Full Form

IOS Full Form In Hindi- IOS Kya Hai?

आज मैं आपलोगो को IOS Full Form In Hindi के बारे में बताऊंगा जिससे की आपलोगो को इसके बारे में मालूम हो जाएगा। आज का आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत ही रोचक और ज्ञान से भरा पूरा होगा और आपको मैं बता दू की यह एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जैसे एक एंड्राइड और विंडोज की तरह ही होता है जिसमे एप्पल जैसी कम्पनी के साथ ही सिस्टम काम करता है। एप्पल जबसे आया है उसी समय से ये स्मार्ट फ़ोन की दुनिया में पूरी तरह राज कर रहा था। लेकिन इसमें सबसे बड़ा धमाका तब हुआ।

जब IOS का एंट्री हुआ यही वो सॉफ्टवेर है जिसने एप्पल कम्पनी को आगे बढ़ने में और ज्यादा जोर दिया जिससे की आज तक एप्पल के सभी डिवाइस चलता आ रहा है जैसे की IPHONE, IPOD, APPLE WATCH और IPAD जैसे प्रोडक्ट ने अभी तक मुकाम हासिल की है।

पहले के समय में आपलोगो को मालूम ही होगा की Apple में जब OS ज्यादा programs को handle नहीं कर पता था। तब नया में OS से छुटकारा के लिए नया मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS सॉफ्टवेर को बनाकर लंच करना पड़ा जो की अभी भी सभी प्राय सभी Apple के devices में काम करता आ रहा है, चाहे वो iPhone हो या फिर iPod सभी तरह के device में ये काम करता है।

IOS Full Form In Hindi

IOS एक निम्न स्तर का फॉर्म क्रिएट करता है और यह Apple के सभी मोबाइल के प्लेटफार्म के लिए कण्ट्रोल करता है जिससे सभी aspects को एप्पल जैसे की Hardwere को ये Apple यानी ios कण्ट्रोल करता है। अब बात आती है IOS Full Form In Hindi की तो IOS FULL FORM iPhone Operating System होता है और इसका IOS Full Form In Hindi iPhone ऑपरेटिंग सिस्टम ही होता है और entire iPhone ecosystem यानि की दोनों हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों ही शामिल है।

इसका ये मतलब है की जितने सारे ऑफर को ये देता है वह एक कम्पलीट और एक्सपीरियंस होते है इसके जितने भी users है वो अपने IPHONE में सबसे अच्छा परफॉरमेंस को प्राप्त कर पते है वही अगर Software को hardware के साथ integrate कर दिया जाए तो इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा की Apple अपने IOS सॉफ्टवेयर devices में regular software को updates कर सकता है

और बिना किसी समस्या या अप्रूवल के ही दुसरे manufacturers या IPHONE USERS को अपडेट करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योकि ये सब आटोमेटिक होता है

IOS Full Form In Hindi, or IOS Full Form In Hindi/english

IOS INFORMATION (SOME DETAILS OF IOS)

INFORMATION OF IOS
INFORMATION OF IOS

IOS Apple का जो मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम होता है जो की IPHONE में काम करता है और iPhone, Apple Watch और iPad devices जैसे डिवाइस का पुराना नाम कुछ और था जैसे की इसका नाम था iPhone OS वही बाद में जाकर जब iPad को introduce किया गया था तब इसका नाम बदल दिया गया था।

एक multi-touch इंटरफ़ेस यानि की जिसमें साधारण गेस्टुरेस का इस्तमाल किया गया है, और device को operate करने के लिए उसे जैसे की अपने ऊँगली को swipe up/down करना जिससे की screen की across जिसमे next page को move कर सकते है या अपने उँगलियों को pinch करना या zoom out/in करने के लिए कर सकते है

वैसे Apple की App Store में लगभग 2 million iOS apps से ज्यादा ही apps available होते है, और इसको download करने के लिए इसके अलावा Apple App Store एक बहुत ही पॉपुलर और अच्छा app store है जहा किसी भी mobile device के लिए apps मौजूद रहता है।

History Of IOS

लगभग 2008 में Apple ने सॉफ्टवेयर OS का नाम रीनेम किया और उसके बाद उसने नया नाम दिया, जिसका नाम iPhone OS था लेकिन बाद में 2011 के करीब में Apple ने इसे फिर rebrand कर दिया जिससे iOS के नाम से ही ये दिखाने के लिए इसे केवल साधारण cell phones के लिए ही नहीं बल्कि और दुसरे mobile devices के लिए भी इसका इस्तमाल किया जाने लगा। अब सवाल उठता है की जा उस समय में iOS का Full Form क्या था लेकिन उसी समय से इसका नाम iPhone Operating System रखा गया।

ios full form in hindi
IOS FULL FORM IN HINDI

(IOS Full Form In Hindi)

iOS के कुछ Versions

जब iOS को लंच किया गया उसी समय से अभी एक IOS के बहुत सारी versions हर एक साल में आने लगा जैसे की मैंने निचे कुछ का नाम और उससे सम्बंधित कुछ डिटेल्स भी दे दिया है।

iPhone OS 1x (First lunch)

सबसे पहले सन 2007 में इसका पहला version OS 1x आया था जिसे Apple के द्वारा release किया गया, जिसमें उन्होंने एक touch-centric सिस्टम को भी इंट्रोडस किया गया और जब इसे release किया गया तो सभी ने कहा की ये Apple Desktop के जैसी ही Operating System होता है

iOS 11

ये जो की IOS 10 के बाद लंच किया गया है उससे पहले बहुत IOS आया और अपडेट होकर चला भी गया और इस version में introduce किया गया जैसे की subtle डिज़ाइन, चंगेस इंटरफ़ेस एलिमेंट्स में जो operating system को throughout के साथ साथ Text को bold भी किया गया है। ये जो apps जैसे की Calculator और Phone को new look दिया है, और Lock screen, Control Center जैसे सभी को पूरी तरह से redesigned किया गया था इसके बाद IOS 12 आया है।

iOS 12

ये वर्शन IOS 11 के बाद आया है इस नए version में performance और जैसे की quality improvements को ज्यादा से ज्यादा focus किया गया है और साथ में नए features को भी ऐड किया गया है, जैसे की Memoji, Screen Time, Group FaceTime इत्यादि ये सभी को भी शामिल किया गया है और
ये बात आप समझ लीजिये की iOS का जो Main versions है उसका annually release भी किया जाता है। वही पर latest iOS version iOS 12.1 है जिसे अक्टूबर 30 में 2018 को ही रेलसेकर दिया गया था।

आपलोगो को (IOS Full Form In Hindi) के बारे में जानकारी मिल गया होगा लेकिन (IOS Full Form In Hindi) के बारे में और भी ज्यादा जानकारी निचे है जो अपडेट आता है उससे सम्बंधित ये जानकारिया है।

OTP full form in hindi

ios se aap kya samjhte hai ,WHAT IS IOS
WHAT IS IOS

iOS 12 को भी डिवाइड कर दिया गया वो भी four layer में जो निम्न तरह के है :-

  1. कोर OS
  2. कोर सर्विसेज
  3. मीडिया
  4. कोको टच लेयर

Operating System क्या है और iOS किसी दुसरे Operating System से किस प्रकार अलग हैं?

ये सवाल भी आपलोगो के मन में बाहर बार आया होगा की ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और ये किस तरह अलग है तो अगर हम आपको simplest terms में समझाए तो एक operating system वही है जो आपके उपयोगकर्ता और एक physical device यानि की machine के मध्य में जो स्तिथ होता है वो इस software applications के अंदर commands को interpret करता रहता है और साथ में ये उन apps को access करता है जो की आपके device का जो features होते है, जैसे की multi-touch screen या स्टोरेज, ये उसी को देख रेख करता है।

iOS 14.3 update, iPhone 12 Pro

और अभी तक का ये सबसे लेटेस्ट और सबसे बेस्ट version है और इस नए version में Apple ने अपना एक नया लेटेस्ट iOS 14.3 और iPadOS 14.3 को अपडेट करना शुरू कर दिया है। और इस नए सॉफ्टवेयर में अपडेट की मदद से आप apple का नया Proraw का फोटोग्राफी मोड भी मिलेगा और जो iPhone 12 Pro है और iPhone 12 Pro Max है इनके यूजर्स के लिए ही ये नया अपडेट हाल ही में lunch किया गया है Apple ने AirPods Max में हेडफोन और एप्पल फिटनेस प्लस में सब्सक्रिप्शन सर्विस को सपोर्ट देना का प्रयाश करेगा इसमें पहले से बहुत कुछ सुधार किए है। ये अपडेट लगभग बहुत से डिवाइस को मिलेगा।

(IOS Full Form In Hindi) और जानकारी जानना है तो आप pagalnews.com क्लिक करे। जैसे मैंने (IOS Full Form In Hindi) के बारे में बताया है वैसे ही मैं औरो के बारे में बताने का प्रयाश करूँगा।

Last Word

हेलो दोस्तों आपको ये पोस्ट (IOS Full Form In Hindi) कैसा लगा आशा करता हु की आपको ये पोस्ट अच्छा ही लगा होगा और ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट में बताए, मेरा नाम राजा शर्मा और मैंने ग्रेजुएशन किया है और साथ में मैंने बहुत सारी कंप्यूटर कोर्से भी किया है तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस (IOS Full Form In Hindi) आर्टिकल को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी अगर आपको ये जानकारी (IOS Full Form In Hindi) अच्छी लगी होगी तो आप इसको शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button