blogging

Domain Ko Hosting Se Kaise Connect kare Full Guide – And How to Link Hosting And Domain

अगर आपको Domain Ko Hosting Se Kaise Connect kare Full Guide जानना है तो आप मेरे इस पोस्ट में बने रहे। क्योकि इस पोस्ट में मैं इसके बारे में पूरी जानकारिया देने वाला हु क्योकि जब आप डोमेन नेम और होस्टिंग को खरीद लेते है तो सबसे बड़ी समस्या ये होती है की Domain को Hosting से कैसे एक साथ Connect करे, तो मैं आज का पोस्ट इसी के बारे में लिख रहा हु, अगर आपको डोमेन नेम या होस्टिंग खरीदने नहीं आ रहा है तो मैं बिच में इस दोनों के बारे में लिंक दे दूंगा, आप उस पोस्ट में जाकर डोमेन नेम और होस्टिंग को खरीद सकते है, वो भी बहुत आसानी से खरीद सकते है।

दोस्तों मुझे मालूम है की मेरे इस पोस्ट में बहुत से लोग आते है और सभी का अलग अलग डोमेन नेम और होस्टिंग होगा लेकिन मैं आपको इस तरह से बताने की कोशिश करूँगा की आप कोई भी डोमेन नेम और होस्टिंग को लिए है उससे आपको कोई फर्क नहीं पड़ेगा क्योकि मैं आपको इस तरह से बताने वाला हु जिससे कोई भी डोमेन और होस्टिंग को लिंक यानी कनेक्ट कर सकते है। तो चलिए अब मैं आपको बता दे रहा हु की Domain Ko Hosting Se Kaise Connect kare Full Guide जिससे आप भी होस्टिंग और डोमेन नाम को एक दूसरे से कनेक्ट कर सकते है।

Domain Ko Hosting Se Kaise Connect kare Full Guide

Domain को होस्टिंग से कनेक्ट करना बहुत ही आसन है लेकिन ये तब आसान होगा जब आप इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ लेंगे और इस पोस्ट में जो लिखा हुआ है तथा और कुछ स्क्रीनशॉट दिया गया है उसे सही से फॉलो करेंगे तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है, क्योकि डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट करना बहुत ही आसान होता है। जिसे नहीं मालूम रहता है इसे कैसे कनेक्ट करे उनको ये थोड़ा कठिन लगता है, और एक बात अगर आप पहली बार ये कर रहे है तो आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन आप थोड़े तेज होंगे तो आप बहुत ही इजी से कर लेंगे। सिर्फ स्क्रीनशॉट की मदद से।

आपको लग रहा होगा डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट करना और डोमेन को होस्टिंग से लिंक करना दोनों अलग है लेकिन ये सोचना आपका गलत है क्योकि दोनों एक ही बातें है। जब आपका डोमेन होस्टिंग से कनेक्ट हो जाएगा तब आपका वेबसाइट खुलने लगेगा, अगर आपका वेबसाइट वर्डप्रेस पर होगा तो आपको अपने कंप्यूटर में वर्डप्रेस को इनस्टॉल करना पड़ेगा, क्योकि आप वही से अपने वेबसाइट को कस्टमाइज़ कर सकते है कस्टमाइज़ के साथ साथ आपने जो वर्डप्रेस को इनस्टॉल किया है तो उसमे भी यानी वर्डप्रेस में भी सेटिंग करनी होती है जिसे आपको अच्छे से समझना चाहिए।

हालाँकि मैं इस पोस्ट में सिर्फ होस्टिंग और डोमेन को कनेक्ट करने के बारे में बताने वाला था, लेकिन जो महत्वपूर्ण बाते है उसे भी बताना जरुरी होता है, क्योकि कनेक्ट या इनस्टॉल करने से ही कुछ नहीं होता है, उसे सही ढंग से कस्टमाइज़ करना होता है, थीम के साथ, तब जाकर आपके वेबसाइट का थोड़ा काम पूरा हो जाता है, तो अब हम इस पोस्ट के मुख्य बातो की तरफ चलते है।

होस्टिंग से डोमेन को कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले आप जिस वेबसाइट से होस्टिंग लिए है वहाँ जाकर आपको login करना होगा, उसके साथ ही नए टैब में आप डोमेन जहाँ से ख़रीदे है उस वेबसाइट को ओपन कर ले, उसके बाद अपने होस्टिंग में जाने है, जाने के बाद आपको अपना अकाउंट को sign in कर लेना है फिर आपको लेफ्ट साइड में Manage Order लिखा हुआ दिखाई देगा उसपर क्लिक करेंगे तो आपको ListSearch Order दिखाई देगा आप वहाँ क्लिक कर करेंगे तो आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा।

Domain Ko Hosting Se Kaise Connect kare step 1

उसके बाद आपके सामने जो पेज दिखाई दे रहा होगा वहाँ आपको एक डोमेन नाम भी दिखाई दे रहा होगा आपको उस पर क्लिक करना होगा अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा। उसके बाद आप जहाँ से डोमेन नेम लिए है वहाँ आप लॉगिंग करले जब आप लॉगिन करेंगे तो आपको होस्टिंग के पेज के सामान ही डोमेन का पेज दिखाई देगा, उसके बाद आपको डोमेन पर क्लिक करना होगा जैसे आपने होस्टिंग में किया था। फिर ाओको आपके डोमेन नेम के वेबसाइट में Name Servers दिखाई दे रहा होगा आपको इसी पर क्लिक करना होगा,

hosting link click
hosting link click
Domain Ko Hosting Se Kaise Connect kare step 2

उसके बाद आपको Name Servers 1 से 5 तक दिखाई दे रहा होगा, तो आप उसे वही ड्राप करके होस्टिंग वाली वेबसाइट पर चले जाना होगा वहाँ भी आपको निचे स्क्रॉल करने पर Name Servers का ऑप्शन दिखाई देगा, आप वहाँ पर भी क्लिक करे, जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपको दो लिस्ट में दो Name Servers दिखाई दे रहा होगा आपको दोनों को बारी बारी से कॉपी करके और डोमेन नेम के Name Servers में 5 Name Servers के ऊपर के दो बॉक्स में पास्ट कर लेना है, बाकि सभी को डिलेट करलेना है, जब डिलेट हो जाए तो आपको Update Name Servers पर क्लिक कर लेना है।

copy url from hosting
hosting me copy url
domain me name servers
domain me name servers

जब आप ये सब कर लेंगे तो आपको सक्सेस्फुल का पेज दिखाई देगा, उसके बाद आपको इन्तजार करना होगा लगभग 24 से 48 घंटो का और जब ये समय समाप्त हो जाए तो आप फिर से होस्टिंग वाले वेबसाइट पर जाना है और वहाँ स्क्रॉल करके देखना है Manage Web Hosting लिखा कहा है आपको वहाँ क्लिक करलेना है उसके बाद आपको Softaculous App Installer दिखाई दे रहा होगा,

आपको वही से वर्डप्रेस को इनस्टॉल नाउ पर क्लिक कर लेना है उसके बाद आपको थोड़ा बहुत इसके सेटिंग करना होगा, जिसमे सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की आप Admin Username और Admin Password और इसके साथ ही आपको अपना ईमेल id को देना होता है उसके बाद आप इंस्टाल पर क्लिक करले।

इतना करने के बाद आप अपने वेबसाइट को को ओपन कर सकते है और वहाँ आपने जो Admin Username और Admin Password को डाला है, उसे वहाँ डालकर लॉगिन करले, जिससे की आप वहाँ अपने वेबसाइट के कामो को कर सकते है

1 2Next page

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button