Computer Info

How to Install Virtualization Linux Server in Hindi 2023

How to Install Virtualization Linux Server in Hindi 2023: वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे वॉल्यूम के लिए डिज़ाइन किया गया है। आम आदमी की भाषा में, इसका मतलब है कि यह बिना धीमे हुए बहुत सारे ट्रैफिक को संभाल सकता है। इस सर्वर में आपके वेब और डेटाबेस अनुप्रयोगों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने की शक्ति है। और जैसा कि हमने पहले बताया, यह MySQL के साथ PHP को सपोर्ट करता है। इसका मतलब है कि आप अपने डेटाबेस को होस्ट करने और अपनी PHP स्क्रिप्ट चलाने के लिए एक ही सर्वर का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपका समय और पैसा बचेगा।

Apache वेब सर्वर पहले से ही Red Hat Enterprise Linux ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ स्थापित है। अपाचे वेब सर्वर एक ओपन सोर्स वेब सर्वर है जो इंटरनेट पर गतिशील सामग्री की अनुमति देता है। इसमें एसएसएल क्षमताएं भी हो सकती हैं, जिसका अर्थ है क्लाइंट और साइट के बीच सुरक्षित संचार। इन सभी विशेषताओं के साथ, Red Hat का Linux सर्वर प्लेटफॉर्म आपके मन में जो भी कार्य हैं उन्हें संभालने में आपकी मदद करता है।

What is the Virtualization Linux Server in Hindi 2023

वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर एक बहुमुखी सर्वर प्लेटफॉर्म है जो वेब एप्लिकेशन और अन्य मिशन-महत्वपूर्ण एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए एकदम सही है। यह कई सुविधाएँ प्रदान करता है जो इसे सभी आकारों के व्यवसायों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती हैं। वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर – विकिपीडिया, वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर एक बहुमुखी सर्वर प्लेटफॉर्म है जो वेब एप्लिकेशन और अन्य मिशन-क्रिटिकल एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए एकदम सही है। यह कई सुविधाएँ प्रदान करता है जो इसे सभी आकारों के व्यवसायों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाती हैं।

वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर – विकिपीडिया, वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर एक बहुमुखी सर्वर प्लेटफॉर्म है जो वेब एप्लिकेशन और अन्य मिशन-महत्वपूर्ण एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए एकदम सही है। Vervetizaton Linux सर्वर – GeeksforGeeks। Vervetizaton Linux सर्वर। वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर एक बहुमुखी सर्वर प्लेटफॉर्म है जो वेब एप्लिकेशन और अन्य मिशन-महत्वपूर्ण एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए एकदम सही है।

वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर एक बहुमुखी सर्वर प्लेटफॉर्म है जो वेब अनुप्रयोगों और अन्य मिशन-महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों को होस्ट करने के लिए बिल्कुल सही है। यूनिकॉर्न क्यों चुनें? Unikrn.com खिलाड़ियों को उनके पसंदीदा खेल लीग और Dota2, काउंटर स्ट्राइक ग्लोबल ऑफेंसिव और लीग ऑफ लेजेंड्स जैसे खेलों पर दांव लगाने की अनुमति देता है

How to Install Virtualization Linux Server in Hindi 2023 What makes it Kernel

लिनक्स एक यूनिक्स जैसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका उपयोग सर्वर और अन्य बड़े सिस्टम पर किया जाता है। यह मुफ़्त, ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर है जिसे GNU जनरल पब्लिक लाइसेंस के तहत जारी किया गया है। लिनक्स मूल रूप से 1991 में लाइनस टोरवाल्ड्स द्वारा लिखा गया था। मैं इसे कैसे स्थापित करूं?

आईएसओ इमेज फाइल को डाउनलोड करने, इसे सीडी या डीवीडी में बर्न करने और अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए निर्देशों का पालन करने की सिफारिश की जाती है। लिनक्स की स्थापना के बारे में अधिक जानकारी हमारे दस्तावेज की उपलब्धता में पाई जा सकती है

Virtualization Linux Server Installation Steps in Hindi

यदि आप वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको कुछ बुनियादी कदम उठाने होंगे। सबसे पहले, वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर आईएसओ फाइल को डाउनलोड करें और इसे डीवीडी या यूएसबी ड्राइव में बर्न करें। एक बार जब आपके पास आईएसओ फाइल हो जाए,

तो अपने सर्वर को यूईएफआई मोड में बूट करें और इंस्टॉलेशन प्रोग्राम लॉन्च करें। स्थापना पूर्ण होने के बाद, सर्वर को कॉन्फ़िगर करने के लिए वर्चुअलाइज़ेशन Linux सर्वर सेटअप उपयोगिता चलाएँ। अंत में, अपने सर्वर की सेटिंग प्रबंधित करने के लिए वर्चुअलाइज़ेशन Linux सर्वर प्रबंधक का उपयोग करें। स्क्रीनशॉट: वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर मैनेजर

How to Install Virtualization Linux Server in Hindi Installation Overview in Details

मैक उपयोगकर्ता वर्चुअल बॉक्स वर्चुअलाइजेशन सॉफ़्टवेयर का नवीनतम संस्करण स्थापित करके प्रारंभ कर सकते हैं। मैक ओएस एक्स इंस्टॉलर को डाउनलोड पेज से डाउनलोड करें और इसे अपने सिस्टम पर चलाएं। जब वर्चुअल बॉक्स स्थापित करने के लिए कहा जाए, तो जारी रखने के लिए हाँ पर क्लिक करें। अगला, JAVA JDK को Oracle की वेबसाइट से डाउनलोड करके और इंस्टॉलर चलाकर स्थापित करें।

वर्चुअलाइजेशन लिनक्स होस्ट पर PHP, MySQL, Apache और FTP सर्वर कैसे स्थापित करें यदि आप एक वेब सर्वर के रूप में कार्य करने के लिए वर्चुअलाइजेशन Linux सर्वर सेट अप करना चाहते हैं, तो आपको PHP, MySQL, Apache और FTP सर्वर स्थापित करने की आवश्यकता होगी . यह मार्गदर्शिका आपको बताएगी कि यह कैसे करना है। आरंभ करने के लिए, आपको सबसे पहले वर्चुअलाइजेशन लिनक्स स्थापित करना होगा। आप वर्चुअलाइजेशन वेबसाइट पर इंस्टालेशन निर्देश प्राप्त कर सकते हैं। वर्चुअलाइजेशन स्थापित करने के बाद, आप नीचे दिए गए इंस्टॉलेशन निर्देशों के साथ जारी रख सकते हैं।

इसके बाद, आपको इंटरनेट से PHP और MySQL को डाउनलोड करना होगा। आप इन अनुप्रयोगों को अधिकांश मानक लिनक्स वितरणों में पा सकते हैं। एक बार जब आप दोनों एप्लिकेशन डाउनलोड कर लेते हैं, तो आपको उनकी संबंधित वेबसाइटों पर दिए गए निर्देशों का उपयोग करके उन्हें अपने वर्चुअलाइजेशन सिस्टम पर इंस्टॉल करना होगा। अंत में, आपको इंटरनेट से अपाचे वेब सर्वर डाउनलोड करना होगा।

आप अधिकांश मानक लिनक्स वितरणों पर अपाचे के लिए स्थापना निर्देश पा सकते हैं। अपाचे को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद, आप अपने सिस्टम को कॉन्फ़िगर करने के लिए तैयार हैं। अगले दो चरण आपको दिखाएंगे कि वर्चुअल होस्ट कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल कैसे बनाएं और वर्चुअलाइज़ेशन लिनक्स के भीतर एक वेब निर्देशिका कैसे सेट करें। सबसे पहले, आपको निम्न आदेश चलाकर अपनी फ़ाइल को संपादित करने की आवश्यकता होगी:

How to Maintain the Virtualization Linux Server System in Hindi 2023

लिनक्स एक मुफ्त ऑपरेटिंग सिस्टम से कहीं अधिक है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म भी है जिस पर आप इष्टतम कंप्यूटिंग वातावरण बनाने के लिए विभिन्न सॉफ्टवेयर पैकेज और कॉन्फ़िगरेशन स्थापित कर सकते हैं। हालांकि, विंडोज के विपरीत, लिनक्स पूर्व-स्थापित उपयोगिताओं और अनुप्रयोगों के साथ नहीं आता है जो आरंभ करना आसान बनाता है। अपने लिनक्स सर्वर को अनुकूलित करने और इसे सुचारू रूप से चालू रखने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि सिस्टम को कैसे स्थापित और बनाए रखा जाए। इस लेख में, हम आपको दिखाएंगे कि वर्चुअलाइजेशन लिनक्स सर्वर कैसे स्थापित किया जाए, लिनक्स का एक लोकप्रिय वितरण जो अन्य वितरणों पर कई लाभ प्रदान करता है।

यह एक स्थिर, सस्ता और सुरक्षित सर्वर वितरण है जिसे डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य एम्बेडेड सिस्टम जैसे कई उपकरणों पर स्थापित किया जा सकता है। आप यह भी सीखेंगे कि अपाचे वेब सर्वर, MySQL डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम और PHP प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के साथ-साथ कई अन्य डाउनलोडिंग टूल कैसे इंस्टॉल करें। इस लेख के अगले भाग में, हम आपको दिखाएंगे कि अपने सर्वर में विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए प्रारंभिक सेटिंग्स कैसे कॉन्फ़िगर करें ताकि वे इष्टतम प्रदर्शन के लिए उचित रूप से कॉन्फ़िगर किए जा सकें।

Installing Virtualization Linux Server in 2023

आधिकारिक वेबसाइट से इंस्टॉलेशन फाइल डाउनलोड करने के बाद, इसे अनपैक करें और एक नई डायरेक्टरी बनाएं जहां आप इंस्टॉलेशन फाइल रखना चाहते हैं। आप अपाचे वेब सर्वर के डिफ़ॉल्ट पोर्ट या सिस्टम | के तहत MySQL और PHP के लिए डिफ़ॉल्ट पोर्ट बदल सकते हैं सेवाएं। स्थापना फ़ाइलों को अनपैक करने के साथ, अपाचे वेब सर्वर को एक अलग पोर्ट नंबर के साथ लॉन्च करें ताकि आप पर्याप्त सुरक्षा उपायों को लागू कर सकें।

उदाहरण के लिए, यदि आप डिफ़ॉल्ट अपाचे वेब सर्वर पोर्ट नंबर के रूप में 80 के अलावा पोर्ट नंबर का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने पसंदीदा संपादक का उपयोग करके फाइल करें और इसे कंट्रोल पैनल (सिस्टम | एडमिनिस्ट्रेशन) जोड़ें, सिस्टम सर्विसेज खोलें और एक नया MySQL डेटाबेस बनाएं जिसे कहा जाता है एक व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम “ट्यूटोरियल उपयोगकर्ता” के साथ “MySQL”। पासवर्ड डिफ़ॉल्ट रूप से “” पर सेट है ताकि आपको इस डेटाबेस को बनाते समय कोई अतिरिक्त पासवर्ड सेट करने की आवश्यकता न हो।

Related Articles

Back to top button