Full Form

CRF Full Form In Hindi- CRF Se Kya Samjhte Hai

आज के इस पोस्ट में, मैं CRF Full Form In Hindi के बारे में विस्तार से बताने वाला हु। आपने इसके बारे में कही न कही जरूर सुना या जाना होगा। लेकिन आप इसके बारे में विस्तार से नहीं जानते होंगे तो आज मैं आपलोगो को इसके(CRF Full Form In Hindi) बारे में विस्तार से बताऊंगा। आप सबसे पहले यह जान ले की इसकी शुरुआत कैसे हुई और CRF है क्या? तथा इसके बारे में जानकारी जो आप नहीं जानते होंगे।

आपलोगो में से बहुत से लोगो को CRF और CRPF में अंतर नहीं मालूम होगा है, लेकिन दोनों में बहुत ही अंतर है यानि की आप यह कह सकते है, की दोनों ही अलग- अलग कैटोगरी है। जिसमे बहुत ही ज्यादा अंतर है। आपको मैं सबसे पहले CRPF के बारे में थोड़ा-बहुत बता देता हु जिससे की आपको इन दोनों में अंतर मालूम हो सके, इसके बाद मैं आपलोगो को CRF Full Form In Hindi के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

ABOUT CRPF

CRPF आपने ज्यादा सुना होगा क्योकि यह आर्मी के कैटेगोरी में आता है और इसका नाम आपलोग इसलिए जानते होंगे क्योकि हरे देश में आर्मी कुछ जयादा ही फेमस यानि की मशहूर है क्योकि इनके वजह से ही हमरा देश सुरक्षित होता है आर्मी के भी बहुत सारे काटोगेरी होइते है उन्ही काटोगेरी में से एक CRPF भी होता है, और CRPF का फुल फॉर्म Central Reserve Police Force होता है, जिसे हिंदी भाषा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के नाम से भी जानते है।

CRPF को अर्ध सैनिक बल भी कहते है। इसके लिए इतना जानकारी ही काफी है अगर इसके बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो कमेंट में बताए क्योकि इस आर्टिकल में मैं सिर्फ CRF Full Form In Hindi के बारे में यानि की CRF से सम्बंधित जितने जानकारी है उसको बताऊंगा। इस आर्टिकल को सिर्फ CRF के लिए ही लिखा गया है जिसे आप अच्छे से पढ़े।

BA FULL FORM IN HINDI

CRF Full Form In Hindi

तो ए.बी.ए. मैं आपलोगो को CRF Full Form In Hindi के बारे में बाटने जा रहा हु। CRF का Full Form Chronic Renal Failure जिसका हिंदी में मतलब चिरकालिक गुर्दा निष्क्रियता होता है। और क्रोनिक रीनल फेल्योर या फिर क्रोनिक किडनी डिजीज यानि की (CKD), किडनी के कार्य की धीमी तथा प्रगतिशील गिरावट होती है। और यह आमतौर पर मधुमेह, उच्च रक्तचाप या नहीं तो हृदय रोग जैसी अन्य गंभीर चिकित्सा भी स्थिति की जटिलता का परिणाम होता है।

परन्तु तीव्र गुर्दे की विफलता के विपरीत, जो जल्दी तथा अचानक होता है, और पुरानी गुर्दे की विफलता धीरे से होता है और यह महीनों, सप्ताह, या वर्षों की अवधि में होता है हालाँकि गुर्दे में धीरे-धीरे काम करना बंद कर देते है, जिससे अंतिम चरण गुर्दे की बीमारी यानि की (ESRD) हो जाता है, जिससे बहुत ही छाती होती है।

CRF Full Form In Hindi

CRF KYA HAI?

CRF Full Form In Hindi
CRF KYA HAI

CRF के लिए एक जोखिम बढ़ाने वाला कुछ चीजों में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, किडनी की बीमारी के साथ पुरे परिवार के सदस्य का भी होना, और 60 वर्ष से अधिक उम्र का होना इत्यादि क्रोनिक किडनी रोग होता है आमतौर पर क्रोनिक किडनी एक अवधि में धीरे-धीरे खराब भी हो जाता है, और भी लक्षण हो सकते है। और यह तब तक दिखाई नही देता है जब तक आपकी किडनी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त न हो जाएं। तथा एक व्यक्ति को इन लक्षणों में से एक या एक से अधिक लक्षण दिखाई भी दे सकते है।

यदि उसकी किडनी अगर फेल होने लगी है तो जैसे कि मांसपेशियों में खुजली, ऐंठन, भूख न लगना, मतली और उल्टी, तथा पैरों और घुटनो में सूजन, बहुत अधिक पेशाब आना नहीं तो पेशाब का न आना और सोने में परेशानी होना, उपरोक्त लक्षणों में से एक या अधिक होने से भी गुर्दे की गंभीर समस्याओं का संकेत होता है तथा अगर ये सब किसी को हो रहा है तो आप किसी डॉक्टर से तुरंत संपर्क करे। जिससे की आपकी बीमारी ठीक हो सके।

INFORMATION OF CRF

CRF INFORMATION
CRF INFORMSATION

और लगभग 15% वयस्कों या USA में 30 मिलियन लोगों को किसी न किसी स्तर पर गुर्दे की बीमारी है, क्योंकि ऐसी बीमारी की हालत ठीक होने में कुछ समय लग जाता है, और यह आमतौर पर वृद्ध यानि की बूढ़े लोगों को प्रभावित करता है लेकिन महिलाओं को पुरुषों की तुलना में थोड़ी अधिक प्रभावित किया जाता है, और जो लोग क्रोनिक रीनल फेल्योर के खतरे में है, उनकी नियमित स्वास्थ्य जांच करवानी चाहिए, जिसमें ग्लोमेरुलर निस्पंदन की दर का मूल्यांकन करना भी शामिल है। तथा यह लक्षणों के प्रकट होने की प्रतीक्षा की तुलना में क्रोनिक रीनल फेल्योर के शुरुआती चरणों का निदान भी करने का एक अधिक विश्वसनीय तरीका होता है।

LAST WORD

तो दोस्तों आशा करता हु की आपको CRF Full Form In Hindi के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा अगर दोस्तों आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो कमेंट में जाकर आप बताए की आपको ये आर्टिकल कैसा लगा और आपको किसी के भी फुल फॉर्म के बारे में जानना हो तो आप कमेंट में बताए मैं विस्तार से उस के बारे में बताऊंगा और दोस्तों CRF Full Form In Hindi अच्छा लगा हो तो आप शेयर भी कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button