Full Form

GDP Full Form In Hindi

आज मैं आपलोगो को इकोनॉमिक्स से रेलेटेड एक फुल फॉर्म के बताऊंगा इसका ज्यादा तो जिक्र तो किया ही जाता है लेकिन एक आम आदमी भी इसे जानते है लेकिन इसके बारे किताबी भाषा से उनसे पूछा जाए तो बताने में असमर्थ हो जाएंगे मैं GDP Full Form In Hindiके बारे में ही नहीं बल्कि इसके बारे में जितने भी प्रश्न होंगे उनमे से मैं कोशिस करूँगा की आपलोगो को पूरा बता सकू । और भी Student है उनको तो मालूम ही होगा की GDP फुल फॉर्म क्या होता है क्योकि ये Question हमारे 10TH क्लास तक आते-आते आपको इसके बारे में किताबो में मिल ही जाता होगा ।

GDP Full Form In Hindi या English में Economics के किताबो में दिया गया है मैं जब 10th में था तो मैंने इसके बारे में Economics के subject में पढ़ा था इसका सिर्फ फुल फॉर्म ही दिया था और ज्यादा नहीं बस थोड़ा ही जानकारी दिया गया था जो की काफी नहीं था। इसीलिए आज मैं आपलोगो को जीडीपी के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाला हु। इससे आपलोगो को कुछ जानकारी भी मिल जाए और आपकी एग्जाम में कुछ मदद मिल जाए।

[GDP Full Form In Hindi], [डीएनए फुल फॉर्म]

क्योकि इससे आपको 10th में या जब आप BA में Economics लेकर पढ़ेंगे तो आपको इसकी जानकारी विस्तार से मिल सकेगी और साथ में इससे Exam में कुछ प्रश्न भी पूछे जाते है तो दोस्तों आपको GDP Full Form In Hindi  के बारे में कुछ बता देते है तो बिना देर किये GDP का पूरा नाम हिंदी और इंग्लिश में जानते है ।

GDP Full Form In Hindi और GDP क्या है?

GDP KYA HAI

GDP का फुल फॉर्म ‘Gross Domestic Product‘ होता है जिसको हिंदी में सकल घरेलु उत्पाद भी कहते है और आपको मालूम होना चाहिए की हमारी देश की जो अर्थव्यवस्था है वो जीडीपी के ही अंदर आते है इसका जितना भी रिपोर्ट या इससे सम्बंधित जितने कार्य होते है वो सभी इसके अंदर आता है। और आपको ये जानना है की जीडीपी क्या है तो मैं आपको बता दू की किसी भी एक देश के सीमा के अंदर उत्पादन हुए सभी अंतिम वस्तुओं को बाजार के मूल्य को भी जीडीपी कहा जाता है।

GDP जो किसी भी वस्तु का अंतिम मूल्य रहता है,उसी मूल्य को भी जीडीपी के अंदर शामिल किया जाता है क्योंकि यह हर किसी भी स्थिति में उपभोक्ता को उपभोग करने के लिए तैयार किया जाता है। इसके साथ ही GDP में उन सभी वस्तुओं के जितने मूल्य होते है उन सभी मूल्यों को भी शामिल किया जाता है। जो हर एक देश की सीमा के अंदर उत्पादन किया जाता है।

GDP Full Form In Hindi सकल घरेलु उत्पाद होता है।

GDP INFORMATION

GDP INFORMATION

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के विकास को समझने के लिए GDP की आवस्यकता होती है हो सकता है आपलोगो को जीडीपी के बारे में मालू न हो तो इसे मैं साधारण तरीके से बताने वाल हु जिससे की आपको समझ आ जाए। और आपको यह भी जानकारी भी जान लेनी चाहिए की इसकी शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में हुई। सन 1935- 44 में एक अर्थशास्त्री जिनका नाम सायमन है उन्होंने इसका उपयोग किया था।

जैसा की जितने भी देश है वे सभी देश तरक्की करना चाहता है, आगे बढ़ना चाहते है उसी तरह हमारा देश हिंदुस्तान भी है जो आगे की ओर बढ़ना चाहता है उसी तरक्की को मापने के लिए जीडीपी का इस्तेमाल किया जाता है।

GDP का जो COMPONENT है उसी में व्यक्तिगत उपभोग वाले भी खर्चे और साथ में व्यवसायिक इन्वेस्टमेंट, साथ-साथ सरकारी जितने भी होते है उनको भी जोड़ा जाता है और इतना ही नहीं बल्कि इसके साथ साथ निर्यात किए गए चीजों को भी आयात किए गए चीजों में घटाया या थोड़ा बहुत बढ़ाया भी जाता है तब इसके बाद फिर इसे भी किसी और के साथ जोड़ा जाता है। और अगर आपको यह मालूम होगा की कॉम्पोनेंट्स क्या है(GDP Full Form In Hindi) तो आप इस मानक सूत्र की सहायता से आप देश के सकल घरेलू के उत्पाद की गणना भी आसानी से कर सकते है। जैसे की :-

  1. GDP = {C + I + G + (X – M)}
  2. GDP = {निजी खपत + सकल निवेश + सरकारी निवेश + सरकारी खर्च + (निर्यात – आयात)}
  • C – प्राइवेट कोन्सुम्प्शन
  • I – ग्रॉस इन्वेस्टमेंट
  • G – गवर्नमेंट इन्वेस्टमेंट
  • X – एक्सपोर्ट्स
  • M – इम्पोर्ट्स
GDP Full Form In Hindi

GDP दो तरह के होते है, एक रियल GDP और एक होता है नार्मल GDP इन दोनों में कुछ ज्यादा का फर्क है, लेकिन रियल GDP में महंगाई का असर बहुत ही ज्यादा होता है, इसके साथ ही आपको GDP Full Form In Hindi के बारे में मालूम हो ही गए होगा।

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों आपको ये पोस्ट कैसी लगी कमेंट में बताए, मेरा नाम राजा शर्मा और इस वेबसाइट का ओनर मैं ही हु मैं ग्रेजुएशन किया है और साथ में मैंने बहुत सारी कंप्यूटर कोर्स भी किया है तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस (GDP Full Form In Hindi) आर्टिकल को पढ़ने और समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी तो आप इसको शेयर जरूर करे। GDP Full Form In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button