blogging

Google AdSense approve Kaise Kare Full Guide

आज मैं आपलोगो को Google AdSense approve Kaise Kare Full Guide इसके बारे में बताने वाला हु, अगर आप मेरे पोस्ट में Google AdSense approve को कैसे ले सकते इसके वजह से आए है तो इतना उम्मीद जरूर रखे की आपको यहाँ सही Guide दिया जाएगा और बहुत लोगो को इससे अप्रूवल भी मिली है।

क्योकि जो ट्रिक मैं बताऊंगा उससे बहुत से लोगो को Google AdSense approve दिलाने में बहुत मदद की है, साथ ही आप इस पोस्ट के माध्यम से ये भी जान पाएंगे की Google AdSense काम कैसे करता है मैं इसका लिंक दे दूंगा जिससे आप क्लिक करके पढ़ लीजिएगा, क्योकि आप सभी को मालूम ही होगा, की ये एक पोस्ट में नहीं हो पाएगा इसका एक अलग ही टॉपिक है।

जितने भी नए ब्लॉगर होते है वो सिर्फ यही सोचते है की जल्द से जल्द कैसे भी Google AdSense approvel हो जाए लेकिन जब तक आप के पास experience न हो जाए तब तक आपका Google AdSense approvel भी हो जाए तो आपको पैसे कमाने में समय लग ही जाता है, और हमेसा यह जरूर ध्यान दे की आप धैर्य न खोये क्योकि बिना सब्र के फल नहीं मिलता है।

माना की यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा तरीका है लेकिन इसमें आपको समय भी देना होता है नहीं तो आप इससे बोर होकर और किसी और काम में लग जाएंगे, और Google AdSense approvel न होने के सबसे बड़ा कारण यह है की आप गूगल की बातो को ध्यान से नहीं पढ़ते है, यानि Google AdSense के रूल को आप फॉलो नहीं कर रहे होंगे इसी के वजह से आपको अप्रूवल जल्दी से नहीं मिलता है।

अगर आप इसके रूल को फॉलो करते है तो आपको Google AdSense को लेने में कोई परेशानी नहीं होगी, लेकिन आपको उसके रूल मिलेंगे कहाँ से तो आप चिंता न करे क्योकि इसी पोस्ट में ही मैं आपको इसके अप्रूवल होने का जानकारी बताने वाला हु। लेकिन आप से यही उम्मीद है की आप भी इसे अच्छे से पढ़े नहीं तो कमेंट में बताना की अप्रूवल नहीं हुआ है , तो चलिए शुरू करते है। एक बात और अगर आपके पास कोई ब्लॉग या कोई वेबसाइट हो तभी आप इसके लिए अप्लाई कर सकेंगे।

Google AdSense approve Kaise Kare Full Guide?

एडसेन्स अप्रूवल के लिए आपको डोमेन का कम से कम 6 महीने का समय दिया जाता है क्योकि भारत जैसे बड़े देश में सभी चीजों में कम्पटीशन हो चूका अगर वही आपका कंटेंट का क्वालिटी अच्छी हो तो आपको 1 महीने या 2 महीने के अंदर ही आपको अप्रूवल दे दिया जाता है, और आप गूगल की policy को follow करते है तो आपको तब भी अप्रूवल जल्दी से मिल सकता है, अब मैं आपको जो बताने वाला हु उसको आप जरूर फॉलो करे तब आप बहुत ही जल्द ही अप्रूवल लेने में सक्षम हो।

  • High Quality Contents लिखे, और क्वालिटी को सुधार करे

जैसा की आप जानते ही होंगे अगर आपके कंटेंट की क्वालिटी अच्छी होगी तो आपका आर्टिकल बहुत ही जल्द रैंक कर जाएगा, क्योकि कंटेंट ही हमारा सबसे पावर फुल होता है, अगर आपक कोई भी कंटेंट लिखे वो किसी और का कॉपी किया नहीं रहना चाहिए, और आप उस कंटेंट को seo friendly जरूर बनाए क्योकि उसी से आपका क्वालिटी भी बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन कोई भी कंटेंट कॉपी किया हुआ नहीं रहना चाहिए।

क्या आप जानते है की आपके पोस्ट को लोग क्यों नहीं पढ़ना चाहते, क्योकि आप उन लोगो को अच्छी जानकारिया नहीं दे पाते है, आप किसी को एक बार बेवकूफ बना सकते हो बार बार नहीं इसीलिए कोई भी विज़िटर गलत कंटेंट के वजह से आपके वेबसाइट पर दोबारा आना पसंद नहीं करता है।

और आपका बाउंस रेट बढ़ने के कारन गूगल आपकी वेबसाइट को अप्रूवल देने से पीछे हट जाता है, क्योकि गूगल आपके हर एक पोस्ट को बारे ध्यान से देखता है और सबसे ज्यादा उनके दिमाग में यह आता है की कोई भी विजिटर एक बार से ज्यादा नहीं आ रहा है इसलिए वो समझ जाता है की आपके कंटेंट में जरूर कुछ कमिया है।

जिसे आपको पूरा करना होता है, अगर आप ऐसा कंटेंट लिख रहे है जो गूगल पर 50 या 40 ही पोस्ट है तो आप कम से कम 600 शब्दों को ही लिखकर रैंक करवा सकते हो, लेकिन अगर आप जिस टॉपिक को टारगेट किये है और उसमे कम्पटीशन ज्यादा है तो आप पहले वाले पेज पर जो रैंक कर रहा है,

उसे देखकर और उससे दोगुना सब्द में और सभी जगहों से उसकी जानकारियों को हाशिल कर के तब लिखे जिससे आपका पोस्ट एक यूनिक पोस्ट कहलायेगा। और जानकारिया ऐसी शेयर करे जिससे किसी को फायदा होने वाला हो, ऐसा नहीं जिससे सभी के पास गलत जानकारिया चली जाए।

  • Copyright/copypast नहीं करे

बहुत से लोग Copyright/copypast करते है आप इन सभी से बच क्र ही रहे क्योकि आपको ऐसा करने से कभी भी आपकी पोस्ट रैंक करेगी और नहीं कभी भी आपको गूगल के द्वारा अप्रूव दिया जाएगा, ये भी एक बहुत बड़ा reason है अप्रूवल न मिलने का तो इस पर आप ज्यादा ध्यान दे, आपको किसी का भी इमेज या taxt को कॉपी करने का कोई हक़ नहीं बनता है,

लेकिन अगर जिसका इमेज या वीडियो उपयोग करते है, अगर उसको क्रेडिट देते है तब आप उपयोग कर सकते है लेकिन ऐसा करना भी सही नहीं होगा, क्योकि आप अगर यूनिक चीजों को देंगे तभी तो आपको जल्दी से अप्रूवल मिल सकता है। और आप कितने पोस्ट लिखेंगे

  • आपकी पोस्ट तथा डोमेन के नाम की उम्र और आप कितने पोस्ट लिखेंगे ध्यान देना

अब बात आती है की पोस्ट या डोमेन नाम की उम्र क्या है और उस पर ध्यान कैसे दिया जाए, तो सबसे पहले बात करते है पोस्ट की उम्र या डोमेन नाम की उम्र पर आप ऐसा पोस्ट डाले जिससे की वे पोस्ट हमेसा के लिए रहे ऐसा न डेल जिससे की लोगो को एक या दो दिन ही जरुरत होती है उसके बाद उस पोस्ट को भूल ही जाते है। जैसे कोई न्यूज़ हो गया जिसका एक या दो दिन काम होता है अगर कोई इंटरनेशनल न्यूज़ हो तो फिर आप को ज्यादा कठनाई नहीं होती है,

अब बात अति है domain name की उम्र की तो आप लगातार पोस्ट को डाल रहे है और आप सोचते है की 20 पोस्ट या 30 पोस्ट, 10 दिनों के अंदर डालकर उसके बाद आप अप्रूवल के लिए apply करे एडसेन्स ले सकते है तो ये 1% चांस होगा की आपको मिल सके, क्योकि जब से लॉक डाउन हुआ है तभी से बहुत से लोग वेबसाइट पर आकर उसमे कम्पटीशन को बढ़ा दिए है, इसी वजह से बहुत से देशो जैसे इंडिया में भी कम से कम आपका वेबसाइट 6 महीना पुराना होना चाहिए,

हालाँकि बहुत से ब्लॉगर का ये कहना है की मैंने 1 महीने के अंदर की अप्रूवल ले लिया है जो की बहुत कम लोगो को ही ऐसा मिल सकता है, और बस वही एक महीने के अंदर अप्रूवल ले सकते है जो एक प्रो ब्लोगेर हो इसके अलावा आपको अगर लेना हो तो बहुत रीसर्च के बाद ही आपको अप्रूव मिल सकता है, अन्यथा 6 महीने पोस्ट को डालने के बाद ही अप्रूवल के लिए apply करे।

इसे भी पढ़े:-

  • important pages को बनाए

आप अगर एडसेन्स अप्रूवल के लिए अप्लाई कर रहे है तो आपको कुछ इम्पोर्टेन्ट पेज को बनाना होगा जो बहुत ही जरुरी है, जिससे आपको एडसेन्स को अप्रूव करने में मदद करती है यानि की अगर आप इन pages को नहीं बनाते है तो आपको एडसेन्स का अप्रूवल नहीं मिलेगा, उन pages का नाम About Us, contact Us, Privacy Policy तथा Disclaimer है जिसको आपको जरूर ही बनाना होगा जब आप अप्लाई कर रहे है तो अप्लाई करने से कुछ दिन पहले ही इस पेज को बना ले जिससे गूगल पर आपकी पेज रैंक में आ जाएगी।

जब ये सब ठीक से हो जाए तो आपको इसके बेनिफिट मिलते है, आपके विजिटर को आपके वेबसाइट पर भरोसा हो जाता है की आपने जो भी पोस्ट लिखा है वे सभी पोस्ट सही है।

  • अपनी वेबसाइट का Speed और Desine पर ध्यान देना
Google AdSense approve Kaise Kare Full Guide

जैसा की इस लिस्ट का हेडिंग है अपनी वेबसाइट की स्पीड को बढ़ाना, ये भी बहुत जरुरी होता है क्योकि आपकी वेबसाइट का स्पीड अच्छी होगी तो विज़िटर को आपके वेबसाइट में आने में ज्यादा समय नहीं लगेगा, नहीं तो किसी को भी इतना फुरसत नहीं होता की आपका वेबसाइट लेट से खुले और वो वेट करे, जिससे कोई भी विजिटर वापस किसी और वेबसाइट पर चले जाते है जिससे आपको बाउंस रेट हो जाता है, तो आप अपनी वेबसाइट का स्पीड ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने का कोशिस करे।

और इसके साथ ही आप अपनी वेबसाइट की डिजाइन पर भी ध्यान दे क्योकि आपकी वेबसाइट का डिजाइन जितना अच्छा होगा लोग आपके वेबसाइट की पोस्ट को पढ़ना पसंद करेंगे और आप आपकी वेबसाइट की डिजाइन को जितना साफ सुथरा रखेंगे उतना ही आपको चांस होता है एडसेन्स अप्रूवल जल्दी से मिल सके।

  • वेबसाइट की Language और टॉपिक चुने

Language भी एक मुख्य कारन है एडसेन्स को लेने के लिए क्योकि बहुत ऐसी भाषा है जिससे आपको गूगल एडसेन्स नहीं देता है वो सिर्फ गिने चुने भाषाओ पर ही एडसेन्स देता है गूगल ने अपनी नोटिस में साफ साफ लिखा है उन भाषाओ के बारे में जिससे आप अप्रूवल ले सकते है, अगर आप बिना उस नोटिस (AdSense Policy) को देखे हुए किसी भाषा में अपनी वेबसाइट को लिखते है तो गूगल से आपको अप्रूवल नहीं मिल सकता है। आपको मैं कुछ भाषाओ के नाम बता देता हु,

जिससे आपको अप्रूवल मिल सकती है, जैसे :- हिंदी, अंग्रेजी, रस्सियन, फ्रांसि, चाइनीज और उर्दू और भी बहुत सी ऐसी भाषाए है जिस पर आप अपनी वेबसाइट को बना सकते हो, लेकिन आप अपनी वेबसाइट की भाषाओ पर ध्यान जरूर दे अन्यथा आपको अप्रूवल नहीं मिल सकता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात ये है आप Google AdSense Policy को एक बार ध्यान से जरूर पढ़ ले।

अब बात करते है टॉपिक के बारे में तो आप किसी ऐसी टॉपिक पर वेबसाइट को रखे जिससे लोग ज्यादा सर्च और ज्यादा जानकारी वाला हो, यानि आप न्यूज़ वेबसाइट बना सकते हो, या आप टेक से सम्बंधित वेबसाइट को बना सकते हो एजुकेशन के बारे में भी आप अपनी वेबसाइट को बना सकती हो, और आपको हेल्थ के बारे में जानकारिया है तो आप हेल्थ से संबधित वेबसाइट को बना सकते हो।

आपको मैं एक ही नीच से सम्बंधित बनाने के लिए इसलिए बोल रहा हु क्योकि उसमे आपकी ज्यादा knowladge हो सकती है और आपको अप्रूवल बहुत ही जल्द और बहुत ही आसानी से मिल सकती है, क्योकि आप उसके specialist हो जाते हो जिससे गूगल को लगेगा की ये इससे सम्बंधित अच्छी और ज्यादा उपयोगी बातो की जानकारियों को दे सकता है। और गूगल एडसेन्स अप्रूवल दे देते है।

Use Top Domain and Hosting

अगर दोस्तों आप टॉप लेवल का डोमेन और होस्टिंग use करते है तो आपको बहुत ही फायदा मिल सकता है एडसेन्स अप्रूव के लिए क्योकि अच्छे लेवल का डोमेन और होस्टिंग से गूगल को लगता है ये इसमें अच्छे पैसे इन्वेस्ट कर रहा है सायद इसी वजह से भी आपको अप्रूवल लेने में ज्यादा समय नहीं लेता है, और मेरी सलाह मानिये तो आप कम दाम का डोमेन और होस्टिंग का उपयोग कर सकते है, लेकिन आप पैसे वाला ही इस्तेमाल करे नहीं तो आपको अप्रूवल सायद बहुत देर से या नहीं भी मिल सकती है, तो आप इसपर भी ध्यान जरूर दे।

Blog में traffic का होना

अगर आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा हो तो आपको बहुत ही जल्द और बहुत आसानी से अप्रूवल मिल जाता है, लेकिन आपके वेबसाइट पर थोड़ा बहुत भी ट्रैफिक हो तो भी आपको अप्रूवल मिल ही जाता है, गूगल पॉलिसी के मुताबिक आपके वेबसाइट पर थोड़ा बहुत भी ट्रैफिक हो तो भी आपको अप्रूवल मिल जाता है अगर आपने अपने वेबसाइट को अच्छे तरीके से कस्टमाइज़ किया हो और उसके साथ ही अच्छी जानकारिया जो की मैंने पहले जिक्र किया है आप उसको फॉलो करेंगे,

तो भी आपको अप्रूवल लेने में ज्यादा परेशानी नहीं होती है, लेकिन अगर आपके वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक यानि ज्यादा लोग नहीं आएँगे तो आपको पैसे भी बहुत कम मिलेंगे जो की बहुत ही कम होगा जिससे आप कुछ भी नहीं कर सकते है, तो पहले आप अपनी वेबसाइट को ऐसा जरूर करे जिससे ट्रैफिक 500 से 1000 तक आ जाए तब आप कुछ पैसे को अर्न कर सकते हो नहीं तो अप्रूवल के बाद भी आप कुछ नहीं कर सकते है।

और एक बात अगर आप किसी और देश को टारगेट करके अपनी साइट को बनाते हो तो आपको बहुत ही जल्द कामयाबी मिल सकती है जिससे थोड़े क्लिक में ही आप अच्छे पैसे कमा सकते है। क्योकि इंडिया की CPC बहुत ही कम होती है जिससे ज्यादा ट्रैफिक और क्लिक के बाद भी कम पैसे आएँगे, वही अगर usa या ब्राजील के लोग आपकी साइट पर आएँगे तो कम ट्रैफिक और कम क्लिक में ही आप अच्छे पैसे कमा लोगे।

My Advice (मेरी सलाह)

GOOGLE ADSENCE APPROVEL KE LIYE MERI SALAH

आप अगर पूरी पोस्ट को पढ़ लिए है तो आपको बहुत बहुत धन्यवाद है मेरी तरफ से, लेकिन अगर आप इन सभी कामो को कर रहे है और आपको 6 महीने के भीतर एडसेन्स न मिले तो आप कमेंट में जरूर बताए मैं आपकी वेबसाइट को देखकर उसमे गलतिया बताऊंगा, और आप उसका सुधार कर लेंगे। लेकिन मेरी एक शर्त है आप इस पोस्ट को नहीं पढ़े है तो आप पढ़कर इसकी बातो को फॉलो जरूर करे, और आप कम से कम 6 महीने तक एक एक पोस्ट रोज डाले और कम से कम 1500 सब्द का पोस्ट होना चाहिए,

तो आपकी पोस्ट भी अच्छे नंबर पर रैंक करेगी। और आप हार बिलकुल भी नहीं माने क्योकि आपने पढाई में इतना समय दिया है तो कोई बात नहीं और जब आपकी career की बात है तो समय दे ही सकते है, मेरी सलाह मानिये और इसमें लग जाइये क्योकि 2 साल में आप सरकारी जॉब से अच्छे पैसे कमाने लगेंगे। और किसी भी काम को करते है,

तो उसे खुद से करने का ज्यादा प्रयाश करे क्योकि खुद से सिखने में चीजों को ज्यादा समझ सकेंगे, 2 साल मैंने इस लिए बोला है, क्योकि आप इस क्षेत्र में लगातार 2 साल देते है तो आपको experience हो जाएगा और आप एक सफल व्यक्ति बन गए रहिएगा, तो इसे जरूर करे।

अंतिम शब्द

आज आपने सीखा Google AdSense approve Kaise Kare Full Guide के बारे में दोस्तों मुझे पूरा उम्मीद और विश्वाश है की आप इन बातो को फॉलो करते है तो आपको 6 महीने से कम में ही आपको अप्रूवल मिल जाएगा तो अगर आपको इस पोस्ट Google AdSense approve Kaise Kare Full Guide से थोड़ा भी फायदा मिला हो तो आप कमेंट में जरूर बताए और आपके कोई दोस्त है जो ब्लॉगिंग करते है, और उसको अप्रूवल नहीं मिलती है तो आप इस पोस्ट को उसे भी शेयर करके जरूर भेजे, धन्यवाद्

Best Of Luck For Your Future

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button