Full Form

CT Full Form In Hindi

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपको CT FULL FORM IN HINDI के बारे में बताने वला हु, जो की आपके लिए बहुत ही फायदे मंद रहेगी, जिससे आप सभी को इससे सम्बंधित अच्छी जानकारी मिल जाएगा। जिससे आप में से किसी को भी CT स्कैन करनी होगी तो आपलोगो को इससे सम्बंधित जानकारिया तो जरूर रखनी चाहिए। आपने कही न कही CT स्कैन के बारे में सुना ही होगा। अगर आप इसके बारे में नहीं सुना है तो भी आपको परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है,

क्योकि आज मैं इसकी पूरी जानकारी आपलोगो को बताने वाला हु।
CT स्कैन नाम से ही मालूम होता है, की ये किसी तरह का स्कैन है। बहुत से लोगो को इसके बारे में जानकारिया होती है लेकिन इसका पूरा नाम मालूम नहीं रहता है, और उनको तो सिर्फ CT स्कैन करवाने से मतलब होता है, क्योकि वजान कर के भी क्या करेंगे लेकिन आप जान ले की एजुकेशन के पर्पस से जानलेना अच्छी बात होती है।

क्या पता कब कोई आपसे CT Full Form In Hindi मेरा मतलब है की CT का पूरा नाम आपसे पूछ दे। अगर आप विद्यार्थी है, तो आपके लिए तो जरूर ही फायदे मंद रहेगा और अगर आपने BSC मेडिकल से करेंगे,

CT Full Form In Hindi


यानि की मेडिकल की तयारी करेनेगे तो आपको इसके बारे में आगे पढ़ाया भी जाएगा। और विस्तार से पढ़ाया जाएगा। जिससे की आपको CT स्कैन करपाएंगे। और आप इसके बारे में आगे जाकर पढाई करेंगे तो आपको प्रैक्टिकल भी कराया जाएगा, अगर आपको प्रैक्टिकल नहीं कराया जाएगा तो आपको पढ़ने के बाद इसका एक्सपेरिएंस लेना पड़ेगा तभी आप किसी का CT स्कैन कर पाएंगे, अन्यथा आप CT स्कैन नहीं कर पाएंगे। और यह स्कैन मशीन के द्वारा ही किया जाता है।

CT Full Form In Hindi

CT FULL FORM IN HINDI

अब मैं आपलोगो को मैं बताने वला हु, की CT फुल फॉर्म के बारे में की CT Full Form In Hindi क्या होता है, CT Full Form In Hindi कंप्यूटेड टोमोग्राफी स्कैन होता है। और इसी को अंग्रेजी में भी यानि की CT Full Form In English Computerized Tomography Scan होता है। और दोस्तों अगर आपको यह जानना है की CT स्कैन में क्या होता है तो आप इस आर्टिकल में बने रहे। और आपको मैं बता दू,

की सीटी स्कैन, जिसे पहले एक कंप्यूटराइज्ड एक्सियल टोमोग्राफी स्कैन या CAT स्कैन के नाम से जाना जाता था, आभासी “स्लाइस” यानि की टोमोग्राफिक (क्रॉस-सेक्‍शनल) इमेजेज के विशेष क्षेत्र के उत्पादन के लिए विभिन्न जगहों से लिया जाता है।

CT SCAN KYA HAI?

CT SCAN KYA HAI
CT SCAN KYA HAI

CT SCAN एक तरह का जाँच होता है, जो की एक मशीन से होता है जिसका नाम कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी है, इस मचिम में कंप्यूटर की मदद से उस शरीर के अंगो का फोटो को देखा जाता है और उसके बाद आपको स्कैन करके एक्सरे टाइप फोटो दे दिया जाता है। और कई एक्स-रे के मापों से कंप्यूटर के द्वारा संयोजन का उपयोग करके करता है। तथा स्कैन की गई वस्तु के अंदर के सभी अंगो को के अंदर देख सकता है।

किसी प्रकार के चाहे वो जानवर ही क्यों न हो उसे भी इस मशीन के अंदर रखकर के उसे शरीर को स्कैन किया जाता है जिससे यह भी मालूम हो जाता है, की उसके शरीर में कहा पर का अंग टुटा हुआ है।

CT Full Form In Hindi

SOME INFORMATION OF CT SCAN

INFORMATION OF CT SCAN
INFORMATION OF CT SCAN

CT स्कैन मशीन को हमेशा AC वाले कमरे के अंदर ही रखा जाता है और उसके अंदर शायद ही आपको जाने दिया जाता है, इस मशीन की मदद से, मेरे कहने का अर्थ है की जब से इस मशीन का अविष्कार हुआ है तभी से बिना शरीर के अंगो को चिर फार किये ही इसके अंदर के हड्डियों को देखकर ही उसका पता लग जाता है। और झा पर टुटा होता है, सिर्फ वही के भागो को चिर कर उसका ओप्रशन किया जाता है।

ABOUT CT SCAN

हालाँकि आप सोच रहे होंगे। एक्सरे मशीन से होता है लेकिन आपको मैं बता दू, की एक्सरे से आपके हाथ या पेअर का ही स्कैन हो पता है लेकिन आपके रीड की जो हड्डिया होती है उसका और आपके सर यानि की आपके गर्दन के ऊपर का स्कैन सिर्फ CT SCAN से ही संभव हो पता है। जो की एक्सरे मशीन से सम्बव नहीं है और एक्सरे मशीन में सिर्फ हाथ, पैर या फिर गर्दन के हड्डियों को ही स्कैन किया जाता है यानि होता है। लेकिन इस स्कैन से आपके किसी भी अंग का स्कैन हो जाता है।

और यह स्कैन थोड़ा महंगा भी होता है। और इसके कुछ बुरे इफ़ेक्ट भी है इस मशीन से जो रेडिएशन निकलती है वो बहुत ही ज्यादा खतरनाक होती है। और कुछ लोगो को इससे ज्यादा एलर्जी भी होती है, उनके लिए तो ये रेडिएशन जान लेवा भी हो सकता है। और इससे गर्ववती महिला को बच कर के ही रहना चाहिए। उनके लिए भी या बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। इसके साथ ही जिनको हार्ट की बीमारी है, वो भी इस खतरनाक रेडिएशन से बच कर के ही रहे। और स्कैन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

CT FULL FORM IN HINDI
CT FULL FORM IN HINDI

अगर आपको और ज्यादा फुल फॉर्म की जानकारी चाहिए तो आप निचे जरूर क्लिक करे।

PAGALNEWS.COM

  • CT Full Form In Hindi

CT SCAN KYO KIYA JATA HAI?

एक सवाल आता है की CT स्कैन क्यों किया जाता है? सिटी स्कैन का उपयोग मुख्य रूप से शरीरो के अंगो के टूट जाने या कोई अंग ज्यादा फैक्चर के बाद जब एक्सरे से मालूम नहीं किया जाने वाला होता है, तभी जाकर आपको पुरे शरीर का स्कैन करके उससे मालूम किया जाता है। और जहा चोट तथा शरीर में हो रही बिमारियों का इलाज करने के लिए भी किया जाता है हालाँकि इसके द्वारा निकली रिपोर्ट्स से पूरी तरह स्पष्ट हो जाता है, की मरीज़ को आखिर कोण सी बीमारी है। और शरीर का कौन सा हिस्सा कितना प्रभावित हो चूका है।

अगर आपको ऐसे ही और जानकारिया चाहिए तो आप ऊपर के लिंक पर क्लिक करे।

अंतिम शब्द

हेलो दोस्तों आपको ये पोस्ट (CT Full Form In Hindi) कैसा लगा। आशा करता हु, की आपको ये पोस्ट अच्छा ही लगा होगा और ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो कमेंट में बताए, मेरा नाम राजा शर्मा और मैंने ग्रेजुएशन किया है और साथ में मैंने बहुत सारी कंप्यूटर कोर्से भी किया है तो दोस्तों मैं आशा करता हु की आपको इस आर्टिकल को पढ़ने तथा समझने में कोई परेशानी नहीं हुई होगी अगर आपको ये जानकारी (CT Full Form In Hindi) अच्छी लगी होगी तो आप इसको शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button