Full Form

IPS Full Form In Hindi, IPS का फुल फॉर्म क्या है? TOP 5

आपलोगो ने IPS शब्द सुना ही होगा लेकिन कितने को इसका, IPS Full Form In Hindi, IPS का फुल फॉर्म क्या है? इसके बारे में नहीं जाना होगा तो आज के इस आर्टिकल में आपलोगो को आईपीएस के बारे में लगभग जितने जानकारी है लगभग वो सभी जानकारी देने का प्रयास करूँगा और साथ में इसको पढ़ने के लिए क्या करना होगा ? वो सभी बात को आगे के पैराग्राफ में बताऊंगा। और आपलोगो के मन में इससे संबधित बहोत से प्रश्न भी आ रहे होंगे तो आप निराश न हो क्योकि मुझे लगता है की मै आपलोगो के मन में जितने सवाल होंगे उन सभी का सवालो का जवाब इस पोस्ट से आपलोगो को मिल ही जाएंगी।

जो भी सवाल आपलोगो के मन में उठ रहे है उनमेसे मैं कुछ सवाल को लिख रहा हु फिर बरी बरी से उनसभी का जवाब भी देंगे। पहला सवाल जिसके लिए मैंने इस आर्टिकल को लिखा है वही है तो वो सवाल ये है की IPS Full Form In Hindi?, IPS का फुल फॉर्म क्या है? दूसरे स्थान में IPS क्या है ? तीसरे में इसकी तयारी कैसे करे ? और IPS से सम्बंधित जानकारी का उल्लेख यानी की विस्तार से बताए। यही जयादातर आपलोगो के मन में सवाल आएँगे तो इन्ही सवालो के लिए मैंने इस पोस्ट को लिखा हुआ है टी बिना किसी देरी के एक- एक करके सभी का जवाब देने जा रहा हु।

IPS Full Form In Hindi, IPS का फुल फॉर्म क्या है?

IPS KYA HAI

तो मैं आपलोगो को बताने जा रहा हु IPS का Full Form क्या है? IPS का Full Form ‘ INDIAN POLICE SERVICEहै। और यह एक अफसर लेवल जॉब है जोकि सरकार के द्वारा लिया जाता है इस जॉब को पाने के लिए बहोत से लोग दिन रात एक कर देते है और अमिन आपलोगो को बता दू की ये जॉब UPSE करवाती है जो को आपको मालूम ही होगा UPSC के बारे में मैंने पिछले पोस्ट में बताया है अगर आपको उसके बारे में जानकारी चाहिए तो UPSC पे CLICK करे. IPS Full Form In Hindi, IPS का फुल फॉर्म क्या है?

और यहाँ से जाकर आप इसकी पूरी जानकारी ले। अब आपको मालूम हो ही गया होगा की जब ये एग्जाम UPSE लेती है तो ये कितना हार्ड होगा UPSC के सभी EXAM में से IPS का पहला या दूसरा नंबर है। इस एग्जाम को लगभग बिहार के विधार्थी ही ज्यादा निकलते है और बिहार के विधार्थी पटना और दिल्ली जाकर इसका तयारी करके इसको पास करके पुरे देश में नाम करते है।

IPS क्या है?

INFORMATION OF IPS

IPS एक अफसर लेवल का जॉब है जिसको सरकार के द्वारा लिया जाता है इसको हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा के नाम से जाना जाता है हमारे देश में आईपीएस को एक अच्छे पोस्ट के नजर से देखा जाता है और यह देश में हो रहे क्राइम को हैंडल करता है और साथ में देश के नागरिको की सहायता करता है। आईपीएस के अंदर में बहुत सारे निचे पोस्ट वाले अफसर काम करते है इन अफसर की सहायता से देश के क्राइम को रोका जाता है और ये अफसर हमारे हर राज्य के जिले में होता है।

IPS Full Form In Hindi

IPS KI TAIYARI KAISE KARE?

IPS FULL FORM IN HINDI

IPS की तैयारी के लिए आपका BA/BSC को पास होना अनिवार्य है जिससे आप इसका एग्जाम का फॉर्म डाल सकते है, इसके बाद ही आप इसका एग्जाम दे सकते है आईपीएस के तैयारी में लगभग 5 साल लग जाता है और इसका एग्जाम दो बार में लिया जाता है एक बार प्री और दूसरे में मेंस एग्जाम लिया जाता है अगर आप इनदोनो एग्जाम को पास कर लेते है, इसके बाद आपका इंटरव्यू होता है आप अगर इंटरव्यू में पास हो गए तो आप सरकारी अधिकारी बन जाएंगे आप IPS अफसर बन जाएंगे। आईपीएस में बहुत सारी कैटोगरी होती है जैसे की DGP, DSP….etc. IPS Full Form In Hindi, IPS का फुल फॉर्म क्या है?

IPS Full Form In Hindi

Type of questions

  1. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय की वर्तमान घटनाएं के बारे में विस्तार से पूछा जाता है ।
  2. भारत के इतिहास और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के बारे में पूछा जाता है
  3. और पर्यावरण में पारिस्थितिकी जैव-विविधता और जलवायु में परिवर्तन के मुद्दे पर पूछा जाता है
  4. आर्थिक और सामाजिक विकास से भी और विकास गरीबी और जनसँख्या के बारे में भी पूछा जाता है
  5. भारतीय राजनीति और शासन संविधान और राजनीतिक पंचायती राज के बारे में पूछा जाता है
  6. और नीति-आयोग अधिकार मुद्दे इत्यादि से
  7. भारतीय विश्व भूगोल और भारत विश्व का भौतिक सामाजिक और आर्थिक भूगोलसे भी पूछा जाता है

Prelimanary Paper 2 Syllabus

  1. आपकी सामान्य मानसिक क्षमता क्या है
  2. और आप निर्णय कैसे लेते है और समस्या का समाधान आप कैसे करेंगे
  3. संचार, कौशल सहिंता और पारस्परिक कौशल के विषय में
  4. तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता और तार्किक के बारे में
  5. संख्या और संख्या से सम्बन्ध और उसके परिमाण के आदेश इत्यादि
  6. कुछ डाटा को विस्तार से बताना होता है(चार्ट ग्राफ टेबल डेटा पर्याप्तता इत्यादि

Mains

1. इसमें आपको छोटे से निबंध को लिखना है ।
2. और साथ में प्रिसिस राइटिंग भी ।
3. इसमें कुछ दिए गए मार्ग की समझ को समझना होता है ।
4. इसमें जो आपने उपयोग और शब्दावली किये है उसे दर्शाना होते है ।
5. इंग्लिश को हिंदी भाषा में अनुवाद करना होता है ।

यही सब पूछा जाता है और आईपीएस अफसर की सैलरी लगभग 80000 से भी ज्यादा होता है। इसके द्वारा चुने गए अफसर को 37000 से 67000 तक सैलरी दिया जाता है ।

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों अगर आपको इस आर्टिकल के कुछ सिखने को मिला है तो आप इसको शेयर करे और अपने फ्रेंड को बताए और आपको कुछ कहना है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर कुछ पूछ सकते है जिससे की आपलोगो को उसका उतर दे सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button