Full Form

CSC Full Form In Hindi- CSC Kya Hai?

CSC Full Form In Hindi के बारे में आपलोगो को शायद ही मालूम हो इसीलिए आपलोगो के लिए मैंने इस आर्टिकल लिखा हुआ है, तो अब CSC अर्थात इसके फुल फॉर्म के बारे में भी और नहीं तो इससे सम्बंधित भी जानकारी जैसे की CSC क्या है?, CSC से सम्बंधित कुछ जानकारियां भी बताने वाले है, CSC का मतलब जनसेवा केंद्र के द्वारा जितने भी ग्रामीण क्षेत्रो से है उन सभी ग्रामीण अथवा शहर के सभी व्यक्तियों को योजना का लाभ भी दिया जाता है, और ये जनसेवा केंद्र के द्वारा कोई भी व्यक्ति किसी योजना का फायदा या लाभ उठा सकता है,

लेकिव बस उसको योजना का लाभ उठाने के लिए अपने आश पास के जनसेवा केंद्र पर जाकर फॉर्म को भरना होता है, और इस तरह आप किसी भी योजना का लाभ भी उठा सकते है। परन्तु आप अगर पैसे कमाना चाहते हैं तथा आपको कोई नौकरी भी नहीं मिल रही है। तो इसका भी एक हल है। और आप कई तरीकों से आसानी से अच्छी कमाई कर सकते है। उन सभी तरीकों में शामिल है CSP (Customer service point)  जिसके बारे में हम अगले आर्टिकल में बात करेंगे आज हम पैसे कमाने का नया तरीका जानने वाले हैं और वो है CSC केंद्र जो की बैंक से सम्बंधित है।

CSC Full Form In Hindi (PAGALNEWS.COM)

DSP Full Form In Hindi – DSP Kaise Bane? or DSP Kya Hai?

CSC Full Form In Hindi

CSC FULL FORM IN HINDI
CSC FULL FORM

जैसा की मैंने बोलै है की मैं CSC के फुल फॉर्म के बारे में बताऊंगा तो CSC Full Form In Hindi कॉमन सर्विस सेंटर होता है, जिसे इंग्लिश में भी Common Service Center ही कहा जाता है, CSC को चलने के लिए VLE यानि की Village Level entrepreneurship की नियुक्ति करनी होती है, और हर एक सेण्टर पर VLE रहता है, जो की CSC को संचालित करता है, और इसका काम भारत के नागरिको को CSC सेवाएँ पहुंचना होता है। और सरकार के द्वारा भी हर महीने नई नई योजनाए भी शुरू की जाती है।

इन सभी योजना का लाभ उठाने के लिए आपको CSC सेण्टर पर जाना होगा। CSC सेंटर के द्वारा ही आप कोई भी डाक्यूमेंट्स को बनवा सकते है। अगर आप कोई भी डाक्यूमेंट्स CSC के द्वारा ही बनवाते है और वह माननीय होता है CSC द्वारा दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यक जनुपयोगी सेवाओं, सामाजिक कल्याण योजनाओं, वित्तीय, शिक्षा,स्वास्थ्य सेवा और कृषि सेवाओं का वितरण किया जाता है, तथा CSC भारत को डिजिटल बनाने में सरकार का एक उपयुक्त कदम है।

WHAT IS CSC?

CSC KYA HAI
CSC KYA HAI

कितने लोगो का ये सवाल होगा की CSC क्या है? क्योकि आपको शायद अब तक हो सके तो नहीं समझ आया होगा। तो मैं इसके बारे में विस्तार से बताऊंगा। और साधारण तरीके से बताऊंगा। और आप CSC ग्राहक सेवा केंद्र को खोलने के लिए योग्यता रहनी चाहिए, तो अब बात करते है कि आपके पास क्या क्या आवश्यक सामग्री जरुरी होनी चाहिए, तो CSC केंद्र को खोलने के लिए आपके पास निम्न सामग्री होनी चाहिए जैसे की आपको मैं निचे इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हु।

CSC Full Form In Hindi

  • हार्ड डिस्क को ड्राइव का स्टोरेज में कम से कम 250 या ज्यादा ही होना चाहिए।
  • आपके पास अच्छी चलने वाली इंटरनेट कनेक्टिविटी होनी चाहिए।आपके पास कम से कम 100-150 वर्गफुट का एक कमरा या दुकान होनी चाहिए।
  • खुद के कंप्यूटर की व्यवस्था जिसमें विंडोज ७ या उससे ऊपर का लाइसेंस प्राप्त ऑपरेटिंग सिस्टम इनस्टॉल होना चाहिए।बैंकिंग सुविधाओं के लिए Biometric/IRIS स्कैनर।
  • कम से कम 2GB की Ram क्षमता होनी चाहिए।स्कैनर व दो प्रिंटर (Inkjet + Laser)
  • वेब कैम/डिजिटल कैमरा।
  • वायर्ड / वायरलेस / वी-सैट कनेक्टिविटी
  • CD/DVD ड्राइव

SOME INFORMATION OF CSC

CSC INFORMATION
CSC INFORMATION

अगर आपसे जनसेवा केंद्र के लिए ऑनलाइन करना चाहते हैं, या फिर आपको CSC ID के लिए अप्लाई करना है, तो उसके लिए आपको सबसे पहले TEC सर्टिफिकेट होना आवशयक है क्योंकि जब भी आप CSC ऑनलाइन अप्लाई करते है, तो तब आपसे TEC का सर्टिफिकेट नंबर मांगा जाता है, जो की अगर आपके पास TEC का सर्टिफिकेट नहीं होगा तो आप CSC एप्लीकेशन फॉर्म के लिए नहीं कर सकते है और पहले आप TEC का सर्टिफिकेट को सबसे पहले बनवाना होगा। अगर आप भी इसी तरह के सर्टिफिकेट को बनवाना चाहते है, तो आप अप्लाई कर सकते है। CSC Full Form In Hindi

LAST WORD

हेलो दोस्तों मैं राजा शर्मा जो की मैंने ग्रेजुएशन किया है। मेरे इस वेबसाइट में आपका स्वागत करता हु, और आशा करता हु की आपको ये पोस्ट (CSC Full Form In Hindi) अच्छा लगा होगा। अगर आपको और जानकारी चाहिए, तो कमेंट सेशन में जाकर कमेंट करके बताए और साथ में मुझे सपोर्ट कीजिए और इस आर्टिकल (CSC Full Form In Hindi) को शेयर जरूर करे जिससे की और भी लोगो को इसकी जानकारी मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button