Full Form

CRPF Full Form In Hindi- CRPF Kya Hai?- CRPF Full Form

आपलोग तो CRPF Full Form In Hindi के बारे में जानते ही होंगे लेकिन आपको इसकी पूरी जानकारी के बारे में नहीं मालूम होगा, तो आज मैं आपको CRPF के बारे में बताऊंगा। CRPF FULL FORM क्या है, इस पोस्ट की सहायता से आपको बहुत ज्यादा जानकारिया देखने को मिलने वाली है, और उसी के साथ ही आपलोगो को इसके बारे में पूरी जानकारी जान पाएंगे, अगर आप डिफेन्स लाइन से थोड़े भी जुड़े होंगे तो आपको इसके बारे में कुछ जानकारी जरूर ही मालूम होगा।

CRPF गृह मंत्रालय के अधीन कोई भी कामो को करते है CRPF का मुख्या काम केंद्र शासित प्रदेश में कानून के व्यवस्था को बनाये रखने के लिए और जो हमरे रक्षा करने के लिए पुलिस होते है उनकी मदद करने के लिए ये हमेसा तैनात रहते है, इससे पहले यानि बहुत दिन पहले CRPF का पूरा नाम क्राउन रिप्रेजेटिटिव पुलिस था।

लेकिन बहुत दिनों के बाद 28 दिसम्बर 1949 के दिन ही इसका नाम बदल दिया गया, और अभी तक जो नाम दिया गया है वही अभी तक मौजूद है करीबन 10 साल पहले CRPF का स्थापना किया गया था और यह हमारे भारत देश के सहायता के लिए हमेशा खरे रहते है, और CRPF के जवानो के द्वारा देश की सुरक्षा भी करवाई जाती है।

यह थल सेना का ही एक रूप है जिसे भारत के कोई भी नागरिक इसकी परीक्षा को पास करने के बाद इस में भर्ती होकर देश की सेवा करने का मौका ले सकते है और यही नहीं आप इस पोस्ट की मदद से कुछ पैसे भी कमा सकते है, और आपकी समाज में जो इज्जत होगी वो अलग इसीलिए आप इसकी भी तयारी भी कर सकते है।

CRPF Full Form In Hindi

अब बात आती है CRPF Full Form In Hindi जो की इस पोस्ट का टाइटल है तो CRPF का फुल फॉर्म हिंदी में सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स या केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल होता है और इसे अंग्रेजी में  Central Reserve Police Force कहा जाता है जो की CRPF का फुल फॉर्म यानि पूरा नाम है, और यह 27 जुलाई 1939 को स्थापित हुआ था।

आप CRPF एग्जाम की बहुत ही आसानी से फॉर्म भर सकते है अगर आपकी उम्र 18 वर्ष भी है तो भी आप इसकी तयारी कर सकते है और जब आप इसके एग्जाम की तयारी करेंगे तो आपको बहुत ही अच्छे से पढाई करनी होगी क्योकि इसमें भी अब से नेगेटिव मार्क वाला सिस्टम हो गया है।

अगर आप CRPF में फॉर्म डालना चाहते हो, और इस में भर्ती होना चाहते हो तो मैं इस पोस्ट में ही सभी डिटेल्स को दे दूंगा आपकी हाइट और इसकी फी और भी बहुत सारी बाते जिसे मैं इस आर्टिकल में बताऊंगा इसकी सभी IMFORRMATION के बारे में तो अच्छे से पढ़े।

CRPF Kya Hai? And CRPF Ki Qualification

लगभग आप समझ ही गए ही गए होंगे की CRPF KYA है लेकिन बहुत लोगो ने अच्छे समझा नहीं होगा इसीलिए मैं उनके लिए एक साथ और एक बार बता देना चाहता हु। CRPF एक थल सेना की काटेगोरी है, जहाँ रहकर आप देश की सेवा कर सकते है।

इस में जॉब करने के लिए आपकी क्वालिफिकेशन भी होना अनिवार्य है, इसके लिए आपको कम से कम 10th करना बहुत ही अनिवार्य है और इसके थोड़े उचे पद के लिए आपको कम से कम 12th तो जरूर रहनी चाहिए, कोई भी विषय से, आपके पास सिर्फ डिग्री का होना आवश्यक है।

यही नहीं दोस्तों इसके लिए हाइट यानि आपकी लम्बाई की भी मैग होती है, लेकिन सभी राज्य के लिए अलग अलग होते है लेकिन कुछ राज्य में जाती के अनुसार भी छूट दिए जाते है, इसके साथ ही अगर आपने NCC किया है तो आपके पास A B या C CERTIFICATE IN तीनो में से कोई भी हो तो आपको इसमें छूट दी जाती है।

CRPF के लिए सबसे पहले आपसे इसका एग्जाम लिया जाता है उसके बाद फिजिकल, मेडिकल डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन इत्यादि सब होता है , यह एक ऐसा पोस्ट है जिसे लेने के लिए लाखो लड़के लाइन में लगे होते है और अब तो इसके एग्जाम में भी नेगेटिव मार्क आ गया है, जिससे ये एग्जाम और भी कठिन हो जाता है।

CRPF SSC GD के अंतर्गत आते है इसमें बहुत से काटेगोरी होते है उसी काटेगोरी में से एक CRPF भी है, तो इसके थोड़े डिटेल्स के बारे में जानते है जिसे मैं आपके सामने लिस्ट के माध्यम से बता देता हु।

  • HEIGHT:-Male Gen / OBC /SC-170 CMS AND Male ST-165 CMS Female Gen/OBC/SC-157CMS OR ST-155CMS
  • RUN:-MALE Gen / OBC /SC/ST 5 KM in 24 Minutes- AND Female Gen/OBC/SC/ST:-1.6 Km in 8.5 Minutes
  • AGE:-Minimum Age : 18 Years. Maximum Age : 23 Years.
  • Application Fee:- General / OBC / EWS : 100/- SC / ST : 0/-All Category Female : 0/-
  • QUALIFICATION:-Class 10 High School Exam in Any Recognized Board
  • CHEST:-General / OBC / EWS -80-85 CMS Male ST-76-80 CMS
  • SALLARY:-56100/ TO 177500 IN 2021
  • आप यहाँ से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है. SSC GD (CRPF) के लिए क्लिक करे.

CRPF Other Imformation

CRPF Full Form In Hindi

CRPF के कुछ जानकारिया है जिसे मैं आपलोगो से शेयर करना चाहता हु, अगर आप पहली बार इसका फॉर्म दाल रहे है तो बहुत ही सावधानी से इसका फॉर्म डाले क्योकि दो बार से ज्यादा आपको सही करने का ऑप्शन नहीं देगा और SSC GD के लिए ये हमेसा सके लिए फॉर्म फइलल हो जाएगा, इसीलिए आप इस फॉर्म को भरते वक्त थोड़ा सावधानी जरूर बरते।

CRPF के लिए लगभग हर साल फॉर्म भरने के लिए आते है लेकिन लॉक डाउन के वजह से बहुत से ऐसे फॉर्म है जिसे रोक कर रखा गया है, CRPF का एक ही कहना है सेवा और निष्ठा, CRPF के बड़े बड़े कारनामे आपको इतिहास के पन्ने में देखने को मिल जाएंगे, इन्होने कैसे चीन को हराया था।

2005 में जब राम मंदिर और मस्जिद पर हमले होने वाले थे तो CRPF वालो ने ही इस आतंकवादियों को मार गिराया था। इनके ऐसे ही बहुत से कारनामे है जिसे सुनकर आप दांग रह जाएंगे। यह हमारे देश का गौरव ही नहीं बल्कि ये हमारे देश के सां भी है।

अगर आप SC/ST से है तो आपको उम्र का भी छूट दिया जतय है, 3 साल से 5 साल तक का छूट दिया जाता है, आपको इसका सही से इस्तेमाल करना चाहिए।

अंतिम सब्द

दोस्तों आपको CRPF Full Form In Hindi- CRPF Kya Hai?- CRPF Full Form इस पोस्ट से बहुत ही मदद मिली होगी अगर दोस्तों आपको ऐसेही और भी पोस्ट चाहिए तो आप कमेंट में बताए, उम्मीद है की आपको और कही CRPF की जानकारी लेने कही जाना होगा आप यहाँ से क्लिक करके इसके फॉर्म को भी भर सकते है, ऊपर वाले हरे लिंक पर क्लिक करके और भी जानकारिया जान सकते है। धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button