पर आईटीएम पुट विकल्प रखने वाले निवेशक का मतलब है कि स्टॉक की कीमत स्ट्राइक प्राइस से कम है और यह संभव है कि विकल्प व्यायाम करने लायक हो। एक पुट ऑप्शन खरीदार उम्मीद कर रहा होता है।

ITM FULL FORM

LAST WORD

हेलो दोस्तों आपको ये पोस्ट (ITM Full Form In Hindi) कैसा लगा आशा करता हु की आपको ये पोस्ट अच्छा ही लगा होगा और ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट में बताए, मेरा नाम राजा शर्मा और मैंने ग्रेजुएशन किया है और साथ में मैंने बहुत सारी कंप्यूटर कोर्से भी कि है तो दोस्तों आशा करता हु की आपको इस (ITM Full Form In Hindi) आर्टिकल को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी अगर आपको ये जानकारी (ITM Full Form In Hindi) अच्छी लगी होगी तो आप इसको शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button