Full Form

GD Full Form In Hindi

आज मैं आपको GD Full Form In Hindi के बारे में बताने वाला हु, GD के बारे में आपलोगो को थोड़ा जरूर मालूम होगा क्योकि बिना सर्च किये आप यहाँ तक पहुत भी नहीं सकते है। GD से सम्बंधित बहुत से बहुत से प्रश्न भी हो सकते है जैसे GD क्या है? GD से आप क्या समझते है। इन्ही सभी बातो को आज मैं आपलोगो को बताने वाला हु। GD के बहुत तरह के फुल फॉर्म होते है। जिससे आप थोड़ा कंफ्यूज हो जाते है।

कौन किसका फुल फॉर्म है, और कहने अर्थ यह है की GD के अलग अलग क्षेत्र में अलग अलग फुल फॉर्म है। उन सब का जिक्र मैं इस आर्टिकल में करने वाला हु। मैं आपको जो सबसे मशहूर है उसी के बारे में बताऊंगा। देखा जाए तो एक सबसे ज्यादा पॉपुलर SSC वाला है, SSC GD फुल फॉर्म क्या है? और दूसरा आर्मी GD फुल फॉर्म क्या होता है?

यही सवाल ज्यादा देखने को मिलता है लेकिन बहुत से लोग सिर्फ GD फुल फॉर्म सर्च करके देखते है लेकिन उनको ये भी मालूम होना चाहिए की उनको किस क्षेत्र में GD के बारे में जानना है तो चलिए सबसे पहले हमलोग SSC GD Full Form In Hindi के बारे में जानते है। उसके बाद हमलोग ARMY GD Full Form In Hindi के बारे में बताऊंगा।

SSC GD Full Form In Hindi

SSC GD Full Form In Hindi
SSC GD Full Form In Hindi

तो SSC GD Full Form In Hindi के बारे में बताने वाला हु। और इसके बारे में थोड़ी जानकारी भी देने वाला हु। SSC GD Full Form In Hindi सामान्य कर्तव्य होता है जिसको इंग्लिश में General duty कहते है और SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है जिसको हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते है SSC GD एक गोवेर्मेंट जॉब है, जिसे बहुत से लोग करना चाहते है,

तथा SSC खुद इसका एग्जाम कंडक्ट करवाती है, यह एक अच्छा लेवल का जॉब है। इसकी तैयारी करने के लिए जनरल कम्पटीशन का तैयारी करना होता है, और कम्पटीशन की तैयारी करने के लिए आपको कम से कम 10TH को क्वॉलिफॉय रहना होगा, लेकिन अगर आपको SSC GD का एग्जाम देना है।

तो आपको कम से कम 12TH को क्वालीफाई करना होगा आप किसी सब्जेक्ट से करे। लेकिन आपको इसका एग्जाम देने के लिए 12TH जरूर ही कप्लीट करना है। अब बात करते है, आर्मी में GD Full Form In Hindi के बारे में तो शुरू करते है।

ARMY GD Full Form In Hindi

ARMY GD Full Form In Hindi
ARMY GD Full Form In Hindi

तो दोस्तों अब बात करते है, ARMY GD Full Form In Hindi तो ARMY GD Full Form In Hindi तो अब मैं आप सभी को बता दू की इसमें भी GD का फुल फॉर्म सामान्य कर्तव्य और जैसा की मैंने बताया है इसको अंग्रेजी में General duty कहते है। और इसका तैयारी करने के लिए कम से कम आपको 10TH करना होगा। क्योकि इसका एग्जाम 10TH लेवल पर होता है। और इसमें आपका AGE भी लिमिट होता है जैसे की इसमें 17.5 वर्ष से लेकर और 21 वर्ष तक है अगर आपका AGE है,

तो आप इसका फॉर्म अप्लाई कर सकते है। इसके बाद आपको इसका लिखवाती एग्जाम होता है फिर आपका दौर होगा उसके बाद फिजिकल और मेडिकल पास करने के बाद आप इस जॉब को ले सकते है। और इसमें आपकी जो Height होती है, वो भी डिपेंड करता है की आप इस एग्जाम को पास कर सकते है। इसमें कम से कम HEIGHT 163CM लड़को के लिए हाइट की जरुरत होती है। और यह राज्य के ऊपर डिपेंड करता है किसी राज्य में 165CM रहता है और किसी में 168CM होता है।

और GD के लिए आपको, 10th में कम से कम 45% मार्क्स रहना चाहिए। और हर एक विषय में 33 नंबर भी रहना अनिवार्य होता है, और आप अगर फिजिकल में पहुंच गए है, तो आपका CHEST(सीना) 5CM क कम से कम फूलना चाहिए। इसका माप लेने के लिए इंचीटेप का इस्तेमाल करते है। तथा इसमें 5Mint 45Sec में 1600 Metre दौड़ करना होता है। और वजन आपका कम से कम 55Kg करना चाहिए।

SSC FULL FORM IN HINDI

GD KYA HAI?

GD KYA HAI?
GD KYA HAI?

आपलोग GD के बारे में तो जान ही गए होंगे। साथ ही आपलोगो के मन से ये सवाल भी चला गया होगा की GD क्या है? लेकिन एक बार मैं साधारण तरीके से आपो एक बार और बता देना चाहता हु। और GD को जनरल ड्यूटी कहा जाता है, इसका मतलब होता है की इसके जितने भी कर्मचारी होंगे उनका एक कर्तव्य होता है जिसको सामान्य कर्तव्य कहते है। और इसमें बहुत तरह के लोगो को जॉब दिया जाता है और ये जॉब सरकारी होता है। एसएससी, और आर्मी दोनों में GD का सामान अर्थ होता है।

GD Full Form Hindi में

अंतिम शब्द

तो दोस्तों आशा करता हु की आपको इस आर्टिकल के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा अगर दोस्तों आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट में जाकर आप बताए की आपको ये आर्टिकल कैसा लगा और आपको किसी के भी फुल फॉर्म के बारे में जानना हो तो आप कमेंट में बताए मैं विस्तार से उस के बारे में बताऊंगा और दोस्तों यह आर्टिकल आपलोगो को अच्छा लगा हो तो आप इसे शेयर भी करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button