Tech

Insurance Kya Hai Or Kitne Prakar Ke Hote Hai

हेलो दोस्तों क्या आपको मालूम है की Insurance Kya Hai Or Kitne Prakar Ke Hote Hai? शायद आपको मालूम भी हो की Insurance क्या है? लेकिन आपको शायद ये नहीं मालूम होगा की Insurance Kya Hai Or Kitne Prakar Ke Hote Hai? तो दोस्तों आज मैं आपलोगो से इसके बारे में ही बातें करेंगे। यानि की आपको इसके बारे में जानकारियां देंगे, आपने कई बार Insurance का नाम तो जरूर सुना होगा, और ये भी हो सकता है की आपको भी Insurance करने के लिए कहा गया हो।

अब इन सभी बातों को रहने देते है। और आपने कभी न कभी Insurance के बारे में ऐड तो देखा ही होगा, जैसे LIC या फिर कोई और बिमा (car Insurance) के बारे में आपने टेलीविशन या कही पोस्टर पर जरूर देखा होगा तो मैं इन्ही सभी बिमो के बारे में आपको जानकारिया देने वाला हु। इस पोस्ट की मदद से आपको कुछ अच्छी जानकारियां जरूर मिलेंगी तो आप पूरा पढ़े और अच्छे से पढ़े जिससे की आपको Insurance क्या है? और कितने प्रकार का होता है? के बारे में अच्छे से जानकारिया मिल सके।

Insurance Kya Hai Or Kitne Prakar Ke Hote Hai?

Insurance को ही हिंदी भाषा में बिमा कहा जाता है, इसका मतलब यह है, की आपके आने वाले कल के लिए कम पैसो में इन्शुरन्स से आपको बड़ा मुनाफा दिया जाता है, और हम में से हर व्यक्ति को बिमा जरूर करवाना चाहिए। जैसे आपने car खरीदा और उसके बाद आपने इसका Insurance यानि बिमा करा लिया अगर आपका car 10 या 12 दिन के अंदर या फिर कितने ही दिनों के अंदर आपका कार चोरी हो गया तो आपको उस कंपनी के द्वारा उसका जितना पैसा होगा उचित पैसा आपको दिया जाएगा जिससे आप कोई और कार ले सकते है,

ऐसे ही हेल्थ बिमा होता है, इसमे आपको लगभग मुफ्त में अच्छा इलाज करवाया जाता है, जो की सर्कार के द्वारा दिया गया सुविधा है। इन्ही बिमो में से एक LIC बिमा होता है जो की हमें नया जीवन तो नहीं मिलता लेकिन आपके घर को चलाने के लिए कुछ पैसे दिए जाते है जिससे की आप कोई अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते है। बिमा के लगभग बहुत से प्रकार है सब अलग अलग होते है।

Insurance Kya Hai Or Kitne Prakar Ke Hote Hai

इन्हे भी पढ़े :-

CO Full Form In Hindi
Wi-Fi Full Form In Hindi
PAN Full Form In Hindi
UPI FULL FORM, AND ABOUT UPI EASY PROCESS 2021

Insurance (बिमा) कितने प्रकार का होता है?

बिमा यानि Insurance के बहुत से प्रकार है, अब लगभग सभी में Insurance को किया जाता है सभी कहने का अर्थ है, महंगे महंगे सामने Insurance होने लगा है, अब बात करते है, Insurance (बिमा) कितने प्रकार का होता है :- जीवन बिमा

  • Life Insurance ( जीवन बिमा ) :-
Insurance Kya Hai? Or Kitne Prakar Ke Hote Hai?
Insurance Kya Hai Or Kitne Prakar Ke Hote Hai

आप तो जीवन बिमा के बारे में जानते ही होंगे अगर नहीं जानते तो आपको इसके नाम से जरूर ही अंदाजा लग गया होगा, की यह हमारे जीवन से सम्बंधित Insurance है, इस दुनिया में किसी के जीवन से बढाकर कुछ भी नहीं है इसी तरह किसी के परिवार में अगर जिसका insurance है अगर उनको कुछ हो जाता है तो उनके परिवार को उस Insurance का रकम दे दिया जाता है, जिससे की उनके घर का स्थिति अच्छे से बना रहे।

अगर आप आपको कुछ नहीं हुआ है, तो आपको insurance के पैसे समय होने के बाद मिल जाते है। और Life Insurance सबसे अच्छा Insurance (बिमा) होता है। आपको दो ही तरीके से Life Insurance के पैसे मिल सकते है अगर आपको कुछ हो गया हो या फिर Insurance का समय समाप्त होने के बाद ही आपको इसका पैसा मिल सकता है।

  • Health Insurance (स्वास्थ्य बिमा) :-

ये सुविधा पहले नहीं थी लेकिन आज के समय में यह एक बहुत ही अच्छा बिमा हो गया है, और आपलोग जानते ही है, की बिमारियों की कितनी महामारी है जैसे की अभी कोरोना या फिर बाबा शिर या फिर कैंसर जाने कितने ही बीमारी है, इन सभी के इलाजो के लिए जितने भी खर्चे लगतर है और अगर आपने Health Insurance करवाया है,

तो आपने जिस कंपनी से ये बिमा करवाया है वो बिमा करते समय थोड़े पैसे जरूर लेते है लेकिन इन बीमारियों के लिए ये कंपनियां सभी खर्चे उठाते है, आपके परिवार में जिन जिन का हेल्थ इन्शुरन्स हुआ है उन सभी का इलाज बहुत ही काम यु समझिये की मुफ्त में कराया जाता है।

  • Travel Insurance (यात्रा बिमा) :-

अगर आप कही पर Travel कर रहे है और रास्ते में ही एक्सीडेंट हो जाता है तो अगर आपने Travel Insurance यानि की (यात्रा बिमा) करवाया है, तो आपको इसमें होनी वाली घटनाओ के लिए आपको पैसे दिए जाते है जिससे की आपके जख्म के लिए या आपको कुछ हो जाए तो इसका पैसा आपके घर पर पंहुचा दिया जाता है, या फिर इलाज के लिए दिया जाता है, आप ध्यान से देखिएगा जब आप ट्रेन का टिकट लेते है तो उस में भी Travel Insurance (यात्रा बिमा) दिया होता है जो की सर्कार द्वारा दिया गया होता है।

  • Vehicle Insurance (वाहन बिमा) :-

अब बात करते है, Vehicle Insurance की अगर आप कही जा रहे है और आपका बिक पूरी तरह से ख़राब हो गया हो या फिर आपके वहां में आग लग गई हो या चोरी हो गया हो अगर आपने Vehicle Insurance यानि वाहन बिमा करवाया है, तो आपको इसका उचित मूल्य मिलेगा। जिससे आपकी गाड़ी अच्छी हो जाएगी या आप नया गाड़ी ले सकते है, इसीलिए ये इन्शुरन्स करवाना जरुरी होता है, अब तो मोबाइल का भी इन्शुरन्स होने लगा है, तो आप ये इन्शुरन्स भी करवा सकते है।

  • Personal Accidental Insurance (व्यक्तिगत दुर्धटना बिमा) :-

इस बिमा के दौरान अगर आप किसी शहर के ट्रैफिक में जा रहे है और अगर आपका एक्सीडेंट हो जाता है, हालाँकि आप जानते है, इतने भीड़ वाले जगहों में काम ही एक्सीडेंट होते है लेकिन बहुत से ऐसे गजह है, जहाँ हमेसा होता रहता है। इसी दुर्घटनाओं को देखते हुए ये इन्शुरन्स को लागु किया गया है, इसमें अगर आपको कुछ होगा, अगर आपने Personal Accidental Insurance करवाया है तो आपका सारा खर्च वो सामान्य ही देगी।

  • Stock Insurance Or Fire Insurance (स्टॉक बिमा और अग्नि बिमा) :-

अगर आपने इस बिमा को करवाया है तो आपने जो भी बिजनेस जैसे की कार एजेंसी किया है और यह आग दुर्घना हो जाए या फिर आप अगर किसी भी बिजिनेस का स्टॉक किया है उसमे अगर कोई भी दुर्घटना हो तो इस इन्शुरन्स कम्पनी की सहायता से आपको इस कम्पनी से मदद मिलेगी। अक्शर ये इन्शुरन्स कंपनी पैसा ही देती है जिससे ही आपकी मदद हो जाए और आप फिर ये किसी काम को शुरू कर सके।

  • Home Insurance (घर बिमा) :-
Insurance क्या है? और कितने प्रकार का होता है?
Home Insurance Kya Hai?

अब बात करते है होम इन्शुरन्स की इस इन्शुरन्स से भी वही सुविधा मिलती है, अगर आपका घर किसी वजह से गिर गया हो, जैसे की भूकंप, तूफान, बाढ़ या फिर कोई भी आपदा आता है और उससे आपका घर टूट जाए और आपने इस बिमा को करवाया है तो भी आपको इस कंपनी की सुविधा मिलेगी, पैसा मिलेगा आप फिर से अपने घर को बनवा सकते है।

और भी बहुत सारे Insurance है जिससे की आपको फायदा ही होगा, और आपको या आपके परिवार को मदद मिलेंगी। और वो भी थोड़े पैसे में ही हो जाएगा।

अगर दोस्तों आपको इस (InInsurance Kya Hai Or Kitne Prakar Ke Hote Hai) पोस्ट से लाभ मिला हो तो इस पोस्ट को जरूर शेयर करे। और साथ में कमेंट में बताए की आपको ये पोस्ट कैसा लगा अगर आपको और भी किसी के बारे में जानकारियां चाहिए तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। और आशा करता हु की आपको Insurance Kya Hai Or Kitne Prakar Ke Hote Hai? पोस्ट अच्छा लगा होगा तो इसे जरूर शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button