Tech

Cyber Marketing Kya Hai, Structure of Cyber Marketing, Information of Cyber Marketing

आज आपलोग Cyber Marketing Kya Hai के बारे में जानेंगे, और आप Cyber मार्केटिंग से सम्बंधित बहुत बातो को भी जानेंगे, और इसके साथ ही आप इसे अच्छे से समझ सकेंगे, कुछ लोगो को इसमें थोड़ा कन्फूजन हो जाता है, इसे समझने में, तो आप कन्फूजन मत होना, क्योकि आज मैं आपको Cyber Marketing के बारे में पूरी बातो को अच्छे से समझाने वाला हु,

तो आप भी जब तक इस पोस्ट को अच्छे से नहीं पढ़ेंगे, यानि पूरा नहीं पढ़ेंगे तो, आपको थोड़ा कम समझ आ सकता है, तो आपके लिए ज्यादा सही होगा की आप इसे पूरा पढ़े, ताकि आपको कोई भी डाउट न रहे, वैसे सभी का अपना अपना तर्क है Cyber Marketing के बारे में, उन्ही तर्कों के आधार पर सब अपनी अपनी राय देते है,

लेकिन Cyber Marketing के बारे में जो मैं बताऊंगा, वो मैंने भी कही से पढ़कर उसे अच्छे से समझ कर आपके बिच बताने जा रहा हु, तो आप भी अच्छे से पढ़े, अब मैं अगले पैराग्राफ से बताने जा रहा हु Cyber Marketing के सम्बंधित सभी जानकारियों के बारे में, तो ध्यान से पढ़े।

Cyber Marketing Kya Hai.

अभी तो आपलोग भी जानते होंगे की कंप्यूटर का उपयोग लोग किस लेवल तक करने लगे है, उन्ही सब में से एक Cyber Marketing भी है Cyber Marketing एक तरह का ऑनलाइन मार्केटिंग है जिसे कंप्यूटर के द्वारा किया जाता है, Cyber Marketing में पूरी तरह से प्रोडक्ट जैसे सर्च इंजन मार्केटिंग, ब्लॉग मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग जैसी इंटरनेट की अवधारणा है, जो इंटरनेट पर आधारित होता है, और सोसल मिडिया का उपयोग करके लोगो का वीडियो बनता है।

प्रोडक्ट्स या Services के प्रचार के लिए बहुत बड़ा उद्योगों के लिए (MSME) के मालिक पारंपरिक तथा Cyber Marketing के बीच किसी भी बड़े मार्केटिंग का चयन कर सकते हैं, और जैसा की आपको बताए की पारंपरिक तरीकों के साइबर मार्केटिंग पूरी तरह से Internet System पर ही आधारित होता है, जिसमें प्रमोशनल प्रोडक्ट की इनफार्मेशन शेयरिंग करना तथा Communications करना Feedback वितरित करना और Customers से Payment प्राप्त करना ये सब शामिल है अर्थात इसके ऑनर किसी भी रस्ते का चुनाव कर सकते है।

Email Marketing तथा Traditional Marketing की प्रणाली की तुलना में साइबर मार्केटिंग थोड़ी सस्ती होती है और यह कंप्यूटर उपयोग ग्राहकों के एक बैंड तक पहुंचने का अवसर प्रदान करता है।

इंटरनेट की Revolutionary एंट्री ने अपनी ऑनलाइन डाटा हैंडलिंग के क्षमता के कारण कार्यालयों तथा संगठनों के बजाय घर पर ही कंप्यूटर का उपयोग बढ़ा दिया है, और बहुत से यो मार्केटर होते है, वो अवसर के साथ अपने Product या Services को बढ़ावा देने के लिए एक नया अवशर धुनते रहे है।

और ये बहुत Customers को पीछे छोड़ते हुए उन्हें Online Segment करके तथा Customized Products का चयन करने उसके बाद Prices को ठीक करने के बाद, Products से संबंधित Information और Services प्रदान करते है और Product को उचित दामों में Customers तक पहुँचाने का विकल्प देता है, यह Product या Services के बारे में ग्राहकों की प्रैफरेंसेज के बारे में जानने में भी मदद करता है।

Structure of Cyber Marketing -साइबर मार्केटिंग की संरचना

Cyber Marketing Kya Hai

इस मार्केटिंग में सबसे अच्छी बात ये होती है की आप कस्टमर के साथ सीधे बात चित कर सकते है, इससे ग्रहत और मालिक के बिच का distance समाप्त हो जाता है, जिससे दोनों का फायदा होता है, और सही समय लेकर के, अपने मेटेरियल को ाधित और गतिशीलता से बना सकते है

भौगोलिक क्षेत्रो में जो भी मार्केटर होते है वो अपने प्रोडक्ट्स तथा ऑफर के साथ सीधे कस्टमर तक पहुंचते है, और उससे संपर्क करते है उसके बाद मार्केटर कस्टमर के के जरुरत के अनुसार वो सेक्शन को कस्टमर के समूहों में उसके product का उपयोग करके दिखाया जाता है।

इस मार्केटिंग के मॉडल में पहले वाला भाग कंटेंट होता है, जो मार्केटर के उदेश्यो को परिभासित भी करता है, तथा कस्टमरः की प्रोफाइल की भी प्रोफाइल की पहचान करता है, और जो टारगेट कस्टमर होते है उनके समुदाय बनता है, और एक और भाग बनता है, जो Community Target को बताता है।

Cyber मार्केटिंग में मौजूदा Communities को साइबर समुदाय में परिवर्तन करके इसके सीमा को हटा सदिया जाता है, और इस Target Communities की उपस्थिति के वजह से लेनदेन ज्यादा Stress फ्री हो जाता है, इसके सभी भाग Commercial भाग में ग्राहक साइट पर उपलब्ध विभिन्न Product से Related जानकारी तक पंहुचा जा सकता है, तथा Marketers को भी ग्राहकों की विशेषताओं के बारे में पता चलता है।

Payment भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से किया जाता है, और तथा Consumer वितरण प्रक्रिया को तुरंत ऑनलाइन access कर सकते हैं, इसलिए Cyber Marketing का कांसेप्ट Products तथा Services को बढ़ावा देने और लेन देन करने के लिए नया अवशर मिल जाता है।

Features – विशेषताएं

ये सभी विशेषता पारंपरिक मार्केटिंग के अवधारणाओं तथा साइबर मार्केटिंग के बीच का अंतर करती हैं :-

Consumer Details – उपभोक्ता विवरण

साइबर मार्केटिंग में उपभोक्ताओं के प्रोफ़ाइल विवरण प्रदान करने के लिए विभिन्न डेटा माइनिंग टूल लागू किया जाता है, तथा यह उपकरण एक समूह में उपभोक्ताओं के समान विशेषताओं को Sort करने Correlated और Share करने की प्रक्रियाओं का उपयोग भी करता है, इसके बावजूद ग्राहकों के Purchasing Behavior तथा पिछले लेन देन से ग्राहकों की प्रोफाइल से Related Data Automatically उत्पन्न हो जाता है।.

यह डाटा अनुकूलित प्रोडक्ट्स को बनाने और Real Target Customers की पहचान करने के लिए पूरे बाजार को उपसमूहों में विभाजित करने में भी मदद करते हैं, Cyber Marketing में Division की प्रक्रिया माइक्रो सेगमेंट तक पहुंच सकता है, जहाँ सभी ग्राहक को समान महत्व मिलता है, और Marketing में वृद्धि विभिन्न Cyber Marketing उपकरणों की उपस्थिति को इंडिकेटेड करता है।

Product Development

Product Development

कस्टमर के Products का उत्पादन करना सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक होता है, और इस उद्देश्य के लिए ही Market Marketing के उद्देश्यों के साथ ग्राहकों की आवश्यकताओं को अलाइन करने के लिए प्रोडक्ट्स के अनुकूलन उपकरण का उपयोग करते हैं, और Marketers अनुकूलन के सभी चरणों में Profitability को Measurement भी किया जा सकता है,

अभी के समय में Audio, Video, Cyber से संबंधित Products, Books सहित कई Products बाजार में डिजिटल रूप में उपलब्ध होते है, तथा इन Digital Products को इंटरनेट के माध्यम से ही सीधे Displayed, Delivered और Presented किया जा सकता है और अन्य प्रोडक्ट्स, जो अधिक Physical हैं लेकिन Digital कॉम्पोनेन्ट हैं वो इंटरनेट पर भी प्रेसेंटेड कर सकते हैं।

Branding

Branding Customers के लिए एक Product तथा Service की एक Image को दर्शाता है, जो इसे अन्य जो अलग प्रकार के Products से अलग बनती है, इंटरनेट पर Product बहुत बार प्रदर्शनी के लिए ब्रांडिंग से भी लाभ उठा सकते है।

Promotions

Products के Advertisements को बढ़ावा देना तथा Customers के मन में जागरूकता, इच्छा जैसे प्रभावों की एक श्रृंखला उत्पन्न करता है, Internet Marketing का इन प्रभावों को आसानी से पूरा कर सकता है, तथा एक Customer अपनी व्यक्तिगत विशेषता को शामिल करने के साथ ही आसानी से एक प्रभाव से दूसरे में स्थानांतरित कर सकता है, कस्टमर Products और कीमतों की तरह साइबर मार्केटिंग में भी अनुकूलित प्रचार करता है।

Distribution

साइबर मार्केटिंग को वितरण श्रृंखला पर हमला करने के रूप में भी जाना जाता है और Internet के माध्यम से एमेर्जेंस Marketing की अवधारणा के रूप में वितरण का कार्य अप्रचलित भी करता है, इस वजह से भी Distribution और Cost के समय की सेविंग्स Cyber Marketing का महत्वपूर्ण योगदान दिया जाता है।

Market Research

बहुत से कंप्यूटर की सहायता से प्राप्त डेटा को संग्रह करके उसे लागू करके इंटरनेट पर Specific Market Research भी किया जाता है, देखा जाए तो Cyber Marketing की कुछ सीमाएँ भी हैं लेकिन उसके बाद भी Social Platform की पहुँच और लोकप्रियता ग्राहकों को अधिक सस्ते और प्रभावी तरीके से Conversation करने का कार्य किया जाता है।

lAST WORD

अगर आपको Cyber Marketing Kya Hai, Structure of Cyber Marketing समझ आई हो तो कमेंट में बताए, तथा इसे शेयर भी कर सकते है। अगर कोई समस्या हो तो कमेंट में बताए, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button