Full Form

IPL Full Form In Hindi

आज के समय में क्रिकेट (IPL Full Form In Hindi) लोगो के लिए एक बहुत ही अच्छा मनोरंजन का दृश्य बन चूका है क्रिकेट में भी बहुत तरह के खेल होते है उन्ही में से एक नाम IPL है जिसे देखने के लिए न जाने कितने छात्रों या आम लोगो इंतज़ार करते रहते है और बहुत से लोगो को (IPL Full Form In Hindi) आईपीएल के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होता है तो आज मैं आपलोगो को इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में मुझे जो भी जानकरी होंगी वो सभी बताऊंगा लेकिन सबसे ज्यादा छात्रों के मन में ये सवाल आता है की आईपीएल आखिर है क्या ? और

आईपीएल क्या है तो इन्ही सारी प्रश्नो का उतर मैं यह देने वाला हु। IPL हमारे भारत में सबसे ज्यादा खेला जाता है जिसे लोग बहुत देखना भी पसंद करते है और लोग भी बहुत इस खेल को देखने के लिए इन्तजार मर रहते है और क्रिकेट को स्टूडेंट भी बहुत जयादा देखना पसंद करते है और जैसा की आपलोगो को मालूम ही होगा की क्रिकेट के लिए एक टीम में 11 प्लेयर होते है क्रिकेट कोई भी खेल सकता है लेकिन इसमें बहुत लोग भी लगे है तो इसमें स्ट्रगल बहुत ही ज्यादा करना पड़ता है और जहा तक सवाल रहा IPL Full Form In Hindi के बारे में तो चलिए इसके बारे में जानते है

IPL Full Form In Hindi

WHAT IS IPL
WHAT IS IPL

तो मैं आपलोगो को IPL Full Form In Hindi के बारे में जानना चाहते है तो मैं आपको इसके बारे में बता देता हु। IPL का फूल फॉर्म इंडियन प्रीमियर लीग होता है जिसको इंग्लिश में Indian Premier Leauge होता है आईपीएल का जो टूर्नामेंट होता है उसको BCCI के द्वारा आयोजित किया जाता है और BCCI KA FULL FORM Board of Control for Cricket in India होता है जिसको हिंदी में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड कहते है और आईपीएल की शुरुआत लगभग 2008 में हुई थी। इसका संचालन यानी इसका देख रेख भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड करता है।

अभी के समय में इंडियन प्रीमियर लीग का जो टूर्नामेंट में आठ टीम भाग लेता है। IPL के जो मालिक होते है। वो अपनी टीम को मजबूत बनाने के लिए विश्व के सबसे अच्छे खिलाड़ी को ज्यादा रुपया देकर खरीदते हैं। और आपकी जानकारी के लिए मैं बता दू की जिस विजेता टीम को इनाम के तौर पे करोड़ों पैसा मिलता है। इसके मैच में सीधा T.V प्रचार करके लाखो करोड़ो रुपये की अच्छी कमाई हो जाती है।

आईपीएल लगभग पिछले कुछ सालों से भारतीय की अर्थव्यवस्था में बहुत अहम योगदान दे रहा है। आज के इस समय में क्रिकेट के जितने सारे प्रेमी है जिस तरह से वर्ल्ड कप को इज्जत देते है उसी तरह हर एक वर्ष आईपीएल को भी उतना ही सम्मान देते है और दुनिया में जितने भी लीग है उस लीग की तरह इस लीग का भी नाम इंडियन प्रीमियर लीग ही रखा गया है। (IPL Full Form In Hindi)

IPL KYA HAI?

आईपीएल क्रिकेट का भाग है जहा क्रिकेट खेला जाता है और आईपीएल को क्रिकेट का महाकुम्भ भी कहते है आईपीएल में इंडिया के अलावा भी बहुत से देश शामिल होते है। आईपीएल जब भारत में मार्च और अप्रैल के महीने में होता है तब ऐसा लगता है की सभी देश के लोग हमारे इंडिया के तरफ आकर्षित है। IPL की शुरुआत यानि की जब BCCI ने की थी तभी जैसा की आप जानते होंगे, IPL का सबसे पहला वाला टूर्नामेंट सन 2008 में खेला गया था। और लगभग 2012 तक आईपीएल को DLF के द्वारा ही स्पांसर किया जाने लगा था।

(IPL Full Form In Hindi) आईपीएस फुल फॉर्म

IPL INFORMATION

IPL INFORMATION
IPL INFORMATION

सन 2013 में पेप्सी कम्पनी ने IPL स्पांसर को टूक ओवर कर लिया गया था और इसके लिए Pepsi ने लगभग $72 million का भी पेमेंट किया था। इस कॉन्ट्रैक्ट को पाने के लिए आनेवाले पांच वर्षों के लिए सन 2015 में, Pepsi के हाथों से इस sponsor को एक Chinese smartphone maker(वीवो कंपनी) ने ले लिया। और उसके पास ये contract सिर्फ अगले दो वर्षों तकB ही रहा। (IPL Full Form In Hindi)

IPL Full Form In Hindi
IPL FULL FORM IN HINDI

LAST WORD

हेलो दोस्तों मैं राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है आपका स्वागत करता हु और आशा करता हु की आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आपको और जानकारी चाहिए तो कमेंट सेशन में कमेंट करके बताए और साथ में मुझे सपोर्ट कीजिए और आर्टिकल को शेयर कीजिए जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button