NEWS

Income Tax Officer Kaise Bane? – इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए Qualification, syllabus और Exam?

Income Tax Officer Kaise Bane?

आज का पोस्ट आपको Income Tax Officer Kaise Bane? इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। और आपको मालूम ही होगा इनकम टैक्स अफसर कौन होते है, और उनका काम क्या होता है आज मैं इन्ही सब के बारे में आपलोगो को बताने वाला हु। आपने कई साडी मूवीज में देखि होगी की अगर कोई नेता अपने पुरे धन (MONY) का TAX सही से नहीं भरता है तो उस नेता के यहाँ जाकर और वहाँ रेड मारने लगते है,

जैसे की आपको मैं एक मूवीज का नाम बता देना चाहता हु जिससे देखने से आपको मह्सुश हो जाएगा इनकम टैक्स अफसर की क्या वैल्यू होती है, उस मूवीज का नाम Special 26 है जो एक बॉलीबुड मूवीज है। इनकम टैक्स अफसर को ही आयकर विभाग कहा जाता है तथा यह एक केंद्रीय सरकार के द्वारा लिया जाने वाला EXAM होता है। आयकर विभाग के अधिकारी को ITO अधिकारी भी कहा जाता है।

बहुत से लोगो के मन में ये सवाल होता है की आयकर अधिकारी कैसे बन सकते है, और किसी का लक्ष्य ही हो जाता है आईएएस, आईपीएस या आयकर अधिकारी जैसे अफसर बनने का लेकिन आपको ये जानकर अच्छा लगेगा की इन तीनो में से सबसे जल्दी और सबसे आसान तथा कम से कम समय में आयकर अधिकारी यानि इनकम टैक्स अफसर बन सकते है, लेकिन इन तीनो में आपके ऊपर निर्भर करता है की आप किस एग्जाम को कितने बार में क्वालीफाई कर पाते हो,

मैंने आयकर अधिकारी के बारे में इसलिए आसान बोला है क्योकि इसकी तैयारी करने में इन दोनों (IPS, IAS) के मुकाबले आसान होता है, क्योकि ज्यादातर इसे बहुत कम समय में Students इस एग्जाम को पास कर लेते है और जॉब भी करने लगते है, लेकिन ये इतना भी आसान नहीं है जितना मैं बता रहा हु। और मैं इसी के साथ ही आपको ये भी बताने वाला हु आप इनकम टैक्स अफसर की तयारी कैसे कर पाएंगे।

  • ITO का फुल फॉर्म Income Tax Officer होता है. ITO Full-Form Income Tax Officer होता है.

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने?

अब मैं आपको बताने वाला हु की आप इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनेंगे? और इनकम टैक्स अधिकारी का कितना POWER है और इससे आपकी जीवन कितनी अच्छी हो सकती है? Income Tax Officer बनने के लिए आपको इसकी तैयारी करनी होती है, आपको आपके जाती के अनुसार आपको इसमें उम्र की छूट दी जाती है जिससे आप इसकी तैयारी ज्यादे समय तक कर सकते है।

Income Tax Officer बनने के लिए आपको इसकी एग्जाम को पास करना होता है, और उस एग्जाम का नाम SSC CGL की तैयारी करनी होगी तथा इसमें आपको क्वालिफिकेशन की भी जरुरत होती है, इसके बाद ही आप इस एग्जाम को दे पाएंगे। इस परीक्षा को देने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरुरत होती है। आसान है इसका मतलब ये नहीं की आपके लिए आसान है जो अच्छे तरीके से मन लगाकर तैयारी करेंगे उसके लिए ये आसान होगा, नहीं तो आपको ये एग्जाम भी बहुत बड़ा नजर आएगा।

बहुत से लोग Income Tax Officer बनने के लिए बहुत ही मेहनत करते है इसके बावजूद उनसे ये एग्जाम clear नहीं हो पाता है, इसके भी एक नहीं बहुत से रीज़न होते है जैसे किसी चीज का टेंशन, किसी को घर का टेंशन होता है, किसी को ये टेंशन होता है, की इस एग्जाम मैं कैसे तयारी करू, ऐसेही बहुत से रीजन होते है जिसके वजह से वो SSC CGL एग्जाम की तैयारी नहीं कर पाते है।

लेकिन बहुत से student इसकी तैयारी करते रहते है, उसके बाद भी उनसे ये एग्जाम नहीं निकल पता है उसका सबसे बड़ा रीजन है उनको सही गाइड नहीं मिल रही होती है, बिना किसी के सहायता से वो पढ़ते रहते है, लेकिन उनको क्या बढ़ना है ये ठीक से मालूम नहीं हो पाता है जिसके वजह से एग्जाम को पास नहीं कर पते है।

एक आसान शब्द में एक बार बता देता हु, इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बाओगे? आगे मैं इसके Eligibility और qualification के बारे में बताऊंगा, फिलहाल स्टेप बाई स्टेप आप ये समझिये की इसकी Eligibility और qualification को करने के बाद आपको इसके एग्जाम की तैयारी करनी होगी फिर आपको इसके एग्जाम की फॉर्म को भरनी होती है उसके बाद जब आप इसके एग्जाम को पास कर लेते है जो दो टियर में एग्जाम लिया जाता है, उसके बाद Document Verification के बाद आपको इसकी जॉब मिल जाती है।

Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai?

इसे जरूर पढ़े:-

Income Tax Officer की Qualification और Eligibility क्या होती है?

Income Tax Officer की Qualification सिर्फ और सिर्फ ग्रेजुएशन को फ़ाइनल कर लेने होता है, यानि आप किसी भी college से ग्रेजुएशन को camplete कर लेते है तो आप इस एग्जाम का फॉर्म को दाल सकते है, Income Tax Officer को शॉर्ट में ITO भी कहा जाता है।

अब बात करते है Income Tax Officer की Eligibility की तो इसकी परीक्षा को देने के लिए कम से कम आपकी उम्र 21 वर्ष रहना चाहिए, और ज्यादा से ज्यादा 27 वर्ष होनी चाहिए अन्यथा आप इसकी एग्जाम को देने में असमर्थ हो जाएंगे। एक बात और आप अगर SC/ST से है तो आपको 5 साल की और अधिक छूट दी जाती है जिससे आप इसकीओ एग्जाम को ज्यादे दिनों तक दे सकते हो, OBC के लिए भी आपको 3 सल्ल की छूट मिलती है, लेकिन सबसे ज्यादा छूट PWD वालो को मिलती है, इनको 10 साल की छूट दी जाती है,

जिससे ये और ज्त्यादे समय तक इस एग्जाम में लगे रह सकते है, और कोई इन तीनो में से है तो वो इस एग्जाम को जरूर निकल पाएंगे अगर वो पढ़ते है तो, क्योकि जितने साल का छूट दिया जा रहा है, उतने में आप इसकी तयारी न चाहकर के भी कर सकते हो।

Income Tax Officer Exam की Syllabus और Exam Pattern

Income Tax Officer Exam की Syllabus और Exam Pattern

Income Tax Officer Exam को देने के लिए आपको इसके सिलेबस और इसके पैटर्न की जरुरत होती है जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है क्योकि आप इसके बिना तैयारी ही नहीं कर पाओगे, क्योकि आपको जब इसके सिलेबस के बारे में ये जानकारी हिओ नहीं है की कोन से बुक से पूछा जाता है तो आप एग्जाम में क्या लिखोगे। इसकी एग्जाम को दो चरण में लिया जाता है, और आप जब इन दोनों को क्वालीफाई कर लेंगे तब आप इसकी जॉब को ज्वाइन कर सकते हो।

चरण-1

चरण 1 में आपको SSC CGL यानि की Income Tax Officer का पहला एग्जाम लिया जाता है, जिसमे दो विषयो से प्रश्न को पूछा जाता है, जो ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होता है, और इन दोनों विषयो के लिए अलग अलग 2 घंटे का समय भी दिया जाता है, और दोनों विषय का अलग अलग एग्जाम लिया जाता है और प्रत्येक का एग्जाम 100 नंबर का होता है, यानि टोटल 200 नंबर का एग्जाम होता है।

Income Tax Officer (SSC CGL) के लिए Question कहा से पूछे जाते है:-

  •  General Studies and  General Awareness
  • Reasoning
  • Quantitative Aptitude
  • English language
  • ARITHMETIC

Income Tax Officer (ITO) SYLLABUS

SUBJECT NUMBER OF QUESTIONNUMBERTIME
सामान्य जागरूकता तथा सामान्य बुद्धि1001002 HOUR
अंकगणित [भाग B]1001002 HOUR
Income Tax Officer (ITO) SYLLABUS

चरण-2

जब आप चरण-1 का एग्जाम पास कर लेंगे तभी आप चरण-2 का एग्जाम को दे सकते है नहीं तो आप इस एग्जाम को भी नहीं दे सकते है। इसमें 5 सब्जेक्ट का एग्जाम लिया जाता है जिसमे सभी का अलग अलग एग्जाम लिया जाता है तथा सभी का नंबर भी अलग अलग होता है उसे बाद उन सभी का समय भी अलग अलग होता है, जिसे देने के लिए आपको अलग अलग दिनों में जाना होता है।

Income Tax Officer (ITO) SYLLABUS-2

SUBJECTSNUMBERTIME
भाषा (LANGUAGE)1002 HOUR 40 MINUTE
अंग्रेजी (ENGLISH)1002 HOUR 20 MINUTE
अंकगणित (ARITHMETIC)2004 HOUR
सामान्य अध्ययन (GENERAL STUDIES)2003 HOUR
संचार कौशल और लेखन (communication skills and writing)2002 HOUR 20 MINUTE
Income Tax Officer (ITO) SYLLABUS-2

DOCUMENTS VERIFICATION AND PHYSICAL TEST

INCOME TAX OFFICE DOCUMENTS VERIFICATION AND PHYSICAL TEST

जब ये दोनों एक्समो को आप पास कर लेंगे उसके बाद आपका डाक्यूमेंट्स को वेरिफाई किया जाता है, उसके बाद आपका PHYSICAL टेस्ट होता है जिससे ये परिक्रिया समाप्त हो जाती है फिर सभी का मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है जो पूरी तरह से पास होते है उसका अगर उस लिस्ट में नाम है तो आप ITO यानि इनकम टैक्स अफसर की जॉब को कर सकते है।

Physical Ebility लड़के के लिए:-

  • सीना (चेस्ट) _ 79 – 81 सेमी कम से कम
  • ऊँचाई _ 157.5 सेमी
  • वजन _ 53-55 किग्रा
  • दौर _ 15 मिनट में 1600 मीटर और साईकल से 30 मिनट में 8 किमी

लड़की के लिए :-

  • सीना (चेस्ट) _ 79 – 81 सेमी कम से कम
  • ऊँचाई _ 152 सेमी
  • वजन _ 48 किग्रा
  • दौर _ 20 मिनट में 1000 मीटर और साईकल से 20 मिनट में 3 किमी

Income Tax Officer की SALARY

जब बात आती है इसकी सैलरी की तो इनकम टैक्स अफसर की सैलरी लगभग औसतम 45,563 रुपया पर महीने दिया जाता है, लेकिन इसमें भी अलग अलग पोस्ट के लिए अलग अलग सैलरी होती है, जो समय के साथ बढ़ता जाता है।

Income Tax Officer SALARYRupya
Pay Scale9,300-34,800 ₹
Initial Pay9,300 ₹
Grade Pay4,600 ₹
Total Pay13,900 ₹
Income Tax Officer SALARY PAY

Income Tax Officer की SALARYSalary प्रति माह
HRA 10,776 ₹/
DA7,633 ₹/
BASIC PAY44,900 ₹/
TA3,600 ₹/
TOTAL AMOUNT APROX 45,563 ₹/
Income Tax Officer SALARY

Income Tax Officer Kaise Bane?

हेलो दोस्तों आपको Income Tax Officer Kaise Bane इस आर्टिकल को समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी, और आप बहुत अच्छे से समझ पाए होंगे, अगर दोस्तों आपको कही और समस्या हुई हो तो आप मुझे निचे कमेंट करके बता सकते है अगर आपको इस पोस्ट से थोड़ा भी फायदा हुआ हो तो आप इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे,

अगर आपका सपोर्ट रहा तो इसी तरह आपके लिए अच्छे अच्छे पोस्ट को लाता रहूँगा और आप इन पोस्ट की सहायता से उस काम को कर पाएंगे, एक बार और अगर Income Tax Officer Kaise Bane इस पोस्ट को अपने दोस्तों में शेयर करना भूले नहीं। और आप जिस चीज का तैयारी कर रहे है उसे पुरे दिल से करते रहिए आपको एक दिन सक्सेस जरूर मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button