blogging

Google AdSense Account Kaise Banaye Full Guide

आज का पोस्ट आपके लिए बहुत खाश होने वाला है क्योकि बहुत लोगो को Google AdSense Account Kaise Banaye Full Guide किसी को शायद ही आता होगा क्योकि बिना कही से सीखे या पढ़े आप Google AdSense Account को नहीं बना सकते हो क्योकि इसे बनाना अपने आप में एक अलग टॉपिक है, बहुत ने तो इसे बना तो लिया है लेकिन पैसा को कमाने में वो संभव नहीं हो पाया है, अगर आप भी google Account बनाना चाहते है तो आप बने रहे मेरे इस पोस्ट में बने रहिए।

अगर आप गूगल एडसेन्स अकाउंट बनाना कहते है तो आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी का होना बहुत जरुरी है और आप ये जानते ही होंगे की और वैसे भी इस पोस्ट के टाइटल से ही मालूम हो गया होगा ये गूगल का एडसेन्स है और यह इतना बेहतर मौका है आपलोगो के लिए की आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते है, एक बार आपका एडसेन्स अप्रूव हो जाए तो आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है, आपको जानकर के हैरानी होगी गूगल ने इस अवशर को हमलोगो के बिच 2003 में ही लाया था।

गूगल ऐड का मतलब होता है की गूगल बहुत सी कंपनी के प्रोडक्टों को जो ब्लॉग या अपने वेबसाइट की मदद या फिर text या image और वीडियो के जरिए उसके add को लगाकर के promote करते है जिससे उस कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में सभी जान सके और उसे खरीद सके, और वो भी ऑनलाइन के जरिए ही या कोई कंपनी सिर्फ प्रमोशन के लिए की ऐड को गूगल में लगते है।

और गूगल को उसी कंपनियों से पैसे मिलते है ऐड को लगाने के लिए। और अभी के समय में बहुत से लोग ब्लॉग, वेबसाइट को बनाकर के और ऐड को लगाकर के पैसे इनकम करते है, और आप यह पोस्ट पढ़ रहे है तो जाहिर सी बात है आप भी पैसे कमाने के लिए ही पढ़ रहे होंगे। तो आपको अगर गूगल ऐड लगाना है तो आपके पास एक वेबसाइट या एक यूट्यूब चैनल या कोई app का होना बहुत जरुरी है,

क्योकि आप जो गूगल ऐड को लगाएंगे तो उस ऐड को लगाने के लिए कोई तो अकाउंट का रहना जरुरी है तभी आप वह ऐड लगा पाएंगे, अगर आपके पास इन में से कोई भी अकाउंट है तो भी कोई बात नहीं अगर आपके पास कोई साइट है तब तो बहुत अच्छी बात है। तो बिना देर किये हम अपनी मुख्य टॉपिक पर चलते है।

Google AdSense Account Kaise Banaye Full Guide

एडसेन्स अकाउंट को लगाने के लिए थोड़ी परेशानियों का सामना करना परता है क्योकि आपको एक वेबसाइट को बनाना होता है। और गूगल ऐड को लगाना होता है। तो इस ऐड को लगाने के लिए आपको एक Email ID का होना बहुत जरुरी है। और जो Email ID होगा उस ID पर कोई भी एडसेन्स अकाउंट न हो तभी आप उसके लिए apply कर सकते है। और उसके साथ ही जो आपका वेबसाइट या ब्लॉग हो वो कम से कम 6 महीना पुराणा रहना चाहिए, और आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष ही रहना चाहिए। क्योकि इससे कम उम्र वालो को एडसेन्स का अप्प्रोव नहीं मिलता है।

अगर आपका उम्र 18 वर्ष से कम है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योकि आप अपने मम्मी या पापा के नाम से भी अप्रूव ले सकते है। लेकिन यहाँ आपको एक बात ध्यान रखने की जरुरत है वो यव है की आपकी जो भी वेबसाइट है उसमे ऐड को लगाने से पहले AdSense कार्यक्रम की नीतियां को जरूर पढ़ ले, और इसके term and condition को जरूर पढ़े जिससे आप अपने वेबसाइट को एडसेन्स के लिए apply कर सकते है।

AdSense Me Account Kaise Banaye?

Google AdSense Account Kaise Banaye Full Guide
Google AdSense Account Kaise Banaye Full Guide

अब बात आती है की AdSense में Account कैसे बनाये? तो मैं बता दू की ये इतना मुश्किल भी नहीं है आप google में जाकर और आपको लिखना है Google adSense और उसे ओपन कर ले आपको सामने sign in का ऑप्शन नजर आएगी आप वह अपने email account से sign in कर ले। जब आप sign इन कर लेंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन होगा।

AdSense Me Account Kaise Banaye

जहाँ आपको अपने वेबसाइट का नाम डालना होता है, उसके बाद आपने जो email id बनाया है उसे वहाँ डालना होता है, तथा फिर आपको Get helpful AdSense info at that email address लिखा हुआ नजर आएगा जिसमे आपको दो ऑप्शन दिखाई देते है जिसमे पहले वाले का मतलब होता है की आपको गूगल के द्वारा customized help सेंड किया जाएगा, अगर आपने पहले वाले को क्लिक करेंगे तो। और दूसरे का मतलब होता है आपको customized help की जरुरत नहीं है तो सेंड न करे। इसका ऑप्शन दिया गया होता है, तो आप अपने सुबिधा के लिए जो टिक करना है कर ले।

जब इतना हो जाएगा, उसके बाद आप Save and Continue पर क्लिक कर लेंगे। जब आप इतना कर लेंगे उसके बाद आपके सामने एक और पेज आएगा जहाँ आप अपने देश को सेलेक्ट कर लेंगे और एक agreement भी आएगा उसे भी आप सेलेक्ट कर लेंगे तब आप इन सब को भरने के बाद Create Account का ऑप्शन दिखाई देगा आप वहाँ जाकर के क्लिक करले। फिर इसके बाद आपको AdSense Account फॉर्म को भरना होगा जिसके बारे में, मैं आपको आगे बताने वाला हु।

AdSense Account के फॉर्म कैसे भरे?

जब आप इतना कर लेंगे उसके बाद आपको एक और फॉर्म को भरना होता है, लेकिन इस फॉर्म को आप सिर्फ एक ही बार भर पाएंगे इसीलिए आप जो भी भरे सही तरीके से भरे क्योकि कुछ भी गलत हो जाएगा तो आपको आगे चलकर परेशानी का सामने करना पर सकता है, इसीलिए मैं आपकी कुछ मदद कर दे रहा हु जिससे आपकी कुछ मदद हो जाएगी तो ध्यान से पढ़े और उसी के साथ AdSense Account के फॉर्म को भरे।

जो सबसे ऊपर का ऑप्शन दिखाई देगा आप वहाँ Individual को Select कर लेंगे। उस ऑप्शन के बाद सबसे जरुरी बात होती है आपका नाम और बैंक का डिटेल्स को भरना जिसे आप ध्यान से भर लेंगे, फिर आपको अपना address को भी अच्छे से भर लेना है, उसके बाद आपको अपना गांव/शहर के नाम को भर लेना है तथा अपने शहर का पिन नंबर को भी भर लेना है, उसके बाद आप अपने राज्य को सेलेक्ट कर लेंगे।

उसके बाद फिर आप जो मोबाइल नम्बर का उपयोग करते है उस नंबर को भी डालना पड़ेगा, जब ये सब कर लेंगे तो सबसे निचे आपको submit का ऑप्शन का दिखाई देगा आप वह क्लिक कर लेंगे। अब आपके AdSense Account को भरने का समस्या समाप्त हो गया है,

लेकिन और भी काम है जिसे आपको करना जरुरी है, आपके वेबसाइट को वेरीफाई भी करना होगा, Adsence के तरफ से एक html का code दिया गया होगा उसे आपको खुद के वेबसाइट में जाकर और वहाँ HTML कोड को को दाल लेंगे। और आप उसे head tag में डाले। उसके बाद वेरिफाई पर क्लिक करले।

जब ये सब हो जाए तो आपके वेबसाइट में कोई कमी नहीं होगी यानि आपका वेबसाइट अच्छे से कस्टमाइज़ हुआ हो तो आपको बहुत ही जल्द aprroval मिल जाएगी।

Google AdSense से Payment कैसे मिलता है?

जब आपको Google AdSense का aprrovel मिल जाता है तब आप अपने साइट पर ऐड को अपने तरीके से सेट कर सकते है, उसके बाद रही बात पेमेंट का तो जब आपके वेबसाइट पर लोग आने लगते है तो वो ऐड पर क्लिक करते है तो आपको उसी के हिसाब से इनकम आते है लेकिन शुरू में जब आपका 10$ हो जाता है तब आपके पास गूगल ऐड के द्वारा एक पिन नंबर भेजा जाता है, उसी पिन की मदद से आपके खतये में पैसा आएगा, और इसके बाद जब आपके अकाउंट में 100$ हो जाता है तब आपको अपना बैंक अकाउंट को फिर से डालना होता है जिससे आपका 100$ आ सके और आपके खाते में पैसे भेज दिए जाते है।

लेकिन एक समस्या होगी, आपने इससे पहले कहते को ऐड नहीं किया है तो आपको आगे की बातो को अच्छे से पढ़ने की जरुरत है। क्योकि मैं अब बताने वाला हु AdSense Account में बैंक के सभी जानकारी कैसे और कहाँ से भरे?

AdSense Account में बैंक की जानकारियों को कहाँ से और कैसे भरते है?

how to create a google adsence account

सबसे पहले आप अपने एडसेन्स अकाउंट को login करे, उसके बाद आप Dashboard को Open करे वहाँ जाकर आपको setting का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है, वही पर आपको पेमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा वहाँ आप क्लिक करले, उसके बाद आपको पेमेंट मेथड्स का भी ऑप्शन दिखाई देगा आपको वहाँ पर भी क्लिक कर लेना है।

इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आप पेमेंट की सभी डिटेल्स यानि जानकारियों को भरना है, जिसमे से सबसे पहले आप ये जान ले की आपने पिछले वाले एडसेन्स में जो डिटेल्स भरी है वही डिटेल्स आपको यह भी भरना होता है, सबसे पहले आपको अपने बैंक का नाम डालना है, आप अपने बैंक के पासबुक से IFSC code को डेल तथा अपने बैंक का ब्रांच कोड को भी डाले फिर आपको अपने बैंक का SWIFT कोड को भी डालना होगा,

इतना ही नहीं अभी आपको अपने बैंक का अकाउंट नंबर को डालना है, फिर एक बार और account number को डालना है और जो भी है उसे आप नहीं भी भरेंगे तो भी कोई बात नहीं इसके बाद सेव कर लेना है। इतना करने के बाद आपके अकाउंट में 100$ aa जाएगा।

ध्यान दे:-

आपको ये ध्यान जरूर देना होगा जो आपकी Google ADSense Policy है उसका आपको पूरा पालन करना होगा। दूसरी बात किसी को भी अपने वेबसाइट के बारे में न बताए क्योकि inviled यानि कोई भी आपकी वेबसाइट पर लगी ऐड को जान भूझकर बार बार क्लिक करता है तो गूगल को समझ आ जाता है ये पैसे के लिए फालतू का क्लिक करवा रहा है, ऐसे में गूगल आपकी वेबसाइट की ऐड को रिमूव कर देगा यानि desible कर देगा जिससे आपका वेबसाइट कोई काम का नहीं रह जाएगा।

और जब आपकी वेबसाइट का CTR 15% से ज्यादा हो जाए तो आपको गूगल एडसेन्स को मेल करना होगा नहीं तो आपको परेशानी का सामना भी करना पर सकता है। तथा आप अपनी वेबसाइट को खोलकर एड्स पर क्लिक न करे।

अंतिम शब्द

दोस्तों आपको Google AdSense Account Kaise Banaye Full Guide को पढ़ कर और इसके बारे में जानकर कैसा लगा उम्मीद है की आपको ये पोस्ट अच्छा लगा होगा क्योकि इसमें बहुत सारी बातो का जिक्र किया है जिससे आपको काफी फायदा हो सकता है, अगर आपको Google AdSense Account Kaise Banaye Full Guide पोस्ट की जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट में बताए और हो सके तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, धंन्यवाद।

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button