Tech

Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai?

आज मैं आपलोगो को Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai? इसके बारे में बताने वाला हु, क्योकि मुझसे किसी ने पूछा की Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai? तो मैंने इसके बारे में रिसर्च किया और पता किया तब जाकर मालूम हुआ की Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai? आपने बहुत सारी मूवीज में देखा होगा की इनकम टैक्स वाले की रेड पार्टी है और वो सब इलीगल सामने को जब्त कर लेते है, और जब उनका रेड पर रहा होता है तब आप कही भी बात नहीं कर सकते है, या आप उस समय कही भी बाहर नहीं जा सकते है। किसी से कॉन्टेक्ट भी नहीं कर सकते है।

आज मैं इन बातो को भी बताऊंगा जिससे की आप भी जान सकते है की इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बनते है, आपको मैं बता दू इनकम टैक्स अफसर को ही आयकर अधिकारी कहा जाता है, मैं आपको इसके बारे में पूरी बातें इंट्रस्टिंग तरीके से बताऊंगा। सबसे पहले शुरुआत करते है, की इनकम टैक्स क्या है? फिर इसके बाद ये बताऊंगा की इनकम टैक्स अफसर यानि की आयकर अधिकारी कैसे बनते है? इसके बाद मैं आपलोगो से और भी जानकारिया शेयर करूँगा इससे सम्बंधित। तो आप इसे ध्यान से और अच्छे से पढ़े।

Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai?

Income Tax सरकार के द्वारा चलाया गया एक Tax नियम है, जिसके तहत आप जितना भी पैसा कमाते है, उन सभी के टैक्स डाटा सही रहना चाहिए, अगर आपका डाटा सही नहीं होगा तो आपके पास एक नोटिस भेजा जाएगा जिसमे आपको 20 से 30 दिन का समय दिया जाता है जिसमे आपको अपना डाटा सही करना होता है नहीं तोह आपके पास इनकम टैक्स की रेड पर सकती है, या आप अगर आप टैक्स देना बंद कर देते है तो आपको एक नोटिश भेजा जाएगा।

उस ईमेल में आपको 20 से 30 दिन का ही समय दिया जाता है जिसमे आपको टैक्स को पेड करना होता है। नहीं तो आपके घर से लेकर बिजनेस तक आपके ऊपर रेड पर सकता है, तो ध्यान रहे की आपको अपना टैक्स सही समय पर भर लेना चाहिए। जिससे आपके ऊपर टैक्स का रेड नहीं परे। हालाँकि आप इतना समझ लीजिए की हमारे देश में प्रत्येक के ऊपर लगाए गए कर यानि टैक्स को ही आयकर कर कहते है, इनकम टैक्स भी इसी को कहते है।

और वर्ष 2019 और 2020 के हिसाब से ये टैक्स सिर्फ उन लोगो पर ही लागु होगा जो की ढाई लाख (2.50000) से पांच लाख (500000) या इससे ज्यादा प्रति माह इनकम करते है, तो ।सिर्फ उसी पर लागु होता है।

Income tax Kab Lagu Hota Hai?

जैसा की मैंने बताया है ये सिर्फ उन्ही व्यक्ति पर लागु होगा जो 2.5 लाख से 5 लाख और इससे ज्यादा इनकम करते है वो भी हर महीने इतना इनकम होता है तभी, और अगर आप इससे काम कमाते है तो आपको ये टैक्स नहीं देना होगा। लेकिन अगर आप 5 लाख से ज्यादा इनकम कर रहे है तो उसका प्रतिशत बढ़ता जाता है, मैं आपको लिस्ट के हिसाब से बता दे रहे है की कितना इनकम करने से कितना टैक्स लगता है :-

1.2.5 lakh to 5 lakh5%
2.5 lakh to 7.5 lakh10%
3.7.5 lakh to 10 lakh15%
4.10 lakh to 12.5 lakh20%
5.12.5 lakh to 15 lakh25%
6.15 lakh above to 50 lakh30%
list of income tax

अगर आप 50 लाख से 1 करोड़ के भींच इनकम कर रहे है तो आपको सिर्फ 10% ही टैक्स लिया जाता है। लेकिन आप अगर 1 करोड़ से ऊपर इनकम कर रहे है तो आपको 15% ही टैक्स लिया जाता है, तो और ये टैक्स पुरे देश में लागु है भले ही सभी देश का अलग अलग टैक्स हो सकता है लेकिन अगर आप टैक्स भरते है तभी आपका पैसा वाइट मनी में शामिल हो सकता है, अगर आप टैक्स को नहीं देते है तो आपका पैसा ब्लैक मनी कहा जाएगा। और ये एक देश में ही नहीं बल्कि पुरे देश में होता है, भले ही सबका औसत प्रतिशत अलग अलग हो।

Income Tax Officer (आयकर अधिकारी) Kaise Bane?

Income Tax Officer (आयकर अधिकारी) Kaise Bane?
Income Tax Officer (आयकर अधिकारी) Kaise Bane?

आपको तो मालूम ही होगा की हमारे समाज में अधिकारियों को कितना सम्मान दिया जाता है, और अधिकारीयों में अगर आप इनकम टैक्स अफसर है तो आपका और भी सम्मान होगा। जब बात आती है इसे करने की तो आपको इसके लिए स्टेप बाई स्टेप जनन होगा।

  • आपको सबसे पहले ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन किया हुआ रहना होगा।
  • इसके बाद आपको एसएससी सगल की तयारीकरणी होगी आपको इसकी तयारी के लिए अच्छे कोचिंग के साथ साथ अच्छे से सेल्फ स्टडी के साथ पढाई करनी होगी।
  • जब आपका तैयारी कम्प्लीट हो जाए तब आप इसका फॉर्म भर कर एग्जाम दे सकते है
  • आपका उम्र कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 27 वर्ष रहना चाहिए तभी आप इस फॉर्म को भर सकते है।
  • और इसमें कुछ को छूट भी दिया जाता है जैसे की PWD के उमीदवारो को 10 वर्ष तक छूट दिया जाता है, SC/ST को 5 वर्ष का छूट दिया जाता है और OBC वाले को 3 वर्षो का छूट दिया है। I

Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai?

Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai?
Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai?

इसे भी जरूर पढ़े :-

INCOME TAX OFFICER KA EXAM, SYLLABUS

इनकम टैक्स अफसर बनाने के लिए आपको SSC CGL का तैयारी करना होगा। और SSC ही इसका एग्जाम लेता है जो की हर साल इस जॉब के लिए फॉर्म निकलता है, जिसमे दो चरणों में EXAM लिया जाता है, और इन दोनों में ही आपको क्वालीफाई होना अनिवार्य है।

  • पहले एग्जाम में आपको सिर्फ Objective Question ही पूछे जाते है और ये Objective Question 200 नंबर के होते है जिसमे प्रत्येक Question को बनाने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।
SUBJECTNUMBER OF QUESTIONNUMBERTIME
Luggage Intelligence and Luggage Awareness (Part A)1001002HOUR
Arithmetic (Part B)1001002HOUR
OBJECTIVE QUESTION OF INCOME TAX (SSC CGL) FIRST EXAM

आपको इसमें सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूक से पूछे जाते है वो भी 100 नंबर के जो की (भाग A) से पूछे जाते है और अंकगणित पूछे जाते है जो की 100 नंबर के होते है और ये (भाग B) से पूछे जाते है। और ये दोनों दो दो घंटे के एग्जाम होते है।

  • अगर आपने पहला एग्जाम दे दिया है और आप उस एग्जाम को क्वालीफाई कर लेंगे तभी आप दूसरे चरण वाले एग्जाम को दे पाएंगे और इस एग्जाम में 4 पेपर का एग्जाम लिया जाता है
SUBJECTNUMBER TIME
General Studies2003HOUR
ENGLISH1002HOUR 20MINT
Arithmetic2004HOUR
Language1002HOUR 40MINT
Communication Skills And Writing2002HOUR 20MINT
INCOME TAX (SSC CGL) SECOND EXAM

इस एग्जाम में सबसे पहले आपसे सामान्य अध्यन के बारे में पूछा जाता है जो 2OO नंबर का होता है और 3 घंटे का होता है, इसके बाद आपसे अंग्रेजी का प्रश्न पूछा जाता है जो 100 नंबर का होता है और ये 2 घंटा 30 मिनट का होता है, इसके बाद आपसे अंकगणित का प्रश्न पूछा जाता है, और ये 200 संख्या का पूछा जाता है जो की 4 घंटे का होता है, इसके बाद आपको भाषा का एग्जाम लिया जाता है, जो आपने जिस भाषा को फॉर्म भरते समय डाला है।

उसी का प्रश्न पूछा जाएगा जो की 2 घंटा 20 मिनट का रहता है और ये 100 नंबर का रहता है और सबसे लास्ट में संचार कौशल और लेखन विषय आता है, और ये 200 नंबर का पूछा जाता है जो की 2 घंटा और 20 मिनट का होता है।

Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai?

3.साक्षात्कार (Interview)

income tax officer interview
income tax officer interview

जब आपका एग्जाम हो जाता है तब आपको डॉक्यूमेंट वेरीफाई करने और इसके बाद आपो इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, जिसमे कुछ सवालो के सात आपकी सूज भुझ, आपकी मानसिकता, आत्मविस्वास, धैर्य, शक्तिया, विविभता, न्याय के संतुलन, स्पष्ट, तार्किक प्रदर्शनी, मानशिक सहकर्ता, बौद्धिक स्तर का आकलन और आपकी थोड़ी बहुत पर्सनालिटी और बात करने का तरीका इन सभी को देखने के बाद आपका सूचि में नाम दिया जाता है, उसके बाद आपको इनकम टैक्स यानि आयकर अफसर बना दिया जाता है, इसके बाद आपका जोइनिंग होता है फिर ट्रेनिंग कराया जाता है उसके बाद जॉब दे दिया जाता है।

और ट्रैंनिंग के दौरान भी सैलरी चालू कर दिया जाता है, और जब आप ट्रेनिंग में होते है तब आपका सैलरी 15,600 के करब रहता है जो की पहले 9300/ होता था। अगर आपको इसके एग्जाम के लिए फॉर्म को भरना है तो आप इस फॉर्म को अप्रैल के महीनो में डाल सकते है, क्योकि इसका फॉर्म ही अप्रैल के महीने में हर साल आ जाता है, लेकिन किसी कारण ही कभी ये फॉर्म आने में थोड़ा देर लगा देता है।

INCOME TAX OFFICER KI SAILARY

जैसा की मैंने पहले ही बताया है, की पहले इसकी सैलरी 9,300 से 34,600 थी लेकिन समय के हिसाब से इसे बढ़ा कर 15,600 से 39,100 कर दिया गया है, अब आप अगर इस जॉब को करते है तो आपको 15600 का महीना ट्रैंनिंग के दौरान से ही मिलना शुरू हो जाएगा, और इसे जॉयनिंग के बाद आपका सैलरी 39100 कर दिया जाएगा जो की हर साल इसका पैसा बढ़ता जाएगा।

अंतिम शब्द

आशा करता हु की Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai? पोस्ट आपको पढ़कर अच्छा लगा होगा, अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट (Income Tax kya hai aur Kyon lagta hai?) अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है, अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी पूछना है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button