Tech News

How to Make Resume online in Phone – Pdf, Jpeg In Ms Word 2023

How to Make Resume online in Phone – Pdf, Jpeg In Ms Word 2023:- इस पोस्ट में आपको ऑनलाइन रिज्यूम कैसे बनाये इसके बारे में शार्ट तरीके के बारे में बताया जाएगा, अगर आप रिज्यूम कभी भी नहीं बनाये है फिर भी आप अपने मोबाइल की सहायता से रिज्यूम को बना सकता है और रिज्यूम बनाने के संबंध में हर तरह के विवरण को एक अच्छे तरीको से बताया जाएगा। इस संदर्भ में, मैं बहुत तरह के Resume बनाने के बारे में विस्तार से बताने वाला हु जिससे आप अपना डिटेल्स डालने के बाद आप उसका पीडीऍफ़ डाउनलोड कर पाएंगे। आज के समय में रिज्यूम बनाकर रखना एक अच्छी बात होती है और इस लेख से उन सभी उपयोगकर्ताओं के लिए है जो इस लेख की खोज में थे और सबसे अच्छे मंच पर जा चुके हैं।

What Is a Resume?

रिज्यूम एक दस्तावेज है जो आपकी शिक्षा, कार्य अनुभव, कौशल और उपलब्धियों का सार प्रस्तुत करता है। यह आमतौर पर संभावित नियोक्ताओं को आपकी योग्यता के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए नौकरी आवेदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में उपयोग किया जाता है। एक रिज्यूम उस विशिष्ट नौकरी या उद्योग के अनुरूप होना चाहिए जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं,

और उस नियोक्ता के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक जानकारी को हाइलाइट करें। इसमें डिग्री और प्रमाणन, आपके कार्य अनुभव, नौकरी के शीर्षक, जिम्मेदारियों, उपलब्धियों और किसी भी प्रासंगिक कौशल या विशेषज्ञता के क्षेत्रों सहित आपकी शिक्षा के बारे में विवरण शामिल हो सकते हैं। एक फिर से शुरू में आपकी संपर्क जानकारी भी शामिल होनी चाहिए और इसमें एक सारांश या उद्देश्य विवरण शामिल हो सकता है, जो एक संक्षिप्त विवरण है जो आपके करियर के लक्ष्यों और योग्यताओं का वर्णन करता है।

How to Make Resumes for Freshers on the Phone?

How to Make Resume online in Phone

अगर आपके पास फ़ोन है, और कोई भी टूल्स आप उसमे उपयोग करते है यानि वो टूल्स उपलब्ध हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आपके फोन पर रिज्यूम बनाने के कुछ अलग तरीके हैं। यहाँ कुछ विकल्प दिए गए हैं:

  1. रिज्यूम बिल्डर ऐप का उपयोग करें: आईओएस और एंड्रॉइड दोनों के लिए कई ऐप उपलब्ध हैं जो आपके फोन पर एक पेशेवर दिखने वाला रिज्यूमे बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय विकल्पों में रिज्यूमे स्टार, रिज्यूमे बिल्डर और सीवी इंजीनियर शामिल हैं। इन ऐप्स में आमतौर पर टेम्प्लेट और गाइड शामिल होते हैं, जो आपके रिज्यूमे को सही तरीके से फॉर्मेट करने में मदद करते हैं, साथ ही इसमें कौन सी जानकारी शामिल करनी है, इसके सुझाव भी शामिल होते हैं।
  2. मोबाइल वर्ड प्रोसेसर का उपयोग करें: यदि आपके पास मोबाइल वर्ड प्रोसेसिंग ऐप है, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या Google डॉक्स, तो आप इसका उपयोग अपने फोन पर अपना बायोडाटा बनाने के लिए कर सकते हैं। आप बिल्ट-इन रिज्यूमे टेम्प्लेट में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं, या स्क्रैच से अपना स्वयं का प्रारूप बना सकते हैं।
  3. सिंपल टेक्स्ट एडिटर का इस्तेमाल करें: नोटपैड, सिंपल टेक्स्ट, जोटरपैड आदि ऐप्स भी उपयोगी हैं अगर आप सिंपल टेक्स्ट का इस्तेमाल करके रिज्यूमे बनाना चाहते हैं।

एक फ्रेशर के रूप में रिज्यूमे बनाते समय, अपनी शिक्षा और आपके पास मौजूद किसी भी प्रासंगिक कौशल या अनुभव को उजागर करना महत्वपूर्ण है। अपने रिज्यूमे को ध्यान से प्रूफरीड करना सुनिश्चित करें, क्योंकि गलतियाँ एक खराब फर्स्ट इम्प्रैशन बना सकती हैं। आप फिर से शुरू करने के संपादन या प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए हमेशा पेशेवर मदद ले सकते हैं।

कुल मिलाकर, अगर आपको जल्दी से नौकरी के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है या आपके पास कंप्यूटर तक पहुंच नहीं है, तो अपने फोन पर रिज्यूमे बनाना एक बढ़िया विकल्प है। सही उपकरण और कुछ सावधानीपूर्वक स्वरूपण के साथ, आप एक पेशेवर दिखने वाला रिज्यूमे बना सकते हैं जो आपको संभावित नियोक्ताओं के सामने खड़ा करने में मदद करेगा।

How to Make Resume online in Phone in PDF File?

पीडीएफ प्रारूप में फ्रेशर्स के लिए रिज्यूमे बनाने के लिए यहां एक सामान्य गाइड है:

  1. सभी आवश्यक जानकारी इकट्ठा करें: इससे पहले कि आप अपना रिज्यूमे बनाना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आपके पास आपकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा, कार्य अनुभव (यदि कोई हो), कौशल और उपलब्धियों सहित सभी आवश्यक जानकारी है।
  2. रिज्यूम टेम्प्लेट चुनें: ऑनलाइन कई तरह के रिज्यूमे टेम्प्लेट उपलब्ध हैं, और उनमें से कई विशेष रूप से फ्रेशर्स के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक ऐसा टेम्प्लेट चुनें जो सुव्यवस्थित हो, पढ़ने में आसान हो और सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को हाइलाइट करता हो।
  3. अपनी जानकारी भरें: टेम्पलेट का एक गाइड के रूप में उपयोग करते हुए, अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा, कार्य अनुभव, कौशल और उपलब्धियां भरें। मजबूत क्रिया क्रियाओं का उपयोग करना सुनिश्चित करें और अपनी उपलब्धियों को मापें, जैसे “विकसित” या “प्रबंधित”, “कार्यान्वित” आदि।
  4. अपने रिज्यूमे को अनुकूलित करें: आप जिस विशिष्ट नौकरी या उद्योग के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए अपना रिज्यूमे तैयार करें। उन कीवर्ड को शामिल करना सुनिश्चित करें जो नौकरी के लिए प्रासंगिक हैं, और उन कौशलों और अनुभवों पर जोर दें जो आपको स्थिति के लिए उपयुक्त बनाते हैं।
  5. अपने रिज्यूमे को प्रूफरीड करें: अपने रिज्यूमे को पीडीएफ के रूप में सेव करने से पहले, इसे किसी भी टाइपो, व्याकरण की त्रुटियों या वर्तनी की गलतियों के लिए सावधानीपूर्वक प्रूफरीड करें।
  6. अपने रिज्यूमे को पीडीएफ के रूप में सेव करें: एक बार जब आपका रिज्यूम पूरा हो जाए और त्रुटि मुक्त हो जाए, तो इसे पीडीएफ के रूप में सेव करें। पीडीएफ एक व्यापक रूप से स्वीकृत प्रारूप है, और यह सुनिश्चित करता है कि आपका रिज्यूमे किसी भी डिवाइस पर समान दिखे।
  7. अंत में, इसे एक ऐसा नाम दें जो उस नौकरी के लिए प्रासंगिक हो जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं।

कुल मिलाकर, अपने रिज्यूमे को संक्षिप्त और सुव्यवस्थित रखना याद रखें, और अपनी प्रासंगिक योग्यताओं और अनुभवों पर जोर दें। इससे यह अधिक संभावना होगी कि एक भर्ती प्रबंधक आपके फिर से शुरू होने पर ध्यान देगा और आपको नौकरी के लिए विचार करेगा।

How to Make Resume with no experience?

बिना किसी कार्य अनुभव के फ्रेशर के रूप में रिज्यूमे बनाना थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन संभावित नियोक्ताओं पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए अपने कौशल और योग्यता को उजागर करना अभी भी संभव है। बिना किसी अनुभव के एक मजबूत रिज्यूमे बनाने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. अपनी शिक्षा पर प्रकाश डालें: यदि आप हाल ही में स्नातक हैं, तो आपकी शिक्षा आपके रिज्यूमे में पहली चीजों में से एक होनी चाहिए। अपनी डिग्री, प्रमुख और किसी भी प्रासंगिक शोध या सम्मान को सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें। यदि आप एक उच्च GPA के साथ स्नातक हैं, तो उसे भी शामिल करें।
  2. अपने कौशल पर जोर दें: यहां तक ​​कि अगर आपने औपचारिक नौकरी नहीं की है, तो आपके पास कुछ ऐसे कौशल होने की संभावना है जो आप जिस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए प्रासंगिक हैं। किसी भी स्वयंसेवक कार्य, इंटर्नशिप, या पाठ्येतर गतिविधियों के बारे में सोचें, जिसमें आप शामिल रहे हैं, और उन अनुभवों से प्राप्त किसी भी हस्तांतरणीय कौशल की पहचान करने का प्रयास करें। उदाहरणों में टीमवर्क, नेतृत्व, समस्या समाधान, संचार और तकनीकी कौशल शामिल हैं।
  3. प्रारूप के साथ रचनात्मक बनें: पारंपरिक प्रारूप के बजाय, आप रचनात्मक या अपरंपरागत प्रारूप का प्रयास कर सकते हैं। यह इन्फोग्राफिक्स या वीडियो रिज्यूमे हो सकता है। लेकिन, सुनिश्चित करें कि आप जिस नौकरी और कंपनी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए प्रारूप उपयुक्त है।
  4. इंटर्नशिप या स्वयंसेवी कार्य शामिल करें: यदि आपने कोई इंटर्नशिप या स्वयंसेवी कार्य पूरा कर लिया है, तो उस जानकारी को अपने रिज्यूमे में शामिल करना सुनिश्चित करें। ये अनुभव आपके उत्साह और सीखने की इच्छा को प्रदर्शित कर सकते हैं, और संभावित नियोक्ताओं को आपके कौशल और क्षमताओं का अंदाजा दे सकते हैं।
  5. कोई साइड प्रोजेक्ट या शौक दिखाएं: यदि आपके पास कोई साइड प्रोजेक्ट या शौक है जो उस नौकरी के लिए प्रासंगिक हो सकता है जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं, तो इसे अपने रिज्यूमे में शामिल करें। यह एक ब्लॉग, एक वेबसाइट या आपके द्वारा बनाया गया ऐप हो सकता है। यह नियोक्ताओं को दिखाता है कि आप भावुक हैं और तकनीकी कौशल रखते हैं।
  6. एक सारांश या उद्देश्य जोड़ने पर विचार करें: एक सारांश या उद्देश्य आपके फिर से शुरू पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है और संभावित नियोक्ताओं को यह स्पष्ट विचार दे सकता है कि आप नौकरी में क्या खोज रहे हैं और आप तालिका में क्या ला सकते हैं।

याद रखें, कुंजी आपके पास मौजूद अनुभवों का अधिकतम लाभ उठाना है और सर्वोत्तम संभव प्रकाश में अपनी योग्यता प्रदर्शित करना है। और यह भी सुनिश्चित करें कि आप जिस भी नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके अनुरूप एक रिज्यूमे हो।

How to Make Resume in MS Word?

एमएस वर्ड में फ्रेशर्स के लिए रिज्यूमे बनाने के लिए यहां एक सामान्य गाइड है:

  • सभी आवश्यक जानकारी इकट्ठा करें: इससे पहले कि आप अपना रिज्यूमे बनाना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आपके पास आपकी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा, कार्य अनुभव (यदि कोई हो), कौशल और उपलब्धियों सहित सभी आवश्यक जानकारी है।
  • रिज्यूमे टेम्प्लेट चुनें: माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में कई तरह के रिज्यूम टेम्प्लेट उपलब्ध हैं। एमएस वर्ड खोलें और फ़ाइल मेनू पर जाएं, फिर ‘नया’ चुनें और आप कई प्रकार के टेम्प्लेट में से चुन सकेंगे। इनमें से कई टेम्प्लेट विशेष रूप से फ्रेशर्स के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और इन्हें संपादित करना और अनुकूलित करना आसान है। एक ऐसा टेम्प्लेट चुनें जो सुव्यवस्थित हो, पढ़ने में आसान हो और सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को हाइलाइट करता हो।
  • अपनी जानकारी भरें: टेम्पलेट का एक गाइड के रूप में उपयोग करते हुए, अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शिक्षा, कार्य अनुभव, कौशल और उपलब्धियां भरें। मजबूत क्रिया क्रियाओं का उपयोग करना सुनिश्चित करें और अपनी उपलब्धियों की मात्रा निर्धारित करें।
  • अपने रिज्यूमे को अनुकूलित करें: आप जिस विशिष्ट नौकरी या उद्योग के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए अपना रिज्यूमे तैयार करें। उन कीवर्ड को शामिल करना सुनिश्चित करें जो नौकरी के लिए प्रासंगिक हैं, और उन कौशलों और अनुभवों पर जोर दें जो आपको स्थिति के लिए उपयुक्त बनाते हैं।
  • अपने रिज्यूमे को प्रूफरीड करें: अपने रिज्यूमे को पीडीएफ या वर्ड डॉक्यूमेंट के रूप में सेव करने से पहले, इसे किसी भी टाइपो, ग्रामर एरर या स्पेलिंग मिस्टेक के लिए सावधानी से प्रूफरीड करें।
  • अपना रिज्यूमे सेव करें: एक बार जब आपका रिज्यूमे पूरा हो जाए और त्रुटि-मुक्त हो जाए, तो इसे एक ऐसे फॉर्मेट में सेव करें, जो आसानी से जॉब बोर्ड पर भेजा जा सके या अपलोड किया जा सके, जैसे कि वर्ड डॉक्यूमेंट या पीडीएफ।
  • अंत में, इसे एक ऐसा नाम दें जो उस नौकरी के लिए प्रासंगिक हो जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button